Civil Services Chronicle One Year Subscription With 28 Years Solved Paper @ Rs.1340/-

सामयिक

सामयिक खबरें :

G7 की 48वीं शिखर सम्मेलन

26 जून 2022 को जर्मनी के बवेरियन आल्प्स में तीन दिवसीय G7 नेताओं की 48वीं शिखर सम्मेलन बैठक आयोजित की गई थी।

महत्वपूर्ण तथ्य

  • 48वां G7 शिखर सम्मेलन 2022 जर्मनी की अध्यक्षता में आयोजित किया जा रहा है।

26वीं राष्ट्रमंडल शासनाध्यक्षों की बैठक

22 जून 2022 को विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर 26वीं राष्ट्रमंडल शासनाध्यक्षों की बैठक (Commonwealth Heads of Government Meeting) में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करने के लिए रवांडा के चार दिवसीय दौरे पर गए थे।

महत्वपूर्ण तथ्य

  • 26वीं राष्ट्रमंडल शासनाध्यक्षों की बैठक 20-25 जून 2022 तक किगाली, रवांडा में आयोजित की जा रही है।

रेमसे हंट सिंड्रोम

हाल ही में पॉप सिंगर जस्टिन बीबर ने खुलासा किया कि रेमसे हंट सिंड्रोम (Ramsay Hunt syndrome)नामक एक वायरल बीमारी ने उनके चेहरे के एक हिस्से को अस्थायी रूप से निर्बल (paralysed) बना दिया है।


वन नेशन वन राशन कार्ड योजना

21 जून, 2022 को असम वन नेशन वन राशन कार्ड योजना को लागू करने वाला 36वां राज्य बन गया है। इसके साथ ही देश भर में खाद्य सुरक्षा को पोर्टेबल बनाने वाले सभी 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में वन नेशन वन राशन कार्ड योजना को सफलतापूर्वक लागू किया गया है। असम इस योजना को लागू करने वाला 36वां राज्य बन गया है।


पर्यावरण प्रदर्शन सूचकांक 2022

हाल ही में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम द्वारा पर्यावरण प्रदर्शन सूचकांक (Environmental Performance Index) 2022 जारी किया गया है, जिसमे भारत सबसे निचले पायदान पर रहा है। इस वर्ष के सूचकांक में भारत में पर्यावरण की स्थिति सबसे खराब है।


कालिका माता मंदिर

हाल ही में प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने गुजरात के पंचमहल जिले में पावागढ़ पहाड़ी के ऊपर पुनर्विकसित कालिका माता मंदिर का उद्घाटन किया|

महत्वपूर्ण बिंदु

  • कालिका माता मंदिर गुजरात के पंचमहल जिले में पावागढ़ पहाड़ी के शिखर पर चंपानेर-पावागढ़ पुरातत्व पार्क के साथ एक हिंदू देवी मंदिर परिसर और तीर्थ का एक केंद्र है। यह मंदिर महान पवित्र शक्ति पीठों में से एक है।

राष्ट्रीय योग ओलंपियाड- 2022

18 जून, 2022 को शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने नई दिल्ली में राष्ट्रीय योग ओलंपियाड - 2022 और प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का उद्घाटन किया।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • राष्ट्रीय योग ओलंपियाड का आयोजन 18 से 20 जून तक शिक्षा मंत्रालय और राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (National Council of Educational Research and Training) द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है।

14वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 23 जून 2022 को चीन द्वारा आयोजित दो दिवसीय 14वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लिया।

महत्वपूर्ण तथ्य

  • इस शिखर सम्मेलन को 'उच्च गुणवत्ता वाली ब्रिक्स साझेदारी को बढ़ावा देना, वैश्विक विकास के लिए एक नए युग की शुरुआत' (Foster High-quality BRICS Partnership, Usher in a New Era for Global Development) के विषय के तहत आभासी प्रारूप में आयोजित किया गया था।

खुव्सगुल झील

हाल ही में मंगोलिया के खुव्सगुल (Khuvsgul) झील राष्ट्रीय उद्यान को यूनेस्को द्वारा बायोस्फीयर रिजर्व के विश्व नेटवर्क में जोड़ा गया है। यह फैसला फ्रांस के पेरिस में हों रहे इंटरनेशनल कोऑर्डिनेटिंग काउंसिल ऑफ मैन एंड बायोस्फीयर प्रोग्राम (International Co-ordinating council of Man and Biosphere Programme) के 34वें सत्र के दौरान लिया गया।


संचार उपग्रह GSAT-24

23 जून, 2022 को यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी एरियनस्पेस (European space agency Arianespace) द्वारा भारत और मलेशिया के दो संचार उपग्रह भूस्थिर कक्षा में लॉन्च किया।

  • यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी ने कौरौ (Kourou), फ्रेंच गुयाना से एरियन-5 रॉकेट (Ariane-5 rocket) अंतरिक्ष यान से भारत और मलेशिया के दो उपग्रहों को लॉन्च किया, जिनका वजन 10,863 किलोग्राम है|

Showing 1-10 of 1,595 items.