शिकायत निवारण सूचकांक

सितंबर 2022 के महीने के लिए प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (DARPG) द्वारा प्रकाशित रैंकिंग रिपोर्ट में सार्वजनिक शिकायतों के समाधान के लिए सभी समूह ‘ए’ मंत्रालयों, विभागों और स्वायत्त निकायों में ‘भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण’ (Unique Identification Authority of India) शीर्ष पर है।

महत्वपूर्ण तथ्यः यूआईडीएआई ने लगातार दूसरे महीने इस रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया है। यूआईडीएआई सीपीजीआरएएमएस के माध्यम से प्राप्त जन शिकायतों के समाधान में शीर्ष पर रहा है।

  • एक सुसंगत प्रणाली यूआईडीएआई को एक सप्ताह के भीतर लगभग 92% सीआरएम शिकायतों को हल करने में सक्षम रही है।
  • संगठन जीवन की सुगमता को सुगम बना रहा है और इसका लक्ष्य अपने शिकायत निवारण तंत्र को मजबूत करना है।
  • भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरणः इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण भारत सरकार द्वारा आधार अधिनियम 2016 के प्रावधानों के तहत स्थापित एक वैधानिक प्राधिकरण है।
  • उद्देश्यः सब्सिडी, लाभ और सेवाओं के सुशासन, कुशल, पारदर्शी और लक्षित वितरण प्रदान करना है।