Law ambition

सामयिक

राजस्थान :

राजस्थान सरकार ने पेश किया बजट 2022-23

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 23 फरवरी, 2022 को वित्तीय वर्ष 2022-23 का बजट पेश किया।

  • 'इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना' के लिए 800 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तावित किया गया है। इसके तहत शहरी क्षेत्रों में 100 दिन का रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा।

लिग्नाइट खनन

राजस्थान सरकार बीकानेर जिले के गुढ़ा पश्चिम (Gudha West) में लिग्नाइट के खनन और इसके आसपास के क्षेत्र में एक नया लिग्नाइट आधारित ताप विद्युत संयंत्र की स्थापना के लिए एक महत्वाकांक्षी रोड मैप तैयार कर रही है।

  • संयुक्त कार्य योजना से राज्य की बिजली उत्पादन क्षमता में उल्लेखनीय वृद्धि होने की संभावना है।

मृदा स्वास्थ्य को पुनर्जीवित करने के लिए आदिवासी किसानों की पहल को एफएओ ने दी

मृदा स्वास्थ्य को पुनर्जीवित करने और इसकी जैव विविधता को बहाल करने के लिए दक्षिणी राजस्थान के तीन जिलों में आदिवासी किसानों की एक सामुदायिक पहल को संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) से मान्यता दी गई है।


राजस्थान की सोजत मेहंदी को मिला जीआई टैग

सितंबर 2021 में राजस्थान की 'सोजत मेहंदी' को सरकार से भौगोलिक संकेतक (जीआई) टैग प्राप्त हुआ है।

  • सोजत मेहंदी की उत्पत्ति राजस्थान के पाली जिले की सोजत तहसील में उगाई जाने वाली मेहंदी के पत्तों से होती है।

राजस्थान ने अपनाया खेती सुगमता मॉडल

अगस्त 2021 में 'राज किसान साथी पोर्टल' (Raj Kisan Saathi portal) के शुभारंभ के साथ राजस्थान में एक अनूठा 'खेती सुगमता' मॉडल (ease of doing farming model) अपनाया गया है।

  • पोर्टल उन्नत कृषि और कृषि विपणन को बढ़ावा देने के लिए किसानों को डिजिटल तकनीक से जोड़ेगा।
  • एकल खिड़की समाधान के रूप में, पोर्टल विभिन्न लाइसेंस जारी करेगा और कृषि और बागवानी क्षेत्रों में योजनाओं के लिए आवेदन स्वीकार करेगा।

मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना

राजस्थान सरकार ने जून 2021 में कृषि बिजली उपभोक्ताओं को एक बड़ी राहत देते हुए कोविड-19 महामारी के दौरान 'मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना' (Chief Minister’s Kisan Mitra Urja Yojana) ...

मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना

राजस्थान सरकार की महत्वाकांक्षी ‘मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना’ (Chief Minister Chiranjeevi Yojana) 1 मई, 2021 से शुरू हो गई। 3,500 करोड़ रुपये की यह बीमा योजना राज्य के प्रत्येक परिवार को ...

‘एक पौधा सुपोषित बेटी के नाम’ योजना

बेटियों के जन्म को एक उत्सव के रूप में मनाने तथा गर्भवती महिलाओं तथा बच्चों को पोषण के बारे में जागरूक करने के लिए राजस्थान के सिरोही जिले में 'एक ...

Showing 1-8 of 8 items.