Chronicle English Books  2022 for Mains

सामयिक

ओडिशा:

बालिका पंचायत

17 जून, 2022 को बालिका पंचायत शुरू करने वाला गुजरात देश का पहला राज्य बन गया है| यह 'बेटी बचाओ बेटी पढाओ' अभियान के तहत गुजरात सरकार के महिला एवं बाल विकास कल्याण विभाग की एक पहल है।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • बालिका पंचायत का संचालन 11-21 आयु वर्ग की बालिकाएं करती हैं।

ओडिशा में सड़क दुर्घटना मृत्युओं में 'दुर्लभ' नकारात्मक वृद्धि

ओडिशा, जो सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त समिति के नियमित निर्देशों के बावजूद सड़क दुर्घटना में होने वाली मौतों पर अंकुश लगाने में लगातार विफल रहा था, ने दुर्घटना में होने वाली मौतों में पहली नकारात्मक वृद्धि दर्ज की है।

  • इस साल के पहले दो महीनों में दुर्घटनाओं और मौतों में कमी आई है

'मो स्कूल हॉकी क्लब' पहल

ओडिशा सरकार राज्य के सभी जिलों के स्कूलों में हॉकी क्लब शुरू करेगी।

  • ओडिशा हॉकी प्रमोशन काउंसिल के अध्यक्ष दिलीप टिर्की ने कहा कि 'मो स्कूल हॉकी क्लब' पहल ('Mo School Hockey Club' initiative) का उद्देश्य स्कूल स्तर से हॉकी संस्कृति को बढ़ावा देना है।

ओडिशा के पूर्व मुख्यमंत्री हेमानंद बिस्वाल का निधन

ओडिशा के पूर्व मुख्यमंत्री हेमानंद बिस्वाल का 25 फरवरी, 2022 को भुवनेश्वर में निधन हो गया। वे 82 वर्ष के थे।

  • बिस्वाल दो बार मुख्यमंत्री चुने गए थे - 7 दिसंबर, 1989 से 5 मार्च, 1990 तक और फिर 6 दिसंबर, 1999 से 5 मार्च, 2000 तक।

ओडिशा के सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में प्ले ग्रुप कक्षा का प्रस्ताव

जनवरी 2022 में ओडिशा सरकार ने सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में 'प्ले ग्रुप कक्षाएं' (play classes) शुरू करने का प्रस्ताव किया है ताकि बच्चों को पहली से तीसरी कक्षा में बुनियादी साक्षरता और अंकगणित के लिए एक मजबूत तैयारी विकसित करने में मदद मिल सके।


गंजम जिला बाल विवाह मुक्त घोषित

3 जनवरी‚ 2022 को ओडिशा के गंजम जिले को 'बाल विवाह मुक्त' जिला घोषित किया गया । गंजम बाल विवाह मुक्त होने वाला राज्य में पहला जिला है।

  • जिला प्रशासन दो साल (2020-2021) में 450 बाल विवाह को रोकने और 48,383 विवाहों की वीडियो-रिकॉर्डिंग करने में सक्षम रहा।

ओडिशा पंचायत कानून (संशोधन) अध्यादेश, 2021

ओडिशा सरकार ने 25 दिसंबर, 2021 को ओडिशा पंचायत कानून (संशोधन) अध्यादेश, 2021 को प्रख्यापित किया है, जिसमें आपदा प्रबंधन गतिविधियों में पंचायती राज संस्थान (पीआरआई) के प्रतिनिधियों की भागीदारी अनिवार्य की गई है।

  • अध्यादेश के माध्यम से ओडिशा ग्राम पंचायत अधिनियम 1964, ओडिशा पंचायत समिति अधिनियम, 1959 और ओडिशा जिला परिषद अधिनियम, 1991 में संशोधन किया गया है।

ओडिशा ने की कॉलेजों के लिए नैतिक कार्यक्रम की घोषणा

छात्रों के बीच अच्छे चरित्र को बढ़ावा देने के लिए, ओडिशा के उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के लिए एक नए गैर-शैक्षणिक कार्यक्रम 'जुबा संस्कार' (Juba Sanskaar) की घोषणा की है।

  • जनवरी 2022 से, जुबा संस्कार (युवाओं में नैतिकता) सभी स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए अनिवार्य होगा और प्रति सेमेस्टर एक क्रेडिट होगा। कोई अतिरिक्त मूल्यांकन या मूल्यांकन नहीं किया जाएगा।

महानदी नदी पर ओडिशा के सबसे लंबे पुल का उद्घाटन

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने 20 दिसंबर, 2021 कटक शहर के गोपीनाथपुर में महानदी नदी पर निर्मित राज्य के सबसे लंबे पुल का उद्घाटन किया। यह बडम्बा नरसिंहपुर को बांकी के बैदेश्वर से जोड़ेगा।

  • यह पुल अब बडम्बा और बैदेश्वर(बांकी) के बीच की दूरी को 45 किलोमीटर कम कर देगा और सिंघनाथ मंदिर को भी कनेक्टिविटी प्रदान करेगा।

मुख्यमंत्री वायु स्वास्थ्य सेवा

ओडिशा में, मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य के दूरदराज और पिछड़े क्षेत्रों के लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए 20 दिसंबर, 2021 को भुवनेश्वर में ‘मुख्यमंत्री वायु स्वास्थ्य सेवा’ (एयर एम्बुलेंस सेवा) की शुरुआत की।


Showing 1-10 of 28 items.