Sure Success Civil Services Classes

सामयिक

बैंकिंग, फाइनेंस, सेवा और बीमा:

डॉ. सितिकंठ पटनायक आरबीआई के नए कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 2 मई, 2022 को डॉ. सितिकंठ पटनायक को कार्यकारी निदेशक (ED) के रूप में नियुक्त किया है।

  • कार्यकारी निदेशक के रूप में, डॉ. पटनायक आर्थिक और नीति अनुसंधान विभाग का कार्यभार संभालेंगे।

इंडियन बैंक ने पेश किया डिजिटल ब्रोकिंग समाधान

सार्वजनिक क्षेत्र के इंडियन बैंक ने अपने डिजिटलीकरण मिशन के तहत 7 मई, 2022 को डिजिटल ब्रोकिंग समाधान 'ई-ब्रोकिंग' (E-Broking) पेश किया है, जिस पर ग्राहक डीमैट और ट्रेडिंग खाता खोल सकेंगे।

  • ई-ब्रोकिंग त्वरित और कागज रहित डीमैट और ट्रेडिंग खाता खोलने की सुविधा प्रदान करता है, जिसे बैंक के मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन 'इंडओएसिस' (IndOASIS) से जोड़ा गया है।

टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस ने सीएससी के साथ की साझेदारी

टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस (Tata AIA Life Insurance) ने अप्रैल 2022 में जीवन बीमा योजनाओं के वितरण के लिए अंतिम छोर (last mile) तक 4 लाख से अधिक ग्रामीण स्तर के उद्यमियों के अपने नेटवर्क को शामिल करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के तहत सामान्य सेवा केंद्रों के साथ भागीदारी की है।


विश्व बैंक ने दी 'मिशन कर्मयोगी' के लिए 47 मिलियन डॉलर की मंजूरी

विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशक मंडल ने भारत सरकार के ‘मिशन कर्मयोगी’ का समर्थन करने के लिए 27 अप्रैल, 2022 को 47 मिलियन डॉलर की एक परियोजना को मंजूरी दी।

  • ‘मिशन कर्मयोगी’, सिविल सेवा क्षमता निर्माण के लिए एक राष्ट्रीय कार्यक्रम है।

बॉब वर्ल्ड गोल्ड

बैंक ऑफ बड़ौदा (बॉब) ने अप्रैल 2022 में वरिष्ठ नागरिकों के लिए अपने मोबाइल बैंकिंग प्लेटफॉर्म पर एक नई सुविधा 'बॉब वर्ल्ड गोल्ड' (bob World Gold) लॉन्च की है।

  • मोबाइल बैंकिंग प्लेटफॉर्म पर बैंक के 'बॉब वर्ल्ड' नामक नया फीचर आसान नेविगेशन, बड़े फॉन्ट,पर्याप्त स्पेसिंग और स्पष्ट मेनू के साथ अतिरिक्त सुविधाओं जैसे रेडी-टू-असिस्ट वॉयस आधारित सर्च सर्विस प्रदान करता है।

कार ऋण के लिए मारुति सुजुकी ने की इंडियन बैंक से साझेदारी

मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) ने 27 अप्रैल, 2022 को कहा कि उसने ग्राहकों के लिए आसान वित्त की सुविधा के लिए इंडियन बैंक के साथ साझेदारी की है।


यस बैंक ने किया फिडीपे के साथ समझौता

फिनटेक एपीआई प्लेटफॉर्म 'फिडीपे' (FidyPay) ने अप्रैल 2022 में यस बैंक के ग्राहकों को एक सहज कनेक्टेड बैंकिंग अनुभव प्रदान करने के लिए बैंक के साथ साझेदारी की घोषणा की है।


एमएसएमई के लिए डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र

आईसीआईसीआई बैंक ने अप्रैल 2022 में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) के लिए डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र का अनावरण किया है।

  • आईसीआईसीआई बैंक ने अन्य बैंकों के ग्राहकों सहित देश में सभी सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) को बेहतर बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए एक व्यापक डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र पेश किया है।

भारत में सूक्ष्म वित्त के लिए 100 मिलियन डॉलर का आंशिक गारंटी कार्यक्रम

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) और एचएसबीसी इंडिया (एचएसबीसी) ने 31 मार्च, 2022 को 100 मिलियन डॉलर के आंशिक गारंटी कार्यक्रम स्थापित करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

  • इसका लक्ष्य भारत भर में 400,000 से अधिक सूक्ष्म-उधारकर्ताओं और ज्यादातर महिलाओं द्वारा संचालित सूक्ष्म उद्यमों का समर्थन करना है।

चेन्नई सुपर किंग्स आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्ड

अग्रणी निजी ऋणदाता आईसीआईसीआई बैंक ने आईपीएल फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के साथ साझेदारी में एक सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है।

  • 'चेन्नई सुपर किंग्स आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्ड' को विशेष रूप से चेन्नई सुपर किंग्स के लाखों क्रिकेट प्रशंसकों के लिए विशेष छूट के साथ डिजाइन किया गया है।

Showing 1-10 of 234 items.