Chronicle English Books  2022 for Mains

सामयिक

बिजनेस और सार्वजनिक उपक्रम :

तापसी पन्नू : गायनोवेदा की ब्रांड एंबेसडर

आयुर्वेदिक फेमटेक (महिलाओं से संबंधित आयुर्वेद प्रौद्योगिकी) ब्रांड 'गायनोवेदा' (Gynoveda) ने 10 मई, 2022 को बॉलीवुड अभिनेत्री तापसी पन्नू को बतौर ब्रांड एंबेसडर साइन किया है।

  • गायनोवेदा ने एक नया अभियान 'आयुर्वेदा फॉर हेल्दी पीरियड' (#AyurvedaForHealthyPeriods) शुरू किया है।

अमेजन ने भारत के संचयी निर्यात लक्ष्य को किया दोगुना

4 मई, 2022 को दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने वर्ष 2025 तक भारतीय निर्यातकों से संचयी निर्यात के लक्ष्य को दोगुना कर 20 अरब डॉलर करने का फैसला किया है।

  • अमेरिकी फर्म अमेजन के संस्थापक और सीईओ जेफ बेजोस ने जनवरी 2020 में वर्ष 2025 तक 'मेक-इन-इंडिया' के 10 अरब डॉलर के संचयी निर्यात के लक्ष्य की घोषणा की थी।

एचडीएफसी बैंक में होगा एचडीएफसी लिमिटेड का विलय

देश की सबसे बड़ी आवास वित्त कंपनी एचडीएफसी लिमिटेड का निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक में विलय होगा।

  • करीब 40 अरब डॉलर के इस अधिग्रहण सौदे से वित्तीय सेवा क्षेत्र की एक बड़ी कंपनी अस्तित्व में आएगी।

रवि पार्थसारथी का निधन

इंफ्रास्ट्रक्चर लीजिंग एंड फाइनेंशियल सर्विसेज (IL&FS) के पूर्व अध्यक्ष रवि पार्थसारथी का 27 अप्रैल, 2022 को निधन हो गया। वे 69 वर्ष के थे।

  • पार्थसारथी को हाल के वर्षों में एक विवादास्पद व्यक्ति के रूप में देखा गया था। उन्होंने जुलाई 2018 में IL&FS द्वारा अपने ऋण चुकौती में चूक शुरू करने के दौरान ही स्वास्थ्य कारणों से पद छोड़ दिया था।

टाटा की एयर इंडिया ने रखा एयरएशिया इंडिया को खरीदने का प्रस्ताव

अप्रैल 2022 में भारत के प्रतिस्पर्धा आयोग में किए गए एक आवेदन के अनुसार टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयर इंडिया ने एक एकल एयरलाइन में विलय करने के लिए कम लागत वाली एयरएशिया इंडिया, जिसमें टाटा की बहुमत हिस्सेदारी है, की संपूर्ण इक्विटी शेयर पूंजी खरीदने का प्रस्ताव किया है।


कृष्णन रामानुजम 2022-23 के लिए नैसकॉम के अध्यक्ष नियुक्त

आईटी उद्योग निकाय नैसकॉम (नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज) ने टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के एक वरिष्ठ कार्यकारी कृष्णन रामानुजम को 2022-23 के लिए अपना अध्यक्ष नियुक्त किया है। कृष्णन इससे पहले नैसकॉम के उपाध्यक्ष थे।

  • कृष्णन ने भारत में एक्सेंचर की वरिष्ठ प्रबंध निदेशक रेखा एम मेनन का स्थान लिया है, जिन्होंने 2021-22 के लिए अध्यक्ष के रूप में कार्य किया था।

एलन मस्क ने किया 44 बिलियन डॉलर में ट्विटर का अधिग्रहण

अमेरिकी अरबपति एलन मस्क ने 25 अप्रैल, 2022 को ट्विटर को लगभग 44 बिलियन डॉलर में खरीदने का समझौता किया है।

  • इस सौदे से मस्क लगभग 44 बिलियन डॉलर में सोशल नेटवर्क प्लेटफॉर्म का अधिग्रहण करेंगे, जिसके प्रत्येक शेयर का मूल्य 54.20 डॉलर होगा।

सेंट्रल माइन प्लानिंग एंड डिजाइन इंस्टिट्यूट लिमिटेड

‘सेंट्रल माइन प्लानिंग एंड डिजाइन इंस्टीट्यूट लिमिटेड’ (CMPDIL) कोल इंडिया लिमिटेड की सहायक कंपनी बनी रहेगी।

  • हाल ही में मीडिया के एक हिस्से में अपुष्ट खबरें सामने आई हैं कि सेंट्रल माइन प्लानिंग एंड डिजाइन इंस्टीट्यूट लिमिटेड (CMPDIL) का मिनरल एक्सप्लोरेशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (MECL) में विलय किया जा रहा है।

प्रॉक्टर एंड गैंबल इंडिया बना प्लास्टिक वेस्ट न्यूट्रल

प्रॉक्टर एंड गैंबल इंडिया ने कहा कि वह वित्तीय वर्ष- 22 में 'प्लास्टिक वेस्ट न्यूट्रल' plastic waste neutral) बन गया है।


गोदरेज इंडस्ट्रीज ने लॉन्च की गोदरेज कैपिटल

गोदरेज इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने 11 अप्रैल, 2022 को गोदरेज समूह की वित्तीय सेवा शाखा गोदरेज कैपिटल लिमिटेड को लॉन्च करने की घोषणा की।

  • गोदरेज इंडस्ट्रीज लिमिटेड की एक सहायक गोदरेज कैपिटल लिमिटेड, गोदरेज हाउसिंग फाइनेंस (एक आवास वित्त कंपनी) और गोदरेज फाइनेंस लिमिटेड (एक एनबीएफसी) के लिए होल्डिंग इकाई है।

Showing 1-10 of 138 items.