कोबास 6800 मशीन

  • 06 Oct 2020

केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने 5 अक्टूबर, 2020 को उत्तर प्रदेश में भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) द्वारा क्षेत्रीय स्तर पर संतुलित कोविड जांच रणनीति पर काम करने के लिए स्थापित ‘कोबास 6800’ (COBAS 6800) मशीन का शुभारंभ किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: कोविड-19 के तत्काल पीसीआर परीक्षण के लिए कोबास 6800 एक पूर्ण स्वचालित, अत्याधुनिक मशीन है, जिससे 24 घंटे में लगभग 1200 नमूनों की गुणवत्तापूर्ण जांच करना संभव होगा।

  • कोबास 6800 से वायरल हेपेटाइटिस बी और सी, एचआईवी, एमटीबी (रिफाम्पिसिन और आइसोनियाजाइड रोधक), पैपिलोमा, साइटोमेगालोवायरस, क्लैमाइडिया, नेइसेरेरिया आदि जैसे अन्य रोगजनक का भी पता चल सकेगा।
  • इसे सीमित मानवीय हस्तक्षेप के साथ दूर से ही संचालित किया जा सकता है।

अन्य तथ्य: कोविड उपचार के लिए समर्पित अस्पताल के तौर पर ‘प्रयागराज’ के मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के 220 बिस्तर वाली सुविधा के सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक का वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन किया गया।

  • प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (पीएमएसएसवाई) के तहत 150 करोड़ रुपये की लागत से इस ब्लॉक का निर्माण किया गया है।
  • राज्य में 13 नये चिकित्सा महाविद्यालयों की योजना है। ये चिकित्सा महाविद्यालय बिजनौर, गोंडा, ललितपुर, चंदौली, बुलंदशहर, पीलीभीत, कौशाम्बी, अमेठी, कानपुर देहात, सुल्तानपुर, लखीमपुर, औरैया और सोनभद्र जिलों में स्थापित किए जाएंगे।