‘स्टार्स’ परियोजना को मंजूरी

  • 15 Oct 2020

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने 14 अक्टूबर, 2020 को स्कूली शिक्षा में सुधार के लिए विश्व बैंक से सहायता प्राप्त 5718 करोड़ रुपये की परियोजना ‘स्टार्स' (Strengthening Teaching-Learning and Results for States- STARS) को मंजूरी दी।

महत्वपूर्ण तथ्य: विश्व बैंक से इस परियोजना के लिए 500 मिलियन डॉलर (लगभग 3700 करोड़ रुपये) राशि की सहायता प्राप्त है।

  • स्टार्स परियोजना स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग, शिक्षा मंत्रालय के तहत केन्द्र सरकार द्वारा प्रायोजित एक नई योजना के रूप में लागू की जाएगी, साथ ही इसके तहत राष्ट्रीय आकलन केन्द्र ‘परख’ की स्थापना की जाएगी।
  • परियोजना में 6 राज्य – हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, केरल और ओडिशा शामिल हैं। यह परियोजना, शिक्षा परिणामों में सुधार और स्कूल के विकास, कार्यान्वयन, मूल्यांकन और सुधार के लिए राज्यों को सहयोग करेगी।

स्टार्स परियोजना के दो प्रमुख घटक: राष्ट्रीय स्तर पर छात्रों के प्रतिधारण, परिवर्तन और समापन (retention, transition and completion) दरों के बारे में मजबूत और प्रामाणिक डेटा प्राप्त करने के लिए शिक्षा मंत्रालय की राष्ट्रीय डेटा प्रणालियों को मजबूत बनाना।

  • राज्य स्तर पर शुरुआती बाल शिक्षा एवं आधारभूत शिक्षण को सशक्त बनाना तथा स्कूल से वंचित बच्चों को मुख्यधारा में लाकर, करियर मार्गदर्शन तथा परामर्श और इंटर्नशिप के माध्यम से स्कूलों में व्यवसायिक शिक्षा को सशक्त बनाना।

अन्य तथ्य: इस परियोजना के अतिरिक्त 5 राज्यों- गुजरात, तमिलनाडु, उत्तराखंड, झारखंड और असम में इसी प्रकार की एडीबी वित्त पोषित परियोजना लागू करने की भी कल्पना की गई है।