17वें आसियान-भारत आर्थिक मंत्रियों की परामर्श बैठक

  • 31 Aug 2020

( 29 August, 2020, , www.pib.gov.in )


केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग और रेल मंत्री पीयूष गोयल तथा वियतनाम के उद्योग और व्यापार मंत्री त्रान तुआन अन्ह ने 29 अगस्त, 2020 को वर्चुअल रूप में आयोजित 17वें आसियान-भारत आर्थिक मंत्रियों के परामर्श बैठक की सह-अध्यक्षता की।

महत्वपूर्ण तथ्य: बैठक में सभी 10 आसियान देशों - ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम के व्यापार मंत्रियों ने भाग लिया।

  • बैठक में महामारी के आर्थिक प्रभाव को कम करने के लिए सामूहिक कार्यों हेतु प्रतिबद्धता की पुष्टि की गई।
  • डब्ल्यूटीओ के नियमों के अनुपालन के तहत क्षेत्र में विशेष रूप से आवश्यक वस्तुओं और दवाओं के प्रवाह के लिए आर्थिक और वित्तीय स्थिरता तथा आपूर्ति श्रृंखला कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने का संकल्प लिया गया।
  • भारत ने मूल-स्थान संबंधी प्रावधान के नियमों को मजबूत करने, गैर-प्रशुल्क बाधाओं को दूर करने की दिशा में काम करने और बेहतर बाजार पहुंच प्रदान करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

आसियान भारत व्यापार परिषद (एआईबीसी) रिपोर्ट: एआईबीसी रिपोर्ट ने सिफारिश की है कि पारस्परिक लाभ के लिए आसियान भारत वस्तु व्यापार समझौता (ASEAN India Trade in Goods Agreement) की समीक्षा की जाए। ताकि मुक्त व्यापार समझौते को और अधिक उपयोगकर्ता-अनुकूल, सरल और व्यवसायों के लिए अधिक सुविधाजनक बनाया जा सके।