Chronicle English Books  2022 for Mains

सामयिक

जम्मू-कश्मीर:

'अवसर' पोर्टल

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने 11 अप्रैल, 2022 को 'अवसर' पोर्टल (Avsar portal)लॉन्च किया।

  • इस पोर्टल का उद्देश्य क्षेत्र में युवाओं को उपलब्ध नौकरी के अवसरों के बारे में रियलटाइम में जानकारी प्रदान करना है।

जम्मू-कश्मीर में एफडीआई नीति को मंजूरी

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने 23 फरवरी को न्यूनतम 51% विदेशी हिस्सेदारी के साथ जम्मू-कश्मीर के लिए प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) पर एक नीति को मंजूरी दी।

  • नई नीति भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) और उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) के माध्यम से भारत सरकार द्वारा जारी किए गए FDI मार्गदर्शक ढांचे पर आधारित है।

जम्मू और कश्मीर में बुनियादी ढांचा परियोजनाएं

केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने 21 फरवरी, 2022 को जम्मू-कश्मीर में बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की जानकारी दी।

  • उन्होंने घोषणा की कि डोडा जिले में खिलानी-गोहा-सुधमहादेव राष्ट्रीय राजमार्ग 2022-23 की शुरुआत में चालू हो जाएगा।

जेर्री गाँव जम्मू-कश्मीर का पहला 'मिल्क विलेज' घोषित

जनवरी 2020 में केंद्र-शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में, प्रशासन ने रियासी जिले में जेर्री गाँव को केंद्र-शासित प्रदेश का पहला 'मिल्क विलेज' या 'दुग्ध ग्राम' घोषित किया है।


स्मार्ट स्कूल परियोजना

25 नवंबर, 2021 को जम्मू-कश्मीर में, उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने केंद्र-शासित प्रदेश प्रशासन की 40 करोड़ रुपये की लागत से आदिवासी क्षेत्रों में 200 स्कूलों को स्मार्ट स्कूलों में बदलने की महत्वाकांक्षी परियोजना की शुरुआत की।

  • स्मार्ट स्कूलों का आधुनिकीकरण दो चरणों में किया जाएगा। पहले चरण में 100 स्कूलों से संबंधित कार्य मार्च 2022 तक और अन्य 100 स्कूलों को दिसंबर 2022 तक पूरा किया जाएगा।

जम्मू-कश्मीर लागू करेगा वन अधिकार अधिनियम 2006

जम्मू-कश्मीर सरकार ने वन अधिकार अधिनियम, 2006 को लागू करने का निर्णय लिया है।

  • जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने 13 सितंबर, 2021 को गुर्जर-बकरवाल और गद्दी-सिप्पी समुदायों के लाभार्थियों को व्यक्तिगत और सामुदायिक अधिकार प्रमाण पत्र सौंपे।

जम्मू-कश्मीर नई फिल्म नीति 2021

जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने 5 अगस्त, 2021 कोकेंद्र-शासित प्रदेश को फिल्म निर्माताओं के लिए शूटिंग का स्वर्ग बनाने के लिए जम्मू और कश्मीर की नई फिल्म ...

'हौसला' पहल

जम्मू और कश्मीर सरकार ने वाणिज्य विभाग के तत्वावधान में जम्मू और कश्मीर व्यापार संवर्धन संगठन (JKTPO) के माध्यम से जम्मू और कश्मीर की महिला उद्यमियों के लिए 'हौसला' नामक ...

आयुष्मान भारत पीएम-जेएवाई सेहत

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 26 दिसंबर, 2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से केंद्र-शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में ‘आयुष्मान भारत पीएम-जेएवाई सेहत’ (Ayushman Bharat PM-JAY SEHAT) की शुरुआत की।उद्देश्य: जम्मू एवं ...

मानसर झील विकास योजना

केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने जम्मू में मानसर झील विकास योजना का उद्घाटन किया। मानसर जम्मू के जम्मू- पठानकोट राजमार्ग से 64 किमी. दूर स्थित है। यह एक ...

Showing 1-10 of 16 items.