शिक्षा में सकल नामांकन अनुपात रिपोर्ट-2021-22

3 नवम्बर, 2022 को ‘शिक्षा मंत्रालय’ द्वारा भारत की स्कूली शिक्षा पर एकीकृत जिला शिक्षा सूचना प्रणाली प्लस (यूडाइस+) 2021-22 की विस्तृत रिपोर्ट जारी की गई।

रिपोर्ट संबंधी महत्वपूर्ण तथ्यः इस रिपोर्ट में उच्चतर माध्यमिक स्कूलों में वर्ष 2020-21 के 53.8% जीईआर में सुधार दर्ज किया गया तथा वह वर्ष 2021-22 में 57.6% हो गया।

  • वर्ष 2021-22 के दौरान स्कूली शिक्षा में 95.07 लाख शिक्षक संलग्न रहे, जिनमें से 51% से अधिक संख्या शिक्षिकाओं की थी।
  • स्कूलों के लिये सतत पर्यावरण पहलों के तहत किचन गार्डन 27.7% है, जबकि वर्षा जल संचयन 21% है।

शिष्य-शिक्षक अनुपात (पीटीआर)

वर्ष 2021-22 में शिष्य-शिक्षक अनुपात (पीटीआर) प्राथमिक में 26, उच्च प्राथमिक में 19, माध्यमिक में 18 और उच्चतर माध्यमिक में 27 रहा। इस तरह वर्ष 2018-19 से इसमें लगातार सुधार आ रहा है।

  • यह अनुपात वर्ष 2018-19 के दौरान प्राथमिक 28, उच्च प्राथमिक 19, माध्यमिक 21 और उच्चतर माध्यमिक 30 शिष्य-शिक्षक अनुपात था।

वर्ष 2021-22 के आधार पर स्कूलों में बुनियादी ढांचागत उपलब्ध सुविधाएं

बुनियादी ढांचा

उपलब्धता

बिजली कनेक्शन

89.3%

पेयजल

89.3%

लड़कियों के लिये शौचालय

97.5%

सीडब्ल्यूएसएन शौचालय

27%

हाथ धोने की सुविधा

93.6%

खेल का मैदान

77%

पुस्तकालय/पढ़ने का कक्ष/पढ़ने का स्थान

87.3%