सामयिक

विज्ञान और तकनीक:

क्वांटम कम्युनिकेशन लैब

दूरसंचार सचिव के. राजारमन ने 10 अक्टूबर, 2021 को सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स (C-DOT), दिल्ली में क्वांटम कम्युनिकेशन लैब (Quantum Communication Lab) का उद्घाटन किया।


भारतीय अंतरिक्ष संघ

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 11 अक्टूबर, 2021 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ‘भारतीय अंतरिक्ष संघ’ (Indian Space Association: ISpA) का शुभारंभ किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: ISpA अंतरिक्ष और उपग्रह कंपनियों का प्रमुख उद्योग संघ है, जो भारतीय अंतरिक्ष उद्योग की सामूहिक आवाज बनने की आकांक्षा रखता है।


प्लैनेटेरियम इनोवेशन चैलेंज

माईगव इंडिया (MyGov India) ने 11 सितंबर को भारतीय स्टार्ट-अप और तकनीकी उद्यमियों के लिए प्लैनेटेरियम इनोवेशन चैलेंज (Planetarium Innovation Challenge) शुरू किया।

उद्देश्य: ऑगमेंटेड रियलिटी (AR), वर्चुअल रियलिटी (VR) और मर्ज्ड रियलिटी (MR) सहित नवीनतम तकनीकों का उपयोग करके एक स्वदेशी प्लैनेटेरियम (तारामंडल) प्रणाली सॉफ्टवेयर बनाने की क्षमता के साथ भारत से बाहर की टेक फर्मों और स्टार्ट-अप्स को एक साथ लाना।


एटीएल स्पेस चैलेंज 2021

अटल इनोवेशन मिशन (एआईएम), नीति आयोग ने 6 सितंबर, 2021 को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) और केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के साथ मिलकर देश के सभी स्कूलों के छात्रों के लिए ‘एटीएल स्पेस चैलेंज 2021’ (ATL Space Challenge 2021) लॉन्च किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: इस चैलेंज को देश के सभी स्कूलों के छात्रों, मेंटर और शिक्षकों के लिए तैयार किया गया है, जो न सिर्फ ‘एटीएल लैब’ (Atal Tinkering Laboratories: ATL) वाले स्कूलों के साथ, बल्कि गैर- एटीएल स्कूलों से जुड़े हैं।


टेरी एडवांस्ड ऑक्सीडेशन टेक्नोलॉजी

द एनर्जी एंड रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट (टेरी), नई दिल्ली ने 'टेरी एडवांस्ड ऑक्सीडेशन टेक्नोलॉजी' (TERI Advanced Oxidation Technology: TADOX) नामक एक तकनीक विकसित की है, जो ‘जैविक और तृतीयक उपचार प्रणालियों’ पर निर्भरता और दबाव को कम कर सकती है और जीरो लिक्विड डिस्चार्ज (Zero Liquid Discharge) हासिल करने में मदद कर सकती है।

महत्वपूर्ण तथ्य: TADOX तकनीक को विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार के जल प्रौद्योगिकी पहल (WTI) के तहत विकसित किया गया है।


भारतीय तटरक्षक जहाज 'विग्रह'

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 28 अगस्त, 2021 को भारतीय तटरक्षक के स्वदेश में निर्मित जहाज 'विग्रह' (Vigrah) को राष्ट्र को समर्पित किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: भारतीय तटरक्षक जहाज विग्रह अपतटीय गश्ती जहाजों की शृंखला में सातवाँ है।


मध्यम दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली

9 सितंबर, 2021 को राजस्थान में जैसलमेर वायुसेना स्टेशन में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की उपस्थिति में भारतीय वायु सेना को मध्यम दूरी की सतह से हवा में मार करने ...

भूजल स्रोतों का मानचित्रण

30 अगस्त, 2021 को विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अनुसार वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) द्वारा भूजल स्रोतों का मानचित्रण भूजल का उपयोग पेयजल के रूप में करने में ...

भारत का पहला स्वदेशी मोटर चालित व्हीलचेयर वाहन 'नियोबोल्ट'

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मद्रास ने अगस्त 2021 में भारत का पहला स्वदेशी मोटर चालित व्हीलचेयर वाहन 'नियोबोल्ट' (NeoBolt) विकसित किया है।महत्वपूर्ण तथ्य: इसका उपयोग न केवल सड़कों पर बल्कि ...

मल्टी-मोड हैंड ग्रेनेड

24 अगस्त, 2021 को नागपुर में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की उपस्थिति में 'मल्टी-मोड हैंड ग्रेनेड' (Multi-Mode Hand Grenades) का पहला बैच भारतीय सेना को सौंपा गया।महत्वपूर्ण तथ्य: इसे रक्षा ...

Showing 1-10 of 105 items.