UPSC Hindi Mains Books for 2023

सामयिक

राज्य समाचार :

लद्दाख में ULPIN लॉन्च

लद्दाख के उपराज्यपाल आर. के. माथुर ने केंद्र शासित प्रदेश में विशिष्ट भूमि पार्सल पहचान संख्या (ULPIN) का शुभारंभ किया।


पंजाब सरकार ने ‘स्कूल ऑफ एमिनेंस’ प्रोजेक्ट लॉन्च किया

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने महत्वाकांक्षी परियोजना ‘स्कूल ऑफ एमिनेंस’ की शुरुआत की।


मोपा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा

11 दिसंबर, 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तरी गोवा के मोपा में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का नाम गोवा के दिवंगत मुख्यमंत्री और पूर्व केंद्रीय रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर के नाम पर कर दिया है।


देश का पहला दिव्यांग विभाग – महाराष्ट्र

3 दिसंबर, 2022 को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे द्वारा विकलांग व्यक्तियों के कल्याण के लिए एक अलग दिव्यांग विभाग स्थापित करने की घोषणा की गई है|


भिवानी-हांसी सड़क परियोजना को मंजूरी

हरियाणा के भिवानी और हिसार जिलों में भारतमाला परियोजना के अंतर्गत एनएच-148बी के भिवानी-हांसी सड़क सेक्शन को 1,322.13 करोड़ रुपये के बजट के साथ 4 लेन करने की मंजूरी दी गई है।


राष्ट्रीय राजमार्ग-163 को 4 लेन की मंजूरी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने तेलंगाना के मुलुगु जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग-163 के हैदराबाद-भूपालपट्टनम खंड से मौजूदा 2 लेन की सड़क को छोटे वाहनों के आवागमन के लिए आवश्यक स्थान के साथ-साथ 2 लेन में चौड़ा करने को मंजूरी दी है।


राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजना

14 नवंबर, 2022 को केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बक्सर में 3,390 करोड़ रुपये की 2 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन किया।


भगवान राम की विश्व की सबसे बड़ी प्रतिमा

हाल ही में बिहार के बक्सर में सनातन संस्कृति समागम में श्रीराम कथा के दौरान पद्मभूषण पूज्य जगद्गुरु रामानंदाचार्य श्री रामभद्राचार्य जी प्रभु की कर्मभूमि बक्सर में भगवान राम की विश्व की सबसे बड़ी प्रतिमा बनाने की घोषणा की ।


ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट 'इन्वेस्ट कर्नाटक 2022'

2 नवम्बर, 2022 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ‘ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट इनवेस्ट कर्नाटक-2022’ के उद्घाटन समारोह को संबोधित किया ।

  • उद्देश्य- संभावित निवेशकों को आकर्षित करना और अगले दशक के लिए विकास एजेंडा स्थापित करना है।

पहले इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण क्लस्टर को मंजूरी

हाल ही में इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने पुणे के पास रंजनगांव चरण-III में 492.85 करोड़ रुपये की परियोजना लागत के साथ ग्रीनफील्ड इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण क्लस्टर (ईएमसी) की स्थापना की मंजूरी प्रदान की है।


Showing 1-10 of 426 items.