शिकायत निवारण सूचकांक
हाल ही में जारी नवंबर 2022 के लिए प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग द्वारा प्रकाशित रैंकिंग रिपोर्ट में सार्वजनिक शिकायतों के समाधान के लिए ‘भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण’ (UIDAI) ने सभी ग्रुप (a) मंत्रालयों, विभागों और स्वायत्त निकायों के बीच एक बार पुनः शीर्ष रैंक प्राप्त की है।
महत्वपूर्ण तथ्य-
‘भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण’ ने लगातार चौथा महीना है, जब इस रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया है।
- इस प्रणाली में फोन कॉल, ई-मेल, चैटबॉट, वेब पोर्टल, सोशल मीडिया, पत्र और वॉक-इन जैसे कई चैनलों का समर्थन करने की क्षमता है। इसके माध्यम से शिकायतों को प्रभावी ढंग से पंजीकृत, ट्रैक और हल किया जा सकता है।
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