शहीद महेन्द्र कर्मा तेंदूपत्ता संग्राहक सामाजिक सुरक्षा योजना

  • 31 Aug 2020

छत्तीसगढ़ केमुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 5 अगस्त, 2020 को राज्य में तेंदूपत्ता संग्राहकों के लिए ‘शहीद महेन्द्र कर्मा तेंदूपत्ता संग्राहक सामाजिक सुरक्षा योजना’ लॉन्च की।

  • 2013 में नक्सली हमले में मारे गए कांग्रेस नेता महेंद्र कर्मा की स्मृति में चलाई जा रही इस योजना का लाभ लगभग 12.5 लाख परिवारों को मिलेगा, जिसमें ज्यादातर आदिवासी और वनवासी हैं, जो इसके संग्रह में लगे हुए हैं।

योजना में प्रावधान: पंजीकृत तेंदू पत्ते के संग्रहकर्ताओं के परिवार के मुखिया (यदि परिवार के मुखिया की आयु 50 वर्ष से अधिक नहीं है) की सामान्य मृत्यु के मामले में नामांकित व्यक्ति या वारिस को 2 लाख रुपये की वित्तीय सहायता।

  • जबकि दुर्घटना के कारण मृत्यु होने पर 2 लाख रुपये की अतिरिक्त वित्तीय सहायता, पूर्ण दिव्यांगता की स्थिति में 2 लाख रुपये की सहायता और आंशिक दिव्यांगता की स्थिति में 1 लाख रुपये की सहायता।

  • पंजीकृत तेंदू पत्ते के संग्रहकर्ताओं के परिवार के मुखिया (यदि परिवार के मुखिया की आयु 50-59 वर्ष है) की सामान्य मृत्यु के मामले में नामांकित व्यक्ति या वारिस को 30,000 रुपये तथा दुर्घटना में मृत्यु/ पूर्ण दिव्यांगता पर 75,000 रुपए और आंशिक दिव्यांगता पर 37, 500 रुपए की वित्तीय सहायता।

जीके फैक्ट: महेंद्र कर्मा को ‘बस्तर टाइगर’ के नाम से भी जाना जाता था।