Sure Success Civil Services Classes

सामयिक

संस्थान-संगठन:

शंघाई सहयोग संगठन

17 जून, 2022 को शंघाई सहयोग संगठन (Shanghai Cooperation Organization) के सदस्य राज्यों की सीमा सेवाओं के प्रमुखों की आठवीं बैठकभारत की अध्यक्षता में नई दिल्ली में आयोजित की गई थी।

शंघाई सहयोग संगठन के बारे में

  • शंघाई सहयोग संगठन (SCO) एक स्थायी अंतरराष्ट्रीय अंतर सरकारी संगठन है।

डब्ल्यूटीओ का 12वां मंत्रिस्तरीय सम्मेलन

12 से 17 जून 2022 तक 12वें विश्व व्यापार संगठन (WTO) का मंत्रिस्तरीय सम्मेलन (MC12) स्विट्जरलैंड के जिनेवा में WTO मुख्यालय में संपन्न हुआ।

महत्वपूर्ण तथ्य

  • चार दिवसीय बैठक के दौरान, व्यापार संगठन के सदस्य COVID-19 टीकों के लिए TRIPS (Trade-Related Aspects of Intellectual Property Rights) छूट, महामारी प्रतिक्रिया, मत्स्य सब्सिडी, कृषि, खाद्य सुरक्षा, जैसे मुद्दों पर चर्चा हुई।

फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स

ग्लोबल मनी लॉन्ड्रिंग और टेरर-फाइनेंसिंगको बढ़ावा देने के कारण फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (Financial Action Task Force) ने पाकिस्तान को देशों की 'ग्रे लिस्ट' (Grey List) में बरकरार रखा है। पाकिस्तान जून 2018 से फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) की ग्रे लिस्ट में है।


बिम्सटेक का 25वां स्थापना दिवस

6 जून को बांग्लादेश की राजधानी ढाका में बंगाल की खाड़ी बहु-क्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग पहल (Bay of Bengal Initiative for Multi-Sectoral Technical and Economic Cooperation) का 25वां स्थापना दिवस मनाया गया।


एनएचएआई का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

हाल ही में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (National Highways Authority of India) ने महाराष्ट्र में अमरावती और अकोला जिलों के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग NH53 पर एक ही लेन में लगभग 105 घंटे 33 मिनट में 75 किमी बिटुमिनस कंक्रीट सड़क का निर्माण कर नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। यह परियोजना 3 जून को शुरू हुई और 7 जून को समाप्त हो गई।


अंतरराज्यीय परिषद का पुनर्गठन

हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के माध्यम से देश में सहकारी संघवाद को बढ़ावा देने के लिए काम करने वाली अंतरराज्यीय परिषद (Inter-State Council) का पुनर्गठन किया।

मुख्या बिंदु

  • इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अध्यक्ष के रूप में तथा सभी राज्यों के मुख्यमंत्री व 6 केंद्रीय मंत्री सदस्य के रूप में शामिल हैं। अधिसूचना के अनुसार, 10 केंद्रीय मंत्री अंतरराज्यीय परिषद में स्थायी रूप से आमंत्रित होंगे।

भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण

डॉ. एस राजू ने 1 अप्रैल, 2022 को कोलकाता में भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (जीएसआई) के महानिदेशक के रूप में पदभार ग्रहण किया।

  • भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (GSI) भारत की एक भूवैज्ञानिक एजेंसी है।

भारत दलहन और अनाज संघ

भारत दलहन और अनाज संघ (India Pulses and Grains Association: IPGA) ने 14 अप्रैल, 2022 को बिमल कोठारी को अपना नया अध्यक्ष नियुक्त किया है।

  • 'भारत दलहन और अनाज संघ', भारत के दलहन और अनाज उद्योग और व्यापार का शीर्ष निकाय है।

भारतीय बागान प्रबंधन संस्थान

प्रतिष्ठित शिक्षाविद् और प्रसिद्ध प्रबंधन विशेषज्ञ, प्रो. राकेश मोहन जोशी ने 12 अप्रैल, 2022 को भारतीय बागान प्रबंधन संस्थान (IIPM) के निदेशक के रूप में पदभार ग्रहण कर लिया है।

  • बागान सेक्टर में व्यावसायिक प्रबंधन शिक्षा प्रदान करने के लिए 1993 में बागान इंडस्ट्री की पहल पर भारतीय बागान प्रबंधन संस्थान (IIPM), बैंगलोर की स्थापना की गई।

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 7 अप्रैल, 2022 को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) से रूस के निलंबन के पक्ष में मतदान किया है। यह कीव के बाहर एक शहर बूचा में कथित युद्ध अपराधों के लिए वैश्विक प्रतिक्रिया का हिस्सा था, जहां रूसी सेना के हटने के बाद 300 से अधिक नागरिकों के शव पाए गए हैं।

  • मानवाधिकार परिषद संयुक्त राष्ट्र प्रणाली के भीतर एक अंतर- सरकारी निकाय है, जो दुनिया भर में मानवाधिकारों के संरक्षण और बढ़ावा देने के लिए जिम्मेदार है।

Showing 1-10 of 102 items.