लाइट हाउस प्रोजेक्ट्स

  • 04 Jan 2021

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 1 जनवरी, 2021 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से छ: राज्यों में छ: स्थानों पर ‘ग्लोबल हाउसिंग टेक्नोलॉजी चैलेंज- इंडिया’ (Global Housing Technology Challenge-India: GHTC-India) के तहत हल्के मकान से जुड़ी परियोजनाओं (लाइट हाउस प्रोजेक्ट्स) की आधारशिला रखी।

महत्वपूर्ण तथ्य: लाइट हाउस प्रोजेक्ट्स (Light House Projects- LHPs) देश में पहली बार निर्माण क्षेत्र में इतने बड़े पैमाने पर अत्याधुनिक वैकल्पिक वैश्विक प्रौद्योगिकी, सामग्रियों और प्रक्रियाओं का बेहतरीन प्रदर्शन करती हैं।

  • इनका निर्माण GHTC-India के तहत किया जा रहा है, जो आवास निर्माण के क्षेत्र में नवीन तकनीकों को अपनाने के लिए एक समग्र परिवेश तैयार करने की परिकल्पना करता है।
  • इन LHP का निर्माण इंदौर (मध्य प्रदेश), राजकोट (गुजरात), चेन्नई (तमिलनाडु), रांची (झारखंड), अगरतला (त्रिपुरा) और लखनऊ (उत्तर प्रदेश) में किया जा रहा है। इसमें प्रत्येक स्थान पर संबद्ध बुनियादी ढांचा सुविधाओं के साथ लगभग 1,000 मकानों को शामिल किया गया है।
  • ये परियोजनाएं पारंपरिक तौर पर ईंट एवं कंक्रीट वाले निर्माण के मुकाबले कहीं अधिक तेजी से (महज बारह महीने के भीतर) रहने योग्य तैयार मकानों को वितरित करेंगी। इसके अलावा ये मकान उच्च गुणवत्ता के साथ किफायती और टिकाऊ भी होंगे।

अन्य तथ्य: प्रधानमंत्री ने ‘एनएवीएआरआईटीआईएच’ (New, Affordable, Validated, Research Innovation Technologies for Indian Housing- NAVARITIH) नाम से नवोन्मेषी निर्माण प्रौद्योगिकी पर एक सर्टिफिकेट कोर्स और जीएचटीसी- इंडिया के जरिये पहचान किए गए 54 नवोन्मेषी आवास निर्माण प्रौद्योगिकी के एक संग्रह का विमोचन भी किया।