सुपरसोनिक मिसाइल असिस्टेड रिलीज ऑफ टॉरपीडो

  • 06 Oct 2020

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने मिसाइल की मदद से छोड़े जाने वाले टॉरपीडो ‘सुपरसोनिक मिसाइल असिस्टेड रिलीज ऑफ टॉरपीडो’ (Supersonic Missile Assisted Release of Torpedo- SMART) का 5 अक्टूबर, 2020 को ओडिशा तट से दूर व्हीलर द्वीप से सफलतापूर्वक परीक्षण किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: इसमें रेंज और ऊंचाई तक मिसाइल की उड़ान, आगे शंकु के आकार के नुकीले भाग का पृथक्करण, टारपीडो का अलग होना और वेग न्यूनीकरण तंत्र (Velocity Reduction Mechanism- VRM) की तैनाती सहित सभी मिशन उद्देश्यों को पूरा किया गया है।

  • समुद्र तट के अलावा ट्रैकिंग स्टेशन (रडार, इलेक्ट्रो ऑप्टिकल सिस्टम) और डाउन रेंज जहाजों सहित दूरमापी (telemetry) स्टेशनों ने सभी घटनाओं की निगरानी की।
  • SMART, टॉरपीडो रेंज से परे एक मिसाइल पनडुब्बी रोधी युद्ध क्षमता (एएसडब्ल्यू) ऑपरेशन के लिए हल्के ‘पनडुब्बी रोधी टॉरपीडो सिस्टम’ की एक मिसाइल असिस्टेड रिलीज (missile assisted release) है। यह प्रक्षेपण और प्रदर्शन पनडुब्बी रोधी युद्ध क्षमता स्थापित करने में महत्वपूर्ण है।
  • डीआरडीएल, आरसीआई हैदराबाद, एडीआरडीई आगरा, एनएसटीएल विशाखापत्तनम सहित कई डीआरडीओ प्रयोगशालाओं ने SMART के लिए आवश्यक प्रौद्योगिकी का विकास किया है।