सामयिक

बैंकिंग, फाइनेंस, सेवा और बीमा:

'पावर सैल्यूट' की पेशकश के लिए एक्सिस बैंक ने किया भारतीय नौसेना के साथ समझौता

भारत के तीसरे सबसे बड़े निजी क्षेत्र के बैंक, एक्सिस बैंक ने अपनी 'पावर सैल्यूट' (Power Salute) पहल के तहत सर्वश्रेष्ठ श्रेणी के लाभों और सुविधाओं के साथ ‘रक्षा सेवा वेतन पैकेज’ की पेशकश हेतु 1 नवंबर, 2021 को भारतीय नौसेना के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

  • इस विशेष रक्षा सेवा वेतन पैकेज के माध्यम से, एक्सिस बैंक भारतीय नौसेना के सभी रैंकों, वेटरन्स, कैडेट्स को कई लाभ प्रदान करेगा।

ड्रोन बीमा के लिए बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस ने की ट्रोपोगो के साथ साझेदारी

बबजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस ने 25 नवंबर, 2021 को ड्रोन बीमा उत्पाद के वितरण के लिए डीप-टेक स्टार्टअप 'ट्रोपोगो' के साथ साझेदारी की घोषणा की।

  • ड्रोन बीमा उत्पाद दृश्य सीमा से परे (बियॉन्ड विजुअल लाइन ऑफ साइट) एंडोर्समेंट और नाइट फ्लाइंग एंडोर्समेंट के लिए अतिरिक्त कवर के साथ-साथ ड्रोन और पेलोड को नुकसान, थर्ड पार्टी दायित्व के साथ कवर करेगा।

आईसीआईसीआई बैंक ने लॉन्च किया 'ट्रेड इमर्ज'

निजी क्षेत्र के ऋणदाता आईसीआईसीआई बैंक ने 23 नवंबर, 2021 को पूरे भारत में निर्यातकों और आयातकों को डिजिटल बैंकिंग के साथ-साथ मूल्य वर्धित सेवाओं की पेशकश करने के लिए एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म 'ट्रेड इमर्ज' (Trade Emerge) शुरू करने की घोषणा की।


भारत में कार्यशील 600 अवैध लोन ऐप

डिजिटल ऋण पर भारतीय रिजर्व बैंक कार्य समूह रिपोर्ट ने भारत में कार्यशील 600 अवैध लोन ऐप का पता लगाया है।

  • जनता द्वारा शिकायतें दर्ज करने के लिए राज्य स्तरीय समन्वय समिति तंत्र के तहत रिजर्व बैंक द्वारा स्थापित पोर्टल 'सचेत' को काफी संख्या में डिजिटल ऋण प्रदान करने वाले ऐप्स के खिलाफ शिकायतें मिल रही है।

पेयू टोकन हब

पेयू (PayU) ने 28 अक्टूबर, 2021 को अपना टोकन समाधान 'पेयू टोकन हब’ (PayU Token Hub) लॉन्च किया, जो व्यवसायों को ऑनलाइन कार्ड डेटा भंडारण पर RBI के नवीनतम दिशा-निर्देशों का पालन करने में सक्षम करेगा।


इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक और बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस की रणनीतिक साझेदारी

डाक विभाग के ‘इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक’ और ‘बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस कंपनी’ ने बैंक की 650 शाखाओं के व्यापक नेटवर्क के माध्यम से ग्राहकों को टर्म एवं वार्षिकी बीमा उत्पादों की पेशकश के लिए 11 नवंबर, 2021 को एक रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की।


एनपीसीआई टोकननाइजेशन सिस्टम

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने 20 अक्टूबर, 2021 को व्यापारियों के पास कार्ड विवरण संग्रहीत करने के विकल्प के रूप में कार्ड के टोकननाइजेशन का समर्थन करने के लिए ‘एनपीसीआई टोकननाइजेशन सिस्टम’ (NPCI Tokenization System: NTS) शुरू करने की घोषणा की।


बैंक ऑफ बड़ौदा ने की कृषि-ऋण प्रसंस्करण इकाइयों की शुरुआत

बैंक ऑफ बड़ौदा ने 16 अक्टूबर, 2021 को 16 जोनल कार्यालयों में अपनी नई केंद्रीकृत कृषि-ऋण प्रसंस्करण इकाइयों 'सेंटर फॉर एग्रीकल्चर मार्केटिंग एंड प्रोसेसिंग' (Centre for Agriculture Marketing and Processing: CAMP) का शुभारंभ किया।


एक्जिम बैंक ने किया एफ्रीनेक्स पर एक अरब डॉलर के बांड को सूचीबद्ध

भारतीय निर्यात-आयात बैंक (एक्जिम बैंक) ने 25 अक्टूबर, 2021 को मॉरीशस स्थित अखिल अफ्रीकी एक्सचेंज 'एफ्रीनेक्स' (AFRINEX) पर अपने 1 अरब डॉलर के 10-वर्षीय बांड को सूचीबद्ध किया है।

यह एफ्रीनेक्स पर सूचीबद्ध एक्जिम बैंक का पहला विदेशी मुद्रा बांड है। एक्जिम बैंक का 10 वर्षीय बॉन्ड जनवरी 2021 में 2.25 फीसदी के कूपन पर जारी किया गया।


इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक और एचडीएफसी लिमिटेड ने होम लोन देने के लिए की साझेदारी

मोर्टगेज ऋणदाता एचडीएफसी लिमिटेड और इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) ने IPPB के लगभग 4.7 करोड़ ग्राहकों को होम लोन देने के लिए 26 अक्टूबर, 2021 को एक रणनीतिक साझेदारी की।

  • IPPB का लक्ष्य एचडीएफसी लिमिटेड के होम लोन उत्पादों और इसकी विशेषज्ञता को पूरे भारत में अपने ग्राहकों को उपलब्ध कराना है।

Showing 1-10 of 190 items.