डिजिटल ओशन

  • 08 Jan 2021

पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने 29 दिसंबर, 2020 को पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के आईएनसीओआईएस (INCOIS) द्वारा विकसित अपनी तरह के पहले डिजिटल प्लेटफॉर्म ‘डिजिटल ओशन’ (www.do.incois.gov.in) की शुरुआत की।

महत्वपूर्ण तथ्य: ‘डिजिटल ओशन’ प्लेटफॉर्म महासागरीय आंकड़ों के प्रबंधन के लिए अपनी तरह का पहला प्लेटफॉर्म है।

  • इसमें भू-स्थानिक प्रौद्योगिकी में हुई त्वरित प्रगति को अपनाते हुए विभिन्न प्रकार के सागरीय आंकड़ों को व्यवस्थित और प्रदर्शित करने के लिए विकसित एप्लीकेशन का एक समूह शामिल है।
  • यह समुद्र संबंधी विशेषताओं के आकलन के लिए डेटा एकीकरण, 3डी और 4डी डेटा विजुअलाइजेशन, डेटा विश्लेषण हेतु एक ऑनलाइन संवादयुक्त वेब-आधारित परिवेश उपलब्ध कराता है।
  • ‘डिजिटल ओशन’ महासागर संबंधित ज्ञान को अनुसंधान संस्थानों, परिचालन संबंधी संस्थाओं, सामरिक उपयोगकर्ताओं, शैक्षणिक समुदायों, समुद्री उद्योग और नीति निर्माताओं समेत उपयोगकर्ताओं की एक विस्तृत श्रेणी के साथ साझा करने में मदद करता है तथा आम जनता और सामान्य लोगों को सूचना तक नि:शुल्क पहुंच उपलब्ध कराता है।

महत्व: यह महासागरों के टिकाऊ प्रबंधन और सरकार की ‘ब्लू इकोनॉमी’ (सागर आधारित अर्थव्यवस्था) से जुड़े प्रयासों को विस्तार देने में एक केंद्रीय भूमिका निभाएगा।

  • इसे हिंद महासागर के किनारे पर बसे सभी देशों के लिए महासागरीय आंकड़ों के प्रबंधन में क्षमता निर्माण के लिए एक मंच के तौर पर बढ़ावा दिया जाएगा।