शिक्षा में सकल नामांकन अनुपात रिपोर्ट-2021-22
3 नवम्बर, 2022 को ‘शिक्षा मंत्रालय’ द्वारा भारत की स्कूली शिक्षा पर एकीकृत जिला शिक्षा सूचना प्रणाली प्लस (यूडाइस+) 2021-22 की विस्तृत रिपोर्ट जारी की गई।
रिपोर्ट संबंधी महत्वपूर्ण तथ्यः इस रिपोर्ट में उच्चतर माध्यमिक स्कूलों में वर्ष 2020-21 के 53.8% जीईआर में सुधार दर्ज किया गया तथा वह वर्ष 2021-22 में 57.6% हो गया।
- वर्ष 2021-22 के दौरान स्कूली शिक्षा में 95.07 लाख शिक्षक संलग्न रहे, जिनमें से 51% से अधिक संख्या शिक्षिकाओं की थी।
- स्कूलों के लिये सतत पर्यावरण पहलों के तहत किचन गार्डन 27.7% है, जबकि वर्षा जल संचयन 21% है।
शिष्य-शिक्षक अनुपात (पीटीआर)
वर्ष 2021-22 में शिष्य-शिक्षक अनुपात (पीटीआर) प्राथमिक में 26, उच्च प्राथमिक में 19, माध्यमिक में 18 और उच्चतर माध्यमिक में 27 रहा। इस तरह वर्ष 2018-19 से इसमें लगातार सुधार आ रहा है।
- यह अनुपात वर्ष 2018-19 के दौरान प्राथमिक 28, उच्च प्राथमिक 19, माध्यमिक 21 और उच्चतर माध्यमिक 30 शिष्य-शिक्षक अनुपात था।
वर्ष 2021-22 के आधार पर स्कूलों में बुनियादी ढांचागत उपलब्ध सुविधाएं |
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बुनियादी ढांचा |
उपलब्धता |
बिजली कनेक्शन |
89.3% |
पेयजल |
89.3% |
लड़कियों के लिये शौचालय |
97.5% |
सीडब्ल्यूएसएन शौचालय |
27% |
हाथ धोने की सुविधा |
93.6% |
खेल का मैदान |
77% |
पुस्तकालय/पढ़ने का कक्ष/पढ़ने का स्थान |
87.3% |
रिपोर्ट एवं सूचकांक
- 1 जलवायु परिवर्तन प्रदर्शन सूचकांक-2023
- 2 शिकायत प्रबंधन प्रणाली पोर्टल
- 3 संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद रिपोर्ट-2022
- 4 सक्रिय भूमि जल संसाधन मूल्यांकन रिपोर्ट-2022
- 5 अनुकूलन गैप रिपोर्ट-2022
- 6 ग्लोबल जेंडर वेल्थ इक्विटी रिपोर्ट 2022
- 7 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों का प्रदर्शन श्रेणी सूचकांक
- 8 वैश्विक टीबी रिपोर्ट-2022
- 9 भारतीय दूरसंचार सेवा प्रदर्शन सूचक रिपोर्ट