Civil Services Chronicle One Year Subscription With 28 Years Solved Paper @ Rs.1290/-

सामयिक

मणिपुर:

एन बीरेन सिंह लगातार दूसरी बार मणिपुर के मुख्यमंत्री

एन बीरेन सिंह ने 21 मार्च, 2022 को लगातार दूसरी बार मणिपुर के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

  • राज्यपाल 'ला गणेशन' ने उन्हें अन्य मंत्रियों के साथ राजभवन, इंफाल में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

18वां कचाई लेमन फेस्टिवल

दो दिवसीय ‘18वां कचाई लेमन फेस्टिवल’ (18th Kachai Lemon Festival) 13-14 जनवरी, 2022 को मणिपुर में उखरूल जिले के कचाई गांव के स्थानीय मैदान में आयोजित किया गया।

  • मणिपुर के कचाई नींबू को भौगोलिक संकेतक (जीआई) पंजीकरण टैग प्रदान किया गया है, जिसे उखरूल जिले के कचाई गांव में काफी मात्रा में उगाया जाता है।

मणिपुर 'स्टार' शिक्षा कार्यक्रम

मणिपुर सरकार ने 16 अक्टूबर, 2021 को राज्य की शिक्षा प्रणाली में बदलाव करने के लिए एक नया प्रमुख कार्यक्रम 'स्टार' शिक्षा कार्यक्रम शुरू किया।

  • यह कार्यक्रम शिक्षकों और छात्रों को शिक्षण और सीखने की प्रक्रिया में मदद करेगा।

नट-संकीर्तन

जवाहरलाल नेहरू मणिपुर नृत्य अकादमी, इंफाल के मंडप में 28 से 30 सितंबर, 2021 तक 3 दिवसीय नृत्य और संगीत समारोह 'नट-संकीर्तन' (Nata-Sankirtana) का आयोजन किया गया।

  • यह महोत्सव अकादमी की गतिविधियों की वार्षिक विशेषता है।

मणिपुर की अनूठी हाथी मिर्च और तामेंगलोंग संतरे ने हासिल किया जीआई टैग

सितंबर 2021 में मणिपुर के उखरुल जिले में पाई जाने वाली तथा अपने अनोखे स्वाद के लिए प्रसिद्ध 'हाथी मिर्च' (Hathei chilli) और 'तामेंगलोंग संतरे' को भौगोलिक संकेतक (जीआई) प्रदान किया गया है।

हाथी मिर्च: इसे आमतौर पर ‘सिराराखोंग मिर्च’ (Sirarakhong Chilli) के रूप में जाना जाता है, यह केवल सिराराखोंग गांव की जलवायु परिस्थिति में ही अच्छी तरह से उगाई जाती है, जो इंफाल से लगभग 66 किमी. दूर स्थित है।

  • उखरुल जिले के सिराराखोंग गांव के स्थानीय लोग इसे 'भगवान का उपहार' मानते हैं।

चेरी ब्लॉसम माओ फेस्टिवल

मणिपुर में, सेनापति जिले में 9 जनवरी, 2021 को ‘चेरी ब्लॉसम माओ फेस्टिवल’ (Cherry Blossom Mao Festival) आयोजित किया गया, जो जिले में गुलाबी मौसम (Pink season) की शुरुआत का ...

अमूर फाल्कन की सुरक्षा हेतु जागरूकता अभियान

नवंबर 2020 में मणिपुर सरकार ने दो महीने तक मणिपुर के पहाड़ी जिलों में प्रवास करने वाले पक्षियों, अमूर फाल्कन की सुरक्षा के लिए जागरूकता अभियान शुरू किया है। ...

दुनिया के सबसे ऊंचे पियर ब्रिज का निर्माण मणिपुर में

भारतीय रेल मणिपुर में दुनिया के सबसे ऊंचे स्तम्भ वाले पुल (पियर ब्रिज) का निर्माण कर रही है। यह पुल नोनी के पास ‘इजाई’ नदी पर बनाया जा रहा ...

मणिपुर में जल आपूर्ति परियोजना

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 23 जुलाई, 2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से ‘मणिपुर में जल आपूर्ति परियोजना’ की आधारशिला रखी। मणिपुर जल आपूर्ति परियोजना को केंद्र सरकार के जल ...

Showing 1-9 of 9 items.