राष्ट्रीय सेवा योजना पुरस्कार 2018-19

  • 26 Sep 2020

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 24 सितंबर, 2020 को राष्ट्रपति भवन, नई दिल्ली में वर्चुअल माध्यम से वर्ष 2018-19 के लिए राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) पुरस्कार प्रदान किए।

  • युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, युवा मामलों का विभाग देश में एनएसएस को बढ़ावा देने के उद्देश्य से विश्वविद्यालयों/कॉलेजों, एनएसएस इकाइयों/कार्यक्रम अधिकारियों और एनएसएस स्वयंसेवकों द्वारा की गई स्वैच्छिक सामुदायिक सेवा में उत्कृष्ट योगदान की पहचान करने और उन्हें पुरस्कृत करने के लिए प्रत्येक वर्ष राष्ट्रीय सेवा योजना पुरस्कार प्रदान करता है।
  • एनएसएस एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है, जिसे वर्ष 1969 में शुरू किया गया था और इसका प्राथमिक उद्देश्य स्वैच्छिक सामुदायिक सेवा के माध्यम से युवा छात्रों के व्यक्तित्व और चरित्र को विकसित करना है। एनएसएस का आदर्श वाक्य ‘मैं नहीं, बल्कि आप’ (स्वयं से पहले आप) है।
  • एनएसएस स्वयंसेवक सामाजिक रूप से प्रासंगिक मुद्दों पर काम करते हैं। इन मुद्दों में (i) साक्षरता एवं शिक्षा, (ii) स्वास्थ्य, परिवार कल्याण और पोषण, (iii) पर्यावरण संरक्षण, (iv) सामाजिक सेवा कार्यक्रम, (v) महिल सशक्तिकरण कार्यक्रम, (vi) आर्थिक विकास गतिविधियों से जुड़े हुए कार्यक्रम, (vii) आपदा के दौरान राहत और बचाव कार्य आदि शामिल हैं।