नियमित प्रश्न

अंतर्राष्ट्रीय संस्थान, एजेंसियां और फोरम :

वित्तीय कार्रवाई कार्य बल

वित्तीय कार्रवाई कार्य बल (FATF) के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें:

  1. वित्तीय कार्रवाई कार्य बल (FATF) एक अंतर-सरकारी निकाय है जो 1989 में अपने सदस्य क्षेत्राधिकार के मंत्रियों द्वारा स्थापित किया गया था.
  2. FTAF का निर्णय लेने वाला निकाय वित्तीय कार्रवाई कार्य बलपरिपूर्ण (The FATF plenary) है. जिसेप्रति वर्ष दो बार निर्णय लेने का मौका मिलता है.

उपरोक्त में से कौन सा कथन सही है?


ब्लू फ्लैग प्रमाणन

ब्लू फ्लैग प्रमाणन के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें:

  1. 31 कठोर मानकों के आधार पर ब्लू फ्लैग प्रमाणन अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक गैर-सरकारी संगठन पर्यावरणीय शिक्षा फाउंडेशन (Foundation for Environmental Education-FEE), डेनमार्क द्वारा प्रदान किया जाता है।
  2. इसकी शुरुआत 1985 में फ्रांस में की गई थी और इसे 1987 से यूरोप में लागू किया गया, तथा 2001 के बाद यूरोप के बाहरी क्षेत्रों में शुरू हुआ, जब दक्षिण अफ्रीका शामिल हुआ।

नीचे दिए गए कोड से सही उत्तर चुनें:


अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय

हाल ही में, गैंबिया ने अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (ICJ) में एक आवेदन दायर किया है, जिसमें म्यांमार पर 1948 के नरसंहार सम्मेलन का उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया है। अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें:

  1. ICJ की स्थापना 1946 में संयुक्त राष्ट्र के चार्टर द्वारा की गई और अप्रैल 1947 में काम करना शुरू किया।
  2. न्यायालय 10 न्यायाधीशों से बना है, जो संयुक्त राष्ट्र महासभा और सुरक्षा परिषद द्वारा नौ साल के लिए पद चुने जाते हैं।

नीचे दिए गए कोड से सही उत्तर चुनें:


G-20

1 दिसंबर, 2019 को G-20 अध्यक्ष पद संभालने वाला सऊदी अरब पहला अरब राष्ट्र बन गया। G-20 के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें:

  1. G-20 अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक के प्रतिनिधियों के साथ 19 देशों और यूरोपीय संघ का एक अनौपचारिक समूह है।
  2. यह 1999 में एशियाई वित्तीय संकट के मद्देनजर वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकरों को विश्व की सबसे बड़ी स्थापित और उभरती अर्थव्यवस्थाओं से एकजुट करने के लिए बनाया गया था।

नीचे दिए गए कोड से सही उत्तर चुनें:


किम्बरले प्रक्रिया

भारत में 18-22 नवंबर, 2019 से किम्बरलेप्रक्रिया प्रमाणन योजना (KPCS) की पूर्ण बैठक की मेजबानी की जा रही है। किम्बरले प्रक्रिया के बारे में निम्नलिखित दिए गए कथनों पर विचार करें:

  1. किम्बरले प्रक्रिया एक बहुपक्षीय व्यापार व्यवस्था है जिसे 2003 में हीरे के दुरुपयोग रोकने के लक्ष्य के साथ स्थापित किया गया था।
  2. किम्बरलेप्रक्रिया प्रमाणन योजना (KPCS) अपरिष्कृत हीरे के शिपमेंट को 'संघर्ष-मुक्त' (Conflict Free) के रूप में प्रमाणित करऔर संघर्ष हीरों (Conflict Diamonds) को वैध व्यापार में प्रवेश करने से रोक कर अपने सदस्यों परव्यापक आवश्यकताएं अंकुश लगाती है।
  3. भारत किम्बरलेप्रक्रिया प्रमाणन योजना के संस्थापक सदस्यों में से एक है और वर्ष 2019 के लिए किम्बरलेप्रक्रियाका अध्यक्ष है।

नीचे दिए गए कोड से सही उत्तर चुनें:


अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन

हाल ही में, भारत सरकार द्वारा हवाई क्षेत्र का उपयोग करने के लिए पाकिस्तान के इनकार किए जाने पर, भारत ने इस मामले को अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन (ICAO) में ले गया। ICAO के बारे में दिए गए निम्नलिखित कथनों पर विचार करें:

  1. ICAO की स्थापना 1944 में अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन पर कन्वेंशन पर हस्ताक्षर करके की गई थी।
  2. वर्तमान में मॉन्ट्रियल, कनाडा (मुख्यालय) में अवस्थित इस संगठन में 198 सदस्य देश हैं।

नीचे दिए गए कोड से सही उत्तर चुनें:


Showing 1-6 of 6 items.