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प्राकृतिक गैस विपणन सुधारों को मंजूरी
- 08 Oct 2020
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने 7 अक्टूबर, 2020 को गैस आधारित अर्थव्यवस्था की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बढ़ाते हुए ‘प्राकृतिक गैस मार्केटिंग (विपणन) सुधारों’ को मंजूरी प्रदान की।
उद्देश्य: ई-बोली के जरिये ठेकेदारों द्वारा की जाने वाली बिक्री के लिए दिशा-निर्देश जारी कर बाजार मूल्य का पता लगाने के लिए पारदर्शी और प्रतिस्पर्धात्मक तरीके से प्राकृतिक गैस की बिक्री के लिए मानक कार्य पद्धति प्रदान करना।
महत्वपूर्ण तथ्य: इस नीति ने खुली, पारदर्शी और ई-बोली को ध्यान में रखते हुए सम्बद्ध कम्पनियों को बोली प्रक्रिया में भाग लेने की अनुमति दी है। इससे गैस का विपणन सरल हो जाएगा।
- लेकिन यदि सम्बद्ध गैस उत्पादक ही इसमें भाग लेते हैं और कोई अन्य बोलीकर्ता नहीं होंगे तो दोबारा बोली लगानी होगी।
प्रभाव: कारोबार की सुगमता, प्राकृतिक गैस के घरेलू उत्पादन में निवेश को बढ़ावा देकर आयात निर्भरता को कम करना, बढ़े हुए गैस उत्पादन के उपभोग से पर्यावरण में सुधार, एमएसएमई सहित गैस उपभोग क्षेत्र में रोजगार के अवसर तथा शहरी गैस वितरण और सम्बद्ध उद्योगों में निवेश बढ़ाने में मदद करेगा।
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