ब्रांड इंडिया अभियान
केंद्रीय वाणिज्य मंत्रालय नए बाजारों में सेवाओं और उत्पादों दोनों के निर्यात को गति देने के लिए ‘ब्रांड इंडिया अभियान’ (Brand India Campaign) शुरू करने की योजना बना रहा है।
महत्वपूर्ण तथ्यः वित्त वर्ष 2021-22 में भारत का आउटबाउंड शिपमेंट यानी निर्यात 400 बिलियन डॉलर को पार करने के लिए तैयार है। इसे देखते हुए ‘ब्रांड इंडिया अभियान’ शुरू किया जाएगा।
- यह अभियान भारत द्वारा निर्यात की जाने वाली वस्तुओं और सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए एक ‘छाता अभियान’(umbrella campaign) के रूप में काम करेगा।
- प्रारंभिक चरण में, यह अभियान रत्न और आभूषण_ चाय, कॉफी और मसाले जैसे वृक्षारोपण उत्पाद_ शिक्षा_ स्वास्थ्य सेवा, फार्मा और इंजीनियरिंग में भारतीय निर्यात पर ध्यान केंद्रित करेगा।
- यह गुणवत्ता, विरासत, प्रौद्योगिकी, मूल्य और नवाचार पर ध्यान केंद्रित करेगा। ब्रांड इंडिया अभियान ‘इंडिया ब्रांड इक्विटी फाउंडेशन’ (IBEF) द्वारा चलाया जाएगा।
जीके फ़ैक्ट
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आर्थिक परिदृश्य
- 1 संक्षिप्त सामयिकी
- 2 भारतीय मानक ब्यूरो ने पूरे किए 75 साल
- 3 भारत- यूनाइटेड किंगडम मुक्त व्यापार समझौता वार्ता शुरू
- 4 छः ‘एक जिला एक उत्पाद’ ब्रांड लॉन्च
- 5 भारत का शहद निर्यात
- 6 महाराजा बीर बिक्रम हवाई अड्डा
- 7 इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग अवसंरचना हेतु संशोधित दिशा-निर्देश
- 8 भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड में निवेश
- 9 घरेलू सेमीकंडक्टर चिप डिजाइन के लिए डिजाइन संबद्ध प्रोत्साहन योजना
- 10 मणिपुर में विकास परियोजनाएं
- 11 डिजिटल भुगतान सूचकांक
- 12 चालू वित्त वर्ष में जीडीपी वृद्धि 9.2% रहने का अनुमान
- 13 आईसीई 360 सर्वेक्षण 2021
- 14 बैंकिंग ऑन इलेक्ट्रिक व्हीकल्स इन इंडिया’रिपोर्ट
- 15 राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस
- 16 हरित ऊर्जा गलियारा का दूसरा चरण
- 17 ऑक्सफ़ैम रिपोर्ट ‘इनइक्वेलिटी किल्स’
- 18 भारत बना दुनिया में ककड़ी और खीरे का सबसे बड़ा निर्यातक
- 19 ऑफ़लाइन माध्यम में छोटे मूल्य के डिजिटल भुगतान को मंजूरी
- 20 केंद्रीय बजट 2022-23
- 21 आर्थिक समीक्षा 2021-22