सामयिक

दिल्ली:

यमुना को साफ करने के लिए दिल्ली सरकार की छ: सूत्री कार्य योजना

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 18 नवंबर, 2021 को कहा कि सरकार ने फरवरी 2025 तक यमुना नदी को स्नान मानकों के अनुरूप साफ करने के लिए छ: सूत्री योजना तैयार की है।

  • सरकार नए सीवेज उपचार संयंत्रों का निर्माण कर रही है और सीवेज उपचार क्षमता को प्रतिदिन लगभग 600 मिलियन गैलन अपशिष्ट जल प्रतिदिन से बढ़ाकर 750 - 800 मिलियन गैलन प्रतिदिन किया जाएगा।

दिल्ली में लिंगानुपात बढ़कर हुआ 933

दिल्ली में लिंगानुपात 2020 में बढ़कर 933 हो गया है। यानी एक हजार पुरूषों पर महिलाओं की संख्या 933 हो गई है।

  • दिल्ली सरकार के अर्थशास्त्र और सांख्यिकी निदेशालय की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार 2019 में यह संख्या 920 थी।

वायु प्रदूषकों पर अध्ययन हेतु दिल्ली सरकार और आईआईटी कानपुर के बीच समझौता

22 अक्टूबर, 2021 को दिल्ली सरकार ने दिल्ली में वायु प्रदूषकों पर स्रोत विभाजन और पूर्वानुमान अध्ययन के लिए आईआईटी कानपुर के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए।

  • दिल्ली मंत्रिमंडल ने इससे पहले 'दिल्ली में अग्रिम वायु प्रदूषण प्रबंधन के लिए रियलटाइम स्रोत विभाजन और पूर्वानुमान' नामक परियोजना को मंजूरी दी थी। आईआईटी कानपुर और दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

देश के मेंटर कार्यक्रम

दिल्ली सरकार ने 11 अक्टूबर, 2021 को अपने स्कूलों में कक्षा 9 से कक्षा 12वीं तक के बच्चों की मेंटरशिप (मार्गदर्शन) के लिए 'देश के मेंटर' कार्यक्रम (Desh Ke Mentor programme) शुरू किया है।

उद्देश्य: छात्रों को करियर विकल्प के बारे में जागरूक करना; छात्रों को उनके प्रारंभिक कैरियर नियोजन चरणों में मार्गदर्शन और सहयोग करना; छात्रों में व्यक्तिगत और व्यावसायिक चुनौतियों से निपटने की योग्यता विकसित करना तथा राष्ट्र निर्माण के लिए युवा समुदाय में परोपकारी दृष्टिकोण को बढ़ाना।


दिल्ली सरकार की स्वास्थ्य सूचना प्रबंधन प्रणाली परियोजना

दिल्ली सरकार ने 5 अक्टूबर, 2021 को अपनी महत्वाकांक्षी 'स्वास्थ्य सूचना प्रबंधन प्रणाली परियोजना' (Health Information Management System project) को वित्तीय मंजूरी दी।


'देशभक्ति' पाठ्यक्रम

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 28 सितंबर, 2021 को क्रांतिकारी स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह की जयंती के अवसर पर दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्रों के लिए 'देशभक्ति' पाठ्यक्रम (Deshbhakti curriculum) शुरू किया।

उद्देश्य: प्रत्येक बच्चे के मन में देश के लिए गर्व, प्रेम और सम्मान का भाव पैदा करना।


दिल्ली सरकार का 'बिजनेस ब्लास्टर्स' कार्यक्रम

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने 7 सितंबर, 2021 को त्यागराज स्टेडियम में दिल्ली सरकार के 'बिजनेस ब्लास्टर्स' कार्यक्रम (Business Blasters' programme) की शुरुआत की।

  • 'उद्यमिता मानसिकता पाठ्यक्रम' (Entrepreneurship mindset curriculum) के तहत दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों में लागू होने वाले इस कार्यक्रम का उद्देश्य स्कूल स्तर पर युवा उद्यमियों का विकास करना है।

दिल्ली सरकार ने लॉन्च किया मोबाइल संगीत कक्षा और रिकॉर्डिंग स्टूडियो

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने 18 सितंबर, 2021 को एक 'मोबाइल संगीत कक्षा और रिकॉर्डिंग स्टूडियो' (Mobile music classroom and recording studio) का शुभारंभ किया।

उद्देश्य: दिल्ली के सरकारी स्कूलों के बच्चों को संगीत में उनके जुनून को आगे बढ़ाने में सहायता करना।

  • यह दिल्ली सरकार द्वारा 'निष्पादन और दृश्य कला' (performing and visual arts) में संचालित विशिष्ट उत्कृष्टता के स्कूलों (School of Specialized Excellence: SoSE) में भारत की पहली 'मोबाइल म्यूजिक बस' (Mobile Music Bus) है।

भारत का पहला स्मॉग टॉवर

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 23 अगस्त, 2021 को कनॉट प्लेस में बाबा खड़क सिंह मार्ग पर भारत के पहले स्मॉग टॉवर का उद्घाटन किया।24 मीटर ऊंचे एंटी-स्मॉग टॉवर ...

फेसलेस परिवहन पहल

दिल्ली सरकार ने 11 अगस्त, 2021 को एक महत्वाकांक्षी 'फेसलेस परिवहन पहल' (Faceless transport initiative) का शुभारम्भ किया।यह ड्राइविंग लाइसेंस से लेकर वाहनों के स्वामित्व के हस्तांतरण तक सभी परिवहन ...

Showing 1-10 of 17 items.