देश की पहली अभिसरण परियोजना

  • 19 Nov 2020

विद्युत मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले सार्वजनिक उपक्रमों के एक संयुक्त उद्यम ऊर्जा दक्षता सेवा लिमिटेड-ईईएसएल ने देश की पहली अभिसरण (कन्वर्जेंस) परियोजना (Convergence Project) को लागू करने के लिए 17 नवंबर, 2020 को नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा विभाग-डीएनआरई, गोवा के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

महत्वपूर्ण तथ्य: समझौता ज्ञापन के तहत, ईईएसएल तथा डीएनआरई गोवा व्यवहार्यता अध्ययन और उसके बाद ‘विकेंद्रीकृत सौर ऊर्जा परियोजनाओं’ का कार्यान्वयन करेंगे।

  • ईईएसएल सभी सौर ऊर्जा परियोजनाओं को कार्यान्वित करेगा, इसके तहत कृषि पंपिंग के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सरकारी जमीनों पर 100 मेगावाट वाली विकेंद्रीकृत सौर ऊर्जा परियोजनाओं की स्थापना की जाएगी।
  • लगभग 6,300 कृषि पंपों के स्थान पर ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (BEE) द्वारा स्टार रेटेड ऊर्जा कुशल (star rated energy efficient) पंपों को लगाया जायेगा और ग्रामीण घरेलू घरों के लिए लगभग 16 लाख एलईडी बल्ब भी वितरित किये जायेंगे।
  • ये परियोजनाएं विशेष रूप से राज्य में कृषि और ग्रामीण बिजली की खपत के लिए अक्षय ऊर्जा स्रोतों का उपयोग बढ़ाने में तेजी लाएंगी।
  • अभिसरण पहल के माध्यम से ईईएसएल, ईईएसएल समाधान प्रदान करने के लिए सौर ऊर्जा, ऊर्जा भंडारण और एलईडी लाइट जैसे स्वतंत्र क्षेत्रों को जोड़ने का प्रयास करता है, जो कि कार्बन-मुक्त और वहनीय ऊर्जा तक पहुंच को सक्षम कर सकता है।