Sure Success Civil Services Classes

सामयिक

केरल:

केरल खेल- 2022

केरल के खेल मंत्री वी. अब्दुरहिमान ने 30 अप्रैल, 2022 को तिरुवनंतपुरम के यूनिवर्सिटी स्टेडियम में आयोजित एक समारोह में पहले केरल खेलों 2022 (First Kerala Games- 2022) का उद्घाटन किया।

  • 10 दिवसीय खेल आयोजन में चार जिलों - तिरुवनंतपुरम, कोच्चि, कोल्लम और कोझीकोड में 24 खेल विधाओं में लगभग 8000 एथलीट प्रतिभाग कर रहे हैं।

केरल कार्बन-न्यूट्रल खेती को अपनाएगा

केरल देश का ऐसा पहला राज्य बनने के लिए तैयार है, जो चयनित स्थानों में कार्बन-न्यूट्रल खेती के तरीकों को अपनाएगा।

  • इसके लिए सरकार ने 2022-23 के बजट में 6 करोड़ रुपए प्रस्तावित किए हैं।

केरल लोकायुक्त अधिनियम संशोधन अध्यादेश

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने 7 फरवरी, 2022 को केरल लोकायुक्त अधिनियम, 1999 में संशोधन संबंधी अध्यादेश को मंजूरी दे दी है।

  • इस संशोधन के बाद, लोकायुक्त को सुनवाई का अवसर प्रदान करने के बाद राज्य सरकार कोलोकायुक्त के फैसले को स्वीकार या अस्वीकार करने की शक्ति होगी।

देश का पहला ग्राफीन इनोवेशन सेंटर

डिजिटल यूनिवर्सिटी केरल (DUK) द्वारा जल्द ही ‘देश का पहला ग्राफीन इनोवेशन सेंटर’ (Country’s first graphene innovation centre) स्थापित किया जाएगा।

  • विश्वविद्यालय ने राज्य में ग्राफीन के लिए इंडिया इनोवेशन सेंटर स्थापित करने के लिए सेंटर फॉर मैटेरियल्स फॉर इलेक्ट्रॉनिक्स टेक्नोलॉजी (सी-मेट), त्रिशूर के साथ समझौता किया है।

केरल की सिल्वरलाइन परियोजना

राजनीतिक दलों के साथ-साथ नागरिक संगठन जैसे 'के-रेल सिल्वरलाइन विरुद्ध जनकीय समिति' केरल की सिल्वरलाइन परियोजना के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

  • पर्यावरणविदों का मानना है कि सिल्वरलाइन से पर्यावरण को बहुत नुकसान होगा क्योंकि इसका मार्ग कीमती आर्द्रभूमि, धान के खेतों और पहाड़ियों से होकर गुजरता है।

हरिता कर्म सेना

कोच्चि शहर के घरों से कचरे को इकट्ठा करके और अलग करके कोच्चि निगम की ठोस अपशिष्ट उपचार सुविधा तक ले जाने के लिए जल्द ही 'हरित कर्म सेना' (ग्रीन एक्शन फोर्स) का गठन किया जाएगा।

  • नगर में ठोस कचरा प्रबंधन प्रणाली को सुव्यवस्थित करने के लिए उप-नियम के मसौदे में 'हरित कर्म सेना' गठित करने का प्रस्ताव शामिल किया गया है।

केरल की एडयूर मिर्च और कुट्टीअट्टूर आम को जीआई टैग

केरल की 'एडयूर मिर्च' (Edayur Chilli) और 'कुट्टीअट्टूर आम' (Kuttiattoor Mango) को भौगोलिक संकेतक (जीआई) टैग प्राप्त हुआ है।

एडयूर मिर्च: इसमें बहुत कम तीखापन होता है।

  • इसके लिए विशिष्ट पर्यावरण , मृदा परिस्थिति और खेती के पारंपरिक तरीकों की आवश्यकता होती है।

केरल स्टार्टअप मिशन ने लॉन्च किया 'डिजिटल हब'

केरल स्टार्ट-अप मिशन ने कलमसरी, कोच्चि में प्रौद्योगिकी नवाचार क्षेत्र में 'डिजिटल हब' नामक एक उत्पाद विकास केंद्र लॉन्च किया है।

दो लाख वर्ग फुट क्षेत्र में स्थापित इस केंद्र का उद्घाटन 18 सितंबर, 2021 को मुख्यमंत्री पिनराई विजयन द्वारा किया गया।


स्मार्ट किचन योजना

जून 2021 में चालू वित्त वर्ष के लिए केरल सरकार ने एक 'स्मार्ट किचन योजना' (Smart KitchenScheme) शुरू करने की घोषणा की है।उद्देश्य: रसोई का आधुनिकीकरण करना और घर के ...

पिनाराई विजयन दूसरी बार केरल के मुख्यमंत्री

20 मई, 2021 को पिनाराई विजयन ने दूसरी बार केरल के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन धर्मदाम विधान सभा सीट से निर्वाचित हुए।15वीं विधान सभा ...

Showing 1-10 of 14 items.