A Mirror Of Competitive English 2024

A Mirror Of Competitive English 2024


BANK CLERK

  1. ‘A MIRROR OF COMPETITIVE ENGLISH’ एक बेमिसाल पुस्तक है। इसकी परिकल्पना विशेष रूप से बैंक क्लर्क की परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को ध्यान में रखकर की गई है। इस पुस्तक में 2010 से विभिन्न बैंकों एवं आईबीपीएस द्वारा आयोजित बैंक क्लर्क की परीक्षाओं के60 का संकलन है। यह पुस्तक Bank PO, SSC, CDS, NDA, RAILWAY, AIRFORCE, NIFT की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए भी समान रूप से उपयोगी है क्योंकि भारत में आयोजित होने वाली लगभग सभी परीक्षाओं में Competitive English के Objective Type के प्रश्न-पत्रों में (i) Detection of Common Errors, (ii) Improvement of sentences, (iii) sentence making (Arrangement of Words in a sentence), (iv) Paragraphmaking (Arrangement of sentences in aparagraph), (v) Fill up the Blanks, (vi) Cloze Test, (vii) Synonyms, (viii) Antonyms, (ix) Spelling Errors, (x) Comprehension, (xi) Missing sentence in a paragraph, (xii) Missing sentence in a passage, (xiii) Idioms & Phrases, (xiv) one-word substitution, (xv) Replacement or interchange of words, (xvi) mis-spelt or inappropriate words, (xvii) Voice, (xviii) Narration, (xxiv) Stem पर आधारित प्रश्न पूछे जाते हैं। इन सभी प्रकार के प्रश्नों का मूल उद्देश्य छात्रों के English Language की समझ का आकलन करना होता है।
  2. इस पुस्तक में सभी प्रश्नों के उत्तरों को बॉक्स में रखा गया है तथा उसके नीचे EXPLANATIONS के अंतर्गत सभी प्रश्नों की विस्तृत व्याख्या कारण सहित की गई है।
  3. Comprehension में पूछे गए सभी प्रश्नों के उत्तर को Passage में से lines के रूप में निकालकर तथा उनका ‘हिंदी अर्थ’ देकर समझाया गया है जो वर्तमान में बाजार में उपलब्ध किसी भी पुस्तक में नहीं है।
  4. Synonyms, Antonyms, Phrasal Verbs या Idioms & Phrases पर आधारित प्रश्नों के केवल उत्तर ही नहीं दिए गए हैं बल्कि उनमें दिए गए सभी विकल्पों के English & Hindi Meanings भी दिए गए हैं।
  5. हर Practice set के अंत में पूरे Passage में प्रयुक्त ऐसे तमाम words के English & Hindi Meanings दिए गए हैं जो छात्रों को difficult प्रतीत हो सकते हैं।
  6. बहुत सारे भ्रामक तथ्यों को स्पष्ट करने के लिए 50 प्रामाणिक English Grammar तथा English Dictionary की पुस्तकों को आधार बनाया गया है और इनमें से बहुत सारी पुस्तकों में दिए गए तथ्यों का उल्लेख भी प्रश्नों की व्याख्या की प्रामाणिकता के लिए किया गया है।
  7. इस पुस्तक को प्रामाणिक एवं त्रुटिरहित बनाने का हर संभव प्रयास किया गया है, किंतु मानवीय भूलों को पूरी तरह से नकारा नहीं जा सकता है। अतः सुधि शिक्षकों एवं पाठकों से सादर अनुरोध है कि कहीं भी कोई त्रुटि दिखाई दे तो नीचे दिए Mobile Number के Whatsapp पर अवश्य भेजें। आपके ध्यानाकर्षण या सुझाव का सहृदय स्वागत रहेगा और यथासंभव इस पुस्तक को आपके लिए अधिक-से-अधिक उपयोगी बनाने का प्रयास किया जाएगा। उम्मीद है कि यह पुस्तक किसी भी Competition की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए अप्रत्याशित रूप से लाभप्रद होगी।


‘बिहार शिक्षा केसरी, ‘बिहार शिक्षा रत्न, ‘बिहार ज्योति, ‘बिहार गौरव, ‘बिहार विभूति, ‘बिहार रत्न, ‘लाइफटाइम अचीवमेंट केसरी, ‘बिहार कला रत्न, ‘दैनिक जागरण आइकॉन ऑफ बिहार, ‘आर्यभटð शिक्षा गौरव’ सम्मान से सम्मानित।


बहुत-बहुत शुभकामनाएं!

डॉ. अशोक कुमार सिंह

निदेशकः ऑबजेक्टिव इंग्लिश इंस्टिट्यूट एंड रिसर्च सेंटर, पटना।

मो. न.- 8986463669

ई-मेलः ashok.ks.singh@gmail.com


560
% off
Specifications
Availability In-Stock
Language English
Product Type Print Edition
Edition 2024
Book Code 417
Shipment Free
No. of Pages 440
Ratings & Reviews

More Issues