Law ambition

सामयिक

तमिलनाडु:

तमिलनाडु सरकार की 'टेक्सटाइल सिटी' स्थापित करने की योजना

तमिलनाडु सरकार चेन्नई के बाहरी इलाके में एक 'टेक्सटाइल सिटी' (textiles city) स्थापित करने की योजना बना रही है।

  • एक करोड़ रुपए की लागत से इस टेक्सटाइल सिटी की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार की जाएगी।

कृषि, बागवानी हेतु नए शैक्षिक और अनुसंधान संस्थान

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने 28 अप्रैल, 2022 को कृषि और बागवानी को कवर करने वाले नए शैक्षणिक और अनुसंधान संस्थानों का उद्घाटन किया है।

  • इनमें इरोड जिले के भवानीसागर में 100 एकड़ के विशाल परिसर में एक नया ‘हल्दी अनुसंधान केंद्र’ शामिल है।

नरसिंहपेट्टई नागस्वरम को जीआई टैग

नरसिंहपेट्टई नागस्वरम (Narasinghapettai Nagaswaram) को भौगोलिक संकेतक (जीआई) टैग दिया गया है।

  • यह तमिलनाडु का एक पारंपरिक सुषिर (पवन) वाद्य यंत्र है, जिसे कुंभकोणम तालुक के ग्रामीण कारीगरों द्वारा बनाया जाता है।

तमिलनाडु मुख्यमंत्री फेलोशिप कार्यक्रम

9 मार्च, 2022 को तमिलनाडु सरकार ने 5.66 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से 2022-24 की अवधि के लिए तमिलनाडु मुख्यमंत्री फेलोशिप कार्यक्रम (Tamilnadu Chief Minister’s Fellowship Programme) को लागू करने के आदेश जारी किए।

  • 24 व्यक्तियों को 12 चिन्हित विषयगत क्षेत्रों (प्रत्येक क्षेत्र के लिए दो फेलो) में शोध के लिए फेलोशिप प्रदान की जाएगी।

तमिलनाडु सरकार ने किए क्षेत्रीय योजनाएं तैयार करने हेतु नियम अधिसूचित

जनवरी 2022 में तमिलनाडु सरकार ने तमिलनाडु टाउन एंड कंट्री प्लानिंग एक्ट, 1971 के तहत क्षेत्रीय योजना (तैयारी, प्रकाशन और स्वीकृति) नियम, 2021 को अधिसूचित किया है।

  • क्षेत्रीय योजना प्राधिकरण (RPA) के गठन के 18 महीने के भीतर क्षेत्रीय योजना क्षेत्र (regional planning area) और इसके विभिन्न हिस्सों के लिए भूमि और भवन-उपयोग का नक्शा तैयार करना चाहिए।

'मीनदम मंजप्पई' योजना

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने 23 दिसंबर, 2021 को जनता द्वारा कपड़े की थैलियों के उपयोग को बढ़ावा देने और प्लास्टिक की थैलियों के उपयोग को हतोत्साहित करने के लिए 'मीनदम मंजप्पई' योजना (Meendum Manjappai scheme) शुरू की।


तमिलनाडु सरकार ने 'तमिल थाई वजथु' को राज्य गीत घोषित किया

तमिलनाडु सरकार ने 17 दिसंबर, 2021 को तमिल मातृभूमि की प्रशंसा में गाए जाने वाले गीत ‘तमिल थाई वजथु’ (Tamil Thai Vaazhthu) को ‘राज्य गीत’ घोषित किया है और निर्देश दिया कि इसके गायन के दौरान दिव्यांगजनों को छोड़कर मौजूद सभी लोग खड़े रहें।

  • तमिलनाडु के राज्य गीत 'तमिल थाई वजथु' को मनोनमनियम सुंदरनार द्वारा लिखा गया है

तमिलनाडु सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिनियम 1939

तमिलनाडु सरकार ने 20 नवंबर, 2021 को संक्रमित व्यक्तियों से अन्य व्यक्तियों में संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए तमिलनाडु सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिनियम, 1939 को अधिसूचित और लागू किया है।


चेन्नई सिटी पार्टनरशिप: सस्टेनेबल अर्बन सर्विसेज प्रोग्राम

अक्टूबर 2021 में विश्व बैंक ने तमिलनाडु सरकार के 'चेन्नई सिटी पार्टनरशिप: सस्टेनेबल अर्बन सर्विसेज प्रोग्राम' (Chennai City Partnership: Sustainable Urban Services Programme) का समर्थन करने के लिए 150 मिलियन डॉलर ऋण की मंजूरी दी है।


कन्याकुमारी लौंग ने हासिल किया जीआई टैग

कन्याकुमारी के मसाला उत्पादकों ने जिले के पहाड़ी क्षेत्रों में उगाई जा रही लौंग के लिए भौगोलिक संकेतक (जीआई) टैग प्राप्त किया है, जो अपनी समृद्ध सुगंधित तेल सामग्री के लिए जाना जाता है।


Showing 1-10 of 19 items.