सामयिक

संस्थान-संगठन:

राष्ट्रीय प्रतिरक्षा विज्ञान संस्थान

14 नवंबर, 2021 को राष्ट्रीय प्रतिरक्षा विज्ञान संस्थान (National Institute of Immunology: NII) की सोसायटी की वार्षिक आम सभा की बैठक आयोजित की गई।

  • यह प्रतिरक्षा में अनुसंधान के लिए जैव प्रौद्योगिकी विभाग (DBT), भारत सरकार के तहत एक स्वायत्त अनुसंधान संस्थान है। यह नई दिल्ली में स्थित है। NII की स्थापना 24 जून, 1981 को हुई थी।

राष्ट्रीय मस्तिष्क अनुसंधान केंद्र

केन्द्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने 19 नवंबर, 2021 को हरियाणा के मानेसर स्थित 'राष्ट्रीय मस्तिष्क अनुसंधान केंद्र' (National Brain Research Centre: NBRC) में विश्व की सबसे जटिल और अपनी तरह की पहली एमआरआई सुविधा का उद्घाटन किया। इसके साथ ही भारत 3-टी एमआरआई (3-T MRI) की सशक्त कार्य क्षमता के उत्कृष्ट प्रदर्शन के साथ मानव तंत्रिका विज्ञान के क्षेत्र में विश्व के अग्रणी देशों में भी शामिल हो गया है।


भास्कराचार्य राष्ट्रीय अंतरिक्ष अनुप्रयोग और भू-सूचना संस्थान

भारतीय सेना ने 9 नवंबर, 2021 को गुजरात में गांधीनगर स्थित ‘भास्कराचार्य राष्ट्रीय अंतरिक्ष अनुप्रयोग और भू-सूचना संस्थान’ (Bhaskaracharya National Institute for Space Applications and Geo-informatics: BISAG-N) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

  • BISAG-N एक स्वायत्त वैज्ञानिक सोसायटी है, जो भू-स्थानिक प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में प्रौद्योगिकी विकास और प्रबंधन, अनुसंधान और विकास, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय सहयोग की सुविधा, क्षमता निर्माण औरप्रौद्योगिकी हस्तांतरण और उद्यमिता विकास के लिए भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत सोसायटी पंजीकरण अधिनियम, 1860 के तहत पंजीकृत है।

राष्ट्रीय अनुसंधान विकास निगम

भारतीय नौसेना में 34 साल के शानदार करियर के बाद कमोडोर अमित रस्तोगी (सेवानिवृत्त) ने 18 अक्टूबर, 2021 को राष्ट्रीय अनुसंधान विकास निगम (National Research Development Corporation: NRDC) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में पदभार ग्रहण कर लिया है।


जैव संसाधन और स्थायी विकास संस्थान

केंद्रीय मंत्री. डॉ जितेंद्र सिंह ने पूर्वोत्तर क्षेत्र की समग्र समृद्धि के लिए फसल, फल और पादप अनुसंधान में जैव प्रौद्योगिकी विभाग की परियोजनाओं की समीक्षा करने के लिए इंफाल के जैव-संसाधन और सतत विकास संस्थान (Institute of Bio-resources and Sustainable Development: IBSD) का दौरा किया।

  • जीव विज्ञान और जैव प्रौद्योगिकी के आधुनिक उपकरणों के अनुप्रयोग के माध्यम से देश के पूर्वोत्तर क्षेत्र के समृद्ध जैव संसाधनों का विकास और उपयोग करने के उद्देश्य से 2001 में इंफाल, मणिपुर में जैव प्रौद्योगिकी विभाग (डीबीटी) द्वारा जैव-संसाधन और सतत विकास संस्थान की स्थापना की गई थी।

राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज

सुप्रीम कोर्ट ने लड़कियों को राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज (Rashtriya Indian Military College: RIMC) में प्रवेश के लिए दिसंबर 2021 में प्रवेश परीक्षा में बैठने की अनुमति दे दी है।


केंद्रीय नींबू वर्गीय फल अनुसंधान संस्थान

साइट्रस (नींबू वर्गीय फल) और इसके मूल्य वर्धित उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए, कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (APEDA) ने 11 अक्टूबर, 2021 को केंद्रीय नींबू वर्गीय फल अनुसंधान संस्थान, नागपुर (Central Citrus Research Institute: ICAR-CCRI) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं।


राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग

12 अक्टूबर, 2021 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग (National Human Rights Commission: NHRC) के 28वें स्थापना दिवस समारोह को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित किया।

  • राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग का गठन मानवाधिकार संरक्षण अधिनियम, 1993 के तहत 12 अक्टूबर, 1993 को हुआ था। इसका उद्देश्य मानवाधिकारों को प्रोत्साहन देना और उनका संरक्षण करना है।

राष्ट्रीय जैविक स्ट्रेस प्रबंधन संस्थान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 सितंबर, 2021 को राष्ट्रीय जैविक स्ट्रेस प्रबंधन संस्थान, रायपुर (National Institute of Biotic Stress Management) का नवनिर्मित परिसर राष्ट्र को समर्पित किया।

  • रायपुर (छत्तीसगढ़) में राष्ट्रीय जैविक स्ट्रेस प्रबंधन संस्थान की स्थापना जैविक स्ट्रेस (Biotic Stress) में बुनियादी और रणनीतिक अनुसंधान करने, मानव संसाधन विकसित करने और नीतिगत सहायता प्रदान करने के लिए की गई है। इस संस्थान ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 से पीजी कोर्स शुरू कर दिए हैं।

राष्ट्रीय औद्योगिक इंजीनियरिंग संस्थान

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा 23 सितंबर, 2021 को राष्ट्रीय औद्योगिक इंजीनियरिंग संस्थान, मुंबई में 'लॉजिस्टिक्स और आपूर्ति शृंखला प्रबंधन में उत्कृष्टता केंद्र’ (Centre of Excellence in Logistics and Supply Chain Management) का उद्घाटन किया गया।

  • राष्ट्रीय औद्योगिक इंजीनियरिंग संस्थान (पूर्व में राष्ट्रीय औद्योगिक इंजीनियरिंग प्रशिक्षण संस्थान) भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त संस्थान है, जो मुंबई में स्थित है।

Showing 1-10 of 78 items.