46 UPSC Civil Services Mains 2021 Questions asked from Civil Services Chronicle Hindi

सामयिक

समझौते/संधि:

आरपीएफ तथा एसोसिएशन फॉर वॉलंटरी एक्शन के मध्य समझौता

रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने ‘तस्करी मुक्त राष्ट्र’ के लिए 6 मई, 2022 को एसोसिएशन फॉर वॉलंटरी एक्शन (Association for Voluntary Action) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

  • आरपीएफ और एसोसिएशन फॉर वॉलंटरी एक्शन सूचना साझा करने, मानव तस्करी के खिलाफ काम करने के लिए आरपीएफ कर्मियों और रेलवे कर्मचारियों के क्षमता निर्माण और मानव तस्करी के मामलों की पहचान करने और पता लगाने में एक-दूसरे की मदद करेंगे।

सी-डॉट और सी-डैक के मध्य समझौता

सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स (सी-डॉट) और सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस कंप्यूटिंग (सी-डैक) ने 30 अप्रैल, 2022 को बैंगलोर में 'सेमीकॉनइंडिया 2022' (SemiconIndia 2022) कार्यक्रम में एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

उद्देश्य: स्वदेशी तकनीकी डिजाइन और विकास को बढ़ावा देने के लिए दूरसंचार और सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी के विविध क्षेत्रों में एक साथ काम करना।


एपीडा और राष्ट्रीय अनुसंधान विकास निगम के बीच समझौता

कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) ने निर्यात मूल्य शृंखला को बढ़ावा देने के उद्देश्य से राष्ट्रीय अनुसंधान विकास निगम (एनआरडीसी) के साथ 22 अप्रैल, 2022 को एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

  • इस समझौता ज्ञापन का उद्देश्य निर्यात के लिए अवशेष/कार्बन मुक्त खाद्य का उत्पादन करने के लिए शून्य कार्बन उत्सर्जन खेती से संबंधित जलवायु-अनुकूल कृषि के क्षेत्रों में एपीडा के साथ संयुक्त रूप से प्रौद्योगिकियों को शामिल करना और इनका प्रसार करना है।

विकेन्द्रीकृत घरेलू अपशिष्ट जल प्रबंधन के क्षेत्र में भारत-जापान सहयोग

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 13 अप्रैल, 2022 को ‘विकेन्द्रीकृत घरेलू अपशिष्ट जल प्रबंधन’ (Decentralized Domestic Wastewater Management) के क्षेत्र में भारत सरकार के जल शक्ति मंत्रालय और जापान के पर्यावरण मंत्रालय के बीच एक सहयोग ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने को अपनी मंजूरी दे दी है।


आयुष मंत्रालय, सीएसआईआर और आईसीएआर के बीच त्रिपक्षीय समझौता

समान हित के क्षेत्रों में सहयोग के लिए आयुष मंत्रालय, वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) और भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) के बीच 8 मार्च, 2022 को एक त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

  • मुख्य उद्देश्य: भारत की परंपरागत कृषि पद्धतियों के प्रति ध्यान आकर्षित करना और देश के सामाजिक-आर्थिक विकास में सहायता प्रदान करने के लिए इन उपायों की वैधता और तैनाती के लिए संयुक्त अनुसंधान एवं विकास कार्य करना।

राष्ट्रीय उद्यमिता एवं लघु व्यवसाय विकास संस्थान ने किया ग्रामीण विकास मंत्रालय के साथ समझौता

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त संगठन राष्ट्रीय उद्यमिता एवं लघु व्यवसाय विकास संस्थान (NIESBUD) ने 7 मार्च, 2022 को ग्रामीण विकास मंत्रालय के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए।

  • उद्देश्य: ‘स्टार्ट-अप ग्राम उद्यमशीलता कार्यक्रम’ (SVEP) के जरिये जमीनी स्तर पर उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए एक स्थायी मॉडल विकसित करना।

प्रसार भारती ने किया यप टीवी के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

भारत के सार्वजनिक प्रसारक 'प्रसार भारती' ने 7 मार्च, 2022 को ओवर-द-टॉप (ओटीटी) प्लेटफॉर्म यप टीवी (Yupp TV) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

  • उद्देश्य: वैश्विक प्लेटफार्मों पर विभिन्न अंतरराष्ट्रीय घटनाओं पर भारत के दृष्टिकोण को सामने रखने और देश की संस्कृति और मूल्यों को दुनिया के सामने प्रदर्शित करने हेतु डीडी इंडिया चैनल की वैश्विक पहुंच का विस्तार करना।

व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण को उच्च शिक्षा से जोड़ना

व्यावसायिक और तकनीकी प्रशिक्षण ढांचे को और मजबूत करने के लिए, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय ने 18 जनवरी, 2022 को इंदिरा गांधी मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए।


अंतरराष्ट्रीय व्यापार कानून और नीति में क्षमता निर्माण और अनुसंधान

26 नवंबर 2021 को, जिनेवा में विश्व व्यापार संगठन के लिए भारत के स्थायी मिशन ने 'अंतरराष्ट्रीय व्यापार कानून और नीति में क्षमता निर्माण और अनुसंधान' के लिए व्यापार और निवेश कानून केंद्र (CTIL), नई दिल्ली और सेंटर फॉर ट्रेड एंड इकोनॉमिक इंटीग्रेशन ऑफ द ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट (CTEI), जिनेवा के साथ त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।


रक्षा मंत्रालय ने किया IITE, गांधीनगर के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

रक्षा मंत्रालय ने 10 दिसंबर, 2021 को नई दिल्ली में सैनिक स्कूलों के शिक्षकों को प्रशिक्षण की सुविधा के लिए भारतीय शिक्षक शिक्षा संस्थान (IITE), गांधीनगर के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए।


Showing 1-10 of 49 items.