विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस


3 मई

2021 का विषय/अभियान: 'सूचना से जनकल्याण' (Information as a Public Good)।

महत्वपूर्ण तथ्य: यह दिवस दुनिया भर में प्रेस की स्वतंत्रता का मूल्यांकन करने के लिए, मीडिया की स्वतंत्रता सुनिश्चित करने के लिए तथा प्रेस की स्वतंत्रता हेतु जान गँवाने वाले पत्रकारों को याद करने के लिए मनाया जाता है।

अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस


1 मई

महत्वपूर्ण तथ्य: इस दिवस की शुरूआत 1886 में हुई थी। भारत में यह दिवस पहली बार 1 मई, 1923 को मद्रास में मनाया गया था।

विश्व टीकाकरण सप्ताह


24 से 30 अप्रैल

2021 का विषय/अभियान: 'वैक्सीन ब्रिंग अस क्लोजर' (Vaccines bring us closer)

महत्वपूर्ण तथ्य: इस सप्ताह को मनाने का उद्देश्य रोग के खिलाफ सभी उम्र के लोगों की रक्षा के लिए टीकों के उपयोग को बढ़ावा देना है।

विश्व कार्यस्थल स्वास्थ्य व सुरक्षा दिवस


28 अप्रैल

2021 का विषय/अभियान: 'एंटीसिपेट, प्रीपेयर एंड रिस्पॉन्ड - इनवेस्ट नाउ इन रेजीलियेंट ऑक्यूपेशनल सेफ्टी एंड हेल्थ सिस्टम्स' (Anticipate, prepare and respond to crises - Invest Now in Resilient Occupational Safety and Health Systems)

महत्वपूर्ण तथ्य: अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) ने 2003 में कार्यस्थल पर दुर्घटनाओं और बीमारियों की रोकथाम पर जोर देने के उद्देश्य से इस दिवस को मनाना शुरू किया था।

विश्व बौद्धिक संपदा दिवस


26 अप्रैल

2021 का विषय/अभियान: 'बौद्धिक संपदा और लघु और मध्यम आकार के उद्यम: अपने विचारों को बाजार तक ले जाना' (IP & SMEs: Taking your ideas to market)

महत्वपूर्ण तथ्य: इस दिवस का उद्देश्य बौद्धिक संपदा अधिकारों पेटेंट, ट्रेडमार्क, औद्योगिक डिजाइन, कॉपीराइट इत्यादि के प्रति लोगों को जागरूक करना है।

अंतरराष्ट्रीय चेर्नोबिल आपदा स्मरण दिवस


26 अप्रैल

महत्वपूर्ण तथ्य: 26 अप्रैल, 1986 को यूक्रेन के प्रिपयात शहर के चेर्नोबिल पावर प्लांट में परमाणु दुर्घटना हुई थी। यह विश्व में घटित सबसे भयानक परमाणु आपदाओं में से एक है। वर्ष 2016 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 26 अप्रैल को अंतरराष्ट्रीय चेर्नोबिल आपदा स्मरण दिवस के रूप में नामित किया था।

विश्व मलेरिया दिवस


25 अप्रैल

2021 का विषय/अभियान: 'शून्य मलेरिया लक्ष्य तक पहुंचना' (Reaching the zero malaria targets)।

महत्वपूर्ण तथ्य: यह दिवस मलेरिया की रोकथाम और नियंत्रण के लिए निरंतर निवेश और निरंतर राजनीतिक प्रतिबद्धता की आवश्यकता को उजागर करने का अवसर प्रदान करता है।

विश्व पुस्तक एवं कॉपीराइट दिवस


23 अप्रैल

महत्वपूर्ण तथ्य: 23 अप्रैल विश्व साहित्य के लिए एक प्रतीकात्मक तिथि है। तारीख को 1616 में सर्वांटीस, शेक्सपियर और इंका गार्सिलसो दे ला वेगा (Inca Garcilaso de la Vega) सभी की मृत्यु हो गई थी। इसलिए, इस दिन को महान साहित्यकारों को श्रद्धांजलि देने के लिए चुना गया था।

  • यह दिवस 23 अप्रैल, 1995 को यूनेस्को द्वारा पुस्तकों और लेखकों के सम्मान और युवाओं को पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए स्थापित किया गया था।
  • यूनेस्को के अनुसार, जॉर्जिया में त्बिलिसी शहर को 2021 के लिए विश्व पुस्तक राजधानी के रूप में चुना गया था।

12वां राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस


24 अप्रैल

महत्वपूर्ण तथ्य: यह दिवस वर्ष 2010 से हर साल 24 अप्रैल को मनाया जाता है। 24 अप्रैल, 1993 को संविधान के 73वें संशोधन अधिनियम, 1992 के माध्यम से जमीनी स्तर पर सत्ता के विकेंद्रीकरण के लिए पंचायती राज व्यवस्था प्रभावी हुई थी।

सिविल सेवा दिवस


21 अप्रैल

महत्वपूर्ण तथ्य: भारत सरकार ने वर्ष 2006 से प्रत्येक वर्ष 21 अप्रैल को 'सिविल सेवा दिवस' के रूप में मनाने का निर्णय लिया था। इसका उद्देश्य सिविल सेवा अधिकारियों के कार्य और प्रयासों को प्रेरित करना और उनकी सराहना करना है।

पृथ्वी दिवस या अंतरराष्ट्रीय मातृ पृथ्वी दिवस


22 अप्रैल

2021 का विषय/अभियान: 'हमारी पृथ्वी की पुनर्बहाली करना' (Restore Our Earth)

महत्वपूर्ण तथ्य: पृथ्वी के संरक्षण हेतु विश्व भर में जागरूकता फैलाने हेतु ‘विश्व पृथ्वी दिवस’ वर्ष 1970 से प्रतिवर्ष मनाया जा रहा है। 2009 में अपनाए गए प्रस्ताव के माध्यम से संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 22 अप्रैल को अंतरराष्ट्रीय मातृ पृथ्वी दिवस के रूप में नामित किया।

विश्व रचनात्मकता और नवाचार दिवस


21 अप्रैल

महत्वपूर्ण तथ्य: इस दिवस को मनाने का उद्देश्य मानव विकास के सभी पहलुओं में रचनात्मकता और नवाचार की भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

विश्व यकृत दिवस


19 अप्रैल

महत्वपूर्ण तथ्य: इस दिवस का मनाने का उद्देश्य यकृत (लिवर) से संबंधित बीमारियों के बारे में जागरूकता फैलाना है।

विश्व विरासत दिवस


18 अप्रैल

2021 का विषय/अभियान: 'जटिल अतीत: विविध भविष्य' (Complex Pasts: Diverse Futures)।

महत्वपूर्ण तथ्य: 18 अप्रैल, 1982 को स्मारक और स्थलों पर अंतरराष्ट्रीय परिषद (ICOMOS) द्वारा ‘अंतरराष्ट्रीय स्मारक और स्थल दिवस’ (International Day for Monuments and Sites) स्थापित किया गया था तथा यूनेस्को के महासम्मेलन द्वारा अनुमोदित किया गया था। कई देशों में यह दिवस ‘विश्व विरासत दिवस’ के रूप में मनाया जाता है।

  • यह दिवस ऐतिहासिक महत्व के स्थलों को पहचानने, उनके बारे में जागरूकता बढ़ाने, उनके जीर्णोद्धार करने और संरक्षित करने की आवश्यकता पर बल देने के लिए समर्पित है।

विश्व हीमोफीलिया दिवस


17 अप्रैल

2021 का विषय/अभियान: 'अडैप्टिंग टू चेंज: सस्टेनिंग केयर इन ए न्यू वर्ल्ड' (Adapting to change: sustaining care in a new world)।

महत्वपूर्ण तथ्य: यह दिवस हीमोफीलिया और अन्य रक्तस्राव विकारों के लिए एक अंतरराष्ट्रीय जागरूकता दिवस है। यह एक ऐसा आनुवंशिक रोग है, जिसमें मरीज में खून का थक्का जमाने वाला प्रोटीन फैक्टर नहीं बनता, जिसे 'क्लॉटिंग फैक्टर' भी कहा जाता है। 17 अप्रैल को 'वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ हीमोफीलिया' के संस्थापक फ्रैंक श्नाबेल की जयंती है।

सेव द एलीफैंट डे


16 अप्रैल

महत्वपूर्ण तथ्य: हाथियों को बचाने के लिए हर साल 16 अप्रैल को हाथी दिवस मनाया जाता है ताकि हाथियों को होने वाले खतरों और उनके द्वारा सामना की जाने वाली कठिनाइयों के बारे में जागरूक किया जा सके। ‘सेव द एलिफेंट डे’ की स्थापना थाईलैंड स्थित एलिफेंट रिइंट्रोडक्शन फाउंडेशन (Elephant Reintroduction Foundation) द्वारा की गई है।

विश्व चगास रोग दिवस


14 अप्रैल

महत्वपूर्ण तथ्य: चगास रोग या 'अमेरिकी ट्रिपैनोसोमियासिस' (American trypanosomiasis) को 'साइलेंट डिजीज' भी कहा जाता है।

  • यह रोग ट्रायटोमाइन कीट के मल में पाए जाने वाले परजीवी ‘ट्रायपैनोसोमा क्रूजी’ (Trypansosoma cruzi) के संक्रमण के कारण होता है। इसमें हृदय संबंधी परेशानी होती है।
  • रोग का नाम डॉक्टर कार्लोस रिबेरो जस्टिनियानो चगास के नाम पर रखा गया है, जिन्होंने पहली बार इस रोग की पहचान की थी।

मानव अंतरिक्ष उड़ान का अंतरराष्ट्रीय दिवस


12 अप्रैल

महत्वपूर्ण तथ्य: 12 अप्रैल, 1961 को पहली मानव अंतरिक्ष उड़ान भरी गई थी, जिसे सोवियत संघ नागरिक यूरी गगारिन ने अंजाम दिया था।

विश्व होम्योपैथी दिवस


10 अप्रैल

महत्वपूर्ण तथ्य: होम्योपैथी के संस्थापक डॉ. फ्रेडरिक सैमुअल हैनिमैन की जयंती के उपलक्ष्य में यह दिवस मनाया जाता है।

राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस


11 अप्रैल

2021 का विषय/अभियान: 'कोरोना वायरस के दौरान घर पर रहें, माँ और नवजात शिशु को कोरोनावायरस से सुरक्षित रखें' (Stay at home during Coronavirus, keep mother and newborn safe from Coronavirus)।

महत्वपूर्ण तथ्य: महात्मा गांधी की पत्नी कस्तूरबा गांधी की जयंती पर भारत सरकार ने 2003 में 11 अप्रैल को राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस मनाने की घोषणा की थी।

  • यह दिवस, व्हाइट रिबन एलायंस इंडिया (WRAI) द्वारा शुरू की गई एक पहल है, जिसे गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की उचित देखभाल और प्रसव संबंधी जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से हर साल मनाया जाता है।

विश्व स्वास्थ्य दिवस


7 अप्रैल

2021 का विषय/अभियान: ‘एक न्यायपूर्ण और स्वस्थ विश्व का निर्माण’ (Building a fairer and healthier world)।

महत्वपूर्ण तथ्य: 7 अप्रैल, 1948 को ‘विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्थापना हुई थी, इसी उपलक्ष्य में यह दिवस मनाया जाता है।

विकास और शांति हेतु अंतरराष्ट्रीय खेल दिवस


6 अप्रैल

2021 का विषय/ अभियान: 'स्पोर्ट्स एंड फिजिकल एक्टिविटी फॉर बेटर रीओपन एंड रिकवर' (Sport and physical activity for better reopen and recover)।

महत्वपूर्ण तथ्य: इस दिवस को मनाने का उद्देश्य खेल के माध्यम से समाज में टीम भावना को बढ़ावा देना है।

58वां राष्ट्रीय समुद्री दिवस


5 अप्रैल

2021 का विषय/ अभियान: ‘कोविड-19 से आगे सतत नौपरिवहन’ (Sustainable Shipping beyond COVID-19)

महत्वपूर्ण तथ्य: पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय ने 5 अप्रैल, 1919 को मुंबई से लंदन तक यात्रा करने वाले प्रथम भारतीय फ्लैग मर्चेंट पोत (एम/एस सिंधिया स्टीम नेविगेशन कंपनी के स्वामित्व वाली) ‘एस एस लॉयल्टी’ (S S Loyalty) की पहली यात्रा की याद में 58वां राष्ट्रीय समुद्री दिवस मनाया। भारत के व्यापार का 90% से अधिक माल का परिवहन समुद्री परिवहन के माध्यम से होता है।

अंतरराष्ट्रीय अन्तश्चेतना दिवस


5 अप्रैल

महत्वपूर्ण तथ्य: 25 जुलाई, 2019 को संयुक्त राष्ट्र द्वारा 5 अप्रैल को इस दिवस को मनाने संबन्धित मसौदा प्रस्ताव को अपनाया गया। इसका उद्देश्य आत्मचिंतन के माध्यम से स्वयं और अपने समुदायों के साथ-साथ विश्व को बेहतर बनाने की याद दिलाना है।

विश्व स्वलीनता (ऑटिज्म) जागरूकता दिवस


2 अप्रैल

2021 का विषय/अभियान: 'इन्क्लूजन इन द वर्कप्लेस: चैलेंजेज एंड अपार्च्युनिटीज इन ए पोस्ट पैनडेमिक वर्ल्ड' (Inclusion in the Workplace: Challenges and Opportunities in a Post-Pandemic World)।

महत्वपूर्ण तथ्य: ऑटिज्म एक मानसिक बीमारी है, जिसके लक्षण बचपन से ही नजर आने लग जाते हैं। इस रोग से पीड़ित बच्चों का विकास तुलनात्मक रूप से धीरे होता है। साथ ही यह संवाद और बातचीत करने की क्षमता को भी बाधित करता है।

अंतरराष्ट्रीय खदान जागरूकता एवं खनन कार्य में सहायता दिवस


4 अप्रैल

2021 का विषय/अभियान: ‘दृढ़ता, भागीदारी और प्रगति’ (Perseverance, Partnership, and Progress)

महत्वपूर्ण तथ्य: 8 दिसंबर, 2005 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने प्रतिवर्ष 4 अप्रैल को इस दिवस को मनाने की घोषणा की थी।

विश्व रंगमंच दिवस


27 मार्च

महत्वपूर्ण तथ्य: 1961 में अंतरराष्ट्रीय रंगमंच संस्थान-आईटीआई द्वारा विश्व रंगमंच दिवस की शुरुआत की गई थी।

गुलामी एवं ट्रान्स-अटलांटिक दास व्यापार के पीड़ितों के स्मरण का अंतरराष्ट्रीय दिवस


25 मार्च

2021 का विषय/ अभियान: ‘गुलामी की नस्लवाद परंपरा की समाप्ति:न्याय के लिए एक वैश्विक अनिवार्यता’ (Ending Slavery’s Legacy of Racism: A Global Imperative for Justice)।

महत्वपूर्ण तथ्य: यह दिवस क्रूर दासता प्रथा के पीड़ित और मारे गए लोगों के स्मरण हेतु मनाया जाता है।

विश्व क्षय रोग दिवस


24 मार्च

2021 का विषय/ अभियान: 'द क्लॉक इज टिकिंग' (The Clock is Ticking)

महत्वपूर्ण तथ्य: डॉ. रॉबर्ट कोच द्वारा वर्ष 1882 में की गई क्षय रोग (टीबी) जीवाणुओं की खोज की वर्षगांठ के अवसर पर यह दिवस मनाया जाता है।

  • प्रतिदिन, लगभग 4000 लोग टीबी से अपनी जान गंवाते हैं और 28,000 के करीब लोग इस रोकथाम योग्य और इलाज योग्य बीमारी से ग्रस्त हो जाते हैं।

विश्व मौसम विज्ञान दिवस


23 मार्च

2021 का विषय/ अभियान: 'महासागर, हमारी जलवायु और मौसम' (The Ocean, our climate and weather)

महत्वपूर्ण तथ्य: 23 मार्च, 1950 को विश्व मौसम संगठन की स्थापना का अभिसमय (Convention) लागू हुआ। इस दिवस के आयोजन का उद्देश्य लोगों को मौसम विज्ञान तथा इसमें हो रहे परिवर्तन के बारे में जागरूक करना है।

विश्व जल दिवस


22 मार्च

2021 का विषय/ अभियान: 'वेल्यूइंग वाटर' (Valuing water)

महत्वपूर्ण तथ्य: वर्ष 1993 से प्रतिवर्ष यह दिवस 22 मार्च को मनाया जाता है। सुरक्षित जल तक पहुंच सतत विकास 2030 एजेंडा का एक अनिवार्य घटक है, विशेष रूप से जल और स्वच्छता पर सतत विकास लक्ष्य 6।

अंतरराष्ट्रीय वन दिवस


21 मार्च

2021 का विषय/अभियान: 'फॉरेस्ट रेस्टोरेशन: ए पाथ टू रिकवरी एंड वेल-बीइंग' (Forest restoration: a path to recovery and well-being)

महत्वपूर्ण तथ्य: यह दिवस सभी प्रकार के वनों के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। 2012 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा यह दिवस मनाने की घोषणा की गई थी।

अंतरराष्ट्रीय नस्लीय भेदभाव उन्मूलन दिवस


21 मार्च

2021 का विषय/अभियान: 'यूथ स्टैंडिंग अप अगेंस्ट रेसिज्म' (Youth standing up against racism)

महत्वपूर्ण तथ्य: इस दिवस का उद्देश्य सभी प्रकार की नस्लीय असहिष्णुता के खिलाफ लड़ना है।

विश्व कविता दिवस


21 मार्च

महत्वपूर्ण तथ्य: इस दिवस को मनाने का उद्देश्य काव्यात्मक अभिव्यक्ति के माध्यम से भाषाई विविधता का समर्थन करना और लुप्तप्राय भाषाओं को अपने समुदायों के भीतर सुनने का अवसर प्रदान करना है।

विश्व डाउन सिंड्रोम दिवस


21 मार्च

2021 का विषय/अभियान: ‘कनेक्ट’ (CONNECT)

महत्वपूर्ण तथ्य: यह दिवस डाउन सिंड्रोम विकार से संबंधित जागरूकता के लिए मनाया जाता है। डाउन सिंड्रोम एक आनुवंशिक विकार है, जिसका कारण गुणसूत्र संख्या 21 की एक अतिरिक्त प्रति की उपस्थिति है।

अंतरराष्ट्रीय खुशहाली दिवस


20 मार्च

2021 का विषय/अभियान: 'सभी के लिए खुशी, हमेशा के लिए' (Happiness For All, Forever)

महत्वपूर्ण तथ्य: संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा जुलाई 2012 में 20 मार्च को अंतरराष्ट्रीय खुशहाली दिवस घोषित किया गया था।

विश्व गौरैया दिवस


20 मार्च

2021 का विषय/अभियान: ‘आई लव स्पैरो’ (I Love Sparrow)

महत्वपूर्ण तथ्य: यह दिवस गौरैया के संरक्षण के लिए जागरूकता के लिए मनाया जाता है। पहली बार यह दिवस 2010 में मनाया गया।

  • इस पहल की शुरुआत नेचर फॉरएवर सोसाइटी ऑफ इंडिया ने की थी, जिसकी स्थापना भारतीय संरक्षणवादी मोहम्मद दिलावर ने की थी। यह दिल्ली का राजकीय पक्षी है।

विश्‍व पुर्नचक्रण दिवस


18 मार्च

2021 का विषय/अभियान: ‘रीसाइक्लिंग हीरोज’ (Recycling Heroes)।

महत्वपूर्ण तथ्य: पुर्नचक्रण, सीमित प्राकृतिक संसाधनों का इस्तेमाल करते हुए विकास करने वाली अर्थव्यवस्था का महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह सीमित प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण में मदद करता है।

  • पुर्नचक्रण से हर वर्ष 70 करोड़ टन से ज्यादा कार्बन डाइ-ऑक्साइड के उत्सर्जन को कम करने में मदद मिलती है। 2030 तक इसके एक अरब टन होने का अनुमान है।

विश्‍व उपभोक्‍ता अधिकार दिवस


15 मार्च

2021 का विषय/अभियान: 'प्लास्टिक प्रदूषण से निपटना' (Tackling plastic pollution)

महत्वपूर्ण तथ्य: विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी से प्रेरित था, जिन्होंने 15 मार्च 1962 को औपचारिक रूप से उपभोक्ता अधिकारों के मुद्दे को संबोधित किया था।

अंतरराष्ट्रीय गणित दिवस


14 मार्च

2021 का विषय/अभियान: 'एक बेहतर दुनिया के लिए गणित' (Mathematics for a Better World)

महत्वपूर्ण तथ्य: 26 नवंबर, 2019 को यूनेस्को के 40वें सम्मेलन में 14 मार्च को इस दिवस को मनाने की उद्घोषणा को मंजूरी दी गई।

विश्व किडनी दिवस


12 मार्च

2021 का विषय/ अभियान: 'लिविंग वेल विद किडनी डिजीज' (Living Well with Kidney Disease)

महत्वपूर्ण तथ्य: यह दिवस किडनी के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से एक वैश्विक अभियान है।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस


8 मार्च

2021 का विषय/अभियान: ‘महिला नेतृत्वः कोविड-19 काल में विश्व में समान भविष्य की प्राप्ति (Women in leadership: Achieving an equal future in a COVID-19 world)

महत्वपूर्ण तथ्य: विश्व में स्त्री-पुरूष समानता, महिला उपलब्धियों और जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में महिलाओं की उपस्थिति को दर्शाने के लिए यह दिवस मनाया जाता है। 1975 में, अंतरराष्ट्रीय महिला वर्ष के दौरान संयुक्त राष्ट्र ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस को मनाने की शुरुआत की।

तीसरा जन औषधि दिवस


7 मार्च

2021 का विषय/अभियान: 'सेवा भी - रोजगार भी'।

महत्वपूर्ण तथ्य: 'प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना' औषध विभाग, भारत सरकार की एक विशेष पहल है, जो किफायती कीमत पर गुणवत्तापूर्ण दवाएं उपलब्ध कराती है।

  • प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना की कार्यान्वयन एजेंसी 'ब्यूरो ऑफ फार्मा पीएसयू ऑफ इंडिया' (Bureau of Pharma PSUs of India-BPPI) ने 1 मार्च से 7 मार्च तक जन औषधि दिवस सप्ताह 2021 का आयोजन भी किया गया, जिसमें देश भर में स्वास्थ्य जांच शिविर, जन औषधि परिचर्चा, 'टीच देम यंग' (Teach Them Young), सुविधा से सम्मान, इत्यादि विभिन्न गतिविधियों का संचालन किया।

विश्व श्रवण दिवस


3 मार्च

2021 का विषय: 'हियरिंग केयर फॉर ऑल! स्क्रीन रिहैबिलिटेट कम्युनिकेट' (Hearing care for ALL! Screen. Rehabilitate. Communicate)

महत्वपूर्ण तथ्य: यह दिवस दुनिया भर में बहरेपन और श्रवण शक्ति के नुकसान की रोकथाम तथा कान की सुरक्षा और बधिरता से बचाव के लिए जागरुकता फैलाने के लिए मनाया जाता है।

शून्य भेदभाव दिवस


1 मार्च

2021 का विषय/अभियान: ‘असमानताओं को समाप्त करें’ (End Inequalities)

महत्वपूर्ण तथ्य: इस दिवस का उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र के सभी सदस्य देशों में समानता को बढ़ावा देना है। यह दिवस भेदभाव के सभी रूपों को समाप्त करने के लिए वैश्विक एकजुटता का आह्वान करता है।

  • शून्य भेदभाव का प्रतीक 'तितली' है, जिसे व्यापक रूप से परिवर्तन के संकेत के रूप में पहचाना जाता है।

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस


28 फरवरी

2021 का विषय/अभियान: 'भविष्य का विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी और नवाचार: शिक्षा कौशल और कार्य पर प्रभाव' (Future of Science and Technology and Innovation: Impact on Education Skills and Work) 'रमन प्रभाव' की खोज के उपलक्ष्य में यह दिवस मनाया जाता है।

महत्वपूर्ण तथ्य: 28 फरवरी, 1928 को भौतिक विज्ञानी सीवी रमन ने 'रमन प्रभाव' की खोज की घोषणा की, जिसके लिए उन्हें 1930 में नोबेल पुरस्कार दिया गया।

  • इस घटना में, पारदर्शी माध्यम से गुजरने के बाद प्रकाश की किरण का कुछ हिस्सा बिखर जाता है। प्रकाश के प्रकीर्णन की इस घटना को रमन स्कैटरिंग ( Raman scattering) कहा जाता है और प्रकीर्णन के कारण को रमन प्रभाव कहा जाता है।

विश्व सामाजिक न्याय दिवस


20 फरवरी

2021 का विषय/अभियान: 'डिजिटल अर्थव्यवस्था में सामाजिक न्याय के लिए आह्वान' (A Call for Social Justice in the Digital Economy)।

महत्वपूर्ण तथ्य: 26 नवंबर 2007 को, महासभा ने 20 फरवरी को प्रतिवर्ष सामाजिक न्याय दिवस के रूप में मनाये जाने की घोषणा की। अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) ने सर्वसम्मति से 10 जून, 2008 को निष्पक्ष भूमंडलीकरण के लिए सामाजिक न्याय पर ILO घोषणा को अपनाया।

  • इस दिवस का मुख्य उद्देश व्यक्ति विशेष में बिना किसी भेदभाव और असमानता के समान अधिकार देने के साथ ही साथ लोगों को सामाजिक न्याय और समानता के प्रति जागरूक करना है।

अन्तरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस


21 फरवरी

2021 का विषय/अभियान: ‘शिक्षा और समाज में समावेशन के लिए बहुभाषिता को बढ़ावा देना’ (Fostering multilingualism for inclusion in education and society)।

महत्वपूर्ण तथ्य: वर्ष 1999 में संयुक्त राष्ट्र शैक्षणिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन- यूनेस्को ने 21 फरवरी को अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस के रूप में घोषित किया था। वर्ष 2000 से यह दिवस मनाया जा रहा है। भारत में केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय वर्ष 2015 से मातृभाषा दिवस के रूप में मनाता आ रहा है।

  • इसका उद्देश्य लोगों के बीच मातृभाषा और अपनी संस्कृति के प्रति सम्मान के साथ-साथ साहित्य और कला जैसे रचनात्मक कार्यों में मातृभाषा के उपयोग के प्रति ध्यान आकर्षित करने के साथ ही साथ लोगों को अपनी मातृभाषा के अलावा एक अन्य भाषा सीखने के लिए भी प्रेरित करना है।

विश्व रेडियो दिवस


13 फरवरी

2021 का विषय/अभियान: नई दुनिया, नया रेडियो (New World, New Radio)

महत्वपूर्ण तथ्य: इस दिवस को 2011 में यूनेस्को के सदस्य देशों द्वारा घोषित किया गया था और बाद में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 2012 में इसे अंतरराष्ट्रीय दिवस के रूप में अपनाया गया था। यूनेस्को के अनुसार, रेडियो मानवता का जश्न मनाने का एक सशक्त माध्यम है।

  • वैश्विक स्तर पर सबसे व्यापक रूप में उपभोग किए जाने वाले माध्यमों में से एक रेडियो के दर्शकों तक व्यापक पहुंच बनाने की क्षमता है।

विश्व यूनानी दिवस


11 फरवरी

महत्वपूर्ण तथ्य: यह दिवस हर साल महान यूनानी विद्वान और समाज सुधारक हकीम अजमल खान की जयंती के रूप में मनाया जाता है। आयुष मंत्रालय द्वारा इस अवसर पर 'यूनानी चिकित्सा: कोविड-19 के समय में अवसर और चुनौतियां' विषय पर राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया गया।

  • इस दिवस का मुख्य उद्देश्य यूनानी चिकित्सा पद्धति के निवारक और उपचारात्मक दर्शन के माध्यम से स्वास्थ्य देखभाल के बारे में जागरूकता फैलाना है।
  • यूनानी चिकित्सा पद्धति की उत्पत्ति ‘ग्रीस’ में हुई। भारत में अरबों द्वारा यूनानी चिकित्सा पद्धति की शुरुआत की गई थी।
  • यूनानी चिकित्सा पद्धति शरीर में उपस्थित चार द्रवों की उपस्थिति पर आधारित है- रक्त, बलगम (कफ), सफरा (पीला पित्त) और सौदा (काला पित्त)।
  • अजमल खान एक प्रख्यात भारतीय यूनानी चिकित्सक, एक समाज सुधारक, एक प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी, एक यूनानी चिकित्सा शिक्षाविद और यूनानी चिकित्सा पद्धति में वैज्ञानिक अनुसंधान के संस्थापक थे। वह नई दिल्ली में जामिया मिलिया इस्लामिया के संस्थापकों में से एक थे।

विश्व दलहन दिवस


10 फरवरी

2021 का विषय/ अभियान: #लव पल्सेस (#Love Pulses)

महत्वपूर्ण तथ्य: दालों के प्रति जागरूकता और पहुंच बढ़ाने के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2019 में 10 फरवरी को विश्व दलहन दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया।

  • 2013 में दालों के मूल्यों को मान्यता देने के बाद संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2016 को अंतरराष्ट्रीय दलहन वर्ष के रूप में घोषित किया था।

अंतरराष्ट्रीय मानव बंधुत्व दिवस


4 फरवरी

2021 का विषय/अभियान: ‘भविष्य के लिए एक रास्ता’ (A Pathway to the Future)

महत्वपूर्ण तथ्य: इस दिवस का उद्देश्य विभिन्न संस्कृतियों और धर्मों, या मान्यताओं और सहिष्णुता को बढ़ावा देने के बारे में जागरूकता बढ़ाने के महत्व को रेखांकित करना है। 21 दिसंबर, 2020 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 4 फरवरी को अंतरराष्ट्रीय मानव बंधुत्व दिवस के रूप में घोषित करते हुए एक प्रस्ताव अपनाया था।

विश्व कैंसर दिवस


4 फरवरी

2021 का विषय/ अभियान: ‘आई एम एंड आई विल’ (I Am And I Will)

महत्वपूर्ण तथ्य: कैंसर के बारे में जागरूकता पैदा करने और इसकी रोकथाम, पहचान और उपचार को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से यह दिवस मनाया जाता है।

  • विश्व कैंसर दिवस की स्थापना 2000 में पेरिस में आयोजित ‘कैंसर के खिलाफ विश्व कैंसर शिखर सम्मेलन’ में की गई थी।

विश्व आर्द्रभूमि दिवस


2 फरवरी

2021 का विषय/अभियान: 'आर्द्रभूमि और जल' (Wetlands and Water)

महत्वपूर्ण तथ्य: वर्ष 2021 को 2 फरवरी, 1971 को रामसर में रामसर समझौते पर हस्ताक्षर की 50वीं वर्षगांठ के रूप में मनाया जा रहा है, इसी दिन विश्व आर्द्रभूमि दिवस मनाया जाता है।

  • भारत में लगभग 4.6 प्रतिशत भूमि आर्द्रभूमि है, जिनका क्षेत्रफल 1.526 करोड़ हेक्टेयर है और 42 आर्द्रभूमि अंतरराष्ट्रीय महत्व की आर्द्रभूमियों (रामसर स्थल) के रूप में नामित हैं, जिनका क्षेत्रफल 10.8 लाख हेक्टेयर है।

अंतरराष्ट्रीय सीमा शुल्क दिवस


26 जनवरी

2021 का विषय/ अभियान: 'एक टिकाऊ आपूर्ति श्रृंखला के लिए सीमा शुल्क वसूली, नवीकरण और लचीलापन' (Customs bolstering Recovery, Renewal and Resilience for a sustainable supply chain)।

महत्वपूर्ण तथ्य: यह दिवस दुनिया की सीमाओं पर वस्तुओं के प्रवाह को सुचारु रखने के लिए कस्टम अधिकारियों और एजेंसियों को सम्मानित करने के लिए नामित किया गया है।

अंतरराष्ट्रीय शिक्षा दिवस


24 जनवरी

महत्वपूर्ण तथ्य: 3 दिसंबर 2018 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने सर्वसम्मति के साथ शांति और विकास के लिए शिक्षा की भूमिका के जश्न में 24 जनवरी को अंतरराष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप में घोषित करने का संकल्प अपनाया था।

  • सतत विकास लक्ष्य 4 के अंतर्गत 2030 तक 'समावेशी और समान गुणवत्ता वाली शिक्षा सुनिश्चित करना और सभी के लिए आजीवन सीखने के अवसरों को बढ़ावा देना' है।

राष्ट्रीय बालिका दिवस


24 जनवरी

2021 का अभियान/विषय: ‘देश की बेटी’ (#DeshKiBeti)

महत्वपूर्ण तथ्य: यह दिवस महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की पहल है। राष्ट्रीय बालिका दिवस के आयोजन का उद्देश्य देश की बालिकाओं को हर सहयोग और अवसर उपलब्ध कराना है। इसका लक्ष्य बालिकाओं के अधिकारों के बारे में जागरूकता फैलाने और बालिकाओं की शिक्षा, उनके स्वास्थ्य व पोषण के महत्व को लेकर जागरूकता फैलाना भी है।

  • 21 से 26 जनवरी, 2021 तक ‘राष्ट्रीय बालिका सप्ताह’ भी मनाया गया।

11वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस


25 जनवरी

2021 का विषय/अभियान: 'मतदाताओं को सशक्त, सतर्क, सुरक्षित और जानकार बनाना' (Making Our Voters Empowered, Vigilant, Safe and Informed)।

महत्वपूर्ण तथ्य: इस वर्ष 11वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया गया। भारतीय निर्वाचन आयोग के स्थापना दिवस यानी 25 जनवरी, 1950 के उपलक्ष्य में 2011 से हर साल 25 जनवरी को देश भर में राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है।

  • इस दिवस का मुख्य उद्देश्य मतदाताओं को प्रोत्साहित करना, उन्हें सुविधा प्रदान करना और विशेषकर नए मतदाताओं के लिए अधिकतम नामांकन करना है।

सेना दिवस


15 जनवरी

महत्वपूर्ण तथ्य: भारतीय सेना ने 15 जनवरी को अपना 73वां सेना दिवस मनाया। भारतीय सेना हर वर्ष 15 जनवरी को 'सेना दिवस' के रूप में मनाती है।

  • वर्ष 1949 में इसी दिन जनरल के.एम. करियप्पा (बाद में फील्ड मार्शल) ने अंतिम ब्रिटिश कमांडर-इन-चीफ जनरल सर फ्रांसिस रॉबर्ट रॉय बुचर से सेना की कमान संभाली थी। वे स्वतंत्रता के बाद भारतीय सेना के पहले कमांडर-इन-चीफ बने थे।

सशस्‍त्र बल सेवानिवृत्‍त सैनिक दिवस


14 जनवरी

महत्वपूर्ण तथ्य: यह दिवस सेना के सेवानिवृत्त कर्मियों की अनुपम सेवा का सम्मान करने के लिए हर वर्ष 14 जनवरी को मनाया जाता है। वर्ष 2021 में पांचवां सशस्त्र बल सेवानिवृत्त सैनिक दिवस मनाया गया।

  • इस दिन को भारतीय सशस्त्र बलों के प्रथम कमांडर-इन-चीफ, फील्ड मार्शल के. एम. करियप्पा द्वारा प्रदान की गई सेवाओं की मान्यता के रूप में चुना गया था, जो 1953 में इसी दिन सेवानिवृत्त हुए थे।
  • वर्ष 1971 के युद्ध में जीत दिलाने वाले पूर्व सैनिकों के सम्मान में पूरे वर्ष 'स्वर्णिम विजय वर्ष' के रूप में मनाया जा रहा है।

विश्व ब्रेल दिवस


4 जनवरी

महत्वपूर्ण तथ्य: विश्व ब्रेल दिवस की स्थापना संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा दिसंबर 2018 में की गई थी। इस दिवस को नेत्रहीन फ्रांसीसी लुई ब्रेल की जयंती के रूप में भी मनाया जाता है, जिन्होंने 15 वर्ष की आयु में दृष्टि-बाधित या नेत्रहीन लोगों द्वारा पढ़ने और लिखने के उपयोग हेतु स्पर्शनीय 'ब्रेल' लिपि का आविष्कार किया था।

  • ब्रेल अक्षरात्मक और संख्यात्मक प्रतीकों का एक स्पर्शनीय निरूपण है। इसमें प्रत्येक अक्षर और संख्या और यहां तक कि संगीत संबंधी, गणितीय और वैज्ञानिक प्रतीकों का निरूपण करने के लिए छ: बिन्दुओं का उपयोग किया जाता है।

महामारी की तैयारी का अंतरराष्ट्रीय दिवस


27 दिसंबर

महत्वपूर्ण तथ्य: 27 दिसंबर, 2020 को पहला महामारी की तैयारी का अंतरराष्ट्रीय दिवस, संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा महामारी की रोकथाम, महामारी के खिलाफ तैयारियों और साझेदारी के महत्व की वकालत हेतु मनाया गया।

अंतरराष्ट्रीय मानव एकजुटता दिवस


20 दिसंबर

महत्वपूर्ण तथ्य: यह दिवस हमारी विविधता में एकता का जश्न मनाने; सरकारों को अंतरराष्ट्रीय समझौतों के लिए उनकी प्रतिबद्धताओं का सम्मान करने के लिए स्मरण; तथा एकजुटता के महत्व के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने का अवसर प्रदान करता है।

अंतरराष्ट्रीय प्रवासी दिवस


18 दिसंबर

2020 का विषय: 'रीमेजिनिंग ह्यूमन मोबिलिटी' (Reimagining Human Mobility)

महत्वपूर्ण तथ्य: 18 दिसंबर 1990 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने सभी प्रवासी कामगारों के अधिकारों और उनके परिवारों के सदस्यों के संरक्षण पर अंतरराष्ट्रीय अभिसमय को अपनाया था। 4 दिसंबर 2000 को, UNGA ने दुनिया में प्रवासियों की बढ़ती संख्या को मान्यता देते हुये 18 दिसंबर को इस दिवस को मनाने की घोषणा की थी।

राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस


14 दिसंबर

महत्वपूर्ण तथ्य: ऊर्जा दक्षता एवं संरक्षण के महत्व के बारे में आम जनता के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए विद्युत मंत्रालय के अधीनस्थ ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (बीईई) द्वारा हर साल 14 दिसंबर को इस दिवस का आयोजन किया जाता है।

  • भारत में वर्ष 2001 में ऊर्जा दक्षता ब्यूरो द्वारा ऊर्जा संरक्षण अधिनियम लागू किया गया था। ऊर्जा दक्षता ब्यूरो एक संवैधानिक निकाय है, जो ऊर्जा के उपयोग को कम करने के लिए नीतियों और रणनीतियों के विकास में मदद करता है।

विश्व अल्पसंख्यक अधिकार दिवस


18 दिसंबर

महत्वपूर्ण तथ्य: 18 दिसंबर, 1992 को संयुक्त राष्ट्र ने धार्मिक या भाषाई ‘राष्ट्रीय या जातीय अल्पसंख्यकों’ से संबंधित व्यक्ति के अधिकारों पर वक्तव्य को अपनाया और प्रसारित किया था।

  • भारत में यह दिवस राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग द्वारा मनाया जाता है, जो धार्मिक सद्भाव, सम्मान और सभी अल्पसंख्यक समुदायों की बेहतर समझ पर केंद्रित है।

विजय दिवस


16 दिसंबर

महत्वपूर्ण तथ्य: 1971 के युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की जीत का जश्न मनाने के लिए 16 दिसंबर को हर साल विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसके परिणामस्वरूप बांग्लादेश के अलग राष्ट्र के रूप में नींव पड़ी थी।

अंतरराष्ट्रीय तटस्थता दिवस


12 दिसंबर

महत्वपूर्ण तथ्य: अंतरराष्ट्रीय संबंधों में तटस्थता के महत्व के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने और निवारक कूटनीति के उपयोग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से यह दिवस मनाया जाता है। इसकी आधिकारिक घोषणा फरवरी 2017 में संयुक्त राष्ट्र महासभा के प्रस्ताव द्वारा की गई थी

अंतरराष्ट्रीय सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज दिवस


12 दिसंबर

2020 का विषय: 'सबके लिए स्वास्थ्य: सभी की सुरक्षा' (Health for All: Protect Everyone)।

महत्वपूर्ण तथ्य: 12 दिसंबर 2012 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने देशों को सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज की दिशा में प्रगति में तेजी लाने के आग्रह संबंधी प्रस्ताव का समर्थन किया।

  • 12 दिसंबर 2017 को, संयुक्त राष्ट्र ने 12 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज दिवस के रूप में घोषित किया।

अंतरराष्ट्रीय पर्वत दिवस


11 दिसंबर

2020 का विषय: 'पर्वत जैव विविधता' (Mountain biodiversity)

महत्वपूर्ण तथ्य: दुनिया में पर्वतों का बहुत महत्व है। इसलिए पर्वतीय क्षेत्रों का ध्यान में रखते हुए संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2002 को ‘संयुक्त राष्ट्र अंतरराष्ट्रीय पर्वत वर्ष’ घोषित किया था और 2003 में पहली बार अंतरराष्ट्रीय पर्वत दिवस मनाया था।

  • पर्वत मानव जाति के आधे हिस्से को रोजमर्रा की जिंदगी के लिए ताजा जल प्रदान करते हैं। इनका संरक्षण सतत विकास के लिए महत्वपूर्ण है और 'एसडीजी के लक्ष्य-15' का हिस्सा है।

मानवाधिकार दिवस


10 दिसंबर

2020 का विषय: ‘मानवाधिकारों को सुनिश्चित कर कोविड-19 संक्रमण से बेहतर तरीके से उबरना’ (Recover Better - Stand Up for Human Rights)

महत्वपूर्ण तथ्य: यह दिवस मानवाधिकारों की सार्वभौमिक घोषणा के उपलक्ष्य में हर वर्ष 10 दिसंबर को मनाया जाता है।

  • संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 1948 में इस घोषणा को विश्व में मानवाधिकारों की रक्षा के लिए मानक उपाय के रूप में स्वीकार किया था। इसके तहत मानव गरिमा, समानता तथा अपरिहार्य अधिकारों को, विश्व में न्याय, स्वतंत्रता और शांति की बुनियाद के रूप में स्वीकार किया गया है।
  • भारत के राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने 12 अक्टूबर, 1993 में अपनी स्थापना के बाद 6 दिसंबर, 2020 तक मानवाधिकार उल्लंघन के 19 लाख 50 हजार मामले दर्ज किए हैं और 19 लाख 32 हजार मामले निपटाए हैं।

पनडुब्बी दिवस


8 दिसंबर

महत्वपूर्ण तथ्य: भारतीय नौसेना द्वारा 8 दिसंबर को पनडुब्बी दिवस मनाया गया। 8 दिसंबर, 1967 को लातविया के रीगा में भारतीय नौसेना का ध्वज आईएनएस कलवरी पर फहराया गया था, जो भारतीय नौसेना में शामिल होने वाली पहली पनडुब्बी थी।

  • हिंद महासागर में पायी जाने वाली टाइगर शार्क (Tiger Shark) का मलयालम में नाम 'कलवरी' है। इस पहली पनडुब्बी को 1996 में सेवा मुक्त (decommissioned) किया गया था।

अंतरराष्‍ट्रीय भ्रष्‍टाचार रोधी दिवस


9 दिसंबर

2020 का विषय: ‘रिकवरी विद इंटिग्रिटी’ (Recover with Integrity)।

महत्वपूर्ण तथ्य: संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 31 अक्टूबर, 2003 को ‘भ्रष्टाचार के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र अभिसमय’ (United Nations Convention against Corruption) स्वीकार की थी।

  • भ्रष्टाचार के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इसकी रोकथाम में अभिसमय की भूमिका के लिए 9 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी दिवस के रूप में नामित किया गया। अभिसमय दिसंबर 2005 में लागू हुई।

नरसंहार के शिकार और इसके पीड़ितों की गरिमा और इस अपराध की रोकथाम का अंतरराष्ट्रीय दिवस


9 दिसंबर

महत्वपूर्ण तथ्य: वर्ष 1948 में 'नरसंहार के अपराध की रोकथाम और सजा पर अभिसमय' (नरसंहार अभिसमय) संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा अपनाई गई पहली मानवाधिकार संधि है।

  • इस दिवस को मनाने का उद्देश्य नरसंहार अभिसमय के बारे में जागरूकता बढ़ाना और नरसंहार अपराध से निपटने और रोकने में इसकी भूमिका को चिन्हित करना और इसके पीड़ितों को याद करना है।

अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन दिवस


7 दिसंबर

2020 का विषय: 'वैश्विक विमानन विकास के लिए नवाचार को आगे बढ़ाना' (Advancing Innovation for Global Aviation Development)

महत्वपूर्ण तथ्य: इस दिवस का उद्देश्य सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन के महत्व के बारे में दुनिया भर में जागरूकता पैदा करना है।

  • 1944 में, शिकागो में 54 देशों के प्रतिनिधियों ने ‘अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संबंधित अभिसमय’ पर हस्ताक्षर किए, जिसे 'शिकागो कन्वेंशन' के रूप में भी जाना जाता है।
  • इस दिवस की स्थापना 1994 में अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन की 50वीं वर्षगांठ गतिविधियों के हिस्से के रूप में की गई थी।

आर्थिक और सामाजिक विकास के लिए अंतरराष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस


5 दिसंबर

2020 का विषय: 'टुगैदर वी कैन थ्रू वालंटियरिंग' (Together We Can Through Volunteering)।

महत्वपूर्ण तथ्य: इसे प्रायः अंतरराष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस के रूप में भी जाना जाता है।

  • यह दिवस स्वेच्छाचारिता (volunteerism) को बढ़ावा देने, सरकारों को स्वयंसेवी प्रयासों का समर्थन करने और स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) की उपलब्धि में स्वयंसेवी योगदान को मान्यता देने का अवसर प्रदान करता है।
  • संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 17 अगस्त, 1985 को एक संकल्प के माध्यम से आर्थिक और सामाजिक विकास के लिए अंतरराष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस को अपनाया गया था।

विश्व मृदा दिवस


5 दिसंबर

2020 का अभियान: 'मृदा को जीवित रखें, मृदा जैव विविधता की रक्षा करें' (Keep soil alive, protect soil biodiversity)

महत्वपूर्ण तथ्य: यह दिवस स्वस्थ मृदा के महत्व पर ध्यान केंद्रित करने और मृदा संसाधनों के सतत प्रबंधन की वकालत करने हेतु आयोजित किया जाता है।

  • 2002 में अंतरराष्ट्रीय मृदा विज्ञान संघ (IUSS) द्वारा मृदा के लिए एक अंतरराष्ट्रीय दिवस की सिफारिश की गई थी।
  • दिसंबर 2013 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 5 दिसंबर, 2014 को पहले आधिकारिक विश्व मृदा दिवस के रूप में नामित किया था।

नौसेना दिवस


4 दिसंबर

महत्वपूर्ण तथ्य: इसी दिन, भारत को 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान निर्णायक जीत हासिल हुई थी, जब भारतीय नौसेना की मिसाइल बोट्स ने ‘ऑपरेशन ट्राइडेंट’ के तहत कराची में पाकिस्तान के जलपोतों, तेल भंडारों तथा समुद्री रक्षा ठिकानों पर सफलतापूर्वक अपनी मिसाइलें दागी थीं। 1971 की लड़ाई में भारतीय नौसेना ने युद्ध सामग्री और अन्य संबंधित सामान ले जा रहे कई पाकिस्तानी जलपोतों को डुबा दिया था।

अंतरराष्ट्रीय बैंक दिवस


4 दिसंबर

महत्वपूर्ण तथ्य: संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 19 दिसंबर, 2019 को अपनाए गए प्रस्ताव के जरिए 4 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय बैंक दिवस के रूप में घोषित किया गया था। सतत विकास के वित्तपोषण में बहुपक्षीय विकास बैंकों और अन्य अंतरराष्ट्रीय विकास बैंकों की महत्वपूर्ण क्षमता और सदस्य देशों में जीवन स्तर सुधार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली बैंकिंग प्रणालियों को मान्यता देने के लिए यह दिवस मनाया जाता है।

अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस


3 दिसंबर

2020 का विषय: 'कोरोना महामारी के पश्चात विश्व को एक बार फिर बेहतर: दिव्यांग समावेशी, सुलभ बनाना' (Building Back Better: toward a disability-inclusive, accessible and sustainable post COVID-19 World)

महत्वपूर्ण तथ्य: इस दिवस का उद्देश्य समाज के सभी क्षेत्रों और विकास में दिव्यांगजनों के अधिकारों और सेहत को बढ़ावा देना और जागरूकता बढ़ाना है।

राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस


2 दिसंबर

2020 का विषय: प्रदूषण नियंत्रण उपायों के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना और प्रदूषण को रोकने के लिए लोगों को शिक्षित करना।

महत्वपूर्ण तथ्य: पर्यावरण प्रदूषण और इसके विनाशकारी प्रभावों के बारे में लोगों में जागरूकता लाने के लिए यह दिवस मनाया जाता है। यह दिवस भोपाल गैस त्रासदी में जान गंवाने वालों की याद में हर साल मनाया जाता है। 1984 में 2-3 दिसंबर की रात को यूनियन कार्बाइड संयंत्र से घातक गैस मिथाइल आइसोसाइनेट का रिसाव हो गया था।

अंतरराष्ट्रीय दासता उन्मूलन दिवस


2 दिसंबर

महत्वपूर्ण तथ्य: 2 दिसंबर, 1949 को ‘संयुक्त राष्ट्र महासभा’ ने व्यक्तियों की तस्करी और वेश्यावृत्ति के शोषण को समाप्त करने के लिए संयुक्त राष्ट्र अभिसमय को स्वीकार किया था। अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) के अनुसार दुनिया भर में 40 मिलियन से अधिक लोग आधुनिक दासता के शिकार हैं।

विश्व एड्स दिवस


1 दिसंबर

2020 का विषय: 'वैश्विक एकजुटता, साझा जिम्मेदारी' (Global solidarity, shared responsibility) (स्रोत- संयुक्त राष्ट्र)

'वैश्विक एकजुटता, लचीली एचआईवी सेवाएं' (Global solidarity, resilient HIV services) (स्रोत- विश्व स्वास्थ्य संगठन)

महत्वपूर्ण तथ्य: विश्व एड्स दिवस दुनिया भर के एचआईवी से प्रभावित लोगों के लिए समर्थन जताने और एड्स से अपनी जान गंवा देने वाले लोगों को याद करने के लिए मनाया जाता है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार 2019 में, 38 मिलियन लोग एचआईवी से संक्रमित थे तथा 6,90 000 लोगों की एचआईवी से संबंधित कारणों से मृत्यु हुई।

विश्व रोगाणुरोधी जागरूकता सप्ताह


18 नवम्बर से 24 नवम्बर

2020 का विषय: 'एंटी माइक्रोबियल को संरक्षित करने के लिए संगठित' (United to preserve anti-microbial)

महत्वपूर्ण तथ्य: इसका उद्देश्य वैश्विक रोगाणुरोधी प्रतिरोध (Anti-Microbial Resistance- AMR) के बारे में जागरूकता बढ़ाना और दवा-प्रतिरोधी संक्रमणों के आगे के उद्भव और प्रसार से बचने के लिए आम जनता, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और नीति निर्माताओं के बीच सर्वोत्तम प्रथाओं को प्रोत्साहित करना है। 2020 का नारा 'रोगाणुरोधी: देखभाल के साथ संभाल' (Antimicrobials: handle with care) था।

रासायनिक युद्ध के सभी पीड़ितों के लिए स्मरण दिवस


30 नवंबर

महत्वपूर्ण तथ्य: यह स्मरण दिवस रासायनिक युद्ध के पीड़ितों को श्रद्धांजलि देने का अवसर प्रदान करता है, साथ ही रासायनिक हथियारों के खतरे के उन्मूलन के लिए 'रासायनिक हथियारों के निषेध संगठन' (ओपीसीडब्ल्यू) के लिए प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है।

महिलाओं के खिलाफ हिंसा उन्मूलन का अंतरराष्ट्रीय दिवस


25 नवंबर

2020 का विषय: 'ऑरेंज द वर्ल्ड: फंड, रिस्पोंड, प्रिवेंट, कलेक्ट' (Orange the World: Fund, Respond, Prevent, Collect)

महत्वपूर्ण तथ्य: दुनिया भर में महिलाओं द्वारा बलात्कार, घरेलू हिंसा और हिंसा के अन्य रूपों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए यह दिवस मनाया जाता है।

संविधान दिवस


26 नवंबर

महत्वपूर्ण तथ्य: सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने वर्ष 2015 में 26 नवंबर को 'संविधान दिवस' के रूप में मनाने का फैसला किया था। 26 नवंबर 1949 को, देश की संविधान सभा ने वर्तमान संविधान को विधिवत रूप से अंगीकार किया था, जिसे 26 जनवरी, 1950 को लागू किया गया था। यह दिन देशभर में राष्ट्रीय कानून दिवस के रूप में भी जाना जाता है।

'लचित दिवस' पर लचित बोरफूकन को श्रद्धांजलि


  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 नवंबर, 2020 को 'लचित दिवस' पर लचित बोरफूकन को श्रद्धांजलि अर्पित की।
  • लचित बोरफूकन (1622-1672) पूर्ववर्ती अहोम साम्राज्य में एक कमांडर था। उसे 1671 में सराईघाट की निर्णायक युद्ध में अपने नेतृत्व के लिए जाना जाता है, जिसने मुगल सेना द्वारा असम पर कब्जा करने का प्रयास विफल कर दिया था। सराईघाट की लड़ाई गुवाहाटी में ब्रह्मपुत्र के तट पर लड़ी गई थी।
  • लचित बोरोफूकन की वीरता और सराईघाट की लड़ाई में असम की सेना की याद में प्रत्येक वर्ष 24 नवंबर को असम में राज्य-भर में 'लचित दिवस' मनाया जाता है।
  • नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA) वर्ष 1999 से अपने सर्वश्रेष्ठ कैडेट को ‘लचित बोरोफूकन स्वर्ण पदक’ से सम्मानित कर रही है।

विश्व मत्स्य दिवस


21 नवंबर

महत्वपूर्ण तथ्य: दुनिया भर में सभी मछुआरा समुदायों, मत्स्य किसानों और संबंधित हितधारकों के साथ एकजुटता प्रदर्शित करने के लिए 21 नवंबर को हर साल यह दिवस मनाया जाता है। इसका शुभारंभ 1997 में हुआ था, जहां 18 देशों के प्रतिनिधियों के साथ ‘विश्व मत्स्य मंच’ के गठन के लिए नई दिल्ली में ‘वर्ल्ड फोरम ऑफ फिश हार्वेस्टर्स एंड फिश वर्कर्स’ (World Forum of Fish Harvesters & Fish Workers) की बैठक हुई।

विश्व टेलीविजन दिवस


21 नवंबर

महत्वपूर्ण तथ्य: संयुक्त राष्ट्र ने निर्णय लेने की प्रक्रिया में श्रव्य-दृश्य संचार माध्यम के प्रभाव और अन्य प्रमुख विषयों पर ध्यान केन्द्रित करने की टेलिविजन की क्षमता को स्वीकार करते हुए 1996 में यह दिवस मनाने का प्रस्ताव पारित किया था।

राष्‍ट्रीय नवजात शिशु सप्‍ताह


15 नवम्बर से 21 नवम्बर

2020 का विषय: ‘अस्पतालों सहित सभी स्थानों में प्रत्येक नवजात शिशु को गुणवत्ता, समता और सम्मान दिलाना’।

महत्वपूर्ण तथ्य: इसका आयोजन नवजात शिशुओं के स्वास्थ्य के महत्व को प्राथमिकता देने और इसके लिए सर्वोच्च स्तर पर प्रतिबद्धता को और सुदृढ़ करने के लिए किया जाता है। नमूना पंजीकरण प्रणाली- 2018 और संयुक्त राष्ट्र के बाल मृत्युदर सम्बंधी अनुमान समूह के अनुसार भारत में नवजात शिशुओं की मृत्युदर जीवित जन्म लेने वाले प्रति 1000 शिशुओं पर 23 है।

विश्व बाल दिवस


20 नवंबर

महत्वपूर्ण तथ्य: विश्व बाल दिवस को पहली बार 1954 में सार्वभौमिक बाल दिवस के रूप में स्थापित किया गया था। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एकजुटता, दुनिया भर के बच्चों में जागरूकता और बच्चों के कल्याण में सुधार हेतु यह दिवस 20 नवंबर को मनाया जाता है। 20 नवंबर, 1959 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने बाल अधिकारों की घोषणा को अपनाया था। 20 नवंबर,1989 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 'बाल अधिकारों पर कन्वेंशन' को अपनाया था।

विश्व शौचालय दिवस


19 नवंबर

2020 का विषय: 'स्थायी स्वच्छता और जलवायु परिवर्तन' (Sustainable sanitation and climate change)

महत्वपूर्ण तथ्य: यह दिवस वैश्विक स्वच्छता संकट के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से मनाया जाता है। इसका उद्देश्य सतत विकास लक्ष्य 6 तक पहुंच हेतु 'स्वच्छता के साथ सभी तक पहुंच; अनुपचारित अपशिष्ट जल के अनुपात को आधा करना; तथा पुनर्चक्रण और सुरक्षित पुन: उपयोग को बढ़ावा देना है

विश्व दर्शन दिवस


19 नवंबर

महत्वपूर्ण तथ्य: विश्व दर्शन दिवस वर्ष 2002 में यूनेस्को द्वारा प्रमुख समकालीन मुद्दों पर दार्शनिक विश्लेषण, अनुसंधान और अध्ययन को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया गया था, ताकि मानवता के समक्ष आने वाली चुनौतियों का अधिक प्रभावी ढंग से समाधान किया जा सके। 2005 में यूनेस्को महासम्मेलन ने घोषणा की कि नवंबर के हर तीसरे गुरुवार को विश्व दर्शन दिवस मनाया जाएगा।

अंतरराष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस


16 नवंबर

महत्वपूर्ण तथ्य: 1996 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 16 नवंबर को अंतरराष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस के रूप में घोषित किया। इसने 16 नवंबर, 1995 को यूनेस्को के सदस्य देशों द्वारा सहिष्णुता के सिद्धांतों की घोषणा को अपनाया। 1995 में, ‘सहिष्णुता के लिए संयुक्त राष्ट्र वर्ष’ और महात्मा गांधी के जन्म की 125 वीं वर्षगांठ के अवसर पर, UNESCO ने 'सहिष्णुता और अहिंसा के प्रचार के लिए यूनेस्को- मदनजीत सिंह पुरस्कार' स्थापित किया।

विश्व मधुमेह दिवस


14 नवंबर

2020 का विषय: 'नर्स और मधुमेह' (The Nurse and Diabetes)

महत्वपूर्ण तथ्य: वैश्विक रूप से, वर्ष 1980 में 108 मिलियन की तुलना में 2014 में अनुमानित रूप से 422 मिलियन वयस्क मधुमेह से ग्रसित थे। इस वर्ष के अभियान का उद्देश्य मधुमेह के शिकार लोगों के समर्थन में नर्सों की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।


राष्ट्रीय प्रेस दिवस


16 नवंबर

महत्वपूर्ण तथ्य: इसका आयोजन स्वतंत्र और उत्तरदायी प्रेस के प्रतीक के रूप में हर साल 16 नवम्बर को किया जाता है। इसी दिन भारतीय प्रेस परिषद ने कार्य करना शुरू किया। भारतीय प्रेस परिषद का गठन प्रेस के उच्च मानदंड बनाए रखने और उसे बाहरी पाबंदियों, दबावों और खतरों से बचाने के उद्देश्य से किया गया था।

विश्व निमोनिया दिवस


12 नवंबर

2020 का विषय: 'एवरी ब्रीथ काउंट्स' (Every breath counts)

महत्वपूर्ण तथ्य: विश्व स्वस्थ्य संगठन के अनुसार अकेले निमोनिया से हर साल लगभग 8,00,000 से अधिक बच्चों की मौत होती है, जो 5 साल से कम उम्र के बच्चों की सभी मौतों का 15% है। यह बच्चों में मृत्यु का सबसे बड़ा संक्रामक कारण है।

राष्ट्रीय शिक्षा दिवस


11 नवंबर

महत्वपूर्ण तथ्य: यह दिवस हर साल मौलाना अबुल कलाम आजाद की जयंती पर मनाया जाता है। 2008 में सरकार द्वारा इस दिवस को मनाने की घोषणा की गई थी।

  • उनका जन्म 1888 में मक्का, सऊदी अरब में हुआ था। वे एक पत्रकार, कवि और स्वतंत्रता सेनानी थे।
  • 1912 में, उन्होंने ब्रिटिश नीतियों की आलोचना करने के लिए ‘अल-हिलाल’ नामक एक साप्ताहिक प्रकाशन शुरू किया था।
  • वे 1947 से 1958 तक स्वतंत्र भारत के पहले शिक्षा मंत्री रहे। पहले आईआईटी, भारतीय विज्ञान संस्थान और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की स्थापना उनके कार्यकाल में ही की गई थी।
  • एक स्वतंत्रता सेनानी और एक शिक्षाविद् के रूप में उनके योगदान के लिए उन्हें 1992 में मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित किया गया था।

लोक सेवा प्रसारण दिवस


12 नवंबर

महत्वपूर्ण तथ्य: महात्मा गांधी 12 नवंबर,1947 को दिल्ली के ऑल इंडिया रेडियो के स्टूडियो में पहुंचे थे। इसी उपलक्ष्य में हर साल यह दिवस मनाया जाता है। राष्ट्रपिता ने विस्थापित लोगों को संबोधित किया, जो विभाजन के बाद हरियाणा के कुरुक्षेत्र में अस्थायी रूप से बस गए थे।

शांति और विकास के लिए विश्व विज्ञान दिवस


10 नवंबर

2020 का विषय: 'वैश्विक महामारी से निपटने हेतु और समाज के लिए विज्ञान' (Science for and with Society in dealing with the global pandemic)

महत्वपूर्ण तथ्य: यह दिवस समाज में विज्ञान की महत्वपूर्ण भूमिका और उभरते वैज्ञानिक मुद्दों पर बहस में व्यापक जनता को शामिल करने की आवश्यकता पर प्रकाश डालता है। यह दिवस 2001 में यूनेस्को द्वारा घोषित किया गया था और पहली बार 10 नवंबर, 2002 को दुनिया भर में मनाया गया था।

राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस


7 नवंबर

महत्वपूर्ण तथ्य: भारत में प्रतिवर्ष 7 नवंबर को कैंसर के लक्षणों और उपचार के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस मनाया जाता है।

  • विश्व स्वस्थ्य संगठन (डबल्यूएचओ) के अनुसार सबसे ज्यादा मौतों के मामले में कैंसर विश्व में दूसरे स्थान पर है। वर्ष 2018 में विश्व में लगभग 18 मिलियन कैंसर के मामले सामने आए थे, जिसमें 1.5 मिलियन अकेले भारत में थे।
  • 2018 में ही विश्व में कैंसर के चलते होने वाली 9.5 मिलियन मौतों की तुलना में भारत में 0.8 मिलियन मौतें हुई थीं। भारत में वर्ष 2040 तक नए रोगियों की संख्या दोगुना होने का अनुमान है।


युद्ध और सशस्त्र संघर्ष में पर्यावरण दोहन रोकथाम हेतु अंतरराष्ट्रीय दिवस


6 नवंबर

महत्वपूर्ण तथ्य: 2001 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने प्रत्येक वर्ष 6 नवंबर को यह दिवस मनाने की घोषणा की थी। 2016 में, संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण सभा ने एक प्रस्ताव अपनाया, जिसमें सशस्त्र संघर्ष के जोखिम को कम करने में स्वस्थ पारिस्थितिकी प्रणालियों की भूमिका को मान्यता दी गई।

विश्व सुनामी जागरूकता दिवस


5 नवंबर

  • 2020 का अभियान: 'सेंडाई सात अभियान' लक्ष्य को बढ़ावा (Promotes Sendai Seven Campaign target)
  • महत्वपूर्ण तथ्य: 2020 का विश्व सुनामी जागरूकता दिवस राष्ट्रीय और सामुदायिक स्तर के विकास, आपदाओं से अधिक जीवन बचाने के लिए स्थानीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण रणनीति को प्रोत्साहित करता है।

पत्रकारों के खिलाफ अपराधों की समाप्ति के लिए अंतरराष्ट्रीय दिवस


2 नवंबर

2020 का विषय: 'पत्रकारों की रक्षा करो, सत्य की रक्षा करो' (Protect Journalists, Protect the Truth)

महत्वपूर्ण तथ्य: 2 नवंबर, 2013 को माली में दो फ्रांसीसी पत्रकारों की हत्या के स्मरण में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2 नवंबर को इस दिवस को मनाने की घोषणा की। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार पिछले चौदह वर्षों (2006-2019) में समाचारों की रिपोर्टिंग करने और जनता तक सूचना पहुंचाने के दौरान करीब 1,200 पत्रकार मारे गए।

पैदल सेना दिवस (इन्फैंट्री डे)


27 अक्टूबर

महत्वपूर्ण तथ्य: 1947 में इस दिन पहली भारतीय पैदल सेना के सैनिकों ने जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान समर्थित घुसपैठियों के आक्रमण से भारतीय क्षेत्र की रक्षा के लिए कार्रवाई की थी। 26 अक्टूबर, 1947 को जम्मू और कश्मीर के तत्कालीन महाराजा हरि सिंह ने अपने राज्य को भारत में मिलाने का फैसला किया था। इस आशय के समझौते पर हस्ताक्षर होते ही भारतीय सेना ने जम्मू-कश्मीर पहुंचकर हमलावर पड़ोसी की सेना के खिलाफ मोर्चा खोल दिया।

विश्व शहर दिवस


31 अक्टूबर

2020 का विषय: 'हमारे समुदायों और शहरों की कदर करना' (Valuing Our Communities and Cities)

महत्वपूर्ण तथ्य: यूएन-हैबिटेट द्वारा 'अर्बन अक्टूबर' (Urban October) को दुनिया की शहरी चुनौतियों पर जोर देने और नए शहरी एजेंडा के प्रति अंतरराष्ट्रीय समुदाय को जोड़ने के लिए 2014 में लॉन्च किया गया था।

विश्व श्रव्य-दृश्य विरासत दिवस


27 अक्टूबर

2020 का विषय: 'योर विंडो टू द वर्ल्ड' (Your Window to the World)

महत्वपूर्ण तथ्य: यह दिवस दृश्य-श्रव्य दस्तावेजों के महत्व को स्वीकार करने की आवश्यकता के बारे में सामान्य जागरूकता बढ़ाने के लिए एक अवसर प्रदान करता है।

सतर्कता जागरूकता सप्ताह


27 अक्टूबर से 2 नवंबर

2020 का विषय: ‘सतर्क भारत, समृद्ध भारत’ (Satark Bharat, Samriddh Bharat)

महत्वपूर्ण तथ्य: केन्द्रीय सतर्कता आयोग सतर्कता जागरूकता सप्ताह का अनुपालन कर रहा है। सतर्कता जागरूकता सप्ताह प्रत्येक वर्ष उस सप्ताह के दौरान मनाया जाता है, जिसमें सरदार वल्लभभाई पटेल (31 अक्टूबर) का जन्मदिन आता है। नागरिक भागीदारी के माध्यम से सार्वजनिक जीवन में ईमानदारी तथा सत्यनिष्ठा को बढ़ावा देने के लिए, यह जागरूकता सप्ताह मनाया जाता है।

विश्व पोलियो दिवस


24 अक्टूबर

2020 का विषय: पोलियो के खिलाफ एक जीत वैश्विक स्वास्थ्य के लिए एक जीत है।

महत्वपूर्ण तथ्य: विश्व के देशों को इस बीमारी के खिलाफ अपनी लड़ाई में सतर्क रहने का आह्वान करने हेतु यह दिवस मनाया जाता है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, 1980 के बाद से, दुनिया भर में किए गए टीकाकरण प्रयासों के परिणामस्वरूप वाइल्ड पोलियो वायरस के मामलों में 99.9% से अधिक की कमी आई है। विश्व पोलियो दिवस की स्थापना रोटरी इंटरनेशनल ने एक दशक पहले पोलियो टीके के आविष्कारक जोनास साल्क के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में की थी। भारत को जनवरी 2014 में पोलियो मुक्त घोषित किया गया था।

विश्व विकास की सूचना दिवस


24 अक्टूबर

2020 का विषय: ‘सूचना और संचार प्रौद्योगिकी - विकास की चुनौतियों के लिए नए समाधान’ (Information and Communications Technologies — New Solutions to Development Challenges)

महत्वपूर्ण तथ्य: 1972 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने विकास की समस्याओं के लिए दुनिया का ध्यान आकर्षित करने और उनका समाधान करने के लिए अंतरराष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने की आवश्यकता के लिए विश्व विकास सूचना दिवस की स्थापना की।

संयुक्त राष्ट्र दिवस


24 अक्टूबर

2020 का विषय: ‘जो भविष्य हम चाहते हैं, जैसा संयुक्त राष्ट्र हमें चाहिए: बहुपक्षवाद के लिए हमारी सामूहिक प्रतिबद्धता की पुष्टि' (The future we want, the United Nations we need: reaffirming our collective commitment to multilateralism)

महत्वपूर्ण तथ्य: संयुक्त राष्ट्र दिवस 1945 में संयुक्त राष्ट्र के चार्टर के लागू होने की वर्षगांठ के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। 50 देशों के प्रतिनिधियों द्वारा चार्टर पर 26 जून, 1945 को हस्ताक्षर किए गए थे। 'संयुक्त राष्ट्र' नाम संयुक्त राज्य अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति फ्रैंकलिन डी रूजवेल्ट द्वारा गढ़ा गया था और पहली बार द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान 1 जनवरी, 1942 की संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषणा में इस्तेमाल किया गया था।

पुलिस स्मृति दिवस


21 अक्टूबर

महत्वपूर्ण तथ्य: 21 अक्टूबर, 1959 को लद्दाख के पास हॉट स्प्रिंग्स क्षेत्र में चीनी सैनिकों द्वारा घात लगाकर किए गए हमले में शहीद हुए दस पुलिसकर्मियों को सम्मान देने के लिए हर साल 21 अक्टूबर को यह दिवस मनाया जाता है।

विश्व सांख्यिकी दिवस


20 अक्टूबर

2020 का विषय: 'कनेक्टिंग द वर्ल्ड विद डाटा वी कैन ट्रस्ट' (Connecting the world with data we can trust)

महत्वपूर्ण तथ्य: संयुक्त राष्ट्र सांख्यिकी आयोग ने 2010 में 20 अक्टूबर को विश्व सांख्यिकी दिवस के रूप में मनाने का प्रस्ताव रखा था। यह दिवस हर 5 वर्ष में मनाया जाता है।

अंतरराष्‍ट्रीय गरीबी उन्‍मूलन दिवस


17 अक्टूबर

2020 का विषय: 'सभी के लिए सामाजिक और पर्यावरणीय न्याय प्राप्त करने के लिए एक साथ कार्य करना' (Acting together to achieve social and environmental justice for all)

महत्वपूर्ण तथ्य: यह दिवस गरीबी में रह रहे लोगों के संघर्ष को जानने-समझने और उनकी कठिनाइयों को दूर करने के प्रयासों का मौका देता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने गरीबी उन्मूलन के लिए तीसरे संयुक्त राष्ट्र दशक ((2018-2027) की घोषणा की है।

अंतरराष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस


15 अक्टूबर

2020 का विषय: 'बिल्डिंग रुरल वुमेन'स रेजीलिएंस इन द वेक ऑफ कोविड-19' (Building rural women’s resilience in the wake of COVID-19)

महत्वपूर्ण तथ्य: यह दिवस कृषि और ग्रामीण विकास को बढ़ाने, खाद्य सुरक्षा में सुधार और ग्रामीण गरीबी को खत्म करने के लिए ग्रामीण महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका और योगदान को मान्यता देने के लिए मनाया जाता है। यह दिवस पहली बार 2008 में मनाया गया था।

विश्व खाद्य दिवस


16 अक्टूबर

2020 का विषय: 'ग्रो, नरिश, सस्टेन, टुगैदर' (Grow, Nourish, Sustain, Together)

महत्वपूर्ण तथ्य: इसी दिन 1945 में संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन की स्थापना की गई थी। 1979 में पहली बार इसे 'भूख के खिलाफ कार्रवाई दिवस' के रूप में मनाया गया। 2 बिलियन से अधिक लोगों के पास सुरक्षित, पौष्टिक और पर्याप्त भोजन की नियमित पहुंच नहीं है।

विश्व मानक दिवस


14 अक्टूबर

2020 का विषय: 'मानकों के साथ ग्रह की रक्षा करना' (Protecting the planet with standards)

महत्वपूर्ण तथ्य: यह दिवस मानक विकास संगठनों के भीतर स्वैच्छिक मानकों को विकसित करने में दुनिया भर के विशेषज्ञों और वैज्ञानिकों के योगदान के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए मनाया जाता है। इस वर्ष इस दिवस के पोस्टर प्रतियोगिता की विजेता भारत की ज्योति बिष्ट (नोएडा) रही।

ग्लोबल हैंडवाशिंग डे (Global Handwashing Day)


15 अक्टूबर

2020 का विषय: 'हैंड हाइजीन फॉर ऑल' (Hand Hygiene for All)

महत्वपूर्ण तथ्य: यह दिवस बीमारियों से बचाव और जीवन को बचाने के लिए आसान, प्रभावी और किफायती तरीके से साबुन से हाथ धोने के लिए समर्पित है। इस दिवस की स्थापना 'ग्लोबल हैंडवाशिंग पार्टनरशिप' (Global Handwashing Partnership) द्वारा की गई थी। पहला ग्लोबल हैंडवाशिंग डे 2008 में आयोजित किया गया था।

अंतरराष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण दिवस


13 अक्टूबर

2020 का विषय: ‘आपदा जोखिम गवर्नेंस’ (Disaster risk governance)

महत्वपूर्ण तथ्य: संयुक्त राष्ट्र महासभा ने वर्ष 1989 में इस दिवस की स्थापना की थी, इसका उद्देश्य वैश्विक स्तर पर आपदा न्यूनीकरण तथा आपदा जोखिम के बारे में जागरूकता फैलाना है।

राष्ट्रीय डाक-टिकट संग्रहण दिवस (National Philately Day)


13 अक्टूबर

महत्वपूर्ण तथ्य: 'फिलाटेली' (Philately) डाक टिकटों और डाक इतिहास का अध्ययन है। यह दिवस टिकटों और अन्य टिकट संग्रह संबंधी उत्पादों के संग्रह, अभिमूल्यन (appreciation) और अनुसंधान गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है। भारतीय डाक के डाक टिकटों की व्यक्तिगत (निजी पसंद पर आधारित) पत्र (शीट) का ब्रांड नाम 'माई स्टांप' (My Stamp) है।

विश्व गठिया दिवस


12 अक्टूबर

2020 का विषय: 'यह आपके हाथ में है - कार्रवाई करें' (It is in your hand - Take action)

महत्वपूर्ण तथ्य: इस दिवस का उद्देश्य आमवाती विकारों (rheumatic disorders) के बारे में लोगों के बीच जागरूकता पैदा करने के साथ-साथ सरकार और नीति निर्माताओं को बीमारी के बारे में जागरूक करना है।

विश्व प्रवासी पक्षी दिवस


10 अक्टूबर

2020 का विषय: 'बर्ड्स कनेक्ट अवर वर्ल्ड' (Birds Connect Our World)

महत्वपूर्ण तथ्य: यह दिवस प्रवासी पक्षियों और उनके आवासों के संरक्षण की आवश्यकता पर प्रकाश डालने वाला एक जागरूकता अभियान है। इस दिवस की शुरुआत 2006 में हुई थी। 2018 के बाद से यह दिवस वर्ष में दो बार मई और अक्टूबर में दूसरे शनिवार को मनाया जाता है।


विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस


10 अक्टूबर

2020 का अभियान: 'मानसिक स्वास्थ्य के लिए कदम: निवेश करें' (Move for mental health: let’s invest)

महत्वपूर्ण तथ्य: इस दिवस का उद्देश्य पूरे विश्व में मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और मानसिक स्वास्थ्य के समर्थन में प्रयासों को बढ़ावा देना है। विश्व स्वस्थ्य संगठन के अनुसार देश औसतन अपने राष्ट्रीय स्वास्थ्य बजट का 2% से कम मानसिक स्वास्थ्य पर खर्च करते हैं।

अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस


11 अक्टूबर

2020 का विषय: 'मेरी आवाज, हमारा समान भविष्य' (My Voice, Our Equal Future)

महत्वपूर्ण तथ्य: संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 19 दिसंबर, 2011 को लड़कियों के अधिकारों और दुनिया भर में लड़कियों के सामने आने वाली चुनौतियों को पहचानने के लिए 11 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय बालिका के दिवस के रूप में घोषित किया था।

66वां वन्य जीव सप्ताह


2 से 8 अक्टूबर

2020 का विषय: ‘दहाड़ और पुनर्जीवित- मानव-पशु संबंधों का अन्वेषण’ (RoaR (Roar and Revive) - Exploring Human-Animal Relationships)।

महत्वपूर्ण तथ्य: इसका मुख्य उद्देश्य लोगों को वन्यजीवों के संरक्षण के प्रति जागरूक करना है। भारतीय वन्यजीव बोर्ड का गठन 1952 में किया गया था, लेकिन वन्यजीव दिवस समारोह 1955 में शुरू हुआ और बाद में इसे 1957 में वन्यजीव सप्ताह समारोह के रूप में मनाया जाने लगा।

विश्व डाक दिवस


9 अक्टूबर

महत्वपूर्ण तथ्य: प्रत्येक वर्ष 9 अक्टूबर को स्विट्जरलैंड की राजधानी, बर्न में 1874 में यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन की स्थापना की वर्षगांठ के रूप में मनाया जाता है। 1969 में टोक्यो, जापान में आयोजित यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन कांग्रेस द्वारा इसे विश्व डाक दिवस घोषित किया गया था।

विश्व कपास दिवस


7 अक्टूबर

महत्वपूर्ण तथ्य: 'कपास -4' देश (बेनिन, बुर्किना फासो, चाड और माली) की पहल पर, विश्व व्यापार संगठन ने पहली बार 7 अक्टूबर, 2019 को संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ), व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCTAD), अंतरराष्ट्रीय व्यापार केंद्र (ITC) और अंतरराष्ट्रीय कपास सलाहकार समिति (ICAC) के सहयोग से विश्व कपास दिवस की शुरूआत की थी। यह दिवस पांच महाद्वीपों में 75 से अधिक देशों में उगाए जाने वाले वैश्विक पण्य सामग्री (commodity) के रूप में कपास के महत्व को पहचानने का अवसर प्रदान करता है।

वायु सेना दिवस


8 अक्टूबर

  • महत्वपूर्ण तथ्य: 8 अक्टूबर को वायु सेना दिवस मनाया जाता है, 1932 में इस दिन, भारत में वायु सेना को आधिकारिक तौर पर यूनाइटेड किंगडम के रॉयल एयर फोर्स के सहायक बल के रूप में स्थापित किया गया था।
  • पहला परिचालन स्क्वाड्रन अप्रैल 1933 में अस्तित्व में आया था। द्वितीय विश्व युद्ध में भाग लेने के बाद, भारत में वायु सेना को 1940 के दशक के मध्य में ‘रॉयल इंडियन एयर फोर्स’ कहा जाने लगा। 1950 में, गणतंत्र के अस्तित्व में आने के बाद यह भारतीय वायु सेना बन गया।

विश्व शिक्षक दिवस


5 अक्टूबर

2020 का विषय: 'शिक्षक: संकट में अग्रणी, भविष्य को फिर से परिभाषित करना' (Teachers: Leading in crisis, reimagining the future)

महत्वपूर्ण तथ्य: इस दिवस का उद्देश्य शिक्षकों की भूमिका पर प्रकाश डालना है। यह दिवस वर्ष 1994 से प्रतिवर्ष मनाया जाता है।

विश्व पर्यावास दिवस


5 अक्टूबर

2020 का विषय: 'सभी के लिए आवास: एक बेहतर शहरी भविष्य' (Housing For All: A better Urban Future)

महत्वपूर्ण तथ्य: इस दिवस का उद्देश्य हमारे कस्बों और शहरों की स्थिति को प्रतिबिंबित करना और सभी के लिए पर्याप्त आश्रय के बुनियादी अधिकार को सुनिश्चित करना है। यह दिवस अक्टूबर के प्रथम सोमवार को मनाया जाता है। यह दिवस पहली बार 1986 में मनाया गया था।

अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस


2 अक्टूबर

महत्वपूर्ण तथ्य: इसे महात्मा गाँधी की जन्म वर्षगाँठ के अवसर पर मनाया जाता है। इसका उद्देश्य सभी देशों में शिक्षा व जन-जाग्रति के द्वारा अहिंसा के सिद्धांत पर बल देना है। संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 2007 में इस दिवस की स्थापना की गई थी।

अंतरराष्ट्रीय वृद्ध जन दिवस


1 अक्टूबर

2020 का विषय: 'पेंडेमिक्स: डू दे चेंज हाउ वी अड्रेस एज एंड एजिंग?' (Pandemics: Do They Change How We Address Age and Ageing?)

महत्वपूर्ण तथ्य: 1990 में संयुक्त राष्ट्र ने 1 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय वृद्ध जन दिवस के रूप में नामित किया था। वृद्ध व्यक्तियों की बेहतरी के लिए 1982 में वियना अंतरराष्ट्रीय कार्य-योजना को अपनाया गया था। वैश्विक रूप से, 2019 में 65 या उससे अधिक आयु के 703 मिलियन व्यक्ति थे।

अंतरराष्ट्रीय अनुवाद दिवस


30 सितंबर

2020 का विषय: 'संकट में दुनिया के लिए शब्द ढूँढना' (Finding the words for a world in crisis)

महत्वपूर्ण तथ्य: 24 मई 2017 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने राष्ट्रों को जोड़ने और शांति, समझ और विकास को बढ़ावा देने में भाषा पेशेवरों की भूमिका को देखते हुये यह दिवस मनाने की घोषणा की।

खाद्य नुकसान और हानि न्यूनीकरण पर जागरूकता का अंतरराष्ट्रीय दिवस


29 सितंबर

2020 का विषय: खाद्य की कमी और बर्बादी रोकें। लोगों के लिए, ग्रह के लिए

महत्वपूर्ण तथ्य: इस वर्ष पहली बार यह दिवस मनाया गया।

सूचना तक सार्वभौमिक पहुंच हेतु अंतरराष्ट्रीय दिवस


28 सितंबर

2020 का विषय: 'सूचना तक पहुँच - जीवन बचाना, विश्वास बनाना, उम्मीद लाना' (Access to Information – Saving lives, Building Trust, Bringing Hope)

महत्वपूर्ण तथ्य: यूनेस्को द्वारा 2015 में इस दिवस की घोषणा की गई थी। 2019 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा भी यह दिवस मनाने की घोषणा की गई।

विश्व हृदय दिवस


29 सितंबर

2020 का विषय/अभियान: 'हृदय रोग को हराने के लिए हृदय का उपयोग करें' (Use Heart to beat cardiovascular disease)

महत्वपूर्ण तथ्य: इस दिवस का उद्देश्य हृदय रोगों और संबंधित समस्याओं के प्रति लोगों को जागरूक बनाना है। विश्व हृदय परिसंघ ने वर्ष 2000 में इस दिवस की शुरूआत की थी, तब से हृदय रोगों की रोकथाम के प्रयास और जीवन-शैली में बदलाव के आह्वान के साथ 29 सितंबर को यह दिवस मनाया जा रहा है।

विश्व पर्यटन दिवस


27 सितंबर

2020 का विषय: पर्यटन और ग्रामीण विकास' (Tourism and Rural Development)

महत्वपूर्ण तथ्य: संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (UNWTO) संविधि को अपनाने की 10वीं वर्षगांठ के अवसर पर वर्ष 1980 में पहली बार यह दिवस मनाया गया था। UNWTO संविधि को 27 सितंबर, 1970 को अपनाया गया था।

परमाणु हथियारों के सम्पूर्ण उन्मूलन का अंतरराष्ट्रीय दिवस


26 सितंबर

महत्वपूर्ण तथ्य: इस दिवस का उद्देश्य परमाणु हथियारों से मानवता के लिए उत्पन्न खतरे और उनके सम्पूर्ण उन्मूलन के लिए लोगों की जागरूकता और शिक्षा को बढ़ाना।

अंतरराष्ट्रीय सांकेतिक भाषा दिवस


23 सितंबर

2020 का विषय: 'सांकेतिक भाषाएं सभी के लिए हैं' (Sign Languages are for Everyone)

महत्वपूर्ण तथ्य: बधिरता से पीड़ित लोगों के मानवाधिकारों की पूर्ण प्राप्ति में सांकेतिक भाषा के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए यह दिवस मनाया जाता है।

विश्व समुद्री दिवस


24 सितंबर

2020 का विषय: 'एक सतत ग्रह के लिए सतत नौवहन' (Sustainable Shipping for a Sustainable Planet)

महत्वपूर्ण तथ्य: यह दिवस सितंबर माह के अंतिम बृहस्पतिवार को मनाया जाता है। दुनिया भर में लोगों और समुदायों के लिए वैश्विक व्यापार का 80 प्रतिशत से अधिक परिवहन अंतरराष्ट्रीय नौवहन द्वारा किया जाता है।

विश्व अल्जाइमर माह


सितंबर

2020 का विषय: 'लेट्स टॉक अबाउट डिमेंशिया' (Let’s talk about dementia)

महत्वपूर्ण तथ्य: यह माह जागरूकता बढ़ाने, शिक्षित करने, समर्थन देने और डिमेंशिया से सम्बंधित कलंक को चुनौती देने के लिए हर वर्ष सितंबर में चलाया जाने वाला एक अंतरराष्ट्रीय अभियान है। सितंबर 2020 में 9वां विश्व अल्जाइमर माह है। यह अभियान 2012 में शुरू किया गया था। 21 सितंबर को विश्व अल्जाइमर दिवस भी मनाया जाता है।

अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस


21 सितंबर

  • 2020 का विषय: ‘शेपिंग पीस टूगैदर’ (Shaping Peace Together)
  • महत्वपूर्ण तथ्य: इस दिवस का उद्देश्य वैश्विक शान्ति को बढ़ावा देना है। इस दिवस की स्थापना 1981 में की गई थी।

अंतरराष्ट्रीय समान वेतन दिवस


18 सितंबर

महत्वपूर्ण तथ्य: पहली बार मनाया गया यह दिवस, समान मूल्य के काम के लिए समान वेतन की उपलब्धि की दिशा में लंबे समय के प्रयासों का प्रतिनिधित्व करता है। यह मानवाधिकारों के प्रति और सभी प्रकार के भेदभावों के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र की प्रतिबद्धता को दोहराता है।

विश्व बांस दिवस


18 सितंबर

  • 2020 का विषय: ‘बंबू नाउ’ (Bamboo Now)
  • महत्वपूर्ण तथ्य: इस दिवस को मनाने का उद्देश्य विश्व स्तर पर बांस के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

विश्व रोगी सुरक्षा दिवस


17 सितंबर

  • 2020 का विषय: 'स्वास्थ्यकर्मी सुरक्षा: रोगी सुरक्षा के लिए एक प्राथमिकता' (Health Worker Safety: A Priority for Patient Safety)
  • महत्वपूर्ण तथ्य: इस वर्ष का नारा 'सुरक्षित स्वास्थ्यकर्मी, सुरक्षित रोगी' है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य रोगी सुरक्षा की वैश्विक समझ को बढ़ाना और रोगी की सुरक्षा बढ़ाने और रोगी की परेशानी को कम करने के लिए वैश्विक कार्रवाई को बढ़ावा देना है।

ओजोन परत के संरक्षण का अंतरराष्ट्रीय दिवस


16 सितंबर

2020 का विषय: 'जीवन के लिए ओजोन: ओजोन परत संरक्षण के 35 वर्ष' (Ozone for life: 35 years of ozone layer protection)

महत्वपूर्ण तथ्य: इस दिवस की घोषणा संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 19 दिसम्बर, 1994 में की गयी थी। 1987 में मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किये गये थे। इसका उद्देश्य ओजोन परत के संरक्षण के बारे में जागरूकता फैलाना तथा इसकी संरक्षण के लिए समाधान खोजना है।

अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस


15 सितंबर

2020 का विषय: 'कोविड-19: ए स्पॉटलाइट ऑन डेमोक्रेसी' (COVID-19: A Spotlight on Democracy)

  • महत्वपूर्ण तथ्य: यह दिवस दुनिया में लोकतंत्र की स्थिति की समीक्षा करने का अवसर प्रदान करता है। इसे 2007 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा स्थापित किया गया था।

अभियंता दिवस


15 सितंबर

महत्वपूर्ण तथ्य: प्रसिद्ध भारतीय इंजीनियर भारत रत्न मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया की जयंती के उपलक्ष में भारत में अभियंता (इंजीनियर) दिवस मनाया जाता है। ‘सर एम.वी.’ के नाम से विख्यात सिविल इंजीनियर, विश्वेश्वरैया मैसूरु शहर के उत्तर पश्चिम उपनगर में कृष्णा राज सागर बांध के मुख्य अभियंता थे।

हिंदी दिवस


14 सितंबर

महत्वपूर्ण तथ्य: 14 सितंबर, 1949 को संविधान सभा ने देवनागरी में लिखी गई हिंदी को देश की आधिकारिक भाषा के रूप में अपनाया था। इसका उद्देश्य हिंदी भाषा को बढ़ावा देना है और हिंदी को मातृ भाषा के रूप में प्रसारित करना है। आज, हिंदी दुनिया में व्यापक रूप से बोली जाने वाली भाषाओं में से एक है और 520 मिलियन से अधिक लोगों की पहली भाषा है।

दक्षिण-दक्षिण सहयोग के लिए अंतरराष्ट्रीय दिवस


12 सितंबर

महत्वपूर्ण तथ्य: दक्षिण-दक्षिण सहयोग के लिए संयुक्त राष्ट्र दिवस हाल के वर्षों में दक्षिण में क्षेत्रों और देशों द्वारा किए गए आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक विकास के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से मनाया जाता है।

हमले से शिक्षा की रक्षा के लिए अंतरराष्ट्रीय दिवस


9 सितंबर

2020 का विषय: 'शिक्षा की रक्षा करें, एक पीढ़ी को बचाएं' (Protect Education, Save a Generation)

महत्वपूर्ण तथ्य: 2020 में पहली बार मनाए गए इस दिवस का उद्देश्य 35 संकटग्रस्त देशों में रहने वाले 3 से 18 साल के 75 मिलियन बच्चों की दुर्दशा और उनकी शैक्षिक सहायता की तत्काल आवश्यकता पर ध्यान आकर्षित करना है।

विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस


10 सितम्बर

2020 का विषय: 'आत्महत्या को रोकने के लिए मिलकर काम करना' (Working together to prevent suicide)

महत्वपूर्ण तथ्य: इस दिवस का उद्देश्य विश्व भर में आत्महत्याओं को रोकना है। विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस को वर्ष 2003 से प्रतिवर्ष 10 सितम्बर को मनाया जा रहा है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, हर साल लगभग 8 लाख लोग आत्महत्या करते हैं।

अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस


8 सितंबर

2020 का विषय: ‘कोविड-19 महामारी के दौरान साक्षरता, शिक्षा और पठन-पाठन पर विशेष जोर’ (Literacy, teaching and learning in the COVID-19 crisis and beyond)

महत्वपूर्ण तथ्य: यह दिवस व्यक्तियों, समुदायों और समाज सभी के लिए साक्षरता के महत्व को दर्शाता है। यह दिवस पहली बार 1967 में मनाया गया था। निरक्षरता को समाप्त करने और प्रौढ़ शिक्षा को कार्यात्मक साक्षरता और आजीवन शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से भारत सरकार द्वारा 1988 में राष्ट्रीय साक्षरता अभियान शुरू किया गया था।

अंतरराष्ट्रीय परोपकार दिवस


5 सितम्बर

महत्वपूर्ण तथ्य: इस दिवस का उद्देश्य परोपकार के बारे में जागरूकता फैलाना तथा इससे सम्बंधित लोगों व संस्थाओं को एक मंच पर लाना है। 5 सितम्बर का चुनाव संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा मदर टेरेसा की पुण्यतिथि के स्मरण में किया गया था। उन्हें 1979 में नोबेल शान्ति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

नीले आसमान के लिए अंतरराष्ट्रीय स्वच्छ वायु दिवस


7 सितंबर

2020 का विषय: 'सभी के लिए स्वच्छ वायु' (Clean Air for All)

महत्वपूर्ण तथ्य: संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 19 दिसंबर, 2019 को वर्ष 2020 से हर साल 7 सितंबर को ‘नीले आसमान के लिए अंतरराष्ट्रीय स्वच्छ वायु दिवस’ मनाने का संकल्प लिया था। पहली बार मनाए जा रहे इस दिवस पर राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम के तहत वायु प्रदूषण के लिए एकीकृत उपायों पर एक विवरणिका का शुभारंभ किया, जिसमें चिन्हित 122 शहरों में शहर विशिष्ट योजना पर जोर दिया गया है।

विश्व नारियल दिवस


2 सितंबर

2020 का विषय: 'दुनिया को बचाने के लिए नारियल में निवेश करें' (Invest in Coconut to save the world)

महत्वपूर्ण तथ्य: इस दिवस को मनाने का उद्देश्य दुनिया भर में नारियल के महत्व, इसके उपयोग और इसके बारे में जागरूकता पैदा करना। मुख्य रूप से, एशियाई और प्रशांत क्षेत्रों में यह दिवस मनाया जाता है, क्योंकि इन क्षेत्रों में दुनिया के सबसे अधिक नारियल उत्पादन केंद्र हैं।

परमाणु परीक्षण के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय दिवस


29 अगस्त

महत्वपूर्ण तथ्य: इस दिवस को मनाने का उद्देश्य परमाणु हथियार, परीक्षण विस्फोटों प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और परमाणु-हथियार मुक्त दुनिया के लक्ष्य को प्राप्त करने के साधनों के रूप में से एक के रूप में उनकी समाप्ति की आवश्यकता के प्रति जागरुक करना है।

 

राष्ट्रीय खेल दिवस


29 अगस्त

महत्वपूर्ण तथ्य: हॉकी के जादूगर कहे जाने वाले मेजर ध्यानचंद का जन्मदिन भारत में राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है। उन्हें ‘हॉकी विजार्ड’ के नाम से भी जाना जाता है। उन्होंने भारत को 1928, 1932 और 1936 में हॉकी में 3 ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

महिला समानता दिवस


26 अगस्त

महत्वपूर्ण तथ्य: संयुक्त राज्य अमेरिका में 26 अगस्त को महिला समानता दिवस की 100वीं वर्षगांठ मनाई गई। यह दिवस मुख्य रूप से अमेरिका में मनाया जाता है। इसी दिन 1920 में संयुक्‍त राज्‍य अमेरिका में 19वें संविधान संशोधन के जरिए महिलाओं को समानता का अधिकार दिया गया था। पहली बार इसे 1972 में मनाया गया था।

धर्म या विश्वास आधारित हिंसा पीड़ितों का अंतरराष्ट्रीय स्मरण दिवस


22 अगस्त

महत्वपूर्ण तथ्य: पहली बार यह दिवस 2019 में मनाया गया था।

विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस


21 अगस्त

महत्वपूर्ण तथ्य: इस दिवस को मनाने का उद्देश्य वरिष्ठ नागरिकों की परिस्थितियों के बारे में जागरूकता पैदा करना तथा उनकी सहायता करना है। 1988 में इस दिवस की शुरूआत संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन द्वारा की गई थी।

आतंकवाद पीड़ितों के स्मरण और श्रद्धांजलि का अंतरराष्ट्रीय दिवस


21 अगस्त

महत्वपूर्ण तथ्य: आतंकवाद के पीड़ितों के सम्मान और समर्थन के लिए और उनके मानवाधिकारों और मूलभूत स्वतंत्रता को बढ़ावा देने तथा उनकी रक्षा करने के लिए यह दिवस मनाया जाता है।

विश्व मानवतावादी दिवस


19 अगस्त

2020 का अभियान: रियाललाइफ हीरोज’ (#RealLifeHeroes)

  • महत्वपूर्ण तथ्य: मानवीय कार्यों के दौरान मारे गए और घायल हुए कर्मियों (humanitarian workers) के सम्मान में यह दिवस मनाया जाता है।

अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस


12 अगस्त

2020 का विषय:वैश्विक गतिविधियों के लिए युवाओं की प्रतिबद्धता’ (Youth Engagement for Global Action)

महत्वपूर्ण तथ्य: संयुक्त राष्ट्र महासभा ने वर्ष 1999 में युवा मामलों से संबंधित मंत्रियों के विश्व सम्मेलन द्वारा 12 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस घोषित करने की सिफारिश स्वीकार की थी। यह दिवस युवाओं की आवाज, उनके कार्य और पहलों को पहचान दिलाने का अवसर उपलब्ध कराता है।

विश्व हाथी दिवस


12 अगस्त

महत्वपूर्ण तथ्य: इस दिवस को मनाने का उद्देश्य हाथी संरक्षण के बारे में जागरूकता फैलाना है। इसे एशियाई और अफ्रीकी हाथियों की तत्काल दुर्दशा पर ध्यान देने के लिए 2012 में लॉन्च किया गया था। अवैध शिकार, पर्यावास क्षति, मानव-हाथी संघर्ष और कैद में दुर्व्यवहार अफ्रीकी और एशियाई हाथियों को होने वाले प्रमुख खतरे हैं।

विश्व जैव-ईंधन दिवस


10 अगस्त

2020 का विषय: ‘जैव ईंधन की ओर आत्‍मनिर्भर भारत’

महत्वपूर्ण तथ्य: विश्व जैव ईंधन दिवस को पारंपरिक जीवाश्म ईंधन के विकल्प के रूप में गैर-जीवाश्म ईंधन के महत्व के बारे में जागरूक करने के लिए हर साल मनाया जाता है। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने इस अवसर पर ‘जैव ईंधन की ओर आत्‍मनिर्भर भारत’ के विषय पर एक वेबिनार का आयोजन किया। पेट्रोलिमय और प्राकृतिक गैस मंत्रालय 2015 से विश्‍व जैव ईंधन दिवस मना रहा है।

विश्व आदिवासी दिवस या विश्व के स्वदेशी लोगों का अंतरराष्ट्रीय दिवस


9 अगस्त

2020 का विषय: 'कोविड-19 एंड इंडिजेनस पीपल्स रेजिलिएन्स' (COVID-19 and indigenous peoples’ resilience)

महत्वपूर्ण तथ्य: यह दिवस दुनिया की स्वदेशी आबादी के अधिकारों को बढ़ावा देने और उनकी रक्षा करने के उद्देश्य से मनाया जाता है। 9 अगस्त, 1982 को जिनेवा में स्वदेशी आबादी पर संयुक्त राष्ट्र कार्य समूह की पहली बैठक को मान्यता देने के लिए 9 अगस्त को यह दिवस मनाया जाता है।

विश्व संस्कृत दिवस


3 अगस्त

महत्वपूर्ण तथ्य: इस दिवस को मनाने का उद्देश्य संस्कृत भाषा के बारे में जागरूकता फैलाना, इसके प्रयोग को बढ़ावा देना और भारत की समृद्ध संस्कृति का जश्न मनाना है।

 

राष्ट्रीय हथकरघा दिवस


7 अगस्त

महत्वपूर्ण तथ्य: 7 अगस्त,1905 को स्वदेशी आंदोलन की शुरुआत हुई थी। भारत सरकार द्वारा 29 जुलाई, 2015 को इस आंदोलन की याद में प्रति वर्ष 7 अगस्त को इस दिवस को मनाने की घोषणा की गई थी। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य जनता के बीच हथकरघा उद्योग और सामाजिक-आर्थिक विकास में इसके योगदान के बारे में जागरूकता पैदा करना है।

मानव तस्करी के विरुद्ध विश्व दिवस


30 जुलाई

2020 का विषय: 'कमिटेड टू द कॉज - वर्किंग ऑन द फ्रंटलाइन टू एंड ह्यूमन ट्रैफिकिंग' (Committed to the Cause - Working on the Frontline to End Human Trafficking)

महत्वपूर्ण तथ्य: मानव तस्करी के विरुद्ध जागरूकता और पीड़ित व्यक्तियों के अधिकारों की रक्षा के लिए यह दिवस मनाया जाता है।

अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस


29 जुलाई

2020 का नारा (स्लोगन): उनका अस्तित्व हमारे हाथ में है’ (Their survival is in our hands)

  • महत्वपूर्ण तथ्य: इस दिवस को 2010 में सेंट पीटर्सबर्ग बाघ शिखर सम्मेलन में लॉन्च किया गया था। यह दिवस जंगली बाघों की संख्या में भारी गिरावट के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए आयोजित किया जाता है।



विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस


28 जुलाई

  • महत्वपूर्ण तथ्य: यह दिवस मनाने का उद्देश्य प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण की तत्काल आवश्यकता पर ध्यान देना और सतत विकास योजनाओं को ज्यादा महत्व देना है।

विश्व हेपेटाइटिस दिवस


28 जुलाई

2020 का विषय/अभियान: हेपेटाइटिस-मुक्त भविष्य’ (Hepatitis-free future)

  • महत्वपूर्ण तथ्य: इस दिवस को मनाने का उद्देश्य विश्व में हेपेटाइटिस की बीमारी के बारे में जागरूकता फैलाना है। यह दिवस 28 जुलाई को प्रोफेसर बरूच ब्लूमबर्ग के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। प्रोफेसर बरुच ने हेपेटाइटिस बी के वायरस तथा पहले हेपेटाइटिस बी टीके की खोज की थी।

राष्‍ट्रीय प्रसारण दिवस


23 जुलाई

महत्वपूर्ण तथ्य: 1927 में इसी दिन (23 जुलाई को) देश में पहली बार रेडियो प्रसारण एक निजी कंपनी 'इंडियन ब्रॉडकास्टिंग कंपनी' के तहत बॉम्बे स्टेशन से किया गया। 8 जून, 1936 को भारतीय राज्य प्रसारण सेवा 'ऑल इंडिया रेडियो' बन गई थी।

विश्व शतरंज दिवस


20 जुलाई

महत्वपूर्ण तथ्य: संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 12 दिसंबर, 2019 को वर्ष 1924 में पेरिस में अंतरराष्ट्रीय शतरंज महासंघ (FIDE) की स्थापना के उपलक्ष्य में प्रतिवर्ष 20 जुलाई को इस दिवस को मनाने की घोषणा की थी। इस अवसर पर विश्वभर के शीर्ष शतरंज खिलाड़ियों ने संयुक्त राष्ट्र द्वारा आयोजित उच्च-स्तरीय ऑनलाइन इवेंट "चेस फॉर रिकवरिंग बैटर' (Chess for Recovering Better) में हिस्सा लिया।

विश्व सर्प दिवस


  • महत्वपूर्ण तथ्य: विभिन्न प्रकार की साँप प्रजातियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और पारिस्थितिकी संतुलन को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए विश्व सर्प दिवस हर साल 16 जुलाई को मनाया जाता है। दुनिया में सांपों की 3,500 से अधिक प्रजातियां हैं।

नेल्सन मंडेला अंतरराष्ट्रीय दिवस


18 जुलाई

महत्वपूर्ण तथ्य: यह दिवस अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लोकतंत्र के लिए संघर्ष और दुनिया भर में शांति को बढ़ावा देने में दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला के योगदान की याद में मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2009 में 18 जुलाई को इस दिवस को मनाने का प्रस्ताव अपनाया था।

  • नेल्सन मंडेला का जन्म 18 जुलाई, 1918 को हुआ था। उन्हें 1993 में फ्रेडरिक विलेम डी क्लर्क के साथ संयुक्त रूप से रंगभेद शासन की शांतिपूर्ण समाप्ति के लिए नोबल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

विश्व युवा कौशल दिवस


15 जुलाई

2020 का विषय: 'स्किल्स फॉर ए रेजिलिएंट यूथ' (Skills for a Resilient Youth)

  • महत्वपूर्ण तथ्य: रोजगार, सभ्य काम और उद्यमिता के लिए कौशल के साथ युवा लोगों को लैस करने के रणनीतिक महत्व का जश्न मनाने के लिए 2014 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 15 जुलाई को 'विश्व युवा कौशल दिवस' के रूप में घोषित किया। इस अवसर पर भारत में कौशल भारत मिशन (Skill India Mission) शुरूआत की 5वीं वर्षगांठ मनाई गई।

मलाला दिवस


12 जुलाई

महत्वपूर्ण तथ्य: 12 जुलाई को मलाला युसुफजई के जन्म दिवस को संयुक्त राष्ट्र ने इस युवा कार्यकर्ता के सम्मान में ‘मलाला दिवस’ के रूप में घोषित किया है।

  • मलाला यूसुफजई लड़कियों की शिक्षा के लिए लड़ाई का एक अंतरराष्ट्रीय प्रतीक है। वे दिसंबर 2014 में सबसे कम उम्र की नोबेल पुरस्कार विजेता (17 वर्ष की आयु में नोबेल शांति पुरस्कार विजेता) बनी थी।

अंतरराष्ट्रीय सहकारिता दिवस


4 जुलाई

2020 का विषय: 'जलवायु कार्रवाई के लिए सहकारिता' (Cooperatives for Climate Action)

महत्वपूर्ण तथ्य: यह दिवस 1923 से जुलाई के प्रथम शनिवार को मनाया जा रहा है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य सहकारी समितियों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

राष्ट्रीय मत्स्य किसान दिवस


10 जुलाई

  • महत्वपूर्ण तथ्य: यह दिवस दो वैज्ञानिकों डॉ. के.एच. एलिकुन्ही और डॉ. एच.एल. चौधरी की याद में मनाया जाता है, जिन्होंने 10 जुलाई, 1957 को ओडिशा के कटक में CIFRI के पूर्ववर्ती 'ताल मत्स्यपालन प्रभाग' (वर्तमान में सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ फ्रेश वाटर एक्वाकल्चर (CIFA), भुवनेश्वर) में मछ्ली में प्रेरित प्रजनन 'हाइपोफिजेशन' (Hypophysation) तकनीक का सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया था।

विश्व जनसंख्या दिवस


11 जुलाई

  • 2020 का विषय या अभियान: 'कोविड-19 पर रोक लगाना: अब महिलाओं और लड़कियों के स्वास्थ्य और अधिकारों की रक्षा कैसे करें' (Putting the brakes on COVID-19: how to safeguard the health and rights of women and girls now)
  • महत्वपूर्ण तथ्य: यह दिवस जनसंख्या मुद्दों की तात्कालिकता और महत्व पर ध्यान केंद्रित करने के उदेश्य से मनाया जाता है। 1989 में संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम की तत्कालीन गवर्निंग काउंसिल द्वारा इस दिवस की स्थापना की गई थी।