46 UPSC Civil Services Mains 2021 Questions asked from Civil Services Chronicle Hindi

सामयिक

दिल्ली:

चिल्ड्रन्स चैम्पियन अवार्ड्स

दिल्ली बाल अधिकार संरक्षण आयोग (डीसीपीसीआर) ने बच्चों के कल्याण के लिए महत्वपूर्ण कार्य करने वाले व्यक्तियों और संगठनों को मान्यता देने के लिए एक नया पुरस्कार शुरू किया है।

  • इन अखिल भारतीय पुरस्कारों को 'चिल्ड्रन्स चैम्पियन अवार्ड्स'(Children’s Champion Awards) के नाम से जाना जाएगा।

दिल्ली में 'हाई-टेक डिजिटल' क्लासरूम

दिल्ली सरकार ने 26 अप्रैल, 2022 को सरकारी स्कूलों के कक्षा 6 से कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए 2000 से अधिक कक्षाओं को 'हाई-टेक डिजिटल' सुविधाओं के रूप में विकसित करने की योजना की घोषणा की।

  • लगभग 2,211 कक्षाओं को 75 इंच या बड़े इंटरएक्टिव फ्लैट डिस्प्ले पैनल, यूएचडी रिजॉल्यूशन और टच स्क्रीन के साथ डिजिटल कक्षाओं के रूप में विकसित किया जाएगा।

भारत में प्रति व्यक्ति आय में दिल्ली तीसरे स्थान पर

25 मार्च, 2022 को विधान सभा में पेश किए गए दिल्ली के आर्थिक सर्वेक्षण 2021-22 के अनुसार, दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय सिक्किम और गोवा के बाद तीसरे स्थान पर है।

  • सर्वेक्षण के अनुसार वित्त वर्ष 2021-22 में दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय 16.81 फीसदी बढ़कर 4,01,982 रुपये हो गई है।

सामुदायिक पार्क पहल

दिल्ली के संवाद और विकास आयोग (Dialogue and Development Commission of Delhi: DDCD) ने 9 मार्च, 2022 को अगले पांच वर्षों में 1,000 पार्कों के कायाकल्प के लिए 'सामुदायिक पार्क पहल' (Community parks initiative) शुरू की है।

  • दिल्ली संवाद और विकास आयोग इस पहल के लिए 'दिल्ली पार्क और गार्डन सोसाइटी', रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन और सीएसआर या परोपकारी संगठनों के साथ सहयोग करेगा।

युवाओं के लिए लाइटहाउस परियोजना का उद्घाटन

दिल्ली सरकार ने 9 मार्च, 2022 को दिल्ली कौशल एवं उद्यमिता विश्वविद्यालय के 'लाइटहाउस केंद्र' (Lighthouse Centres) का शुभारंभ किया।

  • इसका उद्देश्य राजधानी में झुग्गी बस्तियों में रहने वाले युवाओं को रोजगार तलाशने में मदद करने हेतु नए जमाने के कौशल हासिल करने का अवसर प्रदान करना है।

आम आदमी स्कूल क्लीनिक

दिल्ली सरकार ने 7 मार्च, 2022 को छात्रों के मानसिक स्वास्थ्य और शारीरिक स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करने के लिए पायलट प्रोजेक्ट के तहत 20 'आम आदमी स्कूल क्लीनिक' का उद्घाटन किया।

  • यह सरकार की ‘मोहल्ला क्लीनिक’ पहल का विस्तार है।

दिल्ली स्थापित करेगी देश का पहला 'ई-कचरा इको-पार्क'

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने 24 फरवरी, 2022 को बढ़ते ई-कचरे से निपटने के लिए नई दिल्ली में 'देश का पहला' ई-कचरा इको-पार्क स्थापित करने की घोषणा की।

  • इसमें कचरा विध्वंसीकरण, पृथक्करण, नवीनीकरण, भंडारण, परीक्षण, प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और कीमती धातु निष्कर्षण सुविधाएं शामिल होंगी।

दिल्ली फिल्म नीति 2022

दिल्ली सरकार ने 24 फरवरी को फिल्म नीति 2022 को मंजूरी दे दी है।

  • इस नीति के प्रमुख उद्देश्य हैं - नीति के साथ दिल्ली के लोगों का जुड़ाव; शूटिंग लोकेशन के लिए राष्ट्रीय राजधानी को एक ब्रांड बनाना; शहर को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय फिल्मों के निर्माण के लिए हब में बदलना; और रोजगार पैदा करना।

दिल्ली पुलिस पेश करेगी 'स्मार्ट कार्ड शस्त्र लाइसेंस'

दिल्ली पुलिस लाइसेंसिंग इकाई ने मौजूदा हथियार लाइसेंस बुकलेट को 'स्मार्ट कार्ड शस्त्र लाइसेंस' (Smart Card Arms License) से बदलने का निर्णय लिया है। दिल्ली पुलिस स्मार्ट कार्ड शस्त्र लाइसेंस पेश करने वाली देश की पहली पुलिस संस्था बन गई है।

  • यह स्मार्ट कार्ड ले जाने में आसान है और इसमें अंतर्निहित सुरक्षा विशेषताएं हैं।

दिल्ली सरकार ने अधिसूचित की एग्रीगेटर्स के लिए मसौदा नीति

दिल्ली सरकार ने 10 फरवरी, 2022 कोएग्रीगेटर्स के लिए मसौदा नीति को सार्वजनिक किया है।

  • इस नीति के तहत शहर में कैब एग्रीगेटर्स, खाद्य पदार्थों, और अन्य डोरस्टेप डिलीवरी सेवाओं के लिए चरणबद्ध तरीके से इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle) अपनाना अनिवार्य किया गया है।

Showing 1-10 of 28 items.