सामयिक

समझौते/संधि:

व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण को उच्च शिक्षा से जोड़ना

व्यावसायिक और तकनीकी प्रशिक्षण ढांचे को और मजबूत करने के लिए, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय ने 18 जनवरी, 2022 को इंदिरा गांधी मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए।


अंतरराष्ट्रीय व्यापार कानून और नीति में क्षमता निर्माण और अनुसंधान

26 नवंबर 2021 को, जिनेवा में विश्व व्यापार संगठन के लिए भारत के स्थायी मिशन ने 'अंतरराष्ट्रीय व्यापार कानून और नीति में क्षमता निर्माण और अनुसंधान' के लिए व्यापार और निवेश कानून केंद्र (CTIL), नई दिल्ली और सेंटर फॉर ट्रेड एंड इकोनॉमिक इंटीग्रेशन ऑफ द ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट (CTEI), जिनेवा के साथ त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।


रक्षा मंत्रालय ने किया IITE, गांधीनगर के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

रक्षा मंत्रालय ने 10 दिसंबर, 2021 को नई दिल्ली में सैनिक स्कूलों के शिक्षकों को प्रशिक्षण की सुविधा के लिए भारतीय शिक्षक शिक्षा संस्थान (IITE), गांधीनगर के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए।


पशुधन क्षेत्र में सुधार के लिए समझौता ज्ञापन

पशुपालन विभाग (DAHD) और डेयरी और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय (MoFPI) के बीच 17 नवंबर, 2021 को एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

  • यह समझौता ज्ञापन पशुपालन और डेयरी विभाग की विभिन्न योजनाओं के अभिसरण के माध्यम से डेयरी उद्यमियों और डेयरी उद्योगों को लाभ के विस्तार की सुविधा प्रदान करेगा।

अगरतला के विकास हेतु भारत सरकार और एडीबी ने किए 6.1 करोड़ रुपए ऋण पर हस्ताक्षर

भारत सरकार और एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने बेहतर सेवा वितरण के लिए सरकारी एजेंसियों की क्षमता को मजबूत करते हुए 15 नवंबर, 2021 को अगरतला शहर में बढ़ती आबादी को समायोजित करने के लिए रहने योग्य स्थिति में सुधार, प्रौद्योगिकी के उपयोग और नए विकास कार्यों को बढ़ावा देने के लिए 6.1 करोड़ डॉलर के ऋण पर हस्ताक्षर किए।


राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन और वॉश इंस्टीट्यूट समझौता ज्ञापन

राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन (NMCG) ने गंगा बेसिन के कस्बों और शहरों में मल गाद और सेप्टेज प्रबंधन मुद्दों का कुशलता के साथ समाधान करने के लिए 'मल गाद और सेप्टेज प्रबंधन' (FSSM) में क्षमता निर्माण के लिए 8 अक्टूबर, 2021 को वॉटर, सैनिटेशन एंड हाइजीन इंस्टीट्यूट (वॉश इंस्टीट्यूट) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।


अंतरिक्ष विभाग का एयरोस्पेस स्टार्ट-अप अग्निकुल कॉसमॉस के साथ समझौता ज्ञापन

अंतरिक्ष विभाग ने अंतरिक्ष प्रक्षेपण यान की उप-प्रणालियों और प्रणालियों के विकास और परीक्षण की दिशा में इसरो सुविधाओं और विशेषज्ञता तक पहुंच के लिए एयरोस्पेस स्टार्ट-अप 'अग्निकुल कॉसमॉस' (Agnikul Cosmos) के साथ 17 सितंबर, 2021 को एक फ्रेमवर्क समझौता ज्ञापन (एमओयू) में प्रवेश किया है।

  • एमओयू अग्निकुल को उसके '3डी प्रिंटेड सेमी क्रायो इंजन' और अन्य प्रणालियों के परीक्षण और अर्हता के लिए विभिन्न इसरो केंद्रों पर कई परीक्षण और सुविधाओं तक पहुँच में सक्षम करेगा।

नीति आयोग और गुजरात विश्वविद्यालय के बीच आशय पत्र पर हस्ताक्षर

कृषि में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए नीति आयोग और गुजरात विश्वविद्यालय के बीच 7 सितंबर, 2021 को एक आशय पत्र (Statement of Intent: SoI) पर हस्ताक्षर किए गए।उद्देश्य: ...

अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान और वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

आयुष मंत्रालय के तहत अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान ने आयुर्वेद में एक अकादमिक पीठ (Academic Chair) की स्थापना के लिए 7 सितंबर, 2021 को वर्चुअल मोड में 'एनआईसीएम वेस्टर्न सिडनी ...

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद और स्विट्जरलैंड के फाउंडेशन फॉर इनोवेटिव न्यू डायग्नोस्टिक्स के बीच समझौता ज्ञापन

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 18 अगस्त, 2021 को भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) और स्विट्जरलैंड के फाउंडेशन फॉर इनोवेटिव न्यू डायग्नोस्टिक्स (Foundation for Innovative New Diagnostics- FIND) के बीच समझौता ज्ञापन ...

Showing 1-10 of 42 items.