सामयिक

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

जलियांवाला बाग स्मारक के पुनर्निर्मित परिसर


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 28 अगस्त, 2021 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जलियांवाला बाग स्मारक के पुनर्निर्मित परिसर को राष्ट्र को समर्पित किया।

नवनिर्मित परिसर की विशेषताएं: 13 अप्रैल, 1919 को घटित विभिन्न घटनाओं को दर्शाने के लिए एक साउंड एंड लाइट शो की व्यवस्था की गई है।

  • इस परिसर में विकास से जुड़ी कई पहल की गई हैं। पंजाब की स्थानीय स्थापत्य शैली के अनुरूप धरोहर संबंधी विस्तृत पुनर्निर्माण कार्य किए गए हैं।
  • शहीदी कुएं की मरम्मत की गई है और नवविकसित उत्तम संरचना के साथ इसका पुनर्निर्माण किया गया है।
  • इस बाग का केंद्रीय स्थल माने जाने वाले ‘ज्वाला स्मारक’ की मरम्मत करने के साथ-साथ इसका पुनर्निर्माण किया गया है, यहां स्थित तालाब को एक ‘लिली तालाब’ के रूप में फिर से विकसित किया गया है।

जलियांवाला बाग स्मारक: 13 अप्रैल, 1919 के जलियांवाला बाग नरसंहार में सैकड़ों लोगों की जान चली गई थी।

  • मोतीलाल नेहरू ने नरसंहार के स्थान पर एक स्मारक बनाने के अभियान का नेतृत्व किया था।
  • कांग्रेस के नेतृत्व वाली भारत सरकार ने 1951 में जलियांवाला बाग स्मारक की स्थापना की, जिसे पहली बार तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने 13 अप्रैल, 1961 को खोला था।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2021


जल शक्ति राज्य मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने 9 सितंबर, 2021 को ‘पेयजल और स्वच्छता विभाग’ (DDWS) की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) चरण-II के तहत ‘स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2021’ का शुभारंभ किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: पेयजल और स्वच्छता विभाग देश भर के गांवों में स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण (SSG) 2021 संचालित करेगा। इससे पहले पेयजल और स्वच्छता विभाग ने 2018 और 2019 में स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण संचालित किया था।

  • स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण के हिस्से के रूप में देशभर के 698 जिलों के 17,475 गांवों को कवर किया जाएगा।
  • स्वच्छ भारत मिशन चरण II कार्यक्रम के अनुरूप, स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2021 गांवों में ओडीएफ स्थिरता और ओडीएफ प्लस के कार्यान्वयन का आकलन करने पर ध्यान केंद्रित करेगा।
  • 2021 के सर्वेक्षण में कई नए तत्व शामिल हैं - ठोस, तरल, प्लास्टिक अपशिष्ट और मल कीचड़ प्रबंधन व्यवस्था का आकलन, मासिक धर्म स्वच्छता पर जागरूकता तथा मासिक धर्म अपशिष्ट प्रबंधन और निपटान व्यवस्था।
  • SSG 2021 के विभिन्न तत्वों का भारांक निम्न है-
  1. सार्वजनिक स्थानों सहित गांवों में स्वच्छता का प्रत्यक्ष निरीक्षण (30%);
  2. आम नागरिकों की प्रतिक्रिया सहित नागरिकों की प्रतिक्रिया (35%;
  3. स्वच्छता संबंधी मापदंडों पर सेवा स्तर की प्रगति (35%)

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

इंडिया रैंकिंग 2021


केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 9 सितंबर, 2021 को नई दिल्ली में राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क द्वारा तैयार की गई ‘इंडिया रैंकिंग 2021’ (India Rankings 2021) जारी की।

महत्वपूर्ण तथ्य: इंडिया रैंकिंग 2021 भारत में उच्च शिक्षण संस्थानों की इंडिया रैंकिंग का लगातार छठा संस्करण है। इस रैंकिंग की शुरुआत 2016 में हुई थी।

  • ‘आईआईटी मद्रास’ ने लगातार तीसरे वर्ष सभी श्रेणी के साथ-साथ इंजीनियरिंग में पहला स्थान बरकरार रखा है।
  • ‘भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंगलुरू’ ने पहली बार इंडिया रैंकिंग 2021 में शुरू की गई विश्वविद्यालय के साथ-साथ अनुसंधान संस्थान श्रेणी में शीर्ष स्थान हासिल किया है।
  • प्रबंधन विषय में ‘भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद’ शीर्ष पर है और ‘अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, नई दिल्ली’ लगातार चौथे वर्ष चिकित्सा क्षेत्र में शीर्ष स्थान पर है।
  • ‘जामिया हमदर्द’ फार्मेसी विषय में लगातार तीसरे साल सूची में सबसे शीर्ष स्थान पर है।
  • ‘मिरांडा कॉलेज’ ने लगातार पांचवें साल कॉलेजों में पहला स्थान बरकरार रखा है।
  • वास्तुकला विषय में आईआईटी खड़गपुर को पीछे छोड़ते हुए ‘आईआईटी रुड़की’ पहली बार शीर्ष स्थान पर है।
  • ‘नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी, बैंगलोर’ ने लगातार चौथे वर्ष विधि (law) के लिए अपना पहला स्थान बरकरार रखा है।
  • कॉलेजों की रैंकिंग में पहले 10 कॉलेजों में दिल्ली के पांच कॉलेजों ने जगह बनाई है।
  • मणिपाल कॉलेज ऑफ डेंटल साइंसेज, मणिपाल ने ‘दंत चिकित्सा’ श्रेणी में पहला स्थान हासिल किया।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

राष्ट्रीय राजमार्ग पर भारत की पहली आपातकालीन लैंडिंग सुविधा


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने संयुक्त रूप से 9 सितंबर, 2021 को राजस्थान के बाड़मेर के पास राष्ट्रीय राजमार्ग-925ए पर सट्टा-गंधव खंड पर भारतीय वायुसेना के लिए आपातकालीन लैंडिंग सुविधा (Emergency landing facility) का उद्घाटन किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: दोनों मंत्रियों ने इस सुविधा का उद्घाटन करने के लिए ‘सी-130जे विमान’ से बाड़मेर की यात्रा की।

  • यह पहली बार है जब भारतीय वायु सेना के विमानों की आपात लैंडिंग के लिए किसी राष्ट्रीय राजमार्ग का इस्तेमाल किया गया है।
  • यह लैंडिंग स्ट्रिप भारतीय वायुसेना के सभी प्रकार के विमानों की लैंडिंग की सुविधा प्रदान करने में सक्षम होगी।
  • भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने राष्ट्रीय राजमार्ग-925ए पर सट्टा-गंधव के 41/430 किमी. से 44/430 किमी. के तीन किलोमीटर लंबे हिस्से को भारतीय वायु सेना के लिये आपातकालीन लैंडिंग सुविधा के रूप में तैयार किया।
  • लैंडिंग सुविधा, दो लेन के गगरिया-भाखासर तथा सट्टा-गंधव सेक्शन का हिस्सा है, जिसकी भारतमाला परियोजना के तहत कुल लंबाई 196.97 किमी. है।
  • इस परियोजना से बाड़मेर और जालौर जिले के सीमावर्ती गांवों के बीच संपर्कता में सुधार होगा। यह हिस्सा पश्चिमी सीमावर्ती क्षेत्र में स्थित है और इससे भारतीय सेना की सतर्कता बढ़ेगी।
  • इस एमरजेंसी लैंडिंग सुविधा के अलावा वायुसेना/भारतीय सेना की जरूरतों को ध्यान में रखते हुये कुंदनपुरा, सिंघानिया और भाखासर गांवों में 100X30 मीटर आकार के तीन हेलीपैड भी बनाये गये हैं।

सामयिक खबरें अंतर्राष्ट्रीय

दुनिया का सबसे उत्तरी द्वीप


अगस्त 2021 में डेनमार्क के आर्कटिक शोधकर्ताओं के एक दल का कहना है कि उन्होंने ग्रीनलैंड के तट पर स्थित दुनिया के सबसे उत्तरी द्वीप की खोज की है।

महत्वपूर्ण तथ्य: कोपेनहेगन विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने शुरू में सोचा था कि वे जुलाई में किए गए एक अभियान के दौरान नमूने एकत्र करने के लिए 1978 में डेनिश सर्वेक्षण टीम द्वारा खोजे गए द्वीप ओडाक पहुंचे थे।

  • वे इसके बजाय उत्तर में एक अनदेखे द्वीप पर पहुँच गए। ओडाक उत्तरी ध्रुव के लगभग 700 किलोमीटर (435 मील) दक्षिण में है, जबकि नया द्वीप ओडाक के 780 मीटर (2,560 फीट) उत्तर में है।
  • यह लगभग 30 x 60 मीटर आकर का है और समुद्र तल से लगभग तीन से चार मीटर ऊपर है।
  • यह द्वीप समुद्री सतह पर पाए जाने वाले कीचड़, मिट्टी और चट्टानों से बना है और यहाँ कोई वनस्पति नहीं है। यह एक द्वीप के मानदंडों को पूरा करता है।
  • शोध दल ने इस खोज को जलवायु परिवर्तन का परिणाम नहीं माना है और द्वीप का नाम 'क्यूकर्टाक अवन्नारलेक' (Qeqertaq Avannarleq) रखने का प्रस्ताव दिया है, जिसका अर्थ ग्रीनलैंडिक भाषा में "सबसे उत्तरी द्वीप" है।
  • ग्रीनलैंड एक विशाल स्वायत्त आर्कटिक क्षेत्र है, जो डेनमार्क के अंतर्गत आता है।

सामयिक खबरें विज्ञान-प्रौद्योगिकी

गूगल न्यूज इनिशिएटिव स्टार्टअप्स लैब इंडिया प्रोग्राम


गूगल ने 9 सितंबर, 2021 को देश में स्वतंत्र स्थानीय या एकल-विषय पत्रकारिता संगठनों के लिए एक प्रेरक कार्यक्रम (Accelerator Programme) 'गूगल न्यूज इनिशिएटिव स्टार्टअप्स लैब इंडिया प्रोग्राम' (Google News Initiative startups Lab India programme) की घोषणा की।

महत्वपूर्ण तथ्य: 'गूगल न्यूज इनिशिएटिव' के तहत, गूगल चार महीने के कार्यक्रम की पेशकश करेगा जो 'स्वतंत्र स्थानीय या एकल-विषय पत्रकारिता संगठनों को गहन कोचिंग, कौशल प्रशिक्षण और अन्य समर्थन के माध्यम से वित्तीय और परिचालन स्थिरता का मार्ग खोजने में मदद करेगा।

  • यह कार्यक्रम एक वैश्विक नवाचार प्रयोगशाला 'इकोस' (Echos) और डिजीपब न्यूज इंडिया फाउंडेशन के साथ साझेदारी में तैयार किया गया है।
  • भारत में पहले समूह में भाग लेने के लिए 10 स्वतंत्र डिजिटल समाचार प्रकाशकों का चयन किया जाएगा।
  • मई 2021 में, गूगल ने भारत में समाचार संगठनों और पाठकों का समर्थन करने के लिए 'गूगल न्यूज शोकेस' (Google News Showcase), इसके ऑनलाइन अनुभव और इसके लाइसेंसिंग कार्यक्रम के विस्तार की घोषणा की थी।

पीआईबी न्यूज आर्थिक

नीति आयोग महिला उद्यमिता प्लेटफॉर्म


नीति आयोग ने अपनी साझा प्रतिबद्धता के आधार पर देशभर में महिला उद्यमियों को सशक्त बनाने के लिए प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में दुनिया भर में अग्रणी ‘सिस्को’ के साथ मिलकर 26 अगस्त, 2021 को ‘महिला उद्यमिता प्लेटफॉर्म’ (Women Entrepreneurship Platform: WEP) के अगले चरण का शुभारंभ किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: ‘डब्ल्यूईपी नेक्स्ट’ (WEP Nxt) शीर्षक से नीति आयोग के प्रमुख प्लेटफॉर्म का यह अगला चरण देश भर में अधिक महिला-स्वामित्व वाले व्यवसायों को सक्षम करने के लिए भारत के स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र के साथ काम करने के लिए सिस्को की तकनीक और अनुभव का लाभ उठाएगा।

  • ‘महिला उद्यमिता प्लेटफॉर्म’ महिला उद्यमियों के लिए अपनी तरह का एक एकीकृत सूचना पोर्टल है। नीति आयोग द्वारा इसे 2017 में शुरू किया गया था।
  • यह उद्योग संबंधों और मौजूदा कार्यक्रमों और सेवाओं के बारे में जागरूकता में सुधार करने का प्रयास करता है।
  • यह प्लेटफॉर्म वर्तमान में वित्त पोषण और वित्तीय प्रबंधन, ऊष्मायन संयोजनों (इन्क्यूबेशन कनेक्ट), कराधान और अनुपालन सहायता, उद्यमी कौशल और प्रशिक्षण, समुदाय और नेटवर्किंग और विपणन सहायता जैसे छ: प्रमुख क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करता है।

पीआईबी न्यूज विज्ञान और तकनीक

टेरी एडवांस्ड ऑक्सीडेशन टेक्नोलॉजी


द एनर्जी एंड रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट (टेरी), नई दिल्ली ने 'टेरी एडवांस्ड ऑक्सीडेशन टेक्नोलॉजी' (TERI Advanced Oxidation Technology: TADOX) नामक एक तकनीक विकसित की है, जो ‘जैविक और तृतीयक उपचार प्रणालियों’ पर निर्भरता और दबाव को कम कर सकती है और जीरो लिक्विड डिस्चार्ज (Zero Liquid Discharge) हासिल करने में मदद कर सकती है।

महत्वपूर्ण तथ्य: TADOX तकनीक को विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार के जल प्रौद्योगिकी पहल (WTI) के तहत विकसित किया गया है।

  • इस तकनीक में यूवी - प्रकाश उत्प्रेरण (UV-Photocatalysis) का समावेश है, जो कि उन्नत ऑक्सीकरण प्रक्रिया के रूप में शोधन के द्वितीयक चरण में लक्षित प्रदूषकों का ऑक्सीकरण के जरिए अपघटन करता है और उन्हें खनिज तत्वों से लैस करता है।
  • नई तकनीक जल्द ही किफायती और टिकाऊ तरीके से अपशिष्ट जल के दोबारा इस्तेमाल को बढ़ा सकती है।
  • यह तकनीक नगरपालिका के सीवेज और औद्योगिकी इकाइयों से निकलने वाले अत्यधिक प्रदूषित अपशिष्ट जल का शोधन कर सकती है।
  • भारत सरकार के जल शक्ति मंत्रालय ने 'नमामि गंगे' कार्यक्रम के तहत चिन्हित औद्योगिक क्षेत्रों के लिए प्रायोगिक परीक्षण और विस्तार योजना के लिए TADOX तकनीक को चुना है।

पीआईबी न्यूज विज्ञान और तकनीक

भारतीय तटरक्षक जहाज 'विग्रह'


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 28 अगस्त, 2021 को भारतीय तटरक्षक के स्वदेश में निर्मित जहाज 'विग्रह' (Vigrah) को राष्ट्र को समर्पित किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: भारतीय तटरक्षक जहाज विग्रह अपतटीय गश्ती जहाजों की शृंखला में सातवाँ है।

  • यह जहाज तटरक्षक क्षेत्र (पूर्व) के कमांडर के संचालन और प्रशासनिक नियंत्रण के तहत विशाखापत्तनम, आंध्र प्रदेश में स्थित रह कर पूर्वी समुद्र तट पर संचालित होगा।
  • कुल 98 मीटर लंबा अपतटीय गश्ती जहाज लार्सन एंड टुब्रो शिप बिल्डिंग लिमिटेड द्वारा स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित किया गया है।
  • यह उन्नत प्रौद्योगिकी रडार, नेविगेशन एवं संचार उपकरण, सेंसर और मशीनरी से सुसज्जित है, जो उष्णकटिबंधीय समुद्री परिस्थितियों में काम करने में सक्षम है।
  • यह पोत 40/60 बोफोर्स तोप से लैस है तथा अग्नि नियंत्रण प्रणाली के साथ दो 12.7 मिमी स्टेबिलाइज्ड रिमोट कंट्रोल गन से सुसज्जित है।
  • जहाज को बोर्डिंग ऑपरेशन, खोज और बचाव, कानून प्रवर्तन और समुद्री गश्त के लिए एक दोहरे इंजन वाले हेलीकॉप्टर और चार हाई स्पीड नौकाओं को ले जाने के लिए भी डिजाइन किया गया है।

पीआईबी न्यूज पर्यावरण

अपतटीय पवन पर उत्कृष्टता केंद्र


केंद्रीय विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर. के. सिंह और डेनमार्क के जलवायु, ऊर्जा व उपयोगिता मंत्री डैन जर्गेन्सन ने 9 सितंबर, 2021 को हरित रणनीतिक साझेदारी के हिस्से के रूप में संयुक्त रूप से 'अपतटीय पवन पर उत्कृष्टता केंद्र’ (Centre of Excellence on Offshore Wind) लॉन्च किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: यह केंद्र शुरू में चार कार्य समूहों स्थानिक योजना (spatial planning), वित्तीय ढांचे की शर्तें, आपूर्ति शृंखला अवसंरचना, और मानक तथा परीक्षण के आसपास केंद्रित होगा।

  • प्रारंभिक चरणों में, उत्कृष्टता केंद्र अपतटीय पवन क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करेगा।
  • मध्यम से दीर्घ अवधि में, यह केंद्र, अंतरराष्ट्रीय सरकारों व कंपनियों के एक व्यापक समूहों को शामिल करने, अपतटीय पवन पर अनुभवों व सर्वोत्तम अभ्यासों को अपनाने और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा के लिए व्यापक जुड़ावों के साथ तथा ‘अपतटीय पवन के लिए एक अंतरराष्ट्रीय केंद्र’ बनने के लिए विस्तार करेगा।
  • दोनों पक्ष अपतटीय पवन ऊर्जा पर ध्यान केंद्रित करते हुए नवीकरणीय ऊर्जा में अपने सहयोग को आगे बढ़ाने पर सहमत हुए हैं।
  • दोनों देशों के बीच ‘अपतटीय पवन ऊर्जा पर ध्यान देने के साथ नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में रणनीतिक क्षेत्र सहयोग’ पर पहले से ही एक समझौता है।
  • भारत ‘लद्दाख’ और ‘अंडमान निकोबार’ व ‘लक्षद्वीप’ जैसे द्वीपसमूहों को परिवहन सहित ऊर्जा की दृष्टि से हरित बनाने पर विचार कर रहा है।

पीआईबी न्यूज आर्थिक

मैं भी डिजिटल 3.0


आवास और शहरी कार्य मंत्रालय ने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सहयोग से 9 सितंबर, 2021 को देशभर के 223 शहरों में ‘पीएम स्वनिधि योजना’ के तहत स्ट्रीट वेंडर्स के लिए डिजिटल ऑनबोर्डिंग और प्रशिक्षण के लिए एक विशेष अभियान 'मैं भी डिजिटल 3.0' (Main Bhi Digital 3.0) का शुभारंभ किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: यूपीआई आईडी, क्यूआर कोड जारी करने और डिजिटल प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए भारतपे, एमस्वाइप (Mswipe), फोनपे, पेटीएम, एसवेयर (Aceware) इस अभियान में भाग ले रहे हैं।

  • डिजिटल लेन-देन और व्यवहार में बदलाव को अपनाने के लिए डिजिटल भुगतान समूह स्ट्रीट वेंडर्स को प्रोत्साहन देने के साथ-साथ प्रशिक्षण भी देंगे।
  • पीएम स्ट्रीट वेंडर की आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) योजना का शुभारंभ 1 जून, 2020 को एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना के रूप में किया गया था।
  • यह योजना नियमित पुनर्भुगतान पर 7% की दर से ब्याज सब्सिडी के साथ 10,000 रूपए तक की किफायती कार्यशील पूंजी के ऋण की सुविधा भी प्रदान करती है। रेहड़ी-पटरी वालों को ऋण के लिए कोई अतिरिक्त भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।
  • इस योजना का लक्ष्य 50 लाख स्ट्रीट वेंडर्स को कवर करना है, जो 24 मार्च, 2020 या उससे पहले से रेहड़ी-पटरी के माध्यम से व्यवसाय कर रहे हैं।

पीआईबी न्यूज अंतरराष्ट्रीय

भारत और पुर्तगाल सम्बन्ध


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 8 सितंबर, 2021 को भारत और पुर्तगाल के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी प्रदान की।

महत्वपूर्ण तथ्य: मौजूदा समझौते से भारत और पुर्तगाल के बीच साझेदारी और सहयोग की एक संस्थागत प्रणाली तैयार की जाएगी। इस समझौते के तहत भारत के नागरिकों को पुर्तगाल में काम करने के लिये नियुक्त किया जा सकेगा।

  • समझौते के तहत एक संयुक्त समिति का गठन किया जायेगा, जो इसके क्रियान्वयन की देख-रेख करेगी।
  • पुर्तगाल के साथ समझौते पर हस्ताक्षर हो जाने से यूरोपियन संघ के एक सदस्य देश में भारतीय प्रवासी कामगारों के लिए एक नया ठिकाना बन जायेगा।

पीआईबी न्यूज विज्ञान और तकनीक

मध्यम दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली


9 सितंबर, 2021 को राजस्थान में जैसलमेर वायुसेना स्टेशन में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की उपस्थिति में भारतीय वायु सेना को मध्यम दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल (MRSAM) प्रणाली की पहली सुपुर्दगी योग्य फायरिंग यूनिट सौंपी गई।

महत्वपूर्ण तथ्य: MRSAM भारतीय उद्योग के सहयोग से रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन और इजरायल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज द्वारा संयुक्त रूप से विकसित एक उन्नत नेटवर्क केंद्रित लड़ाकू वायु रक्षा प्रणाली है।

  • MRSAM प्रणाली लड़ाकू विमान, मानव रहित विमान, हेलीकॉप्टर, निर्देशित और बिना निर्देशित युद्ध सामग्री, सब-सोनिक और सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलों आदि त खतरों के खिलाफ जमीनी परिसंपत्तियों को एक स्थान विशेष पर और क्षेत्र विशेष पर वायु रक्षा प्रदान करती है ।
  • यह गंभीर संतृप्ति परिदृश्यों (severe saturation scenarios) में 70 किलोमीटर की दूरी तक अनेक लक्ष्यों को भेदने में सक्षम है।
  • टर्मिनल चरण के दौरान उच्च गतिशीलता प्राप्त करने के लिए मिसाइल स्वदेशी रूप से विकसित रॉकेट मोटर और कंट्रोल प्रणाली द्वारा संचालित है।
  • फायरिंग यूनिट में मिसाइल, युद्धक प्रबंधन प्रणाली, मोबाइल लॉन्चर सिस्टम, उन्नत लंबी दूरी का रडार, मोबाइल पावर सिस्टम, रडार पावर सिस्टम आदि शामिल हैं।

सामयिक सामान्य ज्ञान

 किस पूर्व केंद्रीय मंत्री ने 'एक्सेलरेटिंग इंडिया: 7 इयर्स ऑफ मोदी गवर्नमेंट’ (Accelerating India: 7 Years of Modi Government) नामक पुस्तक का लेखन किया है?  -- के जे अल्फोंस
 फिट इंडिया मूवमेंट की दूसरी वर्षगांठ पर 29 अगस्त, 2021 को किसके द्वारा 'फिट इंडिया मोबाइल एप्लिकेशन' लॉन्च किया गया?  -- खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर
 1 सितंबर को 63 वर्षीय 'परसाराम पट्टाभि केशव रामाचार्युलु' (Parasaram Pattabhi Kesava Ramacharyulu) को संसद के किस सदन का नया महासचिव नियुक्त किया गया?  -- राज्य सभा
 एक इजरायली रक्षा कांट्रैक्टर ने 13 सितंबर को एक रिमोट-नियंत्रित सशस्त्र रोबोट का अनावरण किया, जो युद्ध क्षेत्र में गश्त कर सकता है, घुसपैठियों की निगरानी कर सकता है और उनके ऊपर गोलियां दाग सकता है। इस रोबोट का क्या नाम है?  -- REX MKII
 विकेटकीपर बल्लेबाज ब्रेंडन टेलर ने सितंबर 2021 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है। वे किस पूर्व क्रिकेट टीम के कप्तान थे? -- जिम्बाब्वे
 सितंबर 2021 में सेंटर फॉर साइट आई हॉस्पिटल, बंजारा हिल्स, हैदराबाद के नेत्र प्लास्टिक सर्जरी और नेत्र ट्यूमर विज्ञान निदेशक डॉ संतोष जी होनावर, भारतीय उपमहाद्वीप के पहले नेत्र रोग विशेषज्ञ बन गए हैं, जिन्हें इस संस्थान की मानद फेलोशिप से सम्मानित किया गया है।  -- रॉयल कॉलेज ऑफ ऑप्थल्मोलॉजिस्ट, लंदन
 फेसबुक ने रे बैन (Ray Ban) के साथ साझेदारी में स्मार्ट चश्मा (smart glasses) लॉन्च किया है, जो वीडियो कॉल, वीडियो कैप्चर करने और म्यूजिक प्ले करने में सक्षम हैं। इस स्मार्ट चश्मे को यह नाम दिया गया है।  -- 'रे-बैन स्टोरीज' (Ray-Ban Stories)
 उच्च शिक्षण संस्थानों में कई छात्रों के सामने आने वाली भाषा की बाधा को दूर करने के उद्देश्य से, इस संस्थान ने 14 सितंबर को 'प्रोजेक्ट उड़ान' लॉन्च किया, जो पाठ्यपुस्तकों और इंजीनियरिंग और अन्य स्ट्रीम से संबंधित अध्ययन सामग्री के अनुवाद को सक्षम बनाता है।  -- आईआईटी बॉम्बे
 तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने कोरोना वायरस के उत्परिवर्तन (mutation) की पहचान करने के लिए किस स्थान पर जीनोम अनुक्रमण प्रयोगशाला (genome sequencing laboratory) का उद्घाटन किया?  -- चेन्नई
 नौसेना ने पहले स्वदेशी 'व्यापक नौसेना एंटी ड्रोन सिस्टम' (NADS) की आपूर्ति के लिए इस नवरत्न रक्षा पीएसयू के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसमें 'हार्ड किल' (hard kill) और 'सॉफ्ट किल' (soft kill) दोनों क्षमताएं हैं।  -- 'भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड' (BEL)
 भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) और सिंगापुर के मौद्रिक प्राधिकरण (MAS) ने अपने इन संबंधित त्वरित भुगतान प्रणालियों को जोड़ने के लिए एक परियोजना की घोषणा की है।  -- यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) और 'पेनाउ' (PayNow)
 27 अगस्त को भारत की अध्यक्षता में आयोजित ब्रिक्स देशों के पर्यावरण मंत्रियों की 7वीं बैठक में 'नई दिल्ली वक्तव्य' (New Delhi Statement) को अपनाया है, जिसका उद्देश्य है।  -- ब्रिक्स राष्ट्रों के बीच पर्यावरण में निरंतरता, समेकन और आम सहमति के लिए सहयोग की भावना को आगे बढ़ाना

समसामयिकी प्रश्न राष्ट्रीय

इंडिया रैंकिंग 2021


राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क द्वारा तैयार की गई इंडिया रैंकिंग 2021’ के अनुसार किस भारतीय संस्थान ने सभी श्रेणी के साथ-साथ इंजीनियरिंग में पहला स्थान बरकरार रखा है?

A
आईआईटी मद्रास
B
आईआईटी कानपुर
C
बनारस हिंदू विश्वविद्यालय
D
दिल्ली विश्विद्यालय
Right ans is A

समसामयिकी प्रश्न सार-संक्षेप

यूनेस्को किंग सेजोंग साक्षरता पुरस्कार 2021


सितंबर 2021 में किस भारतीय संस्थान/संगठन को प्रतिष्ठित ‘यूनेस्को किंग सेजोंग साक्षरता पुरस्कार 2021’ के विजेता के रूप में चुना गया है?

A
राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद
B
राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान
C
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड
D
लिटरेसी इंडिया
Right ans is B

समसामयिकी प्रश्न सार-संक्षेप

'गांधी स्मृति और दर्शन समिति' का उपाध्यक्ष नियुक्त


हाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किस पूर्व केंद्रीय मंत्री को 'गांधी स्मृति और दर्शन समिति' (Gandhi Smriti and Darshan Samiti) का उपाध्यक्ष नियुक्त किया है?

A
डॉ. हर्षवर्धन
B
सुरेश प्रभु
C
विजय गोयल
D
संतोष गंगवार
Right ans is C

समसामयिकी प्रश्न राज्य

हर हित स्टोर योजना


युवाओं को व्यापार के नए अवसर प्रदान करने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए किस राज्य सरकार ने हर हित स्टोर योजना’ (Har Hith store scheme) का शुभारंभ किया है?

A
हिमाचल प्रदेश
B
पंजाब
C
उत्तराखंड
D
हरियाणा
Right ans is D

समसामयिकी प्रश्न राष्ट्रीय

पहला स्वदेशी मोटर चालित व्हीलचेयर वाहन 'नियोबोल्ट'


किस संस्थान ने अगस्त 2021 में भारत का पहला स्वदेशी मोटर चालित व्हीलचेयर वाहन 'नियोबोल्ट' (NeoBolt) विकसित किया है?

A
आईआईटी मद्रास
B
एनआईटी वारंगल
C
आईआईएम अहमदाबाद
D
आईआईटी दिल्ली
Right ans is A

समसामयिकी प्रश्न खेल

कैडेट और जूनियर रिकर्व महिला विश्व चैम्पियन दोनों खिताब जीतने वाली दूसरी भारतीय तीरंदाज


दीपिका कुमारी के बाद कौन कैडेट और जूनियर रिकर्व महिला विश्व चैम्पियन दोनों खिताब जीतने वाली दूसरी भारतीय तीरंदाज बन गई हैं?

A
अंकिता भकत
B
कोमालिका बारी
C
ज्योति बाल्यान
D
डोला बनर्जी
Right ans is B

दैनिक समसामयिकी

पुराने करंट अफेयर्स देखने के लिए, कृपया नीचे तिथि चुनें