कृत्रिम बुद्धिमत्ता एवं प्रतिस्पर्धा पर बाजार अध्ययन

  • भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने 6 अक्टूबर, 2025 को ‘मार्केट स्टडी ऑन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड कॉम्पिटीशन’ शीर्षक वाली एक रिपोर्ट जारी की।
  • इसमें भारत में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) को अपनाने, प्रतिस्पर्धा पर इसके प्रभाव, और इसके विकास को दिशा देने वाले नियामक ढाँचों का विश्लेषण किया गया है।
  • रिपोर्ट के अनुसार, विभिन्न उद्योगों में AI का अपनाया जाना तेज़ी से बढ़ रहा है, जिससे व्यवसाय संचालन, प्रतिस्पर्धात्मक स्वरूप और नियामकीय प्रतिक्रिया-तंत्र पुनर्परिभाषित हो रहे हैं।
  • जहाँ AI दक्षता और नवाचार के लाभ प्रदान करता है, वहीं यह ऐसे प्रतिस्पर्धात्मक जोखिम भी उत्पन्न कर सकता है, जो इसके पूर्ण सामर्थ्य को ....
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