हाइड्रोजन अर्थव्यवस्था नई दिल्ली संवाद- 2021


पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के अंतर्गत द एनर्जी फोरम (टीईएफ) और फेडरेशन ऑफ इंडियन पेट्रोलियम इंडस्ट्री (FIPI) ने 15 अप्रैल, 2021 को वर्चुअल माध्यम से 'हाइड्रोजन अर्थव्यवस्था भारतीय संवाद-2021' विषय के साथ हाइड्रोजन गोलमेज सम्मेलन का आयोजन किया।

उद्देश्य: विश्व के महाद्वीपों पर मौजूद हाइड्रोजन की वर्तमान पारिस्थितिकी की प्रगति को समझना और थिंक टैंक, सरकारों तथा उद्योग जगत के लिए एक ऐसा मंच उपलब्ध कराना, जहां सभी पक्ष एक साथ आ सकें और सस्ती तथा टिकाऊ प्रौद्योगिकी विकसित करने के अभियान से जुड़ सकें।

  • केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के अनुसार भारत हाइड्रोजन इकोसिस्टम विकसित करने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए काम कर रहा है।
  • भारत सरकार ने देश में हाइड्रोजन रोडमैप तैयार करने के लिए केंद्रीय बजट 2021 में राष्ट्रीय हाइड्रोजन मिशन की घोषणा की है।

11वां इंडिया केम-2021


रसायन एवं उर्वरक मंत्री डी.वी सदानंद गौड़ा ने 17 मार्च, 2021 को ‘11वें इंडिया केम-2021’ (11th edition of India Chem-2021) का उद्घाटन किया।

विषय: 'भारत: रसायन और पेट्रोकेमिकल्स के लिए वैश्विक विनिर्माण केंद्र' (India: Global Manufacturing Hub for Chemicals and Petrochemicals)।

उद्देश्य: भारत को एक वैश्विक विनिर्माण केंद्र में परिवर्तित करने हेतु भारतीय रसायन और पेट्रो-केमिकल उद्योग में विशेष रूप से पेट्रोलियम, रासायनिक और पेट्रो-केमिकल निवेश क्षेत्र में निवेश क्षमता को उजागर करना।

  • इंडिया केम एशिया-प्रशांत क्षेत्र में रासायनिक और पेट्रोकेमिकल क्षेत्र के सबसे वृहद आयोजनों में से एक है। फिक्की के सहयोग से रसायन एवं पेट्रो-रसायन विभाग ने 17 से 19 मार्च, 2021 तक नई दिल्ली में 11वें इंडिया केम- 2021 का आयोजन किया।

आजादी का अमृत महोत्सव


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 12 मार्च, 2021 को अहमदाबाद के साबरमती आश्रम से 386 किमी. की ‘दांडी पदयात्रा’ (स्वतंत्रता मार्च) को झंडी दिखाई तथा ‘आजादी का अमृत महोत्सव’India@75 के पूर्वावलोकन कार्यकलापों का उद्घाटन किया। यह पदयात्रा 25 दिनों के बाद 5 अप्रैल को समाप्त होगी।

  • 75 वर्षों के समारोह के लिए पांच स्तंभों का निर्णय लिया गया है। ये हैं- स्वतंत्रता संग्राम, 75 पर विचार, 75 पर उपलब्धियां, 75 पर कदम तथा 75 पर संकल्प।
  • ज्ञात हो कि भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्षों का जश्न मनाने के लिए 5 मार्च, 2021 को प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया गया।
  • प्रधानमंत्री के नेतृत्व में 259 सदस्यों की इस राष्ट्रीय समिति में समाज के सभी क्षेत्रों के गणमान्य व्यक्ति और नागरिक शामिल हैं।
  • यह समिति भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में आयोजित होने वाले महोत्सव के लिए राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कार्यक्रम संबंधी नीतिगत निर्देश एवं मार्गदर्शन प्रदान करेगी।
  • भारत सरकार ने 15 अगस्त, 2022 को भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्षों के महोत्सव को राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के रूप में मनाने का फैसला किया है।

ग्लोबल बायो-इंडिया 2021


1 से 3 मार्च‚ 2021 तक दूसरा ग्लोबल बायो-इंडिया 2021 (Global Bio India 2021) वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित किया गया।

विषय: ‘बदलती जिंदगियां’ (Transforming lives)।

इस कार्यक्रम की टैग लाइन: ‘जैव विज्ञान से जैव अर्थव्यवस्था’ (Biosciences to Bio-economy)।

  • ग्लोबल बायो-इंडिया‚ जैव प्रौद्योगिकी पक्षधारकों के सबसे बड़े संगठनों में से एक है। ग्लोबल बायो-इंडिया‚ 2021 में 50 से ज्यादा देशों के 6000 प्रतिनिधि शामिल हुए।
  • यह कार्यक्रम जैव प्रौद्योगिकी विभाग‚ विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय‚ भारत सरकार और उसके सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम‚ जैव प्रौद्योगिकी उद्योग अनुसंधान सहायता परिषद (BIRAC) द्वारा भारतीय उद्योग परिसंघ (CII), एसोसिएशन ऑफ बायोटेक्नोलॉजी लेड एंटरप्राइजेस (ABLE) और इन्वेस्ट इंडिया के साथ भागीदारी में आयोजित किया गया।
  • जैव प्रौद्योगिकी क्षेत्र भारतीय अर्थव्यवस्था के अभिन्न अंग के रूप में उभरा है और भारत सरकार 2025 तक 150 अरब डॉलर की जैव अर्थव्यवस्था के निर्माण के लिए एक परिवर्तनकारी और उत्प्रेरक की भूमिका निभा रही है।
  • पहला ग्लोबल बायो-इंडिया 2019 में नई दिल्ली में आयोजित किया गया था।

पहला आसियान-भारत हैकाथॉन 2021


5 फरवरी, 2021 को ‘पहला आसियान-भारत हैकाथॉन 2021’ (1st ASEAN-India Hackathon 2021) सम्पन्न हुआ।

लक्ष्य: भारत और आसियान देशों के बीच विज्ञान, प्रौद्योगिकी और शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग को बढ़ाना।

  • नीली अर्थव्यवस्था और शिक्षा के दो व्यापक विषयों के मामले में सामने आने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए अभिनव समाधान प्रदान करने की इस अनूठी पहल में भारत के साथ-साथ सभी 10 आसियान देशों के छात्रों की टीमों ने भाग लिया।
  • शिक्षा मंत्रालय के नवाचार प्रकोष्ठ और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने विदेश मंत्रालय और आसियान देशों के सहयोग से आसियान-भारत हैकाथॉन का आयोजन किया।

8वां भारतीय अंतरराष्ट्रीय सिल्क मेला


केंद्रीय महिला एवं बाल विकास और कपड़ा मंत्री श्रीमती स्मृति जुबिन ईरानी ने 31 जनवरी, 2021 को 8वें भारतीय अंतरराष्ट्रीय सिल्क मेले का उद्घाटन किया।


  • यह मेला भारत का सबसे बड़ा रेशम मेला माना जाता है। इसे कपड़ा मंत्रालय के तत्वावधान में भारतीय रेशम निर्यात संवर्धन परिषद द्वारा वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर 31 जनवरी से 4 फरवरी, 2021 तक आयोजित किया गया। इस मेले को वाणिज्य विभाग ने प्रायोजित किया।
  • भारत रेशम का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक देश है। भारत दुनिया का एकमात्र देश है जो रेशम सभी चार प्रमुख किस्मोंमुलबरी, एरी, टसर, और मुगा का उत्पादन करता है।

हिंद महासागर क्षेत्र के रक्षा मंत्रियों का सम्मेलन


भारत द्वारा 4 फरवरी, 2021 को एयरो इंडिया 2021 की पृष्ठभूमि में ‘हिंद महासागर क्षेत्र के रक्षा मंत्रियों का सम्मेलन’ (Indian Ocean Region Defence Ministers’ Conclave) आयोजित किया गया।

सम्मेलन का विषय: हिंद महासागर में शांति, सुरक्षा और सहयोग में वृद्धि।

  • यह सम्मेलन एक पहल है, जो संस्थागत, आर्थिक और सहकारी वातावरण में बातचीत को बढ़ावा देने का प्रयास है। सम्मेलन में हिंद महासागर क्षेत्र के 28 में से 26 देशों ने भाग लिया था।
  • यह सम्मेलन हिंद महासागर क्षेत्र के देशों को हिंद महासागर क्षेत्र में शांति, स्थिरता और समृद्धि के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है।

सम्मेलन का उद्देश्य: हिन्द महासागर क्षेत्र के देशों के बीच रक्षा उद्योग सहयोग; समुद्री निगरानी और सहयोग; डिजाइन और जहाज निर्माणके लिए भारतीय रक्षा शिपयार्ड में उपलब्ध संसाधनों को साझा करना; मित्र राष्ट्रों के साथ भारतीय बंदरगाहों को साझा करना; समुद्री डोमेन में जागरूकता बढ़ाने के लिए सूचना साझा करना; मानवीय सहायता और आपदा राहत; समुद्री संसाधनों के दोहन के लिए प्रौद्योगिकियों और क्षमताओं का विकास तथा समुद्री प्रदूषण के विरुद्ध प्रतिक्रिया।

विश्व सतत विकास शिखर सम्मेलन 2021


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 10 फरवरी, 2021 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विश्व सतत विकास शिखर सम्मेलन 2021 का उद्घाटन किया।

शिखरसम्मेलन का विषय: 'हमारे सामान्य भविष्य को पुनर्परिभाषित करना: सभी के लिए सुरक्षित एवं संरक्षित वातावरण' (Redefining Our Common Future: Safe and Secure Environment for All)।

  • ऊर्जा और संसाधन संस्थान (The Energy and Resources Institute’s-TERI) के प्रमुख कार्यक्रम विश्व सतत विकास शिखर सम्मेलन का 20वां संस्करण 10 से 12 फरवरी, 2021 तक ऑनलाइन माध्यम से आयोजित किया गया।
  • सम्मेलन के दौरान प्रमुख विषयों जलवायु परिवर्तन, ऊर्जा एवं उद्योग परिवर्तन, अनुकूलन तथा लचीलापन, प्रकृति आधारित समाधान, जलवायु वित्त, चक्रीय अर्थव्यवस्था, स्वच्छ महासागर और वायु प्रदूषण पर चर्चा की गई।

11वां भारत-यूरोपीय संघ मैक्रो-इकॉनमिक संवाद


19 फरवरी, 2021 को अर्थव्यवस्था के विभिन्न पहलुओं को लेकर ‘11वां भारत-यूरोपीय संघ मैक्रो-इकॉनमिक संवाद’ (11th India-EU Macroeconomic dialogue) वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित हुआ। आर्थिक मामलों के सचिव तरुण बजाज ने भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया।

  • संवाद में दोनों पक्षों ने अपने अनुभवों को साझा किया, इसके तहत वित्तीय मामले, जी-20 के फ्रेमवर्क के कार्यकारी समहू के कार्य, जी-20 कार्य-योजना, कर्ज संबंधित मुद्दे और डिजिटल अर्थव्यवस्था में अंतरराष्ट्रीय कर प्रणाली पर भी चर्चा की गई।
  • भारत-यूरोपीय संघ संबंध एक बहुपक्षीय साझेदारी के रूप में विकसित हुए हैं, जिसमें राजनीतिक, आर्थिक, सुरक्षा, व्यापार और निवेश, पर्यावरण, अनुसंधान और नवोन्मेष जैसे सभी आयाम शामिल हैं।
  • यूरोपीय संघ, भारत के सबसे बड़े व्यापारिक साझेदारों में से एक है। वह भारत में सबसे बड़े निवेशकों में से एक है तथा प्रौद्योगिकी, नवोन्मेष और सर्वोत्तम कार्य-प्रथाओं के लिए एक महत्वपूर्ण स्रोत है।

दूसरा सीसीटीएनएस हैकाथॉन और साइबर चैलेंज 2020-21


3 फरवरी, 2021 को राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) के ‘दूसरे सीसीटीएनएस हैकाथॉन और साइबर चैलेंज 2020-21’ (2nd CCTNS Hackathon and Cyber Challenge 2020-21) का उद्घाटन समारोह नई दिल्ली में आयोजित किया गया।

उद्देश्य: पुलिस कर्मियों के विश्लेषण और समझ को बढ़ाना तथा उसे गहरा करना।

  • यह हैकाथॉन मार्च 2020 में समाप्त हुई हैकाथॉन और साइबर चैलेंज की निरंतरता में है।
  • इस अवसर पर मोबाइल ऐप 'लोकेट नीयरेस्ट पुलिस स्टेशन' (Locate Nearest Police Station) भी लॉन्च किया गया।
  • इस ऐप के माध्यम से महिला यात्रियों, अंतरराज्यीय यात्रियों, घरेलू और विदेशी पर्यटकों सहित विभिन्न उपयोगकर्ताओं को विशेष रूप से किसी भी आपात स्थिति के दौरान मदद मिलेगी और 112 डायल करने की सुविधा होगी।

पराक्रम दिवस


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 23 जनवरी, 2021 को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती के अवसर कोलकाता में विक्टोरिया मेमोरियल में ‘पराक्रम दिवस’ के उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता की।

  • इस अवसर पर नेताजी पर एक स्थायी प्रदर्शनी और एक प्रोजेक्शन मैपिंग शो का उद्घाटन किया गया।
  • प्रधानमंत्री द्वारा एक स्मारक सिक्का और डाक टिकट जारी किया गया। इसके साथ ही नेताजी पर आधारित एक सांस्कृतिक कार्यक्रम ‘आमरा नूतोन जोउबोनेरी दूत’ का भी आयोजन किया गया।
  • केंद्र सरकार ने नेताजी के अदम्य साहस और राष्ट्र की निःस्वार्थ सेवा को सम्मान देने और याद करने के क्रम में नेताजी की जयंती 23 जनवरी को हर साल ‘पराक्रम दिवस’ के रूप में मनाने का फैसला किया है।

राष्ट्रीय युवा महोत्सव 2021


इसका आयोजन हर वर्ष 12 से 16 जनवरी को किया जाता है। 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद की जयंती है, जिसे राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है।

महोत्सव का विषय: युवा – उत्साह नये भारत का।

उद्देश्य: देश के युवाओं को अपनी प्रतिभा का परिचय देने के लिए एक साथ एक मंच पर लाना है; जहां एक लघु भारत का निर्माण करते हुए युवा औपचारिक और अनौपचारिक रूप से अपनी सामाजिक और सांस्कृतिक विशिष्टता पर विचारों का आदान-प्रदान करते हैं।

  • 24वां राष्ट्रीय युवा महोत्सव वर्चुअल माध्यम में आयोजित किया गया। यह महोत्सव युवा मामलों और खेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा किसी एक राज्य सरकार के सहयोग से आयोजित किया जाता है।

एमएएससीआरएडीई 2021


केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने 21जनवरी, 2021 को 'फिक्की कास्केड' (FICCI Cascade) द्वारा 'तस्करी किए गए और फर्जी व्यापार के खिलाफ आंदोलन' विषय पर आयोजित 'एमएएससीआरएडीई 2021' (MASCRADE 2021) के 7वें संस्करण का उद्घाटन किया।

उद्देश्य: विशेष रूप से कोविड युग के बाद जालसाजी और तस्करी की चुनौतियों को कम करने के लिए नई और व्यावहारिक रणनीतियों पर एक स्वस्थ चर्चा को बढ़ावा देना।

  • भारत सरकार ने नकली दवाओं के खतरे की जाँच करने के लिए औषधि एवं प्रसाधन सामग्री अधिनियम, 1940 में औषधि एवं प्रसाधन सामग्री (संशोधन) अधिनियम, 2008 के तहत संशोधन किया गया था।
  • इस कानून के अनुसार, अगर किसी भी दवा को मिलावटी या नकली माना जाता है, तो अपराधी व्यक्ति को न्यूनतम 10 वर्ष के कारावास का सामना करना पड़ सकता है, जिसे आजीवन कारावास में बदला जा सकता है।
  • शीघ्र निपटान के लिए औषधि एवं प्रसाधन सामग्री अधिनियम के तहत अपराधों की सुनवाई के लिए ‘विशेष न्यायालयों’ की स्थापना की गई है।

प्रारंभ: स्टार्टअप इंडिया अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 16 जनवरी, 2021 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ‘प्रारंभ: स्टार्टअप इंडिया अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन’ (Prarambh: Startup India International Summit) को संबोधित किया।

  • सम्मेलन का आयोजन 15-16 जनवरी, 2021 को वाणिज्य तथा उद्योग मंत्रालय के उद्योग तथा आतंरिक व्यापार विभाग द्वारा किया गया।
  • सम्मलेन के दौरान प्रधानमंत्री ने 1000 करोड़ रुपये के ‘स्टार्टअप इंडिया सीड फंड’ की घोषणा की उन्होंने ‘इवोल्यूशन ऑफ स्टार्टअप इंडिया’ शीर्षक से एक पुस्तिका का भी विमोचन किया, जिसमें स्टार्टअप क्षेत्र में भारत की 5 साल के सफर के अनुभवों को दर्ज किया गया है।
  • सम्मलेन का मुख्य फोकस वैश्विक स्तर पर सामूहिक रूप से स्टार्टअप इकोसिस्टम को विकसित करने और मजबूत बनाने के लिए पूरे विश्व के देशों के साथ द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाना था।
  • दो दिवसीय सम्मेलन प्रधानमंत्री द्वारा अगस्त 2018 में काठमांडू में आयोजित चौथे बिम्सटेक शिखर सम्मेलन में की गई घोषणा की दिशा में आगे का कदम है।
  • 16 जनवरी, 2016 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा ‘स्टार्टअप इंडिया पहल’ लॉन्च की गई।

राष्ट्रीय युवा संसद महोत्‍सव-2021


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 12 जनवरी, 2021 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दूसरे ‘राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव-2021’ [National Youth Parliament Festival (NYPF) – 2021] के समापन कार्यक्रम को संबोधित किया।

उद्देश्य: 18 से 25 वर्ष के बीच के युवाओं के विचारों को सुनना, जो मतदान करने का अधिकार रखते हैं और आने वाले वर्षों में सार्वजनिक सेवाओं सहित विभिन्न सेवाओं में शामिल होंगे।

  • दूसरा NYPF 23 दिसंबर, 2020 को शुरू किया गया था।
  • NYPF की अवधारणा प्रधानमंत्री के 31दिसंबर, 2017को अपने ‘मन की बात’ के संबोधन में व्यक्त किए गए विचार पर आधारित है। पहला NYPF जनवरी - फरवरी 2019 में आयोजित किया गया था।

16वां प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन 2021


9 जनवरी, 2021 को 16वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन 2021का वर्चुअल रूप में आयोजन किया गया।

सम्मेलन 2021 का विषय: ‘आत्मनिर्भर भारत में योगदान’।

  • प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन ‘विदेश मंत्रालय’ का एक प्रमुख कार्यक्रम है और यह विदेश में रहने वाले भारतीयों के साथ जुड़ने तथा संबंध स्थापित करने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच प्रदान करता है।
  • प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में मुख्य अतिथि सूरीनाम गणराज्य के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी थे।
  • 2020-21 के लिए प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कार विजेताओं के नामों की भी घोषणा की गई।

भारत के प्रवासी सदस्यों को उनकी उपलब्धियों और भारत तथा विदेश दोनों में विभिन्न क्षेत्रों में उनके योगदान को सामने लाने के लिए ‘प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कार’ प्रदान किया जाता है।

पृष्ठभूमि: भारत के विकास में प्रवासी भारतीय समुदाय के योगदान को चिह्नित करने के लिए 9 जनवरी को यह दिवस मनाया जाता है, क्योंकि 1915 में इसी दिन महात्मा गांधी दक्षिण अफ्रीका से भारत लौटे थे।

  • वर्ष 2003 में पहला प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का आयोजन किया गया था। वर्ष 2015 से प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन हर दो साल में एक बार आयोजित किया जाता है।

युवा प्रवासी भारतीय दिवस: यह दिवस 8 जनवरी, 2021 को ‘भारत और भारतीय समुदाय से सफल युवाओं को एक साथ लाना’ विषय पर वर्चुअल रूप में मनाया गया।

  • युवा मामलों और खेल मंत्रालय द्वारा इस आयोजन के लिए विशेष अतिथि न्यूजीलैंड की सामुदायिक और स्वैच्छिक क्षेत्र मंत्री प्रियंका राधाकृष्णन थी।

वर्चुअल अंतरराष्ट्रीय अखंड सम्मेलन ‘एडुकॉन 2020’


केन्द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने 7 जनवरी, 2021 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दो दिवसीय वर्चुअल अंतरराष्ट्रीय अखंड सम्मेलन ‘एडुकॉन 2020’ (Virtual International Akhand Conference ‘EDUCON-2020’) का शुभारम्भ किया।

एडुकॉन- 2020 का मुख्य विषय: ‘वैश्विक शांति को साकार करने को युवाओं में बदलाव के लिए शिक्षा की संकल्पना’ (Envisioning Education for Transforming Youth to Restore Global Peace)।

  • यह अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन ग्लोबल एजुकेशनल रिसर्च एसोसिएशन (GERA) के सहयोग से सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ पंजाब, बठिंडा द्वारा आयोजित किया गया।
  • यह सम्मेलन भारत में अपनी तरह का पहला आयोजन है, जहां दुनिया भर के विद्वानों ने भारत में समान गुणवत्ता वाली शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए उच्च शिक्षा में सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी के उपयोग की संभावनाओं के बारे में चर्चा की।

मिशन सागर-III


मिशन सागर-III के अंतर्गत भारतीय नौसेना का पोत ‘किलटन’ 29 दिसंबर, 2020 को कंबोडिया के ‘सिहानोकविले’ बंदरगाह पर पहुंचा।

  • भारतीय नौसैनिक जहाज ने कंबोडिया के बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए 15 टन मानवीय सहायता और आपदा राहत सामग्री सौंपी।
  • इससे पहले 24 दिसंबर को इस पोत ने सेंट्रल वियतनाम के बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए भी 15 टन मानवीय सहायता और आपदा राहत सामग्री सौंपी थी।
  • मिशन सागर- III वर्तमान में चल रही कोविड महामारी के दौरान मित्र देशों को भारत की ओर से मानवता के नाते मानवीय सहायता और आपदा राहत (Humanitarian Assistance and Disaster Relief -HADR) पहुंचाने का एक हिस्सा है।
  • यह मिशन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 'सागर' (क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास) दृष्टिकोण के अनुरूप चलाया जा रहा है।

वर्ल्ड ऑफ कोरिऐन्डर वेबिनार


4 जनवरी, 2021 को भारतीय मसाला बोर्ड तथा डीबीटी-एसएबीसी बायोटेक किसान हब ने आईसीएआर-एनआरसीएसएस, राजस्थान राज्य कृषि विपणन बोर्ड और कोटा कृषि विश्वविद्यालय के सहयोग से गुणवत्तायुक्त धनिये के उत्पादन, फसल कटाई के बाद, मूल्य संवर्धन तथा भारत से धनिये का निर्यात बढ़ाने पर ‘वर्ल्ड ऑफ कोरिऐन्डर वेबिनार’ (World of Coriander Webinar) आयोजित किया।

  • राजस्थान को अगला मसाला उत्पादन और निर्यात हब बनाने के लिए सभी विभागों के एकीकृत और समन्वित प्रयासों की आवश्यकता पर जोर दिया गया।
  • दक्षिण पूर्व राजस्थान का ‘हदोती क्षेत्र’ तथा मध्य प्रदेश का ‘गुना जिला’ धनिया उत्पादन के लिए जाना जाता है और देश से धनिया के निर्यात में इनका महत्वपूर्ण योगदान है।
  • जोधपुर, रामगंज, मंडी (कोटा) तथा गुना में मसाला पार्कों में मसाला बोर्ड द्वारा कॉमन सुविधा केंद्र (common facility centre) स्थापित किए गए हैं।
  • कोटा जिला की रामगंज एपीएमसी मंडी एशिया में धनिया की सबसे बड़ी मंडी है और इसे ‘कोरिऐन्डर सिटी या धनिया का शहर’ (Coriander city) के रूप में जाना जाता है।
  • हाल में भारत सरकार के खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने ‘एक जिला एक उत्पाद’(One District One Product- ODOP) की सूची में धनिया को कोटा जिले के उत्पाद माना है।

एग्री इंडिया हैकथॉन


केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने 31 दिसंबर, 2020 को ‘एग्री इंडिया हैकथॉन’ (Agri-hackathon 2020) के पहले संस्करण का शुभारंभ किया।

  • एग्री इंडिया हैकथॉन कृषि क्षेत्र में संवाद करने और नवाचारों में तेजी लाने के लिए सबसे बड़ा ऑनलाइन कार्यक्रम है।
  • एग्री इंडिया हैकथॉन का आयोजन केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के कृषि, सहकारिता और किसान कल्याण विभाग एवं पूसा कृषि, आईसीएआर- आईएआरआई द्वारा 60 दिनों तक किया जाएगा।
  • विभिन्न फोकस क्षेत्रों से 24 सर्वश्रेष्ठ नवाचारों को 1,00,000 रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा।

फोकस क्षेत्र: हैकथॉन नए युग के लिए तेज व मितव्ययी नवाचारों के लक्ष्य के साथ 5 परस्पर क्षेत्रों पर प्रभाव पैदा करना चाहता है। ये क्षेत्र हैं- खेती-सम्बद्ध गतिविधियों का मशीनीकरण; सेंसर, डब्ल्यूएसएन, आईसीटी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, आईओटी और ड्रोन के अनुप्रयोग को शामिल करते हुये ‘परिशुद्धता कृषि’(precision agriculture); आपूर्ति शृंखला और कृषि रसद; फसलोपरांत एवं खाद्य प्रौद्योगिकी तथा मूल्य संवर्द्धन; कृषि अपशिष्ट से धन एवं कृषि में हरित ऊर्जा।

ब्रह्मपुत्र आमंत्रण अभियान


  • जल शक्ति और सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री रतन लाल कटारिया ने 30 दिसंबर, 2020 को ‘ब्रह्मपुत्र आमंत्रण अभियान’ में हिस्सा लिया।
  • ब्रह्मपुत्र आमंत्रण अभियान एक रिवर राफ्टिंग अभियान है, जिसे अरुणाचल प्रदेश के पासीघाट में भारत सरकार के जल शक्ति मंत्रालय के अंतर्गत ‘ब्रह्मपुत्र बोर्ड’ द्वारा आयोजित किया जाता है।
  • 917 किमी. लंबा यह राफ्टिंग अभियान और आउटरीच कार्यक्रम 23 दिसंबर को अरुणाचल प्रदेश में गेलिंग(Gelling) से शुरू हुआ था, जिसका समापन 21 जनवरी, 2021 को असम के असमरलगा (Assameralga) में होगा।
  • ‘नदियों के साथ जीवन’ (Living with the River) विषय से आयोजित इस कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों को ब्रह्मपुत्र नदी के बारे में जागरूक करना है।

जल शक्ति अभियान II: कैच द रेन' जागरूकता अभियान


राष्ट्रीय जल मिशन (एनडब्ल्यूएम), जल शक्ति मंत्रालय ने नेहरू युवा केंद्र संगठन (एनवाईकेएस), युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय के सहयोग से 21 दिसंबर, 2020 को 'जल शक्ति अभियान II: कैच द रेन' जागरूकता अभियान की शुरुआत की।

  • नेहरू युवा केंद्र संगठन देश के 623 जिलों में दिसंबर 2020 से मार्च 2021 के मध्य तक 'कैच द रेन' जागरूकता अभियान के इस चरण को चलाएगा।
  • राष्ट्रीय जल मिशन ने एक अभियान ‘कैच द रेन’ शुरू किया है, जिसकी टैग लाइन है- ‘बारिश के पानी का संरक्षण, जहां भी संभव हो, जैसे भी संभव हो’ (catch the rain, where it falls, when it falls)।
  • इसका उद्देश्य सभी स्थितियों के आधार पर जलवायु परिस्थितियों के अनुकूल और मानसून के चार/ पांच महीनों में होने वाली वर्षा के रूप में बारिश के पानी को संग्रहित करने के लिए वर्षा जल संचयन संरचना का निर्माण करना है।

5वां भारत जल प्रभाव शिखर सम्मेलन


राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन (एनएमसीजी) और ‘गंगा नदी बेसिन प्रबंधन तथा अध्ययन केंद्र- सी-गंगा’ (Centre for Ganga River Basin Management and Studies -cGanga) द्वारा ‘5वां भारत जल प्रभाव शिखर सम्मेलन’ 10 से 15 दिसंबर, 2020 तक आयोजित किया गया।

  • इसमें ‘अर्थ गंगा- नदी जल संरक्षण समन्वित विकास’ के तहत स्थानीय नदियों और जल निकायों के व्यापक विश्लेषण तथा समग्र प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित किया गया।
  • नॉर्वे के जैव-अर्थव्यवस्था शोध संस्थान ने सी-गंगा (एनएमसीजी के थिंक टैंक) के साथ भारत में कीचड़ प्रबंधन (sludge management) हेतु एमओयू पर हस्ताक्षर किए।

जलवायु परिवर्तन महत्वाकांक्षी शिखर सम्मेलन 2020


पेरिस में हुये जलवायु समझौते की पांचवीं वर्षगांठ पर संयुक्त राष्ट्र, यूनाइटेड किंगडम और फ्रांस ने 12 दिसंबर, 2020 को वर्चुअली आयोजित ‘जलवायु परिवर्तन महत्वाकांक्षी शिखर सम्मेलन 2020’ की सह-मेजबानी की।

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सम्मेलन को संबोधित करते हुआ कहा कि भारत ने 2005 के स्तर पर अपनी उत्सर्जन तीव्रता को 21% तक कम कर दिया है।
  • भारत की सौर क्षमता 2014 में 2.63 गीगावाट से बढ़कर 2020 में 36 गीगावाट हो गई है। भारत दुनिया में चौथी सबसे बड़ी नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता वाला देश है।
  • वैश्विक मंच पर भारत दो प्रमुख पहलों अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन और आपदा प्रतिरोधी अवसंरचना गठबंधन में अग्रणी रहा है।

'फिटनेस का डोज आधा घंटा रोज' अभियान


10 दिसंबर, 2020 को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 'फिटनेस का डोज आधा घंटा रोज' (Fitness Ka Dose Aadha Ghanta Roz) अभियान के लिए भारत की सराहना की है।

  • यह अभियान केंद्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री किरेन रिजिजू द्वारा 1 दिसंबर को राष्ट्रव्यापी फिट इंडिया मूवमेंट के एक भाग के रूप में शुरू किया गया है।
  • अभियान को विभिन्न क्षेत्रों की प्रमुख हस्तियों का समर्थन मिला है तथा बॉलीवुड कलाकारों, खिलाड़ियों, लेखकों, डॉक्टरों तथा फिटनेस जगत की हस्तियों ने उत्साहपूर्वक भारतीयों से हर दिन 30 मिनट के फिटनेस के मूल मंत्र का पालन करने का आग्रह किया है।

26वां प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन 2020


भारत और पुर्तगाल के बीच 7 से 9 दिसंबर 2020 तक ‘26वां प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन 2020’ डिजिटल प्लेटफॉर्म पर आयोजित किया गया।

  • इस वर्ष शिखर सम्मेलन में मुख्य तौर पर वाटरटेक, एग्रीटेक, हेल्थटेक, ऊर्जा, जलवायु परिवर्तन, क्लीनटेक, आईटी, आईसीटी औरउन्नत प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया गया।
  • इस वर्ष सम्मेलन में भागीदार देश के रूप में पुर्तगाल था।
  • विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) पिछले 26 वर्षों से सीआईआई की भागीदारी में इस प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन का सह-आयोजन करता रहा है।

14वीं 'एडीएमएम-प्लस’


  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ‘एडीएमएम-प्लस’ (ASEAN Defence Ministers’ Meeting Plus- ADMM-Plus) की 10वीं वर्षगांठ पर 10 दिसम्बर, 2020 को वियतनाम के हनोई में ऑनलाइन आयोजित 14वीं 'एडीएमएमप्लस’ में हिस्सा लिया।
  • ‘एडीएमएम-प्लस’ एशिया-प्रशांत क्षेत्र में रक्षा मंत्री की बैठकों का एकमात्र आधिकारिक मंच है। यह आसियान और उसके आठ संवाद साझेदारों के लिए एक मंच है, जो क्षेत्र में शांति, स्थिरता और विकास के लिए सुरक्षा और रक्षा सहयोग को मजबूत करता है।
  • एडीएमएम-प्लस में दस आसियान देशों के साथ-साथ ऑस्ट्रेलिया, चीन, जापान, भारत, कोरिया गणराज्य, न्यूजीलैंड, रूस और संयुक्त राज्य अमेरिका शामिल हैं।
  • एडीएमएम-प्लस की शुरुआत 12 अक्टूबर, 2010 को हनोई, वियतनाम में हुई थी।

इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2020


  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 8 दिसंबर, 2020 वर्चुअल इंडिया मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) 2020 को संबोधित किया। यह कांग्रेस 8 से 10 दिसंबर, 2020 तक आयोजित की गई।
  • विषय: ‘समावेशी नवाचार - स्मार्ट, सुरक्षित, स्थायी’ (Inclusive Innovation - Smart, Secure, Sustainable)।
    • आईएमसी 2020 का आयोजन दूरसंचार विभाग, भारत सरकार और सेलुलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएआई) द्वारा किया गया।
  • मुख्य उद्देश्य: प्रधानमंत्री के 'आत्मनिर्भर भारत', 'डिजिटल समावेशिता' एवं 'सतत विकास, उद्यमिता और नवाचार' के विजन को बढ़ावा देने में मदद करना।
    • विदेशी और स्थानीय निवेश संचालित करना, दूरसंचार और उभरते हुए प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में अनुसंधान तथा विकास को प्रोत्साहित करना।

फिट इंडिया साइक्लोथॉन


केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने सोशल मीडिया के माध्यम से ‘फिट इंडिया साइक्लोथॉन’ का दूसरा संस्करण लॉन्च किया।

उद्देश्य: आउटडोर गतिविधियों में लोगों को शामिल करना और देश भर में साइकिल चलाने की संस्कृति शुरू करना।

  • मेगा साइकिलिंग प्रतियोगिता 7 से 31 दिसंबर, 2020 तक देश भर में प्रत्येक जिले में आयोजित की जाएगी।
  • फिट इंडिया साइक्लोथॉन के आरम्भिक संस्करण को खेल मंत्री ने गोवा के पणजी में जनवरी 2020 में शुरू किया था।

भारतीय नौसेना और रूसी नौसेना का ‘पासेज अभ्यास’


4 से 5 दिसंबर, 2020 के बीच भारतीय नौसेना ने रूसी फेडरेशन नेवी के साथ पूर्वी हिंद महासागर क्षेत्र) में ‘पासेज अभ्यास- पासेक्स’ (PASSEX) में हिस्सा लिया।

उद्देश्य: दोनों मित्र देशों की नौसेनाओं के बीच पारस्परिकता बढ़ाना, तालमेल को बेहतर करना और बेहतरीन कार्य-प्रणाली को अपनाना।

  • इस अभ्यास में पनडुब्बी-रोधी और सतह के उन्नत युद्ध अभ्यास, हथियारों से फायरिंग, नाविक कला का अभ्यास और हेलिकॉप्टर संचालन शामिल था।
  • पासेक्स का आयोजन नियमित रूप से भारतीय नौसेना द्वारा अपने मित्र देशों की नौसेनाओं के साथ किया जाता है, जिसमें वह एक-दूसरे के बंदरगाहों पर जाते हैं या समुद्र में किसी निश्चित स्थान पर मिलते हैं।

80वां अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारी सम्मेलन


गुजरात के केवड़िया में 25-26 नवंबर, 2020 को 80वें अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारी सम्मेलन का आयोजन किया गया।

सम्मेलन का विषय: विधायिका, कार्यपालिका और न्यायपालिका का सद्भावपूर्ण समन्वय- एक जीवंत लोकतंत्र की कुंजी।

  • 25 नवंबर को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सम्मेलन का उदघाटन किया।
  • अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारी सम्मेलन की परम्परा वर्ष 1921 में प्रारंभ की गई थी।

बेंगलुरु टेक समिट-2020


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 नवंबर, 2020 को वीडियो कांफ्रेंस के जरिए तीन दिवसीय प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन 'बेंगलुरु टेक समिट-2020' उद्घाटन किया।

सम्मेलन का विषय: ‘नेक्स्ट इज नाऊ' (Next is Now)।

  • इस सम्मेलन का आयोजन कर्नाटक सरकार ने कर्नाटक नवाचार और प्रौद्योगिकी सोसाइटी (केआईटीएस), कर्नाटक सरकार का सूचना प्रौद्योगिकी संबंधी विजन ग्रुप, बायोटेक्नोलॉजी एंड स्टार्टअप, सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया (एसटीपीआई) और एम.एम. एक्टिव साइंस टेक कम्युनिकेशन्स के सहयोग से किया है।
  • शिखर सम्मेलन में 'सूचना प्रौद्योगिकी और इलेक्ट्रॉनिक्स' और 'जैव प्रौद्योगिकी' के क्षेत्र में प्रमुख प्रौद्योगिकियों और नवाचारों के प्रभाव पर ध्यान देने के साथ महामारी के बाद की दुनिया में उभर रही प्रमुख चुनौतियों पर विचार-विमर्श किया गया।
  • कर्नाटक द्वारा फिनलैंड, ब्रिटेन, स्वीडन, अमेरिका और हॉलैंड के साथ आठ समझौता ज्ञापनों की घोषणा की गई।

री-इन्वेस्ट 2020


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 26 नवंबर, 2020 को तीसरे वैश्विक नवीकरणीय ऊर्जा निवेश बैठक और प्रदर्शनी (री-इन्वेस्ट 2020) का वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन किया। यह सम्मेलन नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा आयोजित किया जाता है।

विषय: 'सतत ऊर्जा परिवर्तन के लिए नवोन्मेष' (Innovations for Sustainable Energy Transition)

उद्देश्य: नवीकरणीय ऊर्जा के विकास और तैनाती को बढ़ाने और वैश्विक निवेश समुदाय को भारतीय ऊर्जा हिस्सेदारों के साथ जोड़ने के विश्वव्यापी प्रयास को तेज करना;

  • 2015 और 2018 में आयोजित पहले दो संस्करणों की सफलता को आगे बढ़ाना और नवीकरणीय ऊर्जा में निवेश को बढ़ावा देने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय मंच प्रदान करना।

संविधान दिवस यूथ क्लब गतिविधि कार्यक्रम


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 18 नवंबर, 2020 को नेशनल कैडेट कोर (एनसीसी) द्वारा आयोजित एक महीने के राष्ट्रव्यापी ‘संविधान दिवस यूथ क्लब गतिविधि कार्यक्रम’ (Constitution Day Youth Club activities programme) का नई दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शुभारंभ किया।

उद्देश्य: देश भर में लोगों में भारतीय संविधान के बारे में जागरूकता के प्रसार के लिए युवाओं को सक्रिय करना।

  • 18 नवम्बर से 13 दिसम्बर, 2020 तक चलने वाला यह अभियान देश भर में नेशनल कैडेट कोर (एनसीसी),राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस), नेहरू युवा केन्द्र संगठन, द भारत स्काउट्स एंड गाइड्स, हिन्दुस्तान स्काउट्स एंड गाइड्स एसोसिएशन और रेड क्रॉस जैसे देश के युवा संगठनों द्वारा संचालित किया जाएगा।

ब्लूमबर्ग न्यू इकोनॉमी फोरम


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 नवंबर, 2020 को ब्लूमबर्ग न्यू इकोनॉमी फोरम को संबोधित किया।

  • 'ब्लूमबर्ग न्यू इकोनॉमी फोरम' 2018 में माइकल ब्लूमबर्ग द्वारा स्थापित किया गया था।
  • यह फोरम विश्व अर्थव्यवस्था के ऐतिहासिक अंतरण के समय उसके सामने मौजूद गंभीर चुनौतियों के लिए कार्रवाई योग्य समाधान सुझाने के लिए वैश्विक समुदाय के नेताओं को विचार-विमर्श के लिए मंच उपलब्ध कराता है।
  • फोरम की पहली उद्घाटन बैठक सिंगापुर में और दूसरी वार्षिक बैठक बीजिंग में हुई थी।
  • इनमें वैश्विक आर्थिक प्रबंधन, व्यापार और निवेश, प्रौद्योगिकी, शहरीकरण, पूंजी बाजार, जलवायु परिवर्तन और समावेशन सहित कई विषय शामिल किए गए थे।

हुनर हाट


  • कोरोना की चुनौतियों के चलते लगभग 7 महीनों के बाद हुनर हाट 'लोकल के लिए वोकल' (Vocal for Local) विषय के साथ, दिल्ली हाट, पीतमपुरा में 11 नवम्बर 2020 से पुनः शुरू हो गया है।
  • 22 नवम्बर तक आयोजित होने वाले इस हुनर हाट में ‘माटी (मिट्टी उत्पाद), मेटल और मचिया (लकड़ी-जूट उत्पाद)’ जैसे उत्पाद प्रमुख आकर्षण का केंद्र होंगे।
  • अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय देश भर में ‘हुनर हाट’ का आयोजन करता है, जहाँ लाखों कारीगरों, शिल्पकारों को इन 'हुनर हाट' के माध्यम से रोजगार के अवसर और बाजार प्रदान किए जाते हैं।

वर्चुअल ग्लोबल इन्वेस्टर राउंडटेबल


  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 5 नवंबर, 2020 को ‘वर्चुअल ग्लोबल इन्वेस्टर राउंडटेबल- वीजीआईआर’ की अध्यक्षता की।
  • इस वीजीआईआर का आयोजन वित्त मंत्रालय, भारत सरकार तथा राष्ट्रीय निवेश और अवसंरचना कोष (एनआईआईएफ) द्वारा किया गया।
  • यह अग्रणी वैश्विक संस्थागत निवेशकों, भारतीय व्यापार जगत के प्रमुखों और भारत सरकार तथा वित्तीय बाजार नियामकों के शीर्ष नीति-निर्माताओं के बीच एक विशेष संवाद था।

फिट इंडिया वॉकेथॉन


केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने बॉलीवुड अभिनेता विद्युत जामवाल के साथ 31 अक्टूबर, 2020 को राष्ट्रीय एकता दिवस (सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती) के अवसर पर, राजस्थान के जैसलमेर में 200 किलोमीटर लंबी 'फिट इंडिया वॉकेथॉन’ (Fit India Walkathon) को झंडी दिखा कर रवाना किया।

उद्देश्य: भारत में फिट और स्वस्थ जीवन शैली के बारे में जागरूकता पैदा करना।

  • 3 दिन तक चली इस वॉकेथॉन का आयोजन भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) द्वारा किया गया।
  • वॉकेथॉन में 200 से अधिक आईटीबीपी के जवान और विभिन्न केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) के कर्मियों ने भारत-पाकिस्तान सीमा के साथ स्थित क्षेत्र में थार रेगिस्तान के टीलों से होकर गुजरते हुए 200 किमी. से अधिक दूरी तक पैदल मार्च किया।

सीआईआई हरित भवन कांग्रेस 2020


भारत के उपराष्ट्रपति एम.वेंकैया नायडू ने 29 अक्टूबर, 2020 को ‘सीआईआई हरित भवन कांग्रेस (Green Building Congress) 2020’ का उद्घाटन किया।

विषय: हरित आधारित पर्यावरण में 'स्वच्छता, स्वास्थ्य और कल्याण' ('Hygiene, Health and Wellbeing' in Green Built Environment)

  • ‘सीआईआई हरित भवन कांग्रेस’ हरित आधारित पर्यावरण पर भारत का प्रमुख वार्षिक कार्यक्रम है। यह इस कांग्रेस का 18वां संस्करण था।
  • इसके तहत 29 से 31 अक्टूबर, 2020 तक भारतीय हरित भवन परिषद (Indian Green Building Council- IGBC) द्वारा ‘वर्चुअल हरित भवन सम्मेलन’ (Green building conference) का आयोजन किया गया तथा 27 नवंबर, 2020 तक वर्चुअल एक्स्पो का आयोजन किया जा रहा है।
  • उपराष्ट्रपति ने इस अवसर पर 'भारतीय हरित भवन परिषद' को 'शुद्ध शून्य कार्बन भवन' (Net Zero Carbon Buildings) को बढ़ावा देने के लिए एक अभियान शुरू करने सुझाव दिया।
  • ‘विश्व हरित भवन परिषद’ की परिभाषा के अनुसार एक 'शुद्ध शून्य कार्बन भवन' वह भवन है, जो अत्यधिक ऊर्जा कुशल है और पूरी तरह से ऑन-साइट और / या ऑफ-साइट अक्षय ऊर्जा स्रोतों से संचालित होता है।
  • भारतीय हरित भवन परिषद (IGBC), भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) का हिस्सा है, इसकी स्थापना वर्ष 2001 में की गई थी।

सामाजिक सशक्तिकरण के लिए उत्तरदायी एआई 2020 सम्मेलन


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानि कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर बड़े वर्चुअल सम्मेलन ‘सामाजिक सशक्तिकरण के लिए उत्तरदायी एआई 2020’ (Responsible AI for Social Empowerment 2020-RAISE 2020) का 5 अक्टूबर, 2020 को उद्घाटन किया।

उद्देश्य: जवाबदेह एआई के द्वारा सशक्तिकरण, सामाजिक परिवर्तन, सभी को शामिल करने के भारत के दृष्टिकोण का रोड मैप प्रस्तुत करना।

  • इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और नीति आयोग द्वारा एआई पर इस बड़े वर्चुअल सम्मेलन का आयोजन 5 से 9 अक्टूबर, 2020 के बीच किया गया।
  • वैश्विक मंच RAISE 2020 के माध्यम से सामाजिक बदलाव समेत स्वस्थ्य, कृषि, शिक्षा व स्मार्ट मोबिलिटी आदि क्षेत्रों में एआई के इस्तेमाल की संभावनाओं पर दुनियाभर के विशेषज्ञों ने विचारों का आदान प्रदान किया।

वैश्विक भारतीय वैज्ञानिक (वैभव) सम्मेलन 2020


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 अक्टूबर, 2020 को दिल्ली में वैश्विक भारतीय वैज्ञानिक (वैभव) सम्मेलन का वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से उद्घाटन किया। सम्मेलन का समापन 31 अक्टूबर, 2020 को होगा।

उद्देश्य: समग्र विकास के समक्ष उभरती नई चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए वैश्विक भारतीय शोधकर्ताओं के ज्ञान और उनकी विशेषज्ञता की मदद से एक समग्र खाका तैयार करना।

  • वैभव सम्मेलन एक वर्चुअल सम्मेलन है, जिसमें भारतीय और भारतीय मूल के प्रवासी अनुसंधानकर्ता तथा शिक्षाविद हिस्सा ले रहे हैं।
  • वैभव सम्मेलन भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के नेतृत्व में 200 भारतीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी और शैक्षिक संस्थानों द्वारा आयोजित किया जा रहा है।

लूज डायमंड्स के लिए पहली वर्चुअल क्रेता विक्रेता बैठक


4-5 सितंबर, 2020 को ‘लूज डायमंड्स’ के लिए अब तक की ‘पहली वर्चुअल क्रेता विक्रेता’ बैठक का आयोजन किया गया।

  • बैठक का आयोजन रत्न एवं आभूषण निर्यात के लिए शीर्ष निकाय ‘भारतीय रत्न एवं आभूषण निर्यात संवर्धन परिषद (जीजेईपीसी) द्वारा किया गया।
  • लूज डायमंड्स अर्थात ऐसे हीरे, जिन्हें आभूषणों में नहीं जड़ा गया है और उनका इस्तेमाल किसी भी प्रकार/आकार में किया जा सकता है।

वर्चुअल क्रेता विक्रेता बैठक की मुख्य विशेषताएं: सुरक्षित ऑनलाइन ट्रेडिंग के लिए क्लाउड स्टोरेज, क्रेता विक्रेता मैचिंग; क्रेताओं एवं विक्रेताओं के लिए प्रदर्शकों द्वारा प्रदर्शित विविध विकल्पों में से ईष्टतम चयन।


नौसेना के कमांडरों का वार्षिक सम्‍मेलन


नौसेना के कमांडरों का तीन दिवसीय वार्षिक सम्‍मेलन 19 से 21 अगस्त, 2020 तक नई दिल्‍ली में आयोजित किया गया।

  • इसमें नौसेनाध्‍यक्ष कमांडर्स-इन-चीफ के साथ वर्ष के दौरान की गयी संचालन प्रकियाओं, साजो-सामान और लॉजिस्टिक्‍स संबंधी प्रमुख गतिविधियों के साथ-साथ मानव संसाधन, प्रशिक्षण और प्रशासनिक कामकाज की समीक्षा की गई।

आसियान-इंडिया नेटवर्क ऑफ थिंक टैंक का छठा-गोलमेज सम्मेलन


20-21 अगस्त, 2020 को विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने बैंकॉक में आयोजित आसियान-इंडिया नेटवर्क ऑफ थिंक टैंक (AINTT) में भाग लिया। यह भारत और AINTT के बीच छठा-गोलमेज सम्मेलन था।

विषय: 'आसियान-भारत: कोविड महामारी के बाद के युग में साझेदारी सुदृढ़ करना' (ASEAN-India: Strengthening Partnership in the Post COVID Era)

  • विदेश मंत्री ने सम्मेलन के दौरान वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं की चिंताओं को कम करने तथा आपूर्ति श्रृंखला का विविधीकरण और लचीलापन करने तथा भारत और आसियान देशों के बीच आपूर्ति श्रृंखला को बढ़ावा देने के लिए सहयोग का एक मॉडल लागू किए जाने पर जोर दिया।

‘वोकलफॉरहैंडमेड’ सोशल मीडिया अभियान


7 अगस्त, 2020 को छठे राष्ट्रीय हथकरघा दिवस के अवसर पर हथकरघा को बढ़ावा देने के लिए हैशटैग #Vocal4Handmade के जरियेदो सप्ताह के ‘वोकलफॉरहैंडमेड’ सोशल मीडिया अभियान की शुरुआत की गई है।

  • इसके तहत हथकरघा व देश के विभिन्न क्षेत्रों के उच्च स्तरीय हथकरघा उत्पादों को बढ़ावा देने हेतु हथकरघा उत्पादों के निर्माताओं और बुनकरों/कारीगरों को ट्वीट करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है, ताकि वे आम लोगों के बीच अपने हथकरघा उत्पादों का प्रचार-प्रसार कर सकें।
  • केंद्रीय वस्त्र और महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने हैंडलूम मार्क योजना (एचएलएम) के लिए मोबाइल ऐप और वेबसाइट लॉन्च किया।
  • उन्होंने ब्लॉक स्तर के समूहों, हथकरघा विपणन सहायता योजनाओं और पुरस्कारों के लिए आवेदन करने के लिए व्यक्तिगत बुनकरों के साथ-साथ अन्य संगठनों के लिए 'माई हैंडलूम' पोर्टल भी लॉन्च किया।

वायु सेना के कमांडरों का सम्मेलन


वायु सेना के कमांडरों का सम्मेलन 22 से 24 जुलाई, 2020 तक वायु सेना मुख्यालय (वायु भवन), नई दिल्ली में आयोजित किया गया।

सम्मेलन का विषय:अगले दशक में भारतीय वायुसेना’।

  • वायु सेना प्रमुख, एयर चीफ मार्शल आर.के.एस. भदौरिया इस सम्मेलन की अध्यक्षता की।
  • तीन दिवसीय सम्मेलन में वर्तमान सैन्य तैयारियों और तैनाती का जायजा लिया गया तथा अगले दशक में भारतीय वायुसेना की सैन्य परिचालन क्षमता बढ़ाने की कार्य योजना विजन 2030 पर भी चर्चा की गई।

एससीओ में शामिल देशों के स्वास्थ्य मंत्रियों की डिजिटल बैठक


केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने 24 जुलाई, 2020 को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) में शामिल देशों के स्वास्थ्य मंत्रियों की डिजिटल बैठक में हिस्सा लिया।

  • बैठक की अध्यक्षता रूस के स्वास्थ्य मंत्री मिखाइल मुराशको ने की। इस बैठक में चर्चा का प्रमुख विषय दुनिया भर में जारी कोविड संकट था।
  • भारत ने विश्व स्वास्थ्य संगठन पारंपरिक चिकित्सा रणनीति 2014-2023 को पूरा करने के लिए एससीओ स्वास्थ्य मंत्रियों की मौजूदा संस्थागत बैठकों के तहत ‘पारंपरिक चिकित्सा पर एक उप-समूह स्थापित करने’ का प्रस्ताव रखा।

जी20 डिजिटल अर्थव्यवस्था के मंत्रियों की बैठक


जी20 की अध्‍यक्षता कर रहे सऊदी अरब की मेजबानी में जी20 डिजिटल अर्थव्यवस्था के मंत्रियों की 22 जुलाई, 2020 को एक वर्चुअल बैठक आयोजित की गई।

  • केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इस वर्चुअल बैठक के दौरान भारत का प्रतिनिधित्व किया।
  • बैठक में भारत ने डिजिटल प्लेटफॉर्मों को ‘रक्षा, गोपनीयता और नागरिकों की सुरक्षा सहित देशों की संप्रभु चिंताओं’ के प्रति उत्तरदायी और जवाबदेह होने पर जोर दिया। साथ ही भारत ने समाज में बदलाव हेतु एक मजबूत ‘कृत्रिम बुद्धिमता प्रणाली’ तैयार करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया।

'नेशनल क्लिनिकल ग्रैंड राउंड्स ऑन कोविड-19' कार्यक्रम


अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, दिल्ली ने 22 जुलाई, 2020 को एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया के नेतृत्व में 'नेशनल क्लिनिकल ग्रैंड राउंड्स ऑन कोविड-19' (National Clinical Grand Rounds on Covid-19) कार्यक्रम का पहला सत्र आयोजित किया।

कार्यक्रम का उद्देश्य: कोविड-19 रोगियों में मृत्यु दर को एक प्रतिशत से कम करना।

  • अपने अनुभव को साझा करने और कोविड-19 से संबंधित आम मुद्दों के प्रबंधन पर चर्चा शुरू करने के प्रयास में, नीति आयोग और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयोजन में एम्स दिल्ली ने यह कार्यक्रम लॉन्च किया है।
  • सत्र का उद्देश्य कोविड-19 से संबंधित मुद्दों पर चर्चा को सुविधाजनक बनाना था। पहले सत्र में गंभीर तीव्र श्वसन संक्रमण वाले रोगियों को प्रबंधित करने पर ध्यान केंद्रित किया गया।

प्लाज्मा दान अभियान


केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने 19 जुलाई, 2020 को दिल्ली स्थित एम्स अस्पताल में ‘प्लाज्मा दान अभियान’ की शुरुआत की।

  • इस कार्यक्रम की सह-आयोजक दिल्ली पुलिस थी। इस अवसर पर कोविड-19 से स्वस्थ हुए दिल्ली पुलिस के 26 पुलिसकर्मियों ने अपनी स्वेच्छा से प्लाज्मा दान किया।

  • कोविड-19 से ठीक हुए रोगियों से प्राप्त प्लाज्मा सार्स-सीओवी-2 वायरस के लिए सुरक्षात्मक एंटीबॉडी होती है। इसके संभावित लाभ को ध्यान में रखते हुए, प्लाज्मा थैरेपी उन रोगियों को प्रदान की जाती है जो पारंपरिक उपचार से ठीक नहीं हो पा रहे हैं।

एयरोस्पेस और रक्षा विनिर्माण प्रौद्योगिकी पर 5वां सम्मेलन


रक्षा राज्य मंत्री श्रीपद नाइक ने 15 जुलाई, 2020 को एयरोस्पेस और रक्षा विनिर्माण प्रौद्योगिकी पर 5वें सम्मेलन का शुभारम्भ किया।

  • सम्मेलन में भारतीय एयरोस्पेस और रक्षा उद्योग से देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए 2025 तक 26 अरब डॉलर के रक्षा उत्पादन को हासिल करने का आह्वान किया गया।

  • रक्षा क्षेत्र में 2008 से 2016 के बीच 9.7% चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (सीएजीआर दर) से वृद्धि हुई है, जो वर्ष 2017-18 में 42.83 अरब डॉलर के स्तर पर पहुंच गया है। भारत में एयरोस्पेस और रक्षा उद्योग 2030 तक 70 अरब डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है।

  • भारत का नागरिक उड्डयन बाजार हर साल पर्यटकों की संख्या में 20% की बढ़ोतरी के साथ दुनिया के सबसे तेजी से उभरते बाजारों में से एक है और 2026 तक हवाई अड्डा आधारभूत ढांचे के विकास में लगभग 1.83 अरब डॉलर के निवेश की योजना है।

  • सम्मेलन तमिलनाडु डेवलपमेंट एंड प्रमोशन सेंटर (TNDPC), सोसायटी ऑफ इंडियन डिफेंस मैन्युफैक्चरर्स (SIDM) और भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया गया।

 

‘वर्चुअल कोविड-19 डेमो दिवस’ श्रृंखला


नीति आयोग के प्रमुख कार्यक्रम अटल इनोवेशन मिशन ने 14 जुलाई, 2020 को कोविड-19 समाधान हेतु स्टार्ट अप्स की सहायता करने के लिए ‘वर्चुअल कोविड-19 डेमो दिवसों’ (Virtual Covid-19 demo days) की एक श्रृंखला का समन्वय तथा समापन किया।

  • वर्चुअल कोविड-19 डेमो दिवस’ संभावित कोविड -19 नवाचारों के साथ भरोसेमंद स्टार्ट-अप्स की पहचान करने और उनके सोल्यूशन्स को देश भर में तैनात करने और विस्तारित करने मेंमदद करने हेतु एक पहल है।

  • यह पहल भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार डॉ. विजय राघवन एवं नीति आयोग के सदस्य डॉ. विनोद पॉल के निर्देशन के तहत अन्य मंत्रालयों तथा जैव प्रौद्योगिकी उद्योग अनुसंधान सहायता परिषद, जैव प्रौद्योगिकी विभाग, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग तथा अन्य सरकारी निकायों की साझीदारी में लॉन्‍च की गई।

 

‘वज्रपात एवं आकाशीय बिजली’ पर वेबिनार


14 जुलाई, 2020 को केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान, गृह मंत्रालय और भारतीय मौसम विज्ञान विभाग, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित वेबिनार वज्रपात एवं आकाशीय बिजलीके उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता की।

उद्देश्य: प्रतिभागियों को ‘वज्रपात एवं आकाशीय बिजली’ के जोखिम आकलन, पूर्वानुमान, तैयारी और शमन के साथ-साथ समय पर प्रतिक्रिया और बचाव कार्य के लिए तकनीकी ज्ञान और उपलब्ध संसाधनों के बारे में जागरूक करना।

  • एक दिवसीय वेबिनार का केंद्र-बिंदु वज्रपात एवं आकाशीय बिजली के जोखिमों की बेहतर समझ के संदर्भ में मानव क्षमता को विकसित करना तथा आपदा जोखिम न्यूनीकरण पर प्रधानमंत्री के 10 सूत्री एजेंडे और सेंडाइ फ्रेमवर्क को लागू करके प्रभावी सहयोगात्मक कार्रवाई करना था।