बिहार लोक सेवा आयोग (मुख्य परीक्षा) सामान्य अध्ययन 2021

बिहार लोक सेवा आयोग (मुख्य परीक्षा) सामान्य अध्ययन 2021


बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा मुख्य परीक्षा के पाठ्यक्रम में विगत वर्षों में संशोधन किये गए हैं। इसको ध्यान में रखते हुए बीपीएससी मुख्य परीक्षा के सामान्य अध्ययन के विगत 20 वर्षों के हल प्रश्न पत्रें का विस्तृत हल प्रकाशित किया जा रहा है। इस पुस्तक में प्रश्नों को सामान्य अध्ययन के प्रथम और द्वितीय प्रश्न पत्रें के पाठ्यक्रम के अनुसार विषयवार विभाजित किया गया है, जिसका मूल उद्देश्य यह है कि अभ्यर्थी इस बात से अवगत हो सकें कि किस खंड से कितने प्रश्न पूछे जाते हैं और पूछे गए प्रश्नों की प्रकृति प्रत्येक वर्ष किस प्रकार की रही है। इससे उन्हें अपनी तैयारी का सही मार्गदर्शन प्राप्त होगा।

प्रश्नों को हल करते समय इस बात का ध्यान रखा गया है कि उत्तर सारगर्भित हो, पूछे गए प्रश्नों के अनुरूप हो और प्रश्नों के इतर भी कोई अन्य विशिष्ट जानकारी हो तो उसे भी शामिल किया गया है। प्रश्नों के उत्तर उसके संबंधित वर्ष के अनुसार ही दिए गए हैं। पुस्तक में प्रश्नों के उत्तर उसके लिए निर्धारित की गई शब्द सीमा से ऊपर लिखे गए हैं, लेकिन अभ्यर्थी अपने उत्तर लेखन शैली को नवीनतम परिप्रेक्ष्य में बिंदुवार, निश्चित शब्द सीमा का पालन एवं उप शीर्षक आदि का प्रयोग कर अपने लेखन शैली का अभ्यास कर सकते हैं।

लेऽन शैली एवं तारतम्यता का विकास निरंतर अभ्यास से आता है, जिसके लिये विषय की व्यापक समझ अनिवार्य है। अभ्यर्थियों के लिये अति आवश्यक है कि प्रश्नों में पूछे जाने वाले मुद्दों व विषयों के उत्तर देते समय विषय के ज्ञान की गहराई से अधिक उसके विश्लेषण तथा उनसे जुड़े आयामों को कवर करने का प्रयास करें।

इस हल प्रश्न-पत्र में प्रश्नों को हल करते समय लेखन शैली का विशेष ध्यान रखा गया है ताकि अभ्यर्थी इस बात से अवगत हो सके कि मुख्य परीक्षा में प्रश्नों को हल करते समय किन बातों का ध्यान रखा जाना चाहिए, ताकि उन्हें सामान्य अध्ययन के प्रश्न पत्र में अच्छे अंक प्राप्त हो सकें।


185
% off
Specifications
Availability In-Stock
Language Hindi
Product Type Print Edition
Edition 2021
Shipment Free
No. of Pages 224
Ratings & Reviews

More Issues

Main Title Here

सांख्यिकी एक सरल अध्ययन 2021

Product Type : Print Edition Shipment : Free

225
View