एनबीड्राइवर

  • 20 Jul 2021

जुलाई 2021 में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास के शोधकर्ताओं ने कोशिकाओं में कैंसर पैदा करने वाले परिवर्तनों की पहचान करने के लिए एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस-आधारित गणितीय मॉडल 'एनबीड्राइवर' (NBDriver- neighbourhood driver) विकसित किया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: यह एल्गोरिथ्म कैंसर की प्रगति के लिए जिम्मेदार आनुवंशिक परिवर्तनों को इंगित करने के लिए डीएनए संरचना का अध्ययन करने की एक अपेक्षाकृत अस्पष्टीकृत तकनीक का उपयोग करता है।

  • कैंसर कोशिकाओं को बढ़ाने में सक्षम 'चालक' उत्परिवर्तन (driver mutations) की अपेक्षाकृत कम संख्या और कैंसर की प्रगति पर कोई प्रभाव न डालने वाले 'पैसेंजर' उत्परिवर्तन(passenger' mutations) की विशाल संख्या के बीच अंतर करना कैंसर शोधकर्ताओं द्वारा सामना की जाने वाली प्रमुख चुनौतियों में से एक है।
  • यह मॉडल 89% की सटीकता के साथ कैंसर जीन से अच्छी तरह से अध्ययन किए गए चालक उत्परिवर्तन और पैसेंजर उत्परिवर्तन के बीच अंतर कर सकता है।
  • NBDriver मस्तिष्क या रीढ़ को प्रभावित करने वाले विशेष रूप से आक्रामक प्रकार के कैंसर 'ग्लियोब्लास्टोमा मल्टीफॉर्म' (Glioblastoma Multiforme-GBM) से पीड़ित रोगियों से 85% दुर्लभ चालक उत्परिवर्तन की सटीक पहचान कर सकता है।

कैंसर: यह मुख्य रूप से आनुवंशिक परिवर्तनों द्वारा संचालित कोशिकाओं की अनियंत्रित वृद्धि के कारण होता है।

  • हाल के वर्षों में, उच्च-प्रवाह क्षमता के डीएनए अनुक्रमण (high-throughput DNA Sequencing) ने इन परिवर्तनों के मापन को सक्षम करके कैंसर अनुसंधान के क्षेत्र में क्रांति ला दी है।
हालांकि, इन अनुक्रमण डेटासेट की जटिलता और आकार के कारण, कैंसर रोगियों के जीनोम से सटीक परिवर्तनों को इंगित करना बेहद मुश्किल है।