सामाजिक-आर्थिक मुद्दे 2022

सामाजिक-आर्थिक मुद्दे 2022


सामाजिक आर्थिक मुद्दे पर आधारित यह पुस्तक संघ एवं राज्य लोक सेवा आयोग के नवीनतम पाठ्यक्रम पर आधारित है, जो सामान्य अध्ययन मुख्य परीक्षा के तृतीय प्रश्न पत्र, निबंध तथा सामाजिक-आर्थिक न्याय पर आधारित पूछे जाने वाले नीतिशास्त्र के प्रश्नों के उत्तर के अनुरूप है।

इस पुस्तक से अभ्यार्थी मुख्य परीक्षा के सामान्य अध्ययन में 150 अंक तथा निबंध में 200 अंक के साथ-साथ मुख्य परीक्षा के पाठ्यक्रम में सम्मिलित समाज, सामाजिक न्याय, सामाजिक मुद्दे व सामाजिक सशक्तिकरण से जुड़ें विषयों के प्रश्नों का उत्तर सुनिश्चित कर सकते हैं।

पुस्तक में सामाजिक-आर्थिक विकास के सभी पहलुओं के साथ-साथ विषयों की अवधारणा, स्थिति, संवैधानिक प्रावधान, मुद्दे व चुनौतियां, समाधान तथा सुझावों को विस्तृत रूप में दिया गया है, जो वर्तमान समय में परीक्षाओं में पूछे जा रहे प्रश्नों को हल करने में उपयोगी सिद्ध हो सकता है। साथ ही साक्षात्कार में सम्मिलित हो रहे अभ्यर्थियों का सामाजिक-आर्थिक मुद्दे की समझ विकसित करने में सक्षम है।

इस पुस्तक में सामाजिक-आर्थिक मुद्दों के सभी आयामों को शामिल किया गया, जिनमें - मानव विकास, सतत विकास, समावेशी विकास, वित्तीय समावेशन, गरीबी , असमानता, भूख, कुपोषण, स्वास्थ्य, शिक्षा, रोजगार, ग्रामीण विकास, कृषि, सामाजिक सुरक्षा, क्षेत्रीय असंतुलन, और जनसांख्यिकी आदि हैं।

यह पुस्तक संपादक एन-एन- ओझा और क्रॉनिकल संपादकीय समूह द्वारा लिखा गया है।

एन-एन- ओझा, संपादक सिविल सर्विसेज क्रॉनिकल, को सिविल सेवाओं और अन्य संबंधित परीक्षाओं से जुड़े पत्रिकाओं, पुस्तकों, अध्ययन सामग्री आदि के लेखन और मार्गदर्शन का 30 वर्षों से अधिक का अनुभव प्राप्त है।

1990-91 में उन्होंने सिविल सर्विसेज क्रॉनिकल - भारत की पहली पत्रिकाजो पूरी तरह से सिविल सेवा के अभ्यर्थियों को समर्पित है, का प्रकाशन आरम्भ किया जो आज तक निरंतर है। इनके कुशल मार्गदर्शन में आईएएस प्लानर (1995), आईएएस मुख्य परीक्षा के वैकल्पिक और सामान्य अध्ययन विषयों के हल प्रश्न पत्र, क्रॉनिकल इयर बुक, ‘दी लेक्सिकॉन’ - नीतिशास्त्र, सत्यनिष्ठा व अभिरुचि (2018) सहित कई अन्य उल्लेखनीय पुस्तकें प्रकाशित हैं जो यूपीएससी और पीसीएस परीक्षाओं के लिए विशेष रूप से उपयोगी है।

क्रॉनिकल सम्पादकीय समूह में 40-45 विषय विशेषज्ञों, शोधकर्ताओं और वर्त्तमान में सिविल सेवा परीक्षा से जुड़े अनुभवी व्यक्तियों की एक कुशल टीम कार्यरत है, जिन्होंने 200 से अधिक पुस्तकों के प्रकाशन में अपना योगदान दिया है, जिसने सिविल सेवाओं और संबंधित परीक्षाओं में अपना एक अलग मानदंड स्थापित किया। इन पुस्तकों से अभ्यार्थी काफी लाभान्वित भी हुए हैं।

आशा है यह पुस्तक आपके परीक्षा में चयनित होने की यात्रा में सर्वोत्तम मार्गदर्शक सिद्ध होगी।

230
% off
Specifications
Availability In-Stock
Language Hindi
Product Type Print Edition
Edition 2022
ISBN 978-81-956502-5-5
Book Code 390
Shipment Free
No. of Pages 388
Ratings & Reviews

5.0 / 5

5
20%
1
4
0%
0
3
0%
0
2
0%
0
1
0%
0

 Santosh Kori
 Jul 18, 2022
this book cover all topics related to socio ecomomics

More Issues

Main Title Here

वैकल्पिक इतिहास

Product Type : Print Edition Shipment : Free

750
View
Main Title Here

General Studies Geography India & World 2022

Product Type : Print Edition Shipment : Free

300
View