सामयिक

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

राज्यपाल को कैदियों को क्षमादान की शक्ति


3 अगस्त, 2021 को सुप्रीम कोर्ट की पीठ के अनुसार राज्य के राज्यपाल मौत की सजा पाने वाले कैदियों सहित अन्य कैदियों को कम से कम 14 साल की जेल की सजा काटने से पहले ही क्षमादान दे सकते हैं।

महत्वपूर्ण तथ्य: वास्तव में, क्षमादान की राज्यपाल की शक्ति दंड प्रक्रिया संहिता - धारा 433A में उस प्रावधान को प्रत्यादेश (overrides) करती है, जिसके अनुसार कैदी को केवल 14 साल की जेल की सजा के काटने बाद ही क्षमादान दिया जा सकता है।

  • धारा 433-A किसी भी तरह से संविधान के अनुच्छेद 72 या 161 के तहत राष्ट्रपति/राज्यपाल को क्षमादान देने की संवैधानिक शक्ति को प्रभावित नहीं कर सकती है और न करती है।
  • यदि कैदी 14 वर्ष या उससे अधिक वास्तविक कारावास से नहीं गुजरा है, तो राज्यपाल के पास धारा 433-A के तहत लगाए गए प्रतिबंधों के दायरे से बाहर जाकर क्षमादान की शक्ति है। हालांकि राज्यपाल राज्य सरकार की सहायता और सलाह पर कार्य करने के लिए बाध्य है।
  • इस प्रकार सजा में कमी और रिहाई की कार्रवाई एक सरकारी निर्णय के अनुसार हो सकती है और राज्यपाल की मंजूरी के बिना भी आदेश जारी किया जा सकता है। हालाँकि, कार्य नियमों के तहत और संवैधानिक शिष्टाचार के रूप में, अगर ऐसी रिहाई संविधान के अनुच्छेद 161 के तहत है तो राज्यपाल की मंजूरी ली जा सकती है।

सामयिक खबरें राष्ट्रीय

राष्ट्रीय बाल श्रम परियोजना


श्रम और रोजगार मंत्री द्वारा 2 अगस्त, 2021 को लोक सभा में पेश किए गए आंकड़ों के अनुसार, 2020-21 में, राष्ट्रीय बाल श्रम परियोजना के तहत पूरे भारत में 58,000 से अधिक बच्चों को बाल श्रम से बचाया गया, उनका पुनर्वास किया गया और उन्हें मुख्यधारा में लाया गया।

महत्वपूर्ण तथ्य: राष्ट्रीय बाल श्रम परियोजना (National Child Labour Project -NCLP) 1988 में बाल श्रमिकों के पुनर्वास के लिए शुरू की गई थी।

  • इस योजना के तहत जिला स्तर पर कलेक्टर/जिला मजिस्ट्रेट की अध्यक्षता में 'जिला परियोजना समितियां' स्थापित की जाती हैं, जो परियोजना के कार्यान्वयन की देखरेख करती हैं।
  • इस योजना के तहत 9-14 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों को बाल श्रम से हटाकर NCLP के विशेष प्रशिक्षण केंद्रों में रखा जाता है, जहां उन्हें औपचारिक शिक्षा प्रणाली की मुख्यधारा में लाने से पहले ब्रिज शिक्षा, व्यावसायिक प्रशिक्षण, मध्याह्न भोजन, वजीफा, स्वास्थ्य देखभाल आदि प्रदान किया जाता है।
  • 5-8 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों को सर्व शिक्षा अभियान के साथ निकट समन्वय के माध्यम से औपचारिक शिक्षा प्रणाली से सीधे जोड़ा जाता है।
  • बेहतर निगरानी और कार्यान्वयन के माध्यम से NCLP को सफल बनाने के लिए एक समर्पित ऑनलाइन पोर्टल 'पेंसिल' (बाल श्रम प्रतिषेध के प्रभावी प्रवर्तन के लिए मंच) (Platform for Effective Enforcement for No Child Labour-PENCiL) विकसित किया गया है।

सामयिक खबरें अंतर्राष्ट्रीय

पुर्तगाली भाषा के देशों का समुदाय


विदेश मंत्रालय के अनुसार भारत जुलाई 2021 में ‘पुर्तगाली भाषा के देशों के समुदाय’ (Community of Portuguese Language Countries- CPLP) में सहयोगी पर्यवेक्षक के रूप में शामिल हो गया है।

CPLP का मुख्य उद्देश्य: पुर्तगाली भाषा का प्रचार और प्रसार; CPLP के सदस्य देशों के बीच राजनीतिक और राजनयिक सहयोग तथा शिक्षा, स्वास्थ्य, विज्ञान और प्रौद्योगिकी आदि सहित सभी क्षेत्रों में सहयोग।

महत्वपूर्ण तथ्य: पुर्तगाली भाषा के देशों का समुदाय (CPLP) को ‘लूसोफोन कॉमनवेल्थ' (Lusophone Commonwealth) के नाम से भी जाना जाता है।

  • यह चार महाद्वीपों में लूसोफोन राष्ट्रों का एक अंतरराष्ट्रीय संगठन और राजनीतिक संघ है, जहां पुर्तगाली एक आधिकारिक भाषा है।
  • यह 'लूसोफोन देशों' (Lusophone countries) के साथ भारत के ऐतिहासिक संबंधों को मजबूत करने के लिए एक नया मंच स्थापित करता है।
  • CPLP में 9 सदस्य देश और 32 सहयोगी पर्यवेक्षक शामिल हैं, जो यूरोप, दक्षिण अमेरिका, एशिया, अफ्रीका और ओशिनिया में स्थित हैं, जिसमें कुल 37 देश और 4 संगठन हैं।
  • 9 सदस्य देश- अंगोला, ब्राजील, केप वर्डे, गिनी-बिसाऊ, मोजाम्बिक, पुर्तगाल और साओ टोम और प्रिंसिप। 2002 में तिमोर-लेस्ते तथा 2014 में इक्वेटोरियल गिनी नौवां पूर्ण सदस्य बना।
  • पुर्तगाली भाषा देशों का समुदाय आधिकारिक तौर पर 17 जुलाई, 1996 को लिस्बन, पुर्तगाल में स्थापित किया गया था।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप

प्रख्यात फिल्म समीक्षक राशिद ईरानी का निधन


प्रख्यात फिल्म समीक्षक राशिद ईरानी, 2 अगस्त, 2021 को मुंबई में अपने आवास पर मृत पाये गए। वे 74 वर्ष के थे।

  • ईरानी, ने टाइम्स ऑफ इंडिया, हिंदुस्तान टाइम्स और वेबसाइट स्क्रॉल डॉट इन जैसे राष्ट्रीय दैनिक समाचार पत्रों में कई लेखों द्वारा योगदान दिया था।
  • वे मुंबई प्रेस क्लब फिल्म सोसाइटी के प्रमुख स्तंभों में से एक थे।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप

टैलिसमैन सेबर


ऑस्ट्रेलिया 2023 में भारत को अपने सबसे बड़े युद्धक अभ्यास 'टैलिसमैन सेबर' (Talisman Sabre) में शामिल करने के लिए उत्सुक है। ऑस्ट्रेलियाई रक्षा मंत्री पीटर डटन की अगले कुछ महीनों में भारत यात्रा के दौरान इसके लिए औपचारिक निमंत्रण दिया जा सकता है।

  • जुलाई में संपन्न टैलिसमैन सेबर 2021, ऑस्ट्रेलियाई रक्षा बल (ADF) और अमेरिकी सेना के बीच सबसे बड़ी द्विपक्षीय संयुक्त प्रशिक्षण गतिविधि है।
  • इसमें थल, वायु और जल सेना के सात देशों के लगभग 17,000 सैन्य कर्मियों की भागीदारी देखी गई। अन्य देशों में कनाडा, जापान, न्यूजीलैंड, दक्षिण कोरिया और यूनाइटेड किंगडम शामिल थे।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप

रणजीत सागर बांध


जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले में रणजीत सागर बांध में 3 अगस्त, 2021 को पायलट और सह-पायलट के साथ सेना का एक हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

  • रणजीत सागर बांध भारत के दो राज्यों, जम्मू और कश्मीर और पंजाब की सीमा पर ‘रावी नदी’ पर पंजाब सिंचाई विभाग द्वारा निर्मित एक जलविद्युत परियोजना का हिस्सा है।
  • 160 मीटर ऊँची रणजीत सागर बांध परियोजना की स्थापित क्षमता 600 मेगावाट है और यह 'पृथ्वी कोर सह बजरी खोल बांध' (earth core cum gravel shell Dam) एक विशाल बहुउद्देशीय नदी घाटी परियोजना है।
  • परियोजना का नाम पंजाब के प्रसिद्ध शासक महाराजा रणजीत सिंह के नाम पर रखा गया है।
  • बांध पंजाब राज्य के पठानकोट और जम्मू और कश्मीर में कठुआ दोनों से लगभग 30 किलोमीटर की दूरी पर थीन गांव (जम्मू-कश्मीर) के पास स्थित है और इसलिए इसे 'थीन बांध' के नाम से भी जाना जाता है।
  • यह परियोजना वर्ष 2000 में चालू की गई थी और 2001 में भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री द्वारा राष्ट्र को समर्पित की गई थी।

सामयिक खबरें बैंकिंग, फाइनेंस, सेवा और बीमा

आईसीआईसीआई बैंक ने लॉन्च किया ‘सैल्यूट डॉक्टर्स’


आईसीआईसीआई बैंक ने 1 जुलाई, 2021 को डॉक्टरों के लिए एक व्यापक बैंकिंग डिजिटल सॉल्यूशंस ‘सैल्यूट डॉक्टर्स' (Salute Doctors) शुरू करने की घोषणा की।

  • यह एक मेडिकल छात्र से लेकर एक वरिष्ठ चिकित्सा सलाहकार से लेकर अस्पताल या क्लीनिक के मालिक तक, प्रत्येक डॉक्टर के लिए अनुकूलित बैंकिंग के साथ-साथ मूल्य वर्धित सेवाएं प्रदान करता है। ‘सैल्यूट डॉक्टर्स’ डॉक्टरों को नवीन सेवाओं की एक शृंखला प्रदान करता है।
  • पहला, निजी और व्यावसायिक बैंकिंग के लिए प्रीमियम बचत और चालू खातों की एक शृंखला; दूसरा, आवास, वाहन, शिक्षा, चिकित्सा उपकरण, क्लीनिक या अस्पताल और बिजनेस के लिए ऋण का विशेष रूप से व्यवस्थित सेट; तीसरा, डॉक्टरों को उनकी जीवन शैली की जरूरतों को पूरा करने में मदद करने तथा क्लीनिक/अस्पताल को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने हेतु उद्योग की पहली मूल्य वर्धित सेवाएं (first value added services)।

सामयिक खबरें बैंकिंग, फाइनेंस, सेवा और बीमा

बैंक ऑफ इंडिया करेगा बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस उत्पादों का वितरण


7 जुलाई, 2021 को बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस और बैंक ऑफ इंडिया ने एक कॉरपोरेट एजेंसी समझौता किया है।

  • समझौते के तहत बैंक अपनी शाखाओं के नेटवर्क और देश भर में कुछ अन्य सुविधाओं के माध्यम से सामान्य बीमाकर्ता बजाज आलियांज के उत्पादों का वितरण करेगा।
  • समझौते के तहत बैंक के ग्राहकों को मोटर, स्वास्थ्य, घर और यात्रा बीमा जैसे व्यक्तिगत उत्पादों के साथ-साथ इंजीनियरिंग और समुद्री बीमा जैसे वाणिज्यिक उत्पादों की व्यक्तिगत शृंखला की पेशकश की जाएगी। बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी तपन सिंघल हैं।

सामयिक खबरें बिजनेस और सार्वजनिक उपक्रम

'इंडियन ऑयल- पेट्रोनास संयुक्त उद्यम' उतरेगा ईंधन, प्राकृतिक गैस खुदरा कारोबार में


इंडियन ऑयल पेट्रोनास प्राइवेट लिमिटेड (IPPL) ईंधन खुदरा और प्राकृतिक गैस खुदरा कारोबार में प्रवेश के लिए तैयार है।

  • IPPL सरकारी स्वामित्व वाली 'इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन' और मलेशियाई तेल और गैस कंपनी 'पेट्रोनास' का एक संयुक्त उद्यम है, जो वर्तमान में तरलीकृत पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) के आयात, भंडारण और बॉटलिंग में कार्यरत है।
  • इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड, एक भारत सरकार के स्वामित्व वाला तेल और गैस निगम है।
  • इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड की स्थापना वर्ष 1959 में इंडियन ऑयल कंपनी लिमिटेड के रूप में हुई थी। इंडियन ऑयल के अध्यक्ष एसएम वैद्य हैं।

सामयिक खबरें इन्हें भी जानें

बादल फटना


बादल फटना एक छोटे से क्षेत्र में छोटी अवधि की तीव्र वर्षा की घटना है।

  • भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, यह लगभग 20-30 वर्ग किमी. के भौगोलिक क्षेत्र में 100 मिमी / घंटा से अधिक अप्रत्याशित वर्षा के साथ एक मौसमी घटना है।
  • निम्न तापमान और धीमी हवाओं के साथ सापेक्ष आर्द्रता और मेघ आवरण (cloud cover) अधिकतम स्तर पर होता है, इस स्थिति के कारण बादल बहुत अधिक मात्रा में तीव्र गति से संघनित हो सकते हैं और परिणामस्वरूप बादल फट सकते हैं।

सामयिक खबरें खेल

भारतीय महिला क्रिकेट टीम का इंग्लैंड दौरा- 2021


16 जून से 14 जुलाई‚ 2021 तक भारत की महिला क्रिकेट टीम और इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम के मध्य 1 टेस्ट‚ 3 एकदिवसीय और 3 टी-20 मैचों की शृंखला इंग्लैंड में खेली गई।

  • दोनों के बीच 16 से 19 जून तक ब्रिस्टल में खेला गया एकमात्र टेस्ट मैच ड्रा रहा। इस टेस्ट मैच में पदार्पण करने वाली भारत की शेफाली वर्मा ने पहली पारी में 96 रन और दूसरी पारी में 63 रन बनाए, वे ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुनी गईं।
  • 3 एकदिवसीय मैचों की शृंखला इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम ने 2-1 से जीती। भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने कप्तान मिताली राज की नाबाद 75 रनों की पारी की बदौलत तीसरा एकदिवसीय मैच 4 विकेट से जीता था।
  • एकदिवसीय मैचों की शृंखला में इंग्लैंड की सोफी एक्लेस्टेन ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ चुनी गई।
  • तीन टी-20 मैचों की शृंखला इंग्लैंड ने 2-1 से अपने नाम की। भारत ने दूसरा टी-20 मैच 8 रन से जीता था। टी-20 शृंखला में इंग्लैंड की ही नताली स्किवेर ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ चुनी गईं।
  • वॉर्सेस्टर में 3 जुलाई को खेले गए तीसरे एकदिवसीय मैच के दौरान मिताली राज इंग्लैंड की पूर्व कप्तान शार्लोट एडवर्ड्स के 10,273 रनों के आंकड़े को पीछे छोड़ते हुए महिला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सभी प्रारूपों में सबसे अधिक रन बनाने वाली खिलाड़ी बन गईं।

सामयिक खबरें खेल

एआईएफएफ मेन्स फुटबॉलर ऑफ द ईयर 2020-21


भारत के डिफेंडर संदेश झिंगन को अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ के 'एआईएफएफ मेन्स फुटबॉलर ऑफ द ईयर 2020-21' और मिडफील्डर सुरेश सिंह वांगजाम को 'एआईएफएफ मेन्स इमर्जिंग फुटबॉलर ऑफ द ईयर 2020-21' अवॉर्ड विजेता नामित किया गया है।

  • संदेश ने 2015 में गुवाहाटी में सीनियर राष्ट्रीय टीम में पदार्पण किया और तब से भारत के लिए 40 मैच खेले, जिसमें चार गोल किए। उन्होंने 2014 में 'एआईएफएफ मेन्स इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर अवॉर्ड’ भी जीता था।
  • 20 वर्षीय सुरेश सिंह वांगजाम ने इस साल की शुरुआत में ओमान के खिलाफ पदार्पण किया था।

सामयिक खबरें बैंकिंग, फाइनेंस, सेवा और बीमा

तेलंगाना सहकारी बैंक को मिला नाबार्ड पुरस्कार


नाबार्ड द्वारा 12 जुलाई, 2021 को 40वें स्थापना दिवस के अवसर पर 'तेलंगाना स्टेट कोऑपरेटिव एपेक्स बैंक लिमिटेड' (TSCAB) को देश में 'सर्वश्रेष्ठ राज्य सहकारी बैंक पुरस्कार' से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार लगभग 20 वर्षों के अंतराल के बाद नाबार्ड द्वारा फिर से शुरू किया गया है।

  • 'करीमनगर जिला सहकारी केंद्रीय बैंक' को भी शानदार प्रदर्शन के लिए 'दक्षिण क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया।
  • राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) भारत में क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों और शीर्ष सहकारी बैंकों के समग्र विनियमन के लिए एक शीर्ष नियामक निकाय है।
  • यह वित्त मंत्रालय, भारत सरकार के अधीन कार्य करता है, इसकी स्थापना 1982 में हुई थी।

सामयिक खबरें बैंकिंग, फाइनेंस, सेवा और बीमा

डिजिटल बैंकिंग अकादमी शुरू करने के लिए एनआईआईटी और एक्सिस बैंक की साझेदारी


8 जुलाई, 2021 को 'एनआईआईटी इंस्टीट्यूट ऑफ फाइनेंस बैंकिंग एंड इंश्योरेंस' (NIIT IFBI) और एक्सिस बैंक ने निजी क्षेत्र के ऋणदाता (एक्सिस बैंक) के लिए भविष्य के लिए पेशेवरों को तैयार करने के लिए एक 'फिनटेक (वित्त प्रौद्योगिकी) पेशेवर कार्यक्रम' शुरू किया है।

  • यह कार्यक्रम 0-3 साल के अनुभव वाले स्नातकों को बतौर उप प्रबंधक (आईटी) एक्सिस बैंक में शामिल होने का अवसर प्रदान करता है।
  • 1981 में स्थापित एनआईआईटी लिमिटेड एक वैश्विक कौशल एवं प्रतिभा विकास कंपनी है और प्रबंधित प्रशिक्षण सेवाओं की अग्रणी प्रदाता कंपनी है।

सामयिक खबरें बिजनेस और सार्वजनिक उपक्रम

स्नैपडील और फिक्की लेडीज ऑर्गनाइजेशन समझौता


ई-कॉमर्स कंपनी स्नैपडील ने 14 जुलाई, 2021 को फिक्की लेडीज ऑर्गनाइजेशन (FLO) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

  • देश में महिलाओं के नेतृत्व वाले छोटे और मध्यम व्यवसायों को उनके संचालन को डिजिटल बनाने और उन्हें ऑनलाइन लाने में मदद करने के लिए एक ऑनलाइन कार्यक्रम शुरू किया है।
  • यह कार्यक्रम पूरे भारत में FLO के 17 क्षेत्रीय केंद्रों से जुड़े सभी फिक्की महिला सदस्यों, कारीगरों और गैर सरकारी संगठनों के लिए साल भर तक खुला रहेगा।
  • FICCI की महिला शाखा 'FLO' की स्थापना 1983 में हुई थी। उज्जवला सिंघानिया FLO की राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं।

सामयिक खबरें बिजनेस और सार्वजनिक उपक्रम

आकाश मिसाइलों के लिए भारत डायनेमिक्स लिमिटेड का रक्षा मंत्रालय के साथ अनुबंध


भारत डायनेमिक्स लिमिटेड (BDL) ने 8 जुलाई, 2021 को भारतीय वायु सेना के लिए आकाश मिसाइलों के निर्माण और आपूर्ति के लिए रक्षा मंत्रालय के साथ लगभग 499 करोड़ रुपये के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए।

  • BDL भारत के 'एकीकृत निर्देशित मिसाइल विकास कार्यक्रम' (IGMDP) के तहत परियोजनाओं के लिए प्रमुख उत्पादन एजेंसी है।
  • 'आकाश' भारतीय सेना और भारतीय वायु सेना दोनों के लिए IGMDP के तहत BDL द्वारा निर्मित मिसाइलों में से एक है।
  • भारत डायनेमिक्स लिमिटेड को 1970 में भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय के तहत एक सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम के रूप में स्थापितकिया गया था। इसका मुख्यालय हैदराबाद में है।

सामयिक खबरें इन्हें भी जानें

जीका वायरस


जीका वायरस, जो डेंगू बुखार, पीत ज्वर (Yellow fever) और वेस्ट नाइल वायरस के समान है, ज्यादातर संक्रमित एडीज प्रजाति के मच्छरों के काटने से फैलता है, मुख्य रूप से एडीज इजिप्टी (Aedes aegypti)।

  • जीका मच्छर के काटने से, गर्भवती महिला से उसके भ्रूण को, यौन संपर्क, रक्त और रक्त उत्पादों के आधान (transfusion) और अंग प्रत्यारोपण से फैल सकता है।
  • जीका वायरस से संक्रमित कई लोगों में लक्षण नहीं होते या केवल हल्के लक्षण होते हैं। लक्षणों में आमतौर पर बुखार, दाने, नेत्रश्लेष्मलाशोथ (conjunctivitis), मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, अस्वस्थता और सिरदर्द शामिल हैं, जो आमतौर पर दो से सात दिनों तक रहता है।
  • जीका वायरस संक्रमण के निदान की पुष्टि रक्त या शरीर के अन्य तरल पदार्थों जैसे मूत्र या वीर्य के प्रयोगशाला परीक्षणों से ही की जा सकती है। जीका के लिए कोई टीका या दवा नहीं है।

सामयिक खबरें अंतर्राष्ट्रीय

न्यू शेपर्ड


20 जुलाई, 2021 को अरबपति जेफ बेजोस ने अपने ‘ब्लू ओरिजिन’ (Blue Origin) के रॉकेट जहाज, ‘न्यू शेपर्ड’ (New Shepard) की पहली चालक दल की उड़ान में 10 मिनट की अंतरिक्ष यात्रा की। न्यू शेपर्ड ने सुदूर वेस्ट टेक्सास से उड़ान भरी थी।

महत्वपूर्ण तथ्य: उनके साथ उनके भाई मार्क बेजोस, 82 वर्षीया महिला वैली फंक और एक 18 वर्षीय छात्र ओलिवर डेमन थे। ओलिवर डेमन अंतरिक्ष की यात्रा करने वाले सबसे कम उम्र के और वैली फंक अंतरिक्ष की यात्रा करने सबसे उम्रदराज इंसान बन गए हैं।

  • ब्रैनसन के पायलट वाले रॉकेट प्लेन के विपरीत, बेजोस का कैप्सूल पूरी तरह से स्वचालित था।
  • वे लगभग 66 मील (106 किलोमीटर) की ऊंचाई पर पहुंचे, जो ‘कार्मन लाइन’ (62 मील या 100 किमी) से ऊपर है। पृथ्वी के वायुमंडल और अंतरिक्ष के बीच की सीमा को परिभाषित करने के रूप में कार्मन लाइन को एक अंतरराष्ट्रीय वैमानिकी निकाय द्वारा निर्धारित किया गया है।
  • महाराष्ट्र के एक छोटे से शहर कल्याण की रहने वाली 30 वर्षीय महिला ‘संजल गावंडे’ न्यू शेफर्ड का निर्माण करने वाले इंजीनियरों की टीम का हिस्सा हैं।
  • पहले अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री ‘एलन शेपर्ड’ के नाम पर इस रॉकेट सिस्टम का नाम ‘न्यू शेपर्ड’ रखा गया है।
  • ब्लू ओरिजिन एक अमेरिकी निजी वित्त पोषित एयरोस्पेस निर्माता और उप-कक्षीय स्पेसफ्लाइट सेवा कंपनी है, जिसका मुख्यालय केंट, वाशिंगटन में है। इसे जेफ बेजोस द्वारा वर्ष 2000 में स्थापित किया गया था।

सामयिक खबरें सार-संक्षेप

गोल्डमैन पर्यावरण पुरस्कार 2021


जून 2021 में विश्वभर के 6 पर्यावरणविदों को ‘गोल्डमैन पर्यावरण पुरस्कार 2021’ (Goldman Environmental Prize 2021) प्रदान किए जाने की घोषणा की गई।

पुरस्कार विजेता-

  1. ग्लोरिया माजिगा- कामोटो (Gloria Majiga- Kanoto), मलावी/अफ्रीका।
  2. थाई वैन न्गुयेन (Thai Van Nguyen), वियतनाम/एशिया।
  3. किमिको हिराता, जापान/द्वीप एवं द्वीपीय राष्ट्र।
  4. मैयदा बिलाल, बोस्निया एवं हर्जेगोविना/यूरोप।
  5. शेरॉन लाविग्ने, यूएसए/उत्तरी अमेरिका।
  6. लिज चिगाजे चुरे (Liz Chicaje Churay), पेरू/दक्षिण एवं मध्य अमेरिका।
  • यह पुरस्कार दुनिया के 6 महाद्वीपीय क्षेत्रों- अफ्रीका‚ एशिया‚ यूरोप‚ द्वीप एवं द्वीपीय राष्ट्रों‚ उत्तरी अमेरिका, तथा दक्षिणी एवं मध्य अमेरिका में पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले व्यक्तियों को दिया जाता है।
  • इस वार्षिक पुरस्कार को 1989 में रिचर्ड और रोडा गोल्डमैन द्वारा स्थापित किया गया था। इस पुरस्कारको ‘ग्रीन नोबेल पुरस्कार’ के नाम से भी जाना जाता है।
  • यह पुरस्कार गोल्डमैन पर्यावरण फाउंडेशन द्वारा प्रदान किया जाता है।
  • भारत से प्रफुल्ल सामंतारा (वर्ष 2017), रमेश अग्रवाल (2014) राशिदा बी एवं चंपा देवी शुक्ला (2004), एमसी मेहता (1996), मेधा पाटकर (1992) गोल्डमैन पर्यावरण पुरस्कार के प्राप्तकर्ता रह चुके हैं।

सामयिक खबरें खेल

पी वी सिंधु ने टोक्यो ओलंपिक में जीता कांस्य पदक


1 अगस्त, 2021 को टोक्यो ओलंपिक 2020 में बैडमिंटन के महिला एकल में पी वी सिंधु ने चीन की ‘ही बिंगजियाओ’ (He Bingjiao) को 21-13, 21-15 से हराकर कांस्य पदक जीत लिया है।

  • सिंधु पहलवान सुशील कुमार के बाद दो व्यक्तिगत ओलंपिक पदक जीतने वाली केवल दूसरी भारतीय और देश की पहली महिला खिलाड़ी हैं।
  • सिंधु ने लगातार दो ओलंपिक में व्यक्तिगत पदक जीतकर पहली भारतीय महिला खिलाड़ी होने का गौरव भी हासिल किया। इससे पहले सिंधु ने रियो ओलंपिक 2016 में रजत पदक जीता था।

सामयिक खबरें खेल

जून 2021 के आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ


अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने 11 जुलाई, 2021 को 'जून 2021 के आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ' (ICC Player of the Month for June 2021) पुरस्कार विजेताओं की घोषणा की।

  • पुरुषों में न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉन्वे ने बेहतरीन प्रदर्शन के लिए ‘जून 2021 के लिए आईसीसी मेंस प्लेयर ऑफ द मंथ’ (ICC Men’s Player of the Month for June 2021) पुरस्कार जीता। कॉन्वे ने हाल में इंग्लैंड के खिलाफ पदार्पण टेस्ट में दोहरा शतक और उसके बाद भारत के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में दो अर्धशतक लगाए थे।
  • महिलाओं में 14 विकेट चटकाने वाली इंग्लैंड की स्पिनर सोफी एक्लेस्टन (Sophie Ecclestone) ‘जून 2021 के लिए आईसीसी वूमेंस प्लेयर ऑफ मंथ’ (ICC Women’s Player of the Month for June 2021) पुरस्कार के लिए चुनी गई।
  • सोफी ने हाल ही में भारत के खिलाफ इकलौते टेस्ट में शानदार गेंदबाजी करते हुए आठ विकेट अपने नाम किए थे। इसके बाद के दो एकदिवसीय मैचों में प्रत्येक में तीन-तीन विकेट भी लिए।

सामयिक खबरें बैंकिंग, फाइनेंस, सेवा और बीमा

अधिग्रहण के बाद मैग्मा फिनकॉर्प का नाम अब पूनावाला फिनकॉर्प


जुलाई 2021 में अदार पूनावाला के नेतृत्व वाली ‘राइजिंग सन होल्डिंग्स’ (Rising Sun Holdings) द्वारा नियंत्रित हिस्सेदारी के अधिग्रहण के बाद गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) ‘मैग्मा फिनकॉर्प लिमिटेड’ का नाम बदलकर 'पूनावाला फिनकॉर्प लिमिटेड' कर दिया गया है। यह अधिग्रहण मई 2021 में किया गया था।

  • मैग्मा की पूर्ण स्वामित्व वाली हाउसिंग फाइनेंस सहायक कंपनी 'मैग्मा हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड' का भी नाम बदलकर 'पूनावाला हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड' कर दिया गया है।
  • नए ब्रांड के तहत, ग्रुप 'उपभोक्ता' और 'एमएसएमई' पर ध्यान केंद्रित करेगा।
  • पूनावाला फिनकॉर्प लिमिटेड के चेयरमैन अदार पूनावाला और प्रबंध निदेशक अभय भुटाडा होंगे।

सामयिक खबरें बैंकिंग, फाइनेंस, सेवा और बीमा

गोल्डमैन सैश ने खोला हैदराबाद में नया कार्यालय


गोल्डमैन सैश (Goldman Sachs) ने 19 जुलाई, 2021 को भारत में इंजीनियरिंग और बिजनेस नवाचार के लिए अपने वैश्विक केंद्र का विस्तार करने की अपनी प्रतिबद्धता के तहत हैदराबाद में एक नया कार्यालय खोलने की घोषणा की।

  • नया कार्यालय 'सालारपुरिया सत्व नॉलेज सिटी' में स्थित है और यह इंजीनियरिंग, वित्त, मानव पूंजी प्रबंधन और उपभोक्ता बैंकिंग के लिए समर्थन करता है।
  • गोल्डमैन सैश ग्रुप, एक अग्रणी वैश्विक निवेश बैंकिंग, प्रतिभूति और निवेश प्रबंधन फर्म है, जो वित्तीय सेवाओं की एक विस्तृत शृंखला प्रदान करती है। इसकी स्थापना 1869 में हुई थी, इसका मुख्यालय न्यूयॉर्क में है।
  • गोल्डमैन सैश इंडिया 1990 के दशक की शुरुआत से भारतीय ग्राहकों की सेवा कर रहा है और इसने 2006 में मुंबई में बिजनेस मुख्यालय स्थापित किया था।

सामयिक खबरें बैंकिंग, फाइनेंस, सेवा और बीमा

बंधन बैंक ने कमल बत्रा को 'परिसंपत्ति' प्रबंधन प्रमुख नियुक्त किया


  • निजी ऋणदाता बंधन बैंक ने 14 जुलाई, 2021 को कमल बत्रा को 'परिसंपत्ति' प्रबंधन हेतु कार्यकारी अध्यक्ष और प्रमुख नियुक्त किया।
  • कमल बैंक की वाणिज्यिक बैंकिंग (एसएमई ऋण और एनबीएफसी ऋण सहित) बिजनेस और खुदरा परिसंपत्ति (गोल्ड लोन, व्यक्तिगत ऋण, ऑटो ऋण) के विकास की जिम्मेदारी संभालेंगे।
  • चंद्रशेखर घोष बंधन बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

सामयिक खबरें बिजनेस और सार्वजनिक उपक्रम

शिव नादर एचसीएल टेक्नोलॉजीज के मानद अध्यक्ष


एचसीएल टेक्नोलॉजीज के संस्थापक शिव नादर कंपनी के मानद अध्यक्ष (Chairman Emeritus) और बोर्ड के रणनीतिक सलाहकार की भूमिका निभाएंगे। नादर ने 76 वर्ष की आयु पूरी करने पर, 19 जुलाई, 2021 को प्रबंध निदेशक के साथ-साथ निदेशक के रूप में अपना इस्तीफा दे दिया है।

  • जुलाई 2020 में, नादर ने अध्यक्ष की भूमिका से इस्तीफा दे दिया था; उनकी बेटी रोशनी नादर मल्होत्रा ने उनकी जगह ली थी। रोशनी एक सूचीबद्ध भारतीय आईटी फर्म की अध्यक्षता करने वाली पहली महिला थीं।
  • 1976 में, शिव नादर ने एचसीएल समूह की स्थापना की, जिसने एक प्रौद्योगिकी हार्डवेयर कंपनी के रूप में शुरुआत की तथा देश के पहले स्वदेशी कंप्यूटरों का निर्माण किया। एचसीएल का कॉर्पोरेट मुख्यालय नोएडा में है।

सामयिक खबरें संस्थान-संगठन

नारियल विकास बोर्ड


केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने 8 जुलाई, 2021 को नारियल विकास बोर्ड के अध्यक्ष पद को गैर-कार्यकारी अध्यक्ष बनाने के लिए नारियल विकास बोर्ड अधिनियम, 1979 में संशोधन को मंजूरी दी।

  • नारियल विकास बोर्ड कृषि मंत्रालय, भारत सरकार के अधीन स्थापित एक सांविधिक निकाय है, जो देश में नारियल की खेती और उद्योग के एकीकृत विकास तथा नारियल की उत्पादकता बढ़ाने और उत्पादों के विविधीकरण पर जोर देता है।
  • इसके प्रमुख क्षेत्र गुणवत्तापूर्ण रोपण सामग्रियों का उत्पादन बढ़ाना; नारियल के अधीन अधिकाधिक क्षेत्र लाकर उसकी भावी उत्पादन क्षमता सृजित करना; वर्तमान नारियल जोतों की उत्पादकता सुधारना तथा मुख्य पीड़कों और रोगों का एकीकृत प्रबंधन करना है।
  • नारियल विकास बोर्ड की स्थापना 12 जनवरी, 1981 को हुई थी। इसका मुख्यालय कोच्चि, केरल में है तथा बैंगलोर (कर्नाटक), चेन्नई (तमिलनाडु), गुवाहाटी (असम) तथा पटना (बिहार) में इसके क्षेत्रीय कार्यालय हैं।

सामयिक खबरें इन्हें भी जानें

सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 66ए


केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र-शासित प्रदेशों से अपने अधिकार क्षेत्र के सभी पुलिस थानों को सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 की निरस्त धारा 66ए के तहत मामले दर्ज न करने का निर्देश देने का अनुरोध किया है।

  • 2008 में यूपीए सरकार द्वारा पेश किया गया, ‘आईटी अधिनियम, 2000 संशोधन’ सरकार को कथित रूप से "आक्रामक और खतरनाक" ऑनलाइन पोस्ट के लिए एक व्यक्ति को गिरफ्तार करने और कैद करने की शक्ति प्रदान करता है।
  • धारा 66ए ने पुलिस को अपने विवेक के अनुसार ‘आक्रामक’ या ‘खतरनाक’ के रूप में या झुंझलाहट, असुविधा आदि के प्रयोजनों के लिए गिरफ्तारी करने का अधिकार दिया है।
  • इसने कंप्यूटर या किसी अन्य संचार उपकरण जैसे- मोबाइल फोन या टैबलेट केमाध्यम से संदेश भेजने के लिए दंड निर्धारित किया है, जिसमें एक दोषी को अधिकतम तीन साल की जेल हो सकती है।
  • 2015 में, सुप्रीम कोर्ट ने 'श्रेया सिंघल बनाम भारत संघ' वाद में अपने फैसले में सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 की धारा 66ए को निरस्त कर दिया था।

पीआईबी न्यूज आर्थिक

ड्रैगन फ्रूट


विदेशी फलों के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए, गुजरात और पश्चिम बंगाल से फाइबर और खनिज से समृद्ध, ड्रैगन फ्रूट की खेप को पहली बार 3 अगस्त, 2021 को लंदन, यूनाइटेड किंगडम और बहरीन को निर्यात किया गया।

महत्वपूर्ण तथ्य: इस फल में कमल के समान पंखुड़ियां होती हैं, इसलिए इसे 'कमलम' भी कहा जाता है।

  • ड्रैगन फ्रूट की मुख्य रूप से तीन किस्में होती हैं- गुलाबी परत के साथ सफेद गूदा वाला फल, गुलाबी परत के साथ लाल गूदा वाला फल और पीली परत के साथ सफेद गूदा वाला फल।
  • ड्रैगन फ्रूट का वैज्ञानिक नाम ‘हाइलोसेरेसुंडाटस’ (Hylocereusundatus) है। इसकी पैदावार प्रमुख रूप से मलेशिया, थाईलैंड, फिलीपींस, संयुक्त राज्य अमेरिका और वियतनाम जैसे देशों में की जाती है।
  • भारत में 'ड्रैगन फ्रूट' का उत्पादन 1990 के दशक की शुरुआत में किया गया था। इसका निर्यात मूल्य अधिक होने के कारण हाल के वर्षों में देश में इसकी काफी लोकप्रियता काफी बढ़ी है।
  • वर्तमान में, ड्रैगन फ्रूट की पैदावार अधिकांश रूप से कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, गुजरात, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश और अंडमान निकोबार द्वीप समूह में की जाती है।
  • ड्रैगन फ्रूट की खेती के लिए पानी की आवश्यकता कम होती है और इसे विभिन्न प्रकार की मिट्टियों में उगाया जा सकता है।

सामयिक सामान्य ज्ञान

 टोक्यो पैरालम्पिक 2020 खेलों का आयोजन 24 अगस्त से 5 सितंबर, 2021 के बीच होगा। खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने 3 अगस्त को पैरालंपिक के लिए थीम सॉन्ग (theme song) ‘कर दे कमाल तू’ लॉन्च किया। इस गीत को किसने आवाज दी है? -- दिव्यांग क्रिकेट खिलाड़ी संजीव सिंह
 1 अगस्त, 2021 को वायु सेना मुख्यालय में किसने एयर ऑफिसर इन चार्ज, कार्मिक का प्रभार ग्रहण किया? -- एयर मार्शल सूरज कुमार झा
 2 जुलाई, 2021 को हैदराबाद के सैयद उस्मान अजहर मकसूसी को ‘कॉमनवेल्थ पॉइंट्स ऑफ लाइट अवॉर्ड 2021’ (Commonwealth Points of Light Award 2021) से सम्मानित किया गया। उन्हें यह सम्मान उनके इस भोजन अभियान के लिए दिया गया। -- ‘हंगर हैज नो रिलीजन’ (Hunger Has No Religion)
 2 पहिया वाहनों से लेकर भारी ट्रैक्टर ट्रेलरों तक के सभी प्रमुख श्रेणी वाले वाहनों के हाई स्पीड परीक्षण के लिए इंदौर में 'एनएटीआरएएक्स- हाई स्पीड ट्रैक (NATRAX- the High Speed Track) का उद्घाटन किया गया। यह ट्रैक है। -- एशिया का सबसे लंबा और दुनिया का पांचवां सबसे लंबा हाई स्पीड ट्रैक
 तीन तलाक के खिलाफ कानून के अधिनियमन की दूसरी वर्षगांठ के उपलक्ष्य में 'मुस्लिम महिला अधिकार दिवस' मनाया गया। -- 1 अगस्त को
 कोविड-19 से रिकवरी को बढ़ावा देने के लिए 'अश्वगंधा' (विथानिया सोम्निफेरा) (Withania somnifera) पर एक अध्ययन करने के लिए आयुष मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त निकाय अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (AIIA) ने किसके साथ सहयोग किया है? -- ब्रिटेन के लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन (London School of Hygiene and Tropical Medicine- LSHTM)

दैनिक समसामयिकी

पुराने करंट अफेयर्स देखने के लिए, कृपया नीचे तिथि चुनें