46 UPSC Civil Services Mains 2021 Questions asked from Civil Services Chronicle Hindi

सामयिक

राज्य समाचार :

एनम एझुथुम योजना

हाल ही में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री मुथुवेल करुणानिधि स्टालिन ने 8 साल से कम उम्र के छात्रों के बीच COVID-19 महामारी के कारण हुई सीखने की खाई को पाटने के लिएएक कार्यक्रम में 'एनम एझुथुम योजना' (Ennum Ezhuthum scheme) शुरू की।


बालिका पंचायत

17 जून, 2022 को बालिका पंचायत शुरू करने वाला गुजरात देश का पहला राज्य बन गया है| यह 'बेटी बचाओ बेटी पढाओ' अभियान के तहत गुजरात सरकार के महिला एवं बाल विकास कल्याण विभाग की एक पहल है।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • बालिका पंचायत का संचालन 11-21 आयु वर्ग की बालिकाएं करती हैं।

मुख्यमंत्री मातृशक्ति योजना

18 जून 2022 को गुजरात जे वड़ोदरा से प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने 'मुख्यमंत्री मातृशक्ति योजना' (Mukhyamantri Matrushakti Yojana) लॉन्च किया|

महत्वपूर्ण बिंदु

  • मुख्यमंत्री मातृशक्ति योजना मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य में सुधार पर ध्यान केंद्रित करेगी। इस योजना में 800 करोड़ रुपये का परिव्यय होगा|

महाराष्ट्र में नए संरक्षित क्षेत्र

हाल ही में महाराष्ट्र राज्य वन्यजीव बोर्ड (Maharashtra State Board for Wildlife) ने 12 नए संरक्षित क्षेत्र और 3 नए वन्यजीव अभयारण्यों की स्थापना को मंजूरी दी|


आंचल अभियान

हाल ही में राजस्थान सरकार द्वारा गर्भवती महिलाओं के लिए करौली (Karauli) जिले में एक विशेष स्वास्थ्य देखभाल अभियान 'आंचल' शुरू किया गया है।


मध्य प्रदेश सरकार की स्टार्ट-अप नीति 2022

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 मई, 2022 को युवा उद्यमियों की उपस्थिति में वीडियो लिंक के माध्यम से 'मध्य प्रदेश सरकार की स्टार्ट-अप नीति 2022' और एक 'स्टार्ट-अप पोर्टल' का शुभारंभ किया।

  • नई नीति के तहत, स्टार्ट-अप को कार्यालय किराए, कर्मचारियों के वेतन और उत्पाद पेटेंट के लिए सहायता (सब्सिडी) दी जाएगी।

मुख्यमंत्री मितान योजना

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 1 मई, 2022 को प्रदेश में ‘मुख्यमंत्री मितान योजना’ का शुभारंभ किया।

  • इस योजना के माध्यम से सभी नागरिकों विशेषतः बुजुर्गों, दिव्यांगों एवं निरक्षरों को घर बैठे आसानी से 100 प्रकार की सेवाएं घर बैठे ही मिल सकेंगी।

महाराष्ट्र जिव्हाला योजना

महाराष्ट्र कारागार विभाग ने राज्य भर की जेलों में सजा काट रहे कैदियों के लिए एक ऋण/ क्रेडिट योजना ' जिव्हाला' (Jivhala) शुरू की है।

  • महाराष्ट्र के गृह मंत्री दिलीप वालसे पाटिल ने 1 मई, 2022 को पुणे के यरवदा सेंट्रल जेल में जिव्हाला योजना की शुरुआत की।

माणिक साहा त्रिपुरा के नए मुख्यमंत्री

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष माणिक साहा ने 15 मई, 2022 को त्रिपुरा के 11वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

  • साहा ने बिप्लब कुमार देब की जगह ली, जिन्होंने 14 मई को अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

महाराष्ट्र जीन बैंक परियोजना

28 अप्रैल, 2022 को महाराष्ट्र मंत्रिमंडल ने राज्य में जीन बैंक परियोजना (gene bank project) को मंजूरी दी। यह देश की अपनी तरह की पहली परियोजना है।

  • उद्देश्य: महाराष्ट्र के स्थानीय और संकटग्रस्त जानवरों, फसलों, समुद्री विविधता और आनुवांशिक प्रजातियों का संरक्षण करना।

Showing 1-10 of 414 items.