भारतीय प्राणि सर्वेक्षण और इंटरनेशनल बारकोड ऑफ लाइफ में समझौता

  • 08 Oct 2020

7 अक्टूबर, 2020 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन के अन्तर्गत आने वाले ‘भारतीय प्राणि सर्वेक्षण’ (Zoological Survey of India -ZSI) और कनाडा के एक गैर-लाभकारी निगम ‘इंटरनेशनल बारकोड ऑफ लाइफ’ (International Barcode of Life- iBOL) के बीच जून 2020 को हस्ताक्षर हुए एक समझौता पत्र (एमओयू) के बारे में जानकारी दी। दोनों संगठन बारकोडिंग में आगे के प्रयासों के लिए एक साथ आए हैं।

  • डीएनए बारकोडिंग मानकीकृत जीन क्षेत्रों के एक छोटे खंड को क्रमबद्ध करके और संदर्भ अनुक्रम के लिए व्यक्तिगत अनुक्रमों की तुलना करके प्रजातियों की तेजी और सही पहचान करने की एक पद्धति है।
  • iBOL एक अनुसंधान साझेदारी है, जिसमें वे राष्ट्र शामिल हैं, जिन्होंने वैश्विक संदर्भ डेटाबेस के विस्तार, सूचना विज्ञान प्लेटफार्मों के विकास को सक्षम करने के लिए मानव और वित्तीय संसाधन दोनों की प्रतिबद्धता की है।
  • समझौते से भारतीय प्राणि सर्वेक्षण ‘बायोस्कैन’ (Bioscan) और ‘प्लैनेटरी बायोडायवर्सिटी मिशन’ (Planetary Biodiversity Mission) जैसे वैश्विक स्तर के कार्यक्रमों में भाग लेने में सक्षम हो सकेगा।