सामयिक

राज्य समाचार :

हरियाणा ने लगाया सरकारी कर्मचारियों के राजनीति और चुनाव में भाग लेने पर प्रतिबंध

पिछले एक साल से अधिक समय से नए कृषि कानूनों को लेकर किसानों के विरोध का सामना कर रही हरियाणा सरकार ने 11 अक्टूबर, 2021 को अपने कर्मचारियों की राजनीति और चुनाव में भागीदारी पर प्रतिबंध लगा दिया।

  • हरियाणा सिविल सेवा (सरकारी कर्मचारी आचरण) नियम, 2016 को लागू करते हुए इस संबंध में एक अधिसूचना भी जारी की गई है।

हिमाचल प्रदेश के 'लाहौली बुने हुए मोजे और दस्ताने' और 'चंबा चप्पल' को जीआई टैग

सितंबर 2021 में हिमाचल प्रदेश के 'लाहौली बुने हुए मोजे और दस्ताने' (Lahauli Knitted Socks & Gloves) और 'चंबा चप्पल' (Chamba Chappal) को जीआई टैग प्रदान किया गया है।

लाहौली बुने हुए मोजे और दस्ताने: ये बुने हुए मोजे और दस्ताने स्थानीय भेड़ की ऊन से बने होते हैं।


राजस्थान की सोजत मेहंदी को मिला जीआई टैग

सितंबर 2021 में राजस्थान की 'सोजत मेहंदी' को सरकार से भौगोलिक संकेतक (जीआई) टैग प्राप्त हुआ है।

  • सोजत मेहंदी की उत्पत्ति राजस्थान के पाली जिले की सोजत तहसील में उगाई जाने वाली मेहंदी के पत्तों से होती है।

मुख्यमंत्री राशन आपके द्वार योजना

मध्य प्रदेश सरकार ने नवंबर 2021 से राज्य में 'मुख्यमंत्री राशन आपके द्वार योजना' को लागू करने की घोषणा की है।

उद्देश्य: दिव्यांग और वरिष्ठ नागरिकों को उनके घर पर राशन सामग्री उपलब्ध कराना।


एमएसएमई विकास नीति 2021

16 अक्टूबर, 2021 को मध्य प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए मध्यप्रदेश सरकार के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग ने उद्योगों को पुनर्जीवित करने के लिए नई 'एमएसएमई विकास नीति 2021' घोषित की है।

  • नीति के तहत नई उन खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों को कई प्रकार की सहायता, सुविधाएं प्रदान की जाएंगी, जिनमें मशीनरी-संयंत्र में 10 करोड़ रुपये से अधिक और 50 करोड़ रुपये तक का निवेश किया गया हो।

करुप्पुर कलमकारी पेंटिंग और कल्लाकुरिची लकड़ी की नक्काशी को जीआई टैग

अक्टूबर 2021 में तमिलनाडु के, पारंपरिक डाई-पेंटेड (dye -painted) आलंकारिक और पैटर्न वाले कपड़े 'करुप्पुर कलमकारी पेंटिंग' (Karuppur kalamkari paintings) और कल्लाकुरिची की लकड़ी की नक्काशी (wood carvings of Kallakurichi) को भौगोलिक संकेतक (जीआई) टैग प्राप्त हुआ है।

  • कलमकारी पेंटिंग: यह शुद्ध सूती कपड़े पर की जाती है, जो मुख्य रूप से मंदिरों में छाता कवर और रथ कवर के लिए उपयोग की जाती हैं।

मेघालय के मंत्री को पेटा इंडिया पुरस्कार

13 अक्टूबर, 2021 को ‘पीपुल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स’ (पेटा इंडिया) (People for the Ethical Treatment of Animals: PETA India) ने मेघालय के पर्यावरण और वन मंत्री जेम्स संगमा को अनानास के 'वेगन लेदर' (vegan leather) को बढ़ावा देने के लिए 'प्रोग्रेसिव बिजनेस कॉन्सेप्ट अवार्ड' (Progressive Business Concept Award) के विजेता नामित किया है।


दिल्ली सरकार की स्वास्थ्य सूचना प्रबंधन प्रणाली परियोजना

दिल्ली सरकार ने 5 अक्टूबर, 2021 को अपनी महत्वाकांक्षी 'स्वास्थ्य सूचना प्रबंधन प्रणाली परियोजना' (Health Information Management System project) को वित्तीय मंजूरी दी।


विश्व का सबसे बड़ा खादी राष्ट्रीय ध्वज

2 अक्टूबर, 2021 को गांधी जयंती के अवसर पर लद्दाख की लेह घाटी के सामने एक ऊंचे पहाड़ पर विश्व का सबसे बड़ा खादी राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया।


'देशभक्ति' पाठ्यक्रम

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 28 सितंबर, 2021 को क्रांतिकारी स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह की जयंती के अवसर पर दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्रों के लिए 'देशभक्ति' पाठ्यक्रम (Deshbhakti curriculum) शुरू किया।

उद्देश्य: प्रत्येक बच्चे के मन में देश के लिए गर्व, प्रेम और सम्मान का भाव पैदा करना।


Showing 1-10 of 253 items.