Shrey-IAS

सामयिक

छत्तीसगढ़:

मुख्यमंत्री मितान योजना

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 1 मई, 2022 को प्रदेश में ‘मुख्यमंत्री मितान योजना’ का शुभारंभ किया।

  • इस योजना के माध्यम से सभी नागरिकों विशेषतः बुजुर्गों, दिव्यांगों एवं निरक्षरों को घर बैठे आसानी से 100 प्रकार की सेवाएं घर बैठे ही मिल सकेंगी।

छत्तीसगढ़ बजट 2022-23

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मार्च 2022 में वर्ष 2022-23 के लिए 1,04,000 करोड़ रुपये का बजट पेश किया, जो पिछले वर्ष की तुलना में 7% अधिक है।

  • राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने और वार्षिक विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास निधि को दोगुना करने की घोषणा की गई।

कौशल्या मातृत्व योजना

छत्तीसगढ़ सरकार ने 7 मार्च, 2022 को ‘कौशल्या मातृत्व योजना’ (Kaushalya Matritva Yojana) का शुभारंभ किया।

  • इस योजना के तहत द्वितीय पुत्री के जन्म पर महिला लाभार्थियों को एक मुश्त 5 हजार रुपए की सहायता राशि दिए जाने का प्रावधान है।

छत्तीसगढ़ रोजगार मिशन

छत्तीसगढ़ सरकार ने अगले पांच वर्षों में राज्य में लगभग 15 लाख रोजगार के अवसर पैदा करने के उद्देश्य से 23 जनवरी, 2022 को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में एक रोजगार मिशन स्थापित करने का निर्णय लिया है।

  • उद्योगों और बाजार की मांग के अनुसार युवाओं को रोजगार के लिए तैयार किया जाएगा तथा उन्हें प्रशिक्षण देकर विभिन्न ट्रेडों में दक्ष बनाया जाएगा।

ड्राइविंग एवं यातायात अनुसंधान संस्थान छत्तीसगढ़

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 10 दिसंबर, 2021 को नवा रायपुर के अटल नगर के तेंदुआ गांव में 17 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित ड्राइविंग एवं यातायात अनुसंधान संस्थान छत्तीसगढ़ का उद्घाटन किया।


राम वन गमन पर्यटन परिपथ परियोजना

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 7 अक्टूबर, 2021 को रायपुर के पास चंदखुरी में राम वन गमन पर्यटन परिपथ परियोजना (Ram Van Gaman tourism circuit project) के पहले चरण का उद्घाटन किया।

  • 133.55 करोड़ की लागत से विकसित किए जा रहे पर्यटन परिपथ में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए नौ स्थलों का विकास किया जा रहा है, ऐसा माना जाता है कि इस मार्ग का प्रयोग भगवान राम ने अपने 14 साल के वनवास के दौरान किया था।

छत्तीसगढ़ सरकार ने लॉन्च किया 'मिलेट मिशन'

छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य को भारत का 'मिलेट हब' (millet hub) बनाने के उद्देश्य से 10 सितंबर, 2021 को 'मिलेट मिशन' (Millet Mission) का शुभारम्भ किया।

  • उद्देश्य: किसानों को छोटी अनाज की फसलों का सही मूल्य प्रदान करना, इनपुट सहायता, खरीद व्यवस्था, प्रसंस्करण सुविधा प्रदान करना और किसानों को विशेषज्ञों की विशेषज्ञता का लाभ सुनिश्चित करना।

राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन मजदूर न्याय योजना

छत्तीसगढ़ सरकार ने ‘राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन मजदूर न्याय योजना’ (Rajiv Gandhi Grameen Bhumihin Majdur Nyay Yojana) शुरू की है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 28 जुलाई, 2021 को राज्य विधानमंडल ...

छत्तीसगढ़ समावेशी ग्रामीण और त्वरित कृषि विकास परियोजना

12 फरवरी, 2021 को भारत सरकार, छत्तीसगढ़ सरकार और विश्व बैंक ने स्थायी उत्पादन प्रणाली विकसित करने के लिए 10 करोड़ डॉलर की ऋण परियोजना ‘छत्तीसगढ़ समावेशी ग्रामीण और त्वरित ...

छत्तीसगढ़ में सार्वजनिक यात्री वाहनों में जीपीएस, पैनिक बटन अनिवार्य

23 जनवरी, 2021 को छत्तीसगढ़ में महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए सभी सार्वजनिक यात्री वाहनों में जीपीएस और पैनिक बटन लगाए जाने की घोषणा की गई। वाहनों की ...

Showing 1-10 of 13 items.