Civil Services Chronicle One Year Subscription With 28 Years UPSC-Civil Services Prelims General Studies 2022 & 22 Years Mains Solve Papers 2022

सामयिक

संस्थान-संगठन:

भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण

डॉ. एस राजू ने 1 अप्रैल, 2022 को कोलकाता में भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (जीएसआई) के महानिदेशक के रूप में पदभार ग्रहण किया।

  • भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (GSI) भारत की एक भूवैज्ञानिक एजेंसी है।

भारत दलहन और अनाज संघ

भारत दलहन और अनाज संघ (India Pulses and Grains Association: IPGA) ने 14 अप्रैल, 2022 को बिमल कोठारी को अपना नया अध्यक्ष नियुक्त किया है।

  • 'भारत दलहन और अनाज संघ', भारत के दलहन और अनाज उद्योग और व्यापार का शीर्ष निकाय है।

भारतीय बागान प्रबंधन संस्थान

प्रतिष्ठित शिक्षाविद् और प्रसिद्ध प्रबंधन विशेषज्ञ, प्रो. राकेश मोहन जोशी ने 12 अप्रैल, 2022 को भारतीय बागान प्रबंधन संस्थान (IIPM) के निदेशक के रूप में पदभार ग्रहण कर लिया है।

  • बागान सेक्टर में व्यावसायिक प्रबंधन शिक्षा प्रदान करने के लिए 1993 में बागान इंडस्ट्री की पहल पर भारतीय बागान प्रबंधन संस्थान (IIPM), बैंगलोर की स्थापना की गई।

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 7 अप्रैल, 2022 को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) से रूस के निलंबन के पक्ष में मतदान किया है। यह कीव के बाहर एक शहर बूचा में कथित युद्ध अपराधों के लिए वैश्विक प्रतिक्रिया का हिस्सा था, जहां रूसी सेना के हटने के बाद 300 से अधिक नागरिकों के शव पाए गए हैं।

  • मानवाधिकार परिषद संयुक्त राष्ट्र प्रणाली के भीतर एक अंतर- सरकारी निकाय है, जो दुनिया भर में मानवाधिकारों के संरक्षण और बढ़ावा देने के लिए जिम्मेदार है।

लीग ऑफ अरब स्टेट्स

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने 23 मार्च, 2022 को संयुक्त राष्ट्र और लीग ऑफ अरब स्टेट्स (League of Arab States) के बीच सहयोग पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की बैठक को संबोधित किया।

  • 'अरब लीग' को औपचारिक रूप से लीग ऑफ अरब स्टेट्स (League of Arab States) के नाम से जाना जाता है।

सशस्त्र बल न्यायाधिकरण

दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश के अनुसार वायु सेना, नौसेना और सेना सहित सशस्त्र बलों के सदस्य, वेतन, पेंशन, पदोन्नति और अनुशासन के मुद्दों से जुड़े सशस्त्र बल न्यायाधिकरण (Armed Forces Tribunals) के अंतिम निर्णयों को चुनौती देने के लिए उच्च न्यायालयों का दरवाजा खटखटा सकते हैं।


भारतीय प्रतिभूति मुद्रण और मुद्रा निर्माण निगम लिमिटेड

भारतीय प्रतिभूति मुद्रण और मुद्रा निर्माण निगम लिमिटेड (Security Printing and Minting Corporation of India Limited: SPMCIL) ने 10 फरवरी, 2022 को अपना 17वां स्थापना दिवस कार्यक्रम डिजिटल मोड के माध्यम से मनाया।


भारतीय दिवाला एवं शोधन अक्षमता बोर्ड

9 फरवरी, 2022 को रवि मित्तल ने नई दिल्ली में भारतीय दिवाला एवं शोधन अक्षमता बोर्ड (Insolvency and Bankruptcy Board of India: IBBI) के अध्यक्ष के रूप में पदभार ग्रहण किया।

  • भारतीय दिवाला एवं शोधन अक्षमता बोर्ड की स्थापना 1 अक्टूबर, 2016 को दिवाला और शोधन अक्षमता संहिता, 2016 के तहत की गई थी।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड

विनीत जोशी को 14 फरवरी, 2022 को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education: CBSE) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। जोशी ने मनोज आहूजा का स्थान लिया है।

  • यह भारत में सार्वजनिक और निजी स्कूलों के लिए राष्ट्रीय स्तर का शिक्षा बोर्ड है। यह शिक्षा मंत्रालय के तहत काम करता है।

राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग (National Commission for Safai Karamcharis: NCSK) के कार्यकाल को 31 मार्च, 2022 से आगे तीन साल के लिए विस्तारित करने को मंजूरी दे दी है। तीन साल के लिए विस्तार का कुल व्यय लगभग 43.68 करोड़ रुपये होगा।

  • राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग का गठन 12 अगस्त, 1994 को 'राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग अधिनियम, 1993' के तहत एक सांविधिक निकाय के रूप में किया गया था।

Showing 1-10 of 96 items.