Sure Success Civil Services Classes

सामयिक

हिमाचल प्रदेश:

बल्क ड्रग पार्क

13 अक्टूबर, 2022 कोप्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ‘बल्क ड्रग पार्क’ (Bulk Drug Park) की आधारशिला रखी तथा इसी दौरान भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान, (Indian Institute of Information Technology: IIIT) ऊना को राष्ट्र को समर्पित किया।


हिमाचल के हाटी समुदाय को अनुसूचित जनजाति का दर्जा देगा केंद्र

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने 26 अप्रैल, 2022 को कहा कि केंद्र जल्द ही राज्य के हाटी समुदाय (Hatti community) को अनुसूचित जनजाति (एसटी) की सूची में शामिल करेगा।

  • केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री को आश्वासन दिया है कि केंद्र राज्य के हाटी समुदाय को अनुसूचित जनजाति सूची में शामिल करने के अनुरोध पर प्राथमिकता से विचार कर रहा है।

हिमाचल प्रदेश में रोपवे परियोजनाएं

26 अप्रैल, 2022 को हिमाचल प्रदेश सरकार ने राज्य के कांगड़ा, कुल्लू, चंबा, सिरमौर और बिलासपुर जिलों में सात रोपवे (रज्जु मार्ग) परियोजनाओं के विकास के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

  • हिमाचल प्रदेश में अभिनव परिवहन सॉल्यूशंस के रूप में रोपवे के विकास के लिए 'रोपवेज एंड रैपिड ट्रांसपोर्ट सिस्टम डेवलपमेंट कॉरपोरेशन एचपी लिमिटेड’ और ‘नेशनल हाईवे लॉजिस्टिक मैनेजमेंट लिमिटेड’ के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

हिमाचल प्रदेश को मिला पहला जैव विविधता पार्क

हिमाचल प्रदेश को मंडी जिले की भूलाह घाटी (Bhulah valley) में पहला जैव विविधता पार्क मिल गया है।

  • मंडी की भूलाह घाटी लुप्तप्राय हिमालयी जड़ी-बूटियों के संरक्षण की दिशा में अपना योगदान देने को तैयार है।

कामधेनु हितकारी मंच को गोपाल रत्न पुरस्कार

हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर जिले के नम्होल स्थित 'कामधेनु हितकारी मंच' को 'सर्वश्रेष्ठ दुग्ध सहकारी समिति' के रूप में चुना गया है।

  • इसे भारत सरकार के पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन मंत्रालय द्वारा 'गोपाल रत्न' पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

Showing 1-5 of 5 items.