सामयिक

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

नर्चरिंग नेबरहुड चैलेंज


आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) ने 18 जनवरी, 2022 को 'नेचरिंग नेबरहुड चैलेंज' (Nurturing Neighbourhoods Challenge) के प्रायोगिक (पायलट) चरण के 10 विजेता शहरों की घोषणा की।

महत्वपूर्ण तथ्य: विजेताओं में बेंगलुरू भी शामिल है, जिसने बच्चों के लिए विशिष्ट डिजाइन मानकों के साथ आंगनवाड़ी केंद्र की सुरक्षा में सुधार किया है।

  • हुबली-धारवाड़ ने गर्भवती महिलाओं के लिए सार्वजनिक परिवहन के अनुभव में सुधार करते हुए साझा प्राम सेवा (pram service) शुरू की और 100 बस रैपिड ट्रांजिट बसों में बैठने की प्राथमिकता दी।
  • जबलपुर, इंदौर, काकीनाडा, कोच्चि, कोहिमा, राउरकेला, वडोदरा और वारंगल को भी पायलट चरण के विजेताओं के रूप में चुना गया।
  • 'नर्चिंग नेबरहुड चैलेंज' आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय, भारत सरकार के स्मार्ट सिटीज मिशन की एक 3 साल की पहल है, जो बर्नार्ड वैन लीयर फाउंडेशन (BvLF) और तकनीकी साझेदार वर्ल्ड रिसोर्स इंस्टीट्यूट (WRI), भारत के सहयोग से शुरू की गई है।
  • इसे नवंबर 2020 में शुरू किया गया था और इसमें 25 शहरों की 70 पायलट परियोजनाएं शामिल थी।
  • इसका उद्देश्य भारतीय शहरों और उनके भागीदारों के साथ काम करना है और सार्वजनिक स्थलों, परिवहन, पड़ोस की योजना, शुरुआती बचपन सेवाओं और सुविधाओं तक पहुंच में सुधार के तरीकों को बढ़ाना है।
  • इसका उद्देश्य भारतीय शहरों की योजना और प्रबंधन में शुरुआती बचपन (0-5 वर्ष के बच्चों) के विकास पर ध्यान केंद्रित करना भी है।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

स्ट्रीट्स फॉर पीपल चैलेंज


आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) ने 18 जनवरी, 2022 को 'स्ट्रीट्स फॉर पीपल चैलेंज' (Streets for People Challenge) के ग्यारह विजेता शहरों की घोषणा की।

महत्वपूर्ण तथ्य: औरंगाबाद, बेंगलुरू, गुरुग्राम, कोच्चि, कोहिमा, नागपुर, पिंपरी चिंचवाड़, पुणे, उदयपुर, उज्जैन और विजयवाड़ा को उनकी पायलट परियोजनाओं के आधार पर चुना गया है।

  • इन शहरों को उनके प्रस्तावों को विस्तारित करने के लिए 50-50 लाख रुपए दिए जाएंगे।
  • 'स्ट्रीट्स फॉर पीपल चैलेंज' आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय, भारत सरकार के स्मार्ट सिटीज मिशन की एक पहल है, जो शहरों को त्वरित उपायों के माध्यम से चलने के अनुकूल सड़कों को बनाने के लिए प्रेरित करती है। इसे 2020 में लॉन्च किया गया था।
  • इस चैलेंज का आयोजन परिवहन और विकास नीति संस्थान के भारत कार्यक्रम (आईटीडीपी इंडिया) से तकनीकी सहायता के माध्यम से किया गया है।
  • मंत्रालय ने 'इंडिया साइकिल्स4चेंज' और 'स्ट्रीट्स फॉर पीपल चैलेंजेज' के सीजन-2 का भी शुभारम्भ किया।

सामयिक खबरें अंतर्राष्ट्रीय

भारत-मॉरीशस संबंध


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ ने 20 जनवरी, 2022 को मॉरीशस में भारत की सहायता प्राप्त सामाजिक आवास इकाइयों की परियोजना का संयुक्त रूप से वर्चुअल माध्यम में उद्घाटन किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: दोनों नेताओं ने इस अवसर पर मॉरीशस में सिविल सर्विस कॉलेज और भारतीय विकास सहायता के तहत चलाई जा रही 8 मेगावाट सोलर पीवी फार्म परियोजनाओं का भी शुभारंभ किया।

  • 8 मेगावाट सौर पीवी फार्म परियोजना के तहत सालाना लगभग 14 गीगावाट हरित ऊर्जा के उत्पादन के लिए 25,000 पीवी सेल की स्थापना की गयी है। इस परियोजना से लगभग 10,000 मॉरीशस परिवारों को बिजली की आपूर्ति की जायेगी तथा हर साल 13,000 टन कार्बन डाईआक्साइड उत्सर्जन में कमी आयेगी।
  • मेट्रो एक्सप्रेस परियोजना और अन्य बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए भारत से मॉरीशस को 190 मिलियन अमेरिकी डॉलर की ऋण सहायता (लाइन ऑफ क्रेडिट देने) पर समझौता और लघु विकास परियोजनाओं के कार्यान्वयन पर समझौता ज्ञापन का भी आदान-प्रदान किया गया।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

विराट, दारमी और हीना


विराट, दारमी और हीना को उनकी अनुकरणीय सेवा के लिए 15 जनवरी, 2022 को सेना दिवस के अवसर पर 'थल सेनाध्यक्ष प्रशंसा पत्र' (Chief of the Army Staff Commendation) से सम्मानित किया गया।

(Image Source: https://www.thehindu.com/)

महत्वपूर्ण तथ्य: 'विराट' भारत के राष्ट्रपति के अंगरक्षक के साथ एक घोड़ा है, जबकि दारमी और हीना भारतीय सेना के कुत्ते हैं।

  • 'विराट' एक हनोवेरियन (Hanoverian) नस्ल का घोडा है, जिसे 12 सितंबर, 2000 को राष्ट्रपति के अंगरक्षक के लिए जारी किया गया था।
  • 'विराट' ने एक दशक से अधिक समय तक कमांडेंट के चार्जर के रूप में अपने कर्तव्यों का पालन किया और विदेशी गणमान्य व्यक्तियों सहित दर्शकों को अपनी शिष्टता और आत्मविश्वास के साथ मंत्रमुग्ध किया है।
  • सेना के पास आठ अलग-अलग कौशल वाले कुत्ते हैं, जिनमें खोजी (tracker), रखवाली करना (guard), खदान का पता लगाना, विस्फोटक का पता लगाना, पैदल सेना गश्त, हिमस्खलन बचाव अभियान, खोज और बचाव (search and rescue), हमला और मादक पदार्थों का पता लगाना शामिल है।
  • 25 अप्रैल, 2021 को सियाचिन ग्लेशियर पर एक पोस्ट पर खोज और बचाव अभियान के लिए 'दारमी' को सेवा में लगाया गया था।
  • हीना एक 'लैब्राडोर रिट्रीवर' (Labrador retriever) नस्ल का पांच साल का खोजी कुत्ता है। यह अत्यधिक वफादार, सम-स्वभाव वाला, चतुर, आज्ञाकारी और असाधारण रूप से विश्वसनीय है।
  • फरवरी 2021 में, एक घुसपैठिए के सफाए के बाद हीना कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर एक व्यापक तलाशी अभियान का हिस्सा था।

सामयिक खबरें पर्यावरण

हिमालयन मल्लार्ड


जनवरी 2022 में हैदराबाद में संजीवैया पार्क (Sanjeeviah Park) में 'हिमालयन मल्लार्ड' या जंगली बतख (Himalayan Mallard) को देखा गया।

(Image Source: iPranay Juvvadi (https:// thehindu.com)

महत्वपूर्ण तथ्य: हिमालयन मल्लार्ड बतख परिवार से संबंधित है।

  • आमतौर पर इसे उत्तर भारत के ठंडे क्षेत्रों में देखा जाता है, लेकिन देश के पश्चिमी और दक्षिणी क्षेत्रों में नहीं देखा जाता है।
  • हालांकि महाराष्ट्र के पश्चिमी क्षेत्र में कुछ दुर्लभ दृश्य दर्ज किए गए हैं, लेकिन तेलंगाना में आज तक इसे कभी भी नहीं देखा गया था।
  • वैज्ञानिक रूप से इसे 'अनस प्लैटिरिनचोस' (Anas Platyrhynchos) के रूप में जाना जाता है।
  • इसके नर पक्षी का इंद्रधनुषी हरा या नीला सिर इसकी सबसे विशिष्ट विशेषता है।
  • मल्लार्ड पालतू हैं और आमतौर पर उन क्षेत्रों में पाले जाते हैं जहां वे आसानी से पाए जाते हैं।
  • कभी-कभी वे अन्य झुंडों के साथ भटक जाते हैं और अपने स्वयं के समूह के बिना यात्रा करते हैं।
  • 1998 के बाद से, मल्लार्ड को लुप्तप्राय प्रजातियों की IUCN रेड लिस्ट में 'चिंतामुक्त' (least concern) प्रजाति के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

अमर जवान ज्योति का राष्ट्रीय युद्ध स्मारक की लौ में विलय


केंद्र सरकार ने 21 जनवरी, 2022 को इंडिया गेट पर स्थापित ‘अमर जवान ज्योति’ की शाश्वत ज्योति (लौ) का कुछ सौ मीटर की दूरी पर 2019 में स्थापित ‘राष्ट्रीय युद्ध स्मारक’ ज्योति के साथ विलय कर दिया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: अमर जवान ज्योति स्वतंत्रता के बाद से विभिन्न युद्धों और संघर्षों में देश के लिए शहीद हुए सैनिकों को देश की श्रद्धांजलि का एक प्रतिष्ठित प्रतीक है।

  • अमर जवान ज्योति को 1971 के युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की जीत को चिह्नित करने के लिए स्थापित किया गया था। तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने 26 जनवरी, 1972 को इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति का उद्घाटन किया था।
  • इंडिया गेट का अनावरण 1931 में किया गया था और इसे ब्रिटिश भारत के 70 हजार से अधिक सैनिकों के सर्वोच्च बलिदान के सम्मान में बनाया गया था।
  • अमर जवान ज्योति एक काले रंग के संगमरमर का फलक है, जिसके चारों तरफ स्वर्णाक्षरों में 'अमर जवान' लिखा हुआ। इसके ऊपर एक L1A1 सेल्फ लोडिंग राइफल रखी है और उस पर एक सैनिक का हेलमेट किसी मुकुट की तरह रखा गया है।
  • इस फलक के चारों तरफ रखे हुए कलश में से एक में ज्योति 1971 से जल रही थी। यूं तो चारों कलशों में ज्योति जलती है मगर पूरे साल भर चार में से एक ही ज्योति जलती रहती थी। लेकिन गणतंत्र दिवस जैसे महत्वपूर्ण अवसरों पर चारों कलशों की ज्योति जलाई जाती थी।
  • 1972 से 2006 के बीच, ज्योति जलाने के लिए तरल पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) का इस्तेमाल होता था। उसके बाद से पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) इस्तेमाल की जानी लगी

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

गुजरात उच्च न्यायालय की दो डिजिटल पहल


सुप्रीम कोर्ट ई-समिति के अध्यक्ष और सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ ने 17 जनवरी, 2022 को गुजरात उच्च न्यायालय की दो डिजिटल सेवाओं - 'जस्टिस क्लॉक' (Justice Clock) और 'अदालत शुल्क हेतु इलेक्ट्रॉनिक भुगतान' (electronic payment of court fee) प्रणाली का उद्घाटन किया।

(Image Source: https://gujcourts.guj.nic.in/)

जस्टिस क्लॉक: यह गुजरात हाई कोर्ट परिसर के पास जमीन से 17 फीट की ऊंचाई पर स्थापित 7 फीट लंबा 10 फीट चौड़ा एलईडी डिस्प्ले है।

  • यह 'जस्टिस क्लॉक' गुजरात में न्याय वितरण प्रणाली (justice delivery system) के महत्वपूर्ण आंकड़ों को प्रदर्शित करेगी, ताकि राज्य की न्यायपालिका द्वारा किए गए कार्यों की 'अधिकतम पहुंच और दृश्यता' हो सके।
  • यह रियलटाइम में राष्ट्रीय न्यायिक डेटा ग्रिड (National Judicial Data Grid) से डेटा प्रदर्शित करेगा।
  • गुजरात न्यायपालिका से संबंधित आंकड़ों का एक समान प्रारूप 'वर्चुअल जस्टिस क्लॉक' (Virtual Justice Clock) के एक टैब के तहत गुजरात उच्च न्यायालय की वेबसाइट पर भी उपलब्ध होगा, जो सभी के लिए सुलभ होगा।

ई-कोर्ट शुल्क भुगतान प्रणाली: गुजरात उच्च न्यायालय के लिए ऑनलाइन ई-कोर्ट शुल्क प्रणाली पहले से ही उपलब्ध थी, जिसका प्रायोगिक आधार पर परीक्षण किया गया था।

  • इस प्रणाली से अधिवक्ता और पक्षकार इलेक्ट्रॉनिक भुगतान के माध्यम से और एक पीडीएफ रसीद जमा करके ऑनलाइन 'न्यायिक स्टाम्प' (judicial stamps) की खरीद कर सकते हैं।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

भारतीय सेना ने किया नई जलवायु अनुकूल वर्दी का अनावरण


भारतीय थल सेना ने 15 जनवरी, 2022 को सेना दिवस पर अपने कर्मियों के लिए एक हल्की, आरामदायक और अधिक जलवायु अनुकूल युद्धक वर्दी का अनावरण किया।

(Image Source: https://twitter.com/IndianDefence3)

महत्वपूर्ण तथ्य: नई वर्दी को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी की मदद से विकसित किया गया है।

  • वर्दी में नये अनूठे कैमोफ्लेज (camouflage) पैटर्न में ऑलिव ग्रीन और मिट्टी के रंग सहित मिश्रित रंगों वाले संयोजन को बरकरार रखा गया है।
  • कैमोफ्लेज वर्दी एक 'डिजिटल डिसरप्टिव' (digital disruptive) पैटर्न पर आधारित होगी और 13 आकारों में उपलब्ध होगी। 'डिजिटल डिसरप्टिव' पैटर्न कंप्यूटर की मदद से डिजाइन किया जाता है।
  • नई वर्दी को दो उद्देश्यों की पूर्ति के लिए डिजाइन किया गया है - कठोर जलवायु परिस्थितियों से सुरक्षा और जीवित बच निकलने के लिए सैनिकों को छिपने में मदद करना।
  • सेना की वर्दी 70% सूती (cotton) और 30% पॉलिएस्टर कपड़े के संयोजन से बनी है।
  • भारतीय सेना की नई वर्दी का कपड़ा हल्का होगा और जल्दी सूख जाएगा। इस प्रकार सैन्य ऑपरेशन के दौरान सैनिकों के लिए नई वर्दी अधिक टिकाऊ होने के साथ-साथ गर्मियों और सर्दियों दोनों में आरामदायक होगी।

पीआईबी न्यूज आर्थिक

भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड में निवेश


आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने 19 जनवरी, 2022 को भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड (IREDA) में 1500 करोड़ रुपये के इक्विटी निवेश को मंजूरी दी।

(Image Source: https://www.ireda.in/)

महत्वपूर्ण तथ्य: इस इक्विटी निवेश से साल भर में लगभग 10,200 रोजगारों का सृजन होगा तथा लगभग 7.49 मिलियन टन कार्बन डाई-ऑक्साइड / प्रतिवर्ष के बराबर कार्बन डाई-ऑक्साइड के उत्सर्जन में कमी आयेगी।

  • भारत सरकार द्वारा 1500 करोड़ रुपये का अतिरिक्त इक्विटी निवेश IREDA को सक्षम बनाएगा –
    1. अक्षय ऊर्जा (RE) के क्षेत्र में लगभग 12000 करोड़ रुपए का ऋण प्रदान कर 3500-4000 मेगावाट की अतिरिक्त क्षमता को सुविधाजनक बनाने में।
    2. उसकी निवल संपत्ति (नेटवर्थ) को बढ़ाने में मदद मिलेगी, जो अतिरिक्त अक्षय ऊर्जा वित्तपोषण के लिये सहायक होगी।
    3. उसके ऋण देने और लेने की गतिविधियों के संचालन में सुविधा के लिये पूंजी जोखिम आधारित परिसंपत्ति अनुपात (Capital-to-Risk weighted Assets Ratio: CRAR) में सुधार होगा।
  • IREDA, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण के अधीन एक मिनी रत्न (श्रेणी-1) कंपनी है, जिसकी स्थापना 1987 में अक्षय ऊर्जा क्षेत्र के लिए एक विशेष गैर-बैंकिंग वित्त एजेंसी के रूप में काम करने के लिए की गई थी।
  • 34 वर्षों से अधिक की तकनीकी-वाणिज्यिक विशेषज्ञता के साथ IREDA अक्षय ऊर्जा परियोजना के वित्तपोषण में उत्प्रेरक की भूमिका निभाता है।

पीआईबी न्यूज अंतरराष्ट्रीय

भारत-इजरायल औद्योगिक अनुसंधान एवं विकास और तकनीकी नवाचार कोष


भारत और इजराइल के विशेषज्ञों ने अपनी 8वीं प्रबंध निकाय की बैठक में 'भारत-इजराइल औद्योगिक अनुसंधान एवं विकास तथा प्रौद्योगिकी नवाचार कोष (India-Israel Industrial R&D and Technological Innovation Fund: I4F) के दायरे को व्यापक बनाने के बारे में विचार-विमर्श किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: उन्होंने 5.5 मिलियन डॉलर की 3 संयुक्त अनुसंधान एवं विकास परियोजनाओं को मंजूरी दी और एक व्यापक भारत-इजरायल सहयोगी इकोसिस्टम का सृजन करने के उपायों का सुझाव दिया।

  • भारत-इजराइल औद्योगिक अनुसंधान एवं विकास और तकनीकी नवाचार कोष (I4F), विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST), भारत सरकार और इजराइल इनोवेशन अथॉरिटी, इजराइल सरकार के बीच एक सहयोग है।
  • इसका उद्देश्य सहमति प्राप्त क्षेत्रों में चुनौतियों का समाधान करने के लिए भारत और इजराइल की कंपनियों के बीच संयुक्त औद्योगिक अनुसंधान एवं विकास परियोजनाओं को बढ़ावा देना, सुविधा प्रदान करना और समर्थन करना है, जिससे दोनों देशों को लाभ पहुंचाने वाली नवीन तकनीकों का सह-विकास और व्यावसायीकरण हो सके।
  • ग्लोबल इनोवेशन एंड टेक्नोलॉजी एलायंस (GITA) को भारत में I4F कार्यक्रम को लागू करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है, जबकि इजराइल इनोवेशन अथॉरिटी इजराइल में कार्यान्वयन एजेंसी है।

पीआईबी न्यूज आर्थिक

एग्री न्यूट्री गार्डन


दीनदयाल अंत्योदय योजना - राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (डीएवाई-एनआरएलएम) ने जागरूकता अभियान और ग्रामीण घरों में 'एग्री न्यूट्री गार्डन' की स्थापना को प्रोत्साहित करने के माध्यम से 10 से 17 जनवरी, 2022 तक 'एग्री न्यूट्री गार्डन वीक' (Agri Nutri Garden Week) मनाया।

महत्वपूर्ण तथ्य: परिवार के पोषण की आवश्यकता को पूरा करने के लिए प्रत्येक ग्रामीण गरीब परिवार को एग्री न्यूट्री गार्डन का समर्थन करना मिशन का एजेंडा है और आय सृजन के लिए किसी भी अतिरिक्त उत्पादन की बिक्री भी की जा सकती है।

  • भारत में खाद्य और पोषण सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए 78 लाख से अधिक 'कृषि पोषक उद्यानों' (एग्री न्यूट्री गार्डन) की स्थापना की जा रही है।
  • इस सप्ताह (10 से 17 जनवरी के बीच) के 7500 के लक्ष्य की तुलना में कुल 76,664 'एग्री न्यूट्री गार्डन' स्थापित किए गए।
  • यह पहल ग्रामीण क्षेत्रों में कृषक महिलाओं और स्कूली बच्चों को शामिल करते हुए पोषण संबंधी जागरूकता, शिक्षा और व्यवहार परिवर्तन को बढ़ावा देने में मदद कर रही है और घरेलू कृषि और न्यूट्री-गार्डन के माध्यम से पोषण-संवेदनशील कृषि (nutrition-sensitive agriculture) को कार्यान्वित कर रही है।

पीआईबी न्यूज राष्ट्रीय

ग्रामीण क्षेत्र विकास योजना निर्माण और कार्यान्वयन दिशा-निर्देश


केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह ने 20 जनवरी, 2022 को संशोधित 'ग्रामीण क्षेत्र विकास योजना निर्माण और कार्यान्वयन' (Rural Area Development Plan Formulation and Implementation: RADPFI) दिशा-निर्देश जारी किए।

नए दिशा-निर्देशों में फोकस के क्षेत्र: स्थानिक विकास योजना तैयार करने हेतु गांवों का अध्ययन (जनसंख्या, कृषि जलवायु क्षेत्र, पर्वतीय क्षेत्र, आपदा घटना, शहरी, शहरी- ग्रामीण और गांव, राष्ट्रीय राजमार्ग /राज्य राजमार्ग और लचीलापन के लिए रणनीति)।

  • विभिन्न क्षेत्रों के लिए, विभिन्न विशेषताओं के साथ अलग- अलग विकास भूमि उपयोग के मानकों के साथ काम करना। ग्रामीण क्षेत्रों के नियोजित स्थानिक विकास को सुगम बनाना।
  • समुदाय के माध्यम से सहयोगात्मक योजना पर आधारित 'गांव नगर नियोजन योजना' (Village Town Planning Scheme)।
  • पर्यावरणीय लाभ और आपदा तैयारियों के लिए योजना।
  • 73वें और 74वें संवैधानिक संशोधन अधिनियमों और ग्राम पंचायत विकास योजना के अनुसार ग्राम पंचायत विकास का रूर्बन क्लस्टर्स/ब्लॉक/जिला योजना के साथ एकीकरण/समेकन।
  • आबादी क्षेत्र में भूमि अभिलेखों को जोड़ने के लिए 'स्वामित्व' (SVAMITVA) और अन्य डिजिटल समाधानों का उपयोग।

पीआईबी न्यूज अंतरराष्ट्रीय

भारत-श्रीलंका विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी सहयोग


भारत और श्रीलंका ने मौजूदा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी सहयोग को 3 और वर्षों के लिए विस्तारित कर दिया है। इसकी घोषणा 20 जनवरी, 2022 को आयोजित विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी सहयोग पर भारत-श्रीलंका 5वीं संयुक्त समिति की बैठक में की गई।

महत्वपूर्ण तथ्य: आगामी 3 वर्षों में अपशिष्ट जल प्रौद्योगिकियों, जैव-प्रौद्योगिकी, टिकाऊ कृषि, एयरोस्पेस इंजीनियरिंग, रोबोटिक्स, बिग डेटा एनालिटिक्स और कृत्रिम बुद्धिमता के साथ ही औद्योगिक सहयोग जैसे नए क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

  • यह प्लेटफॉर्म विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग के लिए संभावित विभिन्न अन्य पहलुओं पर चर्चा करने का अवसर प्रदान करेगा।
  • भारत 'भारत विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी फेलोशिप', 'ई-आईटीईसी' जैसी फेलोशिप प्रदान करता है और दोनों देश बिम्सटेक जैसे कई बहुपक्षीय प्लेटफार्मों के माध्यम से काम कर सकते हैं, जिसका वे हिस्सा हैं।

सामयिक सामान्य ज्ञान

 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती के अवसर पर नेताजी रिसर्च ब्यूरो द्वारा जापान के इस पूर्व प्रधानमंत्री को 'नेताजी पुरस्कार 2022' से सम्मानित किया गया है।  -- शिंजो आबे
 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) कानपुर के जैविक विज्ञान और बायोइंजीनियरिंग (BSBE) विभाग की इस प्रोफेसर को 'चिकित्सा विज्ञान- मूल अनुसंधान श्रेणी' में 'सन फार्मा साइंस फाउंडेशन रिसर्च अवॉर्ड 2021' के लिए चुना गया है। -- डॉ. बुशरा अतीक
 सरस्वती नदी को पुनर्जीवित करने के लिए, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश की सरकारों ने 21 जनवरी को नदी के शुरुआती स्थान पर 'आदि बद्री बांध' के निर्माण के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। सरस्वती नदी का उद्गम स्थल माने जाना वाला ‘आदि बद्री’ हिमाचल प्रदेश की सीमा के पास हरियाणा के इस जिले में स्थित है।  -- यमुनानगर
 लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी की बीटेक (ऑनर्स) द्वितीय वर्ष की आंध्र प्रदेश की यह छात्रा अमेरिका के अलबामा में नासा लॉन्च ऑपरेशंस के कैनेडी स्पेस सेंटर में ‘इंटरनेशनल एयर एंड स्पेस प्रोग्राम’ (International Air and Space Program: IASP) को पूरा करने वाली पहली भारतीय बन गई हैं। -- जाह्नवी डांगेती
 जनवरी 2022 में संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी अबू धाबी से लगभग 150 किलोमीटर पश्चिम में मदिनत जायद शहर के पास रेगिस्तान में यह महोत्सव आयोजित किया गया। -- मजायिन धफरा ऊंट महोत्सव
 'द गोरखपुर हॉस्पिटल ट्रेजेडी: ए डॉक्टर्स मेमॉयर ऑफ ए डेडली मेडिकल क्राइसिस' (The Gorakhpur Hospital Tragedy: A Doctor’s Memoir of a Deadly Medical Crisis) नामक पुस्तक का लेखन किसके द्वारा किया गया है? -- डॉ. कफील खान
 भारत से पीएस विनोथराज निर्देशित इस तमिल फिल्म ने ‘20वें ढाका अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव’ में एशियाई फिल्म प्रतियोगिता खंड में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार जीता।  -- कूझंगल
 कार्यवाहक विदेश मंत्री अमीर खान मुत्ताकी के नेतृत्व में तालिबान प्रतिनिधिमंडल 23 जनवरी से 25 जनवरी तक पश्चिमी देशों की सरकार के अधिकारियों और अफगान नागरिक समाज के प्रतिनिधियों के साथ इस स्थान पर मानवाधिकारों और मानवीय सहायता पर तीन दिवसीय वार्ता कर रहा है।  -- ओस्लो (नॉर्वे)
 गुजरात की यह 16 वर्षीय बैडमिंटन खिलाड़ी 12 जनवरी को नवीनतम BWF जूनियर रैंकिंग में अंडर -19 बालिका वर्ग के एकल में दुनिया में नंबर 1 रैंकिंग हासिल करने वाली पहली भारतीय बन गई हैं।  -- तसनीम मीर
 बाजार नियामक सेबी ने व्यवस्था को और अधिक कुशल बनाने के प्रयास में निपटान आवेदन दाखिल करने की समयसीमा को मौजूदा 180 दिनों से घटाकर कितने दिन कर दिया है? -- 60 दिन
 19 जनवरी को किसे भारतीय किसान उर्वरक सहकारी लिमिटेड (इफको) के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है? -- दिलीप संघानी
 19 जनवरी को हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने मॉरीशस पुलिस बल के लिए इस एक उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर के निर्यात के लिए मॉरीशस सरकार के साथ किया करार किया है।  -- एएलएच एमके III

समसामयिकी प्रश्न राष्ट्रीय

श्री रामानुजाचार्य


श्री रामानुजाचार्य के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-

  1. वैष्णव संत रामानुजाचार्य का जन्म सन 1717 में, तमिलनाडु में हुआ था। वे विशिष्टाद्वैत वेदांत के प्रवर्तक थे।
  2. रामानुजाचार्य ‘वैष्णववाद’ के दर्शन में सबसे सम्मानित आचार्य हैं।
  3. उन्हें ‘इलया पेरुमल’ (Ilaya Perumal) के नाम से भी जाना जाता है, जिसका अर्थ है ‘दीप्तिमान’।

उपर्युक्त कथनों में से कौन सा/से सही है/हैं?

A
केवल 2
B
2 और 3
C
केवल 1, 2
D
1, 2 और 3
Right ans is B

Explanation :

प्रधानमंत्री नरेंद्र नोदी 5 फरवरी को हैदराबाद में दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी प्रतिमा का अनावरण करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। 11वीं सदी के समाज सुधारक और संत रामानुजाचार्य की 216 फुट ऊंची प्रतिमा बैठने की स्थिति में होगी। चिन्ना जीयर स्वामीजी के आश्रम द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, यह शहर के बाहरी इलाके में 45 एकड़ के परिसर में स्थित होगा।

समसामयिकी प्रश्न राष्ट्रीय

इंदिरा साहनी मामले


इंदिरा साहनी एवं अन्य बनाम भारत संघ, 1992 वाद के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-

  1. वर्ष 1992 के ‘इंदिरा साहनी मामले’ (जिसे प्रायः मंडल आयोग मामले के रूप में जाना जाता है) में सुप्रीम कोर्ट की नौ-न्यायाधीशों की पीठ ने कुल आरक्षण पर 50% की सीमा लगा दी थी।
  2. उच्चतम न्यायालय ने, इस मामले में पिछड़े वर्गों के लिए 27% आरक्षण को बरकरार रखते हुए ‘उच्च जातियों में आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों’ के लिए 10% सरकारी नौकरियों को आरक्षित करने वाली सरकारी अधिसूचना को रद्द कर दिया था।

उपर्युक्त कथनों में से कौन सा/से सही है/हैं?

A
केवल 1
B
केवल 2
C
1 और 2 दोनों
D
न तो 1 और न ही 2
Right ans is C

Explanation :

हाल ही में, एक UPSC अभ्यर्थी ने सुप्रीम कोर्ट में ‘संघ लोक सेवा आयोग’ (UPSC) द्वारा 24 सितंबर, 2021 को घोषित ‘सिविल सेवा परीक्षा 2020’ के अंतिम परिणाम को, 50% आरक्षण सीमा का उल्लंघन करने की सीमा तक रद्द करने की मांग करते हुए याचिका दायर की है।

समसामयिकी प्रश्न राष्ट्रीय

​सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार 2022


सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार 2022 किसे प्रदान किया गया है?

A
विनोद शर्मा
B
अरविंद शर्मा
C
सोमेश्वर शर्मा
D
आरती सिंह
Right ans is A

Explanation :

आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने को लेकर गुजरात आपदा प्रबंधन संस्थान (जीआईडीएम) और सिक्किम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विनोद शर्मा को 2022 के सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है।

समसामयिकी प्रश्न राष्ट्रीय

राष्ट्रीय बालिका दिवस


राष्ट्रीय बालिका दिवस कब मनाया जाता है?

A
24 जनवरी
B
23 जनवरी
C
22 जनवरी
D
21 जनवरी
Right ans is A

Explanation :

हर साल 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाने की शुरुआत साल 2009 में महिला बाल विकास मंत्रालय ने की थी। 24 जनवरी का दिन इसलिए चुना गया क्योंकि इसी दिन साल 1966 में इंदिरा गांधी ने भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली थी।

समसामयिकी प्रश्न अंतरराष्ट्रीय

क्वाड ग्रुपिंग


‘क्वाड ग्रुपिंग’ (Quad grouping) के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-

  1. यह, इंडोनेशिया, भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा देशों का एक चतुष्पक्षीय सुरक्षा वार्ता संगठन है। इस समूह के सभी सदस्य राष्ट्र लोकतांत्रिक राष्ट्र होने के साथ-साथ बाधा-रहित समुद्री व्यापार तथा सुरक्षा संबंधी हित साझा करते हैं।
  2. इसका उद्देश्य, जापान, भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया, चारों देशों के मध्य समुद्री सहयोग बढ़ाना था।

उपर्युक्त कथनों में से कौन सा/से सही है/हैं?

A
केवल 1
B
केवल 2
C
1 और 2 दोनों
D
न तो 1 और न ही 2
Right ans is B

Explanation :

क्वाड (Quad) समूह का निर्माण मूलतः वर्ष 2004 में आयी सुनामी, एक प्राकृतिक आपदा से निपटने के उद्देश्य से हुआ था। वर्तमान में यह समूह, पृथ्वी को पर्यावरणीय क्षरण से बचाने हेतु संयुक्त रूप प्रयासरत है।

समसामयिकी प्रश्न पर्यावरण

रूफटॉप सौर योजना


रूफटॉप सौर योजना के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-

  1. रूफटॉप सौर योजना (Rooftop solar scheme) का कार्यान्वयन ‘नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय’ (Ministry of New and Renewable Energy- MNRE) द्वारा किया जा रहा है।
  2. वर्तमान में ‘ग्रिड-कनेक्टेड रूफटॉप सोलर स्कीम’ के दूसरे चरण का कार्यान्वयन किया जा रहा है; इसका लक्ष्य, वर्ष 2022 तक रूफटॉप सोलर प्रोजेक्ट्स से 1 लाख मेगावाट की संचयी क्षमता हासिल करना है।

उपर्युक्त कथनों में से कौन सा/से सही है/हैं?

A
केवल 1
B
केवल 2
C
1 और 2 दोनों
D
न तो 1 और न ही 2
Right ans is A

Explanation :

ऊर्जा मंत्रालय ने कहा है कि हर परिवार अपनी पसंद के किसी भी विक्रेता द्वारा रूफटॉप सोलर पैनल लगवाने के लिए स्वतंत्र हैं। साथ ही आपको इसके चलते सरकारी योजना के तहत लाभ या सब्सिडी भी प्राप्त कर सकते हैं। वितरण कंपनी यह सुनिश्चित करेगी कि सूचना मिलने के 15 दिन के भीतर नेट मीटरिंग उपलब्ध करा दी जाए। योजना को सरल बनाने का निर्णय केंद्रीय ऊर्जा और नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह (Energy Minister RK Singh) की अध्यक्षता में मंत्रालय के एक बयान के अनुसार समीक्षा बैठक में लिया गया था। बयान के मुताबिक, समीक्षा के बाद मंत्री ने रूफ टॉप योजना को सरल बनाने के निर्देश दिए थे, ताकि लोगों तक आसानी से पहुंचा जा सके.

समसामयिकी प्रश्न विज्ञान प्रौद्योगिकी

कटरोल हिल फॉल्ट


अवसादी नमूनों पर आधारित एक अध्ययन से पता चला है कि पिछले 30,000 वर्षों में अधिक तीव्रता वाली भूकंप की घटनाओं के चलते कटरोल हिल फॉल्ट’ (Katrol Hill Fault) के भूदृश्य में असाधारण बदलाव आया है। कटरोल हिल फॉल्ट कहाँ स्थित है?

A
चम्बा, हिमाचल प्रदेश
B
चमोली, उत्तराखंड
C
कच्छ, गुजरात
D
सोनितपुर,असम
Right ans is C

समसामयिकी प्रश्न विज्ञान प्रौद्योगिकी

माइक्रोसॉफ्ट द्वारा गेमिंग कंपनी का अधिग्रहण


जनवरी 2022 में माइक्रोसॉफ्ट ने 68.7 बिलियन डॉलर में किस गेमिंग कंपनी का अधिग्रहण करने की घोषणा की है?

A
एक्टिविजन ब्लिजार्ड
B
निंटेंडो
C
नेक्सोन
D
यूबीसॉफ्ट
Right ans is A

समसामयिकी प्रश्न खेल

फीफा सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी का पुरस्कार 2021


जनवरी 2022 में ज्यूरिख में वर्चुअली आयोजित बेस्ट फीफा फुटबॉल अवॉर्ड्स 2021 (The Best FIFA Football Awards 2021) समारोह में बार्सिलोना की किस स्पेनिश मिडफील्डर ने 'फीफा सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी का पुरस्कार' जीता?

A
विविआन मिडेमा
B
कैरोलीन ग्राहम हैनसेन
C
सैम केर
D
एलेक्सिया पुटेलास
Right ans is D

समसामयिकी प्रश्न पर्यावरण

स्लॉथ बीयर


स्लॉथ बीयर को वैज्ञानिक रूप से मेलर्सस उर्सिनस’ (Melursus ursinus) के रूप में जाना जाता है। आईयूसीएन द्वारा स्लॉथ बीयर को किस प्रजाति के रूप में सूचीबद्ध किया गया है?

A
संकटग्रस्त
B
गंभीर रूप से संकटग्रस्त
C
अतिसंवेदंशील
D
चिंता मुक्त
Right ans is C

समसामयिकी प्रश्न राज्य

चिंतामणि पद्य नाटकम


हाल में किस राज्य सरकार ने लगभग 100 वर्षों से लोगों को मंत्रमुग्ध करने वाले लोकप्रिय 'चिंतामणि पद्य नाटकम' (Chintamani Padya Natakam) पर प्रतिबंध लगा दिया है?

A
केरल
B
तमिलनाडु
C
ओडिशा
D
आंध्र प्रदेश
Right ans is D

समसामयिकी प्रश्न खेल

योनेक्स-सनराइज इंडिया ओपन बैडमिंटन 2022


जनवरी 2022 में नई दिल्ली में आयोजित योनेक्स-सनराइज इंडिया ओपन बैडमिंटन 2022' प्रतियोगिता में पुरुष एकल का खिताब किसने अपने नाम किया?

A
लक्ष्य सेन
B
लोह कीन यू
C
सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी
D
चिराग शेट्टी
Right ans is A

समसामयिकी प्रश्न विज्ञान प्रौद्योगिकी

​आर्टेमिस मिशन


आर्टेमिस मिशन के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-

  1. आर्टेमिस (ARTEMIS) का पूरा नाम “ऐक्सेलरैशन, रीकनेक्शन, टर्ब्युलन्स एंड इलेक्ट्रोडायनामिक्स ऑफ़ मून’स इंटरएक्शन विद द सन” अर्थात चंद्रमा का सूर्य के साथ अंतःक्रिया का गतिवर्धन, पुन:संयोजन, विक्षोभ तथा विद्युत्-गतिकी है।
  2. यह यूरोपीयन यूनियन द्वारा चंद्रमा पर भेजा जाने वाला अगला मिशन है।

उपर्युक्त कथनों में से कौन सा/से सही है/हैं

A
केवल 1
B
केवल 2
C
1 और 2 दोनों
D
न तो 1 और न ही 2
Right ans is A

Explanation :

नासा के आर्टेमिस कार्यक्रम (Artemis Program) के तहत चंद्रमा पर भेजे जाने वाले पहले रॉकेट और अंतरिक्ष यान की फरवरी माह में लॉन्च पैड पर “वेट ड्रेस रिहर्सल” (wet dress rehearsal) किए जाने की संभावना है।

समसामयिकी प्रश्न राष्ट्रीय

​चुनावी बॉण्ड


चुनावी बॉण्ड के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-

  1. चुनावी बॉण्ड बिना किसी अधिकतम सीमा के 1,000 रुपए, 10,000 रुपए, 1 लाख रुपए, 10 लाख रुपए और 1 करोड़ रुपए के गुणकों में जारी किये जाते हैं।
  2. भारतीय रिजर्व बैंक इन बॉण्डों को जारी करने और भुनाने (Encash) के लिये अधिकृत बैंक है, ये बॉण्ड जारी करने की तारीख से पंद्रह दिनों तक वैध रहते हैं।
  3. एक व्यक्ति या तो अकेले या अन्य व्यक्तियों के साथ संयुक्त रूप से बॉण्ड खरीद सकता है।

उपर्युक्त कथनों में से कौन सा/से सही है/हैं?

A
केवल 2
B
1 और 3
C
केवल 1, 2
D
1, 2 और 3
Right ans is B

Explanation :

उत्तर प्रदेश और पंजाब सहित पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के ऐलान से पहले चुनावी बॉन्ड (Electoral Bonds) की बिक्री की शुरुआत हो चुकी है। ये चुनावी बॉन्ड की बिक्री का 19वां स्लॉट दस जनवरी तक जारी रहेगा। मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों को मिलने वाले चंदे में ज्यादा पारदर्शिता लाने की गरज से चुनावी बॉन्ड की व्यवस्था निर्वाचन आयोग की सिफारिश पर सरकार ने की है। यानीकि राजनीतिक दलों को दिए जाने वाले नकदी चंदे के पारदर्शी विकल्प के रूप में इसे अपनाया गया है।

समसामयिकी प्रश्न पर्यावरण

राज्य पर्यावरण प्रभाव आकलन प्राधिकरण


राज्य पर्यावरण प्रभाव आकलन प्राधिकरण (SEIAAs) के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-

  1. SEIAAs बुनियादी ढाँचे, विकासात्मक और औद्योगिक परियोजनाओं के एक बड़े हिस्से के लिये पर्यावरणीय मंज़ूरी प्रदान करने हेतु ज़िम्मेदार हैं।
  2. इसका मुख्य उद्देश्य पर्यावरण और लोगों पर प्रस्तावित परियोजना के प्रभाव का आकलन करने और इस प्रभाव को कम करने का प्रयास करना है।

उपर्युक्त कथनों में से कौन सा/से सही है/हैं-

A
केवल 1
B
केवल 2
C
1 और 2 दोनों
D
न तो 1 और न ही 2
Right ans is C

Explanation :

केंद्रीय पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने राज्यों विशेष रूप से राज्य पर्यावरण प्रभाव आकलन प्राधिकरणोंको उस गति से रैंक करने का निर्णय लिया है जिस गति से वे विकास परियोजनाओं को पर्यावरणीय मंज़ूरीप्रदान करते हैं।

समसामयिकी प्रश्न पर्यावरण

राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल


प्रतिवर्ष किस तारीख को ‘राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल’ (NDRF) का स्थापना दिवस मनाया जाता है?

A
18 जनवरी
B
19 जनवरी
C
20 जनवरी
D
21 जनवरी
Right ans is B

Explanation :

हर साल 19 जनवरी को राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल का स्थापना दिवस मनाया जाता है। इस बार एनडीआरएफ ( NDRF ) का स्थापना दिवस होगा। वर्ष 2006 में 'आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005' के तहत NDRF की स्थापना की गई थी। NDRF को आपदा या संकट की स्थिति में विशेष प्रतिक्रिया के उद्देश्य से स्थापित किया गया था।

समसामयिकी प्रश्न राष्ट्रीय

​भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी


भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी (IREDA) के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-

  1. यह भारत सरकार के ‘नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय’ के प्रशासनिक नियंत्रण के अधीन कार्यरत एक महारत्न कंपनी है।
  2. इसका कार्य नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों से संबंधित परियोजनाओं को प्रोत्साहित करना तथा विकास हेतु इन्हें वित्तीय सहायता प्रदान करना है।
  3. इसे ‘कंपनी अधिनियम, 1956’ की धारा 4ए के तहत ‘सार्वजनिक वित्तीय संस्थान’ के रूप में अधिसूचित किया गया है।

उपर्युक्त कथनों में से कौन सा/से सही है/हैं?

A
केवल 2
B
2 और 3
C
केवल 1, 2
D
1, 2 और 3
Right ans is B

Explanation :

सरकार ने भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी (इरेडा) में 1,500 करोड़ रुपये की इक्विटी पूंजी डाले जाने को मंजूरी दे दी। इससे इरेडा की नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं के लिये कर्ज देने की क्षमता 12,000 करोड़ रुपये बढ़ जाएगी।

एक अधिकारी ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘इरेडा की कर्ज देने की क्षमता बढ़ने से वह 4,000 मेगावॉट अतिरिक्त नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता के लिये वित्तपोषण कर सकेगी। इरेडा का मौजूदा कर्ज आकार 27,000 करोड़ रुपये है।

समसामयिकी प्रश्न राष्ट्रीय

डार्क एनर्जी


डार्क एनर्जी के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-

  1. ‘डार्क एनर्जी’ ऊर्जा का एक काल्पनिक रूप है, जो गुरुत्वाकर्षण के विपरीत व्यवहार करते हुए एक नकारात्मक, प्रतिकारक दबाव को दर्शाती है।
  2. यह हमारे ब्रह्मांड के विस्तार की दर को धीमा करने के बजाय समय के साथ तेज कर रही है, जोकि बिग बैंग से उत्पन्न हुए ब्रह्मांड से जो अपेक्षा की जा सकती है, उसके ठीक विपरीत है।

उपर्युक्त कथनों में से कौन सा/से सही है/हैं?

A
केवल 1
B
केवल 2
C
1 और 2 दोनों
D
न तो 1 और न ही 2
Right ans is C

Explanation :

हाल ही में लॉन्च किए गए ‘जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप’ (JWST) के लिए प्राथमिकता वाले लक्ष्यों की सूची में, वर्तमान में खगोल विज्ञान और ब्रह्मांड विज्ञान के सामने दो सबसे गूढ़ पहेलियों- डार्क मैटर और डार्क एनर्जी की प्रकृति को बेहतर ढंग से समझना शामिल किया गया है।

समसामयिकी प्रश्न राष्ट्रीय

अमर जवान ज्योति


केंद्र सरकार ने इंडिया गेट से अमर जवान ज्योति को स्थानांतरित करके वहाँ किसकी प्रतिमा स्थापित की है?

A
महात्मा गांधी
B
जवाहर लाल नेहरू
C
अरविंद घोष
D
सुभाष चन्द्र बोस
Right ans is D

Explanation :

इंडिया गेट पर अब अमर जवान ज्योति नहीं दिखेगी। इसे नेशनल वॉर मेमोरियल की ज्योति के साथ विलय कर दिया गया। एयर मार्शल बालभद्र राधाकृष्ण की अध्यक्षता में यह समारोह हुआ। पाकिस्तान के साथ 1971 के युद्ध के 50 साल पूरे होने के मौके पर अब इस अमर जवान ज्योति को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में विलय किया गया। राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में अभी तक के युद्ध और सभी सैन्य ऑपरेशन्स में शहीद हुए करीब 26000 जवानों के नाम अंकित हैं।

समसामयिकी प्रश्न राष्ट्रीय

विश्व की टेस्ट एकादश


आईसीसी की तरफ से चुनी गयी विश्व की टेस्ट एकादश में निम्न में से किन भारतीय खिलाड़ियों को जगह मिली है?

A
हार्दिक पांड्या, शार्दुल ठाकुर और विजय शंकर
B
केएल राहुल, जसप्रीत बुमराह और रविन्द्र जडेजा
C
रोहित शर्मा, आर अश्विन एवं ऋषभ पंत
D
विराट कोहली, हार्दिक पांड्या और मोहम्मद शमी
Right ans is C

Explanation :

ICC ने जिन 3 भारतीय खिलाड़ियों को अपनी प्लेइंग इलेवन में चुना है, उनका नाम रोहित शर्मा, ऋषभ पंत और रविचंद्रन अश्विन है। ICC ने रोहित शर्मा को बतौर ओपनिंग बल्लेबाज अपनी सर्वश्रेष्ठ टेस्ट Playing 11 में जगह दी है। ICC ने रोहित शर्मा के ओपनिंग जोड़ीदार के रूप में श्रीलंका के बल्लेबाज दिमुथ करुणारत्ने को चुना है।

समसामयिकी प्रश्न राष्ट्रीय

​मणिपुर, मेघालय और त्रिपुरा


मणिपुर, मेघालय और त्रिपुरा की स्थापना दिवस कब मनाया जाता है?

A
18 जनवरी
B
19 जनवरी
C
20 जनवरी
D
21 जनवरी
Right ans is D

Explanation :

मणिपुर, मेघालय और त्रिपुरा 21 जनवरी को अपना स्थापना दिवस मनाते है। 21 जनवरी, 1972 को इन्हें पूर्ण राज्य का दर्जा प्राप्त हुआ था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मणिपुर की स्थापना के 50 वर्ष पूरे होने के अवसर पर शुक्रवार को राज्य की जनता को बधाई दी और कहा कि इस सफर में कई उतार-चढ़ाव के बाद पूर्वोत्तर का यह राज्य एक 'अहम पड़ाव' पर पहुंचा है, जहां से उसे पीछे मुड़कर नहीं देखना है।

समसामयिकी प्रश्न अंतरराष्ट्रीय

इंडोनेशिया


इंडोनेशिया ने अपनी राजधानी जकार्ता को बदलकर किस शहर को अपनी नयी राजधानी बनाने की घोषणा की है?

A
बोर्नियो
B
सुमात्रा
C
नुसंतारा
D
जावा
Right ans is C

Explanation :

इंडोनेशिया अपनी राजधानी बदलने जा रहा है। अब जकार्ता की जगह नुसंतारा इसकी राजधानी होगी। नुसंतारा का अर्थ है 'द्वीपसमूह'। यह खूबसूरत बोर्नियो द्वीप के करीब है और यहां की आबादी बेहद कम है, इसलिए इसे देश की नई राजधानी के तौर पर चुना गया है।

समसामयिकी प्रश्न अंतरराष्ट्रीय

​यूरोपीय संसद अध्यक्ष


यूरोपीय संसद की अब तक की सबसे कम उम्र की अध्यक्ष किसे चुना गया है?

A
जीनोफर खुर्रम
B
रोबर्टा मेट्सोला
C
स्कार्लेट जोहानसन
D
जेनिफ़र लॉरेंस
Right ans is B

Explanation :

माल्टा की एक ईसाई डेमोक्रेट रॉबर्टा मेट्सोला (Roberta Metsola) को यूरोपीय संघ की संसद का अध्यक्ष चुना गया। उनका चुनाव निवर्तमान संसद अध्यक्ष डेविड ससोली (David Sassoli) की सदमे की मौत के एक हफ्ते बाद आता है, जो सत्ता-साझाकरण समझौते के हिस्से के रूप में पद छोड़ने वाले थे। वह इस पद पर निर्वाचित होने वाली केवल तीसरी महिला हैं। वह यूरोपीय संसद की सबसे कम उम्र की राष्ट्रपति हैं। मेट्सोला संसद के सबसे बड़े समूह की उम्मीदवार थीं, और उन्हें 616 मतों में से 458 मत मिले।

समसामयिकी प्रश्न विज्ञान प्रौद्योगिकी

​डार्क मैटर


डार्क मैटर के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-

  1. डार्क मैटर का हालाँकि कभी पता नहीं चला लेकिन माना जाता है कि यह पूरे ब्रह्मांड में फैला हुआ है।
  2. ऐसा माना जाता है कि डार्क एनर्जी के साथ मिलकर यह ब्रह्मांड के 95% से अधिक भाग का निर्माण करता है।
  3. इसका गुरुत्वाकर्षण बल हमारी आकाशगंगा में तारों को दूर जाने से रोकता है।

उपर्युक्त कथनों में से कौन सा/से सही है/हैं?

A
केवल 2
B
1 और 3
C
केवल 1, 2
D
1, 2 और 3
Right ans is D

Explanation :

हाल ही में वैज्ञानिकों ने जाँच में पाया है कि कुछ आकाशगंगाओं (stellar bars) के केंद्र में सितारों की गति से डार्क मैटर का आकार कैसे प्रभावित होता है साथ ही उन्होंने पाया कि इससे वर्जित आकाशगंगाओं में डार्क मैटर हेलो (dark matter halos) के माध्यम से विमान के बाहर की ओर झुकने को समझाया जा सकता है।

समसामयिकी प्रश्न विज्ञान प्रौद्योगिकी

जागरूक वोटर अभियान


हाल ही में निम्न में से किस टेक कंपनी ने “जागरूक वोटर अभियान” शुरू किया है?

A
ट्विटर
B
अमेजन प्राइम
C
फेसबुक
D
Apple
Right ans is A

Explanation :

माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म की इस पहल की श्रृंखला का उद्देश्य मतदाताओं के साथ मंच के जुड़ाव को बढ़ाना है।

ट्विटर ने #AssemblyElections2022 के लिए एक विशेष इमोजी लॉन्च की है।

समसामयिकी प्रश्न राष्ट्रीय

​सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार


सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-

  1. आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में भारत में व्यक्तियों और संगठनों द्वारा प्रदान किये गए अमूल्य योगदान एवं निस्वार्थ सेवा को पहचानने व सम्मानित करने हेतु वार्षिक ‘सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार’ की स्थापना की गई है।
  2. पुरस्कार की घोषणा प्रतिवर्ष 23 जनवरी को की जाती है।
  3. इसमें संस्था के मामले में 51 करोड़ रुपए का नकद पुरस्कार और प्रमाण पत्र तथा एक व्यक्ति के मामले में 5 लाख रुपए एवं प्रमाण पत्र दिया जाता है।

उपर्युक्त कथनों में से कौन सा/से सही है/हैं?

A
केवल 2
B
1 और 3
C
केवल 1, 2
D
1, 2 और 3
Right ans is C

Explanation :

इस वर्ष नेताजी की 125वीं जयंती है, और इसलिए, सरकार ने घोषणा की है कि इस दिन को पराक्रम दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इतना ही नहीं, इस साल गणतंत्र दिवस समारोह भी आमतौर पर शुरू होने से एक दिन पहले शुरू हो जाएगा।

समसामयिकी प्रश्न राष्ट्रीय

सर्किट हाऊस


हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी ने गुजरात स्थित निम्न में से किस मंदिर के पास 30 करोड़ की लगत से बने सर्किट हाऊस का उद्घाटन किया?

A
द्वारकाधीश मंदिर
B
सोमनाथ मंदिर
C
स्वामी नारायण अक्षरधाम मंदिर
D
नागेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर
Right ans is B

Explanation :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही मेंगुजरात में सोमनाथ मंदिर के पास बने नए सर्किट हाउस का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन किया। यह भवन 30 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किया गया है। इस सर्किट हाउस को आधुनिक सुविधाओं से लैस किया गया है। यहां VIP और डीलक्स कमरे भी उपलब्ध हैं।

समसामयिकी प्रश्न राष्ट्रीय

अमर जवान ज्योति लौ


हाल ही में इण्डिया गेट पर अमर जवान ज्योति लौ को कितने वर्ष बाद बुझा कर राष्ट्रीय युद्ध समारक की लौ में मिलाया गया?

A
25 वर्ष
B
50 वर्ष
C
75 वर्ष
D
63 वर्ष
Right ans is B

Explanation :

इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति का वार मेमोरियल में विलय किया गया। इसे देश के रणबांकुरों के प्रति राष्ट्र की कृतज्ञता के नए सम्मान के तौर पर देखा जा रहा है। बता दें, 26 जनवरी, 1972 को इंदिरा गांधी ने अमर जवान ज्योति ने यह लौ जलाई थी, जिसे अब 50 साल बाद राष्ट्रीय युद्ध स्मारक ले जाया गया।

समसामयिकी प्रश्न राष्ट्रीय

संत रामानुजाचार्य


पीएम मोदी 5 फरवरी, 2022 को संत रामानुजाचार्य की कितनी फुट ऊंची प्रतिमा का हैदराबाद में अनावरण करेंगे?

A
210 फुट
B
216 फुट
C
214 फुट
D
251 फुट
Right ans is B

Explanation :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 फरवरी को हैदराबाद में 11वीं सदी के संत और समाज सुधारक रामानुजाचार्य की 216 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण करेंगे। गौरतलब है कि इस प्रतिमा को 'स्टैच्यू ऑफ इक्वैलिटी' नाम दिया गया है। यह प्रतिमा हैदराबाद के बाहरी इलाके शमशाबाद में 45 एकड़ के परिसर में स्थित है।

समसामयिकी प्रश्न राष्ट्रीय

यूएन डेवलपमेंट प्रोग्राम यूथ क्लाइमेट चैम्पियन


निम्न में से किस अभिनेत्री ने हाल ही में भारत की पहली यूएन डेवलपमेंट प्रोग्राम (यूएनडीपी) यूथ क्लाइमेट चैम्पियन बनी हैं?

A
आलिया भट्ट
B
शबाना आजमी
C
प्राजक्ता कोली
D
जेनेलिया डिसूजा
Right ans is C

Explanation :

प्राजक्ता कोली भारत की पहली यूएनडीपी युवा जलवायु चैम्पियन बनीं। भारत ने विषय सामग्री लेखक व अभिनेत्री प्राजक्ता कोली के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा की। कोली को उनकी पहली यूएनडीपी भारत युवा जलवायु चैम्पियन बनाया गया है।

समसामयिकी प्रश्न राष्ट्रीय

पॉडकास्ट “किस्सा खाकी का” लांच


हाल ही में किस राज्य की पुलिस ने अपना पहला पॉडकास्ट “किस्सा खाकी का” लांच किया है?

A
पंजाब
B
दिल्ली
C
बिहार
D
मध्य प्रदेश
Right ans is B

Explanation :

किस्सा खाकी का: दिल्ली पुलिस अपना पहला पॉडकास्ट शुरू करने जा रही है, अपने इस पॉडकास्ट के जरिए दिल्ली पुलिस क्राइम की, इन्वेस्टीगेशन की, मानवता की अनसुनी कहानियों को ऑडिओ के माध्यम से जनता के साथ जुड़ेगी।

समसामयिकी प्रश्न पर्यावरण

बाघ संरक्षण पर चौथा एशिया मंत्रिस्तरीय सम्मेलन


बाघ संरक्षण पर चौथा एशिया मंत्रिस्तरीय सम्मेलन के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-

  1. ग्लोबल टाइगर रिकवरी प्रोग्राम की प्रगति और बाघ संरक्षण के प्रति प्रतिबद्धताओं की समीक्षा के लिये यह सम्मेलन महत्त्वपूर्ण है।
  2. इसका आयोजन मलेशिया और ग्लोबल टाइगर फोरम (GTF) द्वारा किया गया था।

उपर्युक्त कथनों में से कौन सा/से सही है/हैं-

A
केवल 1
B
केवल 2
C
1 और 2 दोनों
D
न तो 1 और न ही 2
Right ans is C

Explanation :

भूपेन्द्र यादव ने देश का पक्ष रखते हुए मलेशिया सरकार और ग्लोबल टाइगर फोरम (जीटीएफ) को बाघ संरक्षण पर चौथे एशिया मंत्रिस्तरीय सम्मेलन के आयोजन को लेकर बधाई दी और "केंद्रीय रीढ़ और प्राकृतिक छवि स्तर की योजना" ( सेंट्रल स्पाइन और लैंडस्केप लेवल प्लानिंग) के रूप में बाघों के आवास में रैखिक बुनियादी ढांचे के संबंध में शमन उपायों के लिए रोल मॉडल बनाने में मलेशिया सरकार के प्रयासों की सराहना की।

समसामयिकी प्रश्न अंतरराष्ट्रीय

3.4 बिलियन डॉलर की पनडुब्बियों


हाल ही में इज़रायल ने किस देश के थिसेनक्रुप के साथ 3.4 बिलियन डॉलर की पनडुब्बियों के सौदे पर हस्ताक्षर किए है?

A
फ़्रांस
B
रूस
C
जर्मनी
D
इटली
Right ans is C

Explanation :

इजरायल ने तीन अत्याधुनिक पनडुब्बियों की खरीद के लिए जर्मनी के साथ 3.4 अरब डॉलर का रक्षा सौदा किया। इजरायली रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

अधिकारियों ने बताया कि डकार श्रेणी की डीजल-इलेक्ट्रिक पनडुब्बियों का निर्माण जर्मनी का थाइसेनक्रुप समूह करेगा। इजरायल को अगले नौ वर्षों में इन पनडुब्बियों की आपूर्ति किए जाने की संभावना है।

समसामयिकी प्रश्न आर्थिकी

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड


हाल ही में SEBI (भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड) ने बाजार की बुनियादी बातों से अवगत कराने के लिए कौन सा ऐप लॉन्च किया है ?

A
आर्थिक मार्ग
B
सारथी
C
Saathi
D
वित्त मित्र
Right ans is B

Explanation :

शेयर बाजार में निवेश करने वालों को भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड सेबी ने बड़ा तोहफा दिया है। दरअसल, शेयर बाजार में निवेश करना और भी आसान बनाने के मकसद से सेबी ने एक मोबाइल एप लॉन्च किया है। इसका नाम सारथी रखा गया है जो निवेशकों को सही राह दिखाने को काम करेगा।

समसामयिकी प्रश्न आर्थिकी

UNCTAD रिपोर्ट


हाल ही में आई UNCTAD रिपोर्ट के अनुसार भारत में FDI प्रवाह सन् 2021 में कितने प्रतिशद घटा है?

A
25%
B
26%
C
30%
D
19%
Right ans is B

Explanation :

साल 2021 में देश में विदेशी निवेश में भारी कमी आई है। संयुक्त राष्ट्र की कारोबार संबंधी संस्था ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि बीते साल भारत में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) 26 फीसदी कम रहा है।

दैनिक समसामयिकी

पुराने करंट अफेयर्स देखने के लिए, कृपया नीचे तिथि चुनें