सागरमाला सीप्‍लेन सेवा

  • 07 Jan 2021

बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्रालय अपनी महत्वांकाक्षी ‘सागरमाला सीप्लेन सेवा’ को (Sagarmala Seaplane Services-SSPS) संभावित एयर लाइन परिचालकों के साथ शुरू करने को अग्रसर है।

महत्वपूर्ण तथ्य: बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्रालय कुछ चुनिंदा मार्गों पर विशेष प्रयोजन वाले वाहन (Special Purpose Vehicle -SPV) संरचना के तहत संभावित एयर लाइन परिचालकों के जरिए सीप्लेन सेवा शुरू करने वाला है।

  • इस परियोजना को मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण वाले सागरमाला विकास कंपनी लिमिटेड (SDCL) के माध्यम से लागू किया जाएगा।
  • SDCL दूरदराज के इलाकों को संपर्क और आसान पहुंच मुहैया कराने के लिए सीप्लेन सेवा के जरिए देश की विस्तृत तटीय रेखा और विभिन्न जलधाराओं/नदियों के इस्तेमाल की योजना बना रहा है।
  • हब एंड स्पोक मॉडल के तहत प्रस्तावित उद्गम – गंतव्य स्थलों में अंडमान और निकोबार तथा लक्षद्वीप समूह, असम में गुवाहाटी रिवरफ्रंट और उमरांसों जलाशय, दिल्ली में यमुना रिवरफ्रंट से अयोध्या, टिहरी, श्रीनगर (उत्तराखंड), चंडीगढ़ तथा पंजाब और हिमाचल प्रदेश के कई पर्यटन स्थल; मुंबई से शिरडी, लोनावला, गणपतिपुले; सूरत से द्वारका, मांडवी और कांडला; खिंडसी बांध, नागपुर और इराई बांध, चंद्रपुर (महाराष्ट्र) आदि शामिल हैं।
  • ऐसी ही एक सीप्लेन सेवा अहमदाबाद के साबरमती रिवरफ्रंट और केवड़िया के बीच पहले से ही चल रही है, जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री ने 31 अक्टूबर, 2020 को किया था।