15वां जी-20 शिखर सम्‍मेलन

  • 23 Nov 2020

सऊदी अरब की अध्यक्षता में 21-22 नवंबर, 2020 को ‘15वां जी-20 शिखर सम्मेलन’ वर्चुअल माध्यम में आयोजित किया गया।

सम्मेलन का मुख्य विषय: ‘सभी को 21वीं सदी में अवसर प्रदान करना’ (Realising the Opportunities of 21st Century for All)।

महत्वपूर्ण तथ्य: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोना से उबरने के बाद नया वैश्विक सूचकांक बनाने की आवश्यकता होगी, जिसमें चार प्रमुख तत्व शामिल हों- प्रतिभाओं के विशाल पूल का निर्माण; समाज के हर वर्ग तक तकनीक की पहुंच; पारदर्शी शासन व्यवस्था; तथा पृथ्वी के संरक्षण का भाव।

  • ‘ग्रह को सुरक्षित रखने पर' आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने जलवायु परिवर्तन से एकीकृत, व्यापक और समग्र तरीके से लड़ने की आवश्यकता पर जोर दिया।
  • भारत के जलवायु अनुकूल पहलों का उल्लेख करते हुये कहा कि भारत ने एलईडी लाईट कार्यक्रम से प्रति वर्ष 38 मिलियन टन कार्बन डाई-ऑक्साइड उत्सर्जन में कमी करने के अलावा ‘उज्ज्वला योजना’ के अंतर्गत 80 मिलियन घरों को धुआँ मुक्त रसोई उपलब्ध कराई है।
  • जी-20 नेताओं का एक घोषणापत्र जारी किया गया, जिसमें वर्तमान चुनौतियों को दूर कर ग्रह की सुरक्षा, नई संभावनाओं को आकार देकर सभी के लिए 21वीं सदी के अवसरों को प्राप्त करने हेतु एक समन्वित वैश्विक कार्रवाई, एकजुटता और बहुपक्षीय सहयोग का आह्वान किया गया।
  • 2021 में जी-20 अध्यक्षता इटली करेगा। साथ ही यह निर्णय लिया गया है कि जी-20 की अध्यक्षता 2022 में इंडोनेशिया, 2023 में भारत और 2024 में ब्राजील के पास होगी।