46 UPSC Civil Services Mains 2021 Questions asked from Civil Services Chronicle Hindi

सामयिक

पीआईबी न्यूज :

'आजादी से अंत्योदय तक' अभियान

केंद्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह ने 28 अप्रैल, 2022 को 28 राज्यों / केंद्र-शासित प्रदेशों के 75 जिलों को 9 केंद्रीय मंत्रालयों की लाभार्थी योजनाओं के साथ संतृप्त करने के मिशन के साथ 90-दिवसीय अभियान 'आजादी से अंत्योदय तक' का शुभारंभ किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: साल भर चलने वाले आजादी के अमृत महोत्सव की भावना का जश्न मनाते हुए, पहचाने गए जिलों को 99 स्वतंत्रता सेनानियों के जन्म स्थान के साथ जोड़ा गया है, जिन्होंने स्वतंत्रता के लिए अपने संघर्ष के दौरान राष्ट्र के लिए अंतिम बलिदान दिया था।


मोबाइल पशु चिकित्सा इकाइयां

7 मई, 2022 को केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने किसानों से कॉल सेंटर पर प्राप्त फोन कॉल के आधार पर किसान के घर पर पशु चिकित्सा सेवाएं प्रदान करने के लिए कर्नाटक में ‘मोबाइल पशु चिकित्सा इकाइयों’ (Mobile Veterinary Units) का उद्घाटन किया।

  • महत्वपूर्ण तथ्य: ये मोबाइल पशु चिकित्सा इकाइयां भारत सरकार की केंद्रीय क्षेत्र की योजना 'पशुधन स्वास्थ्य और रोग नियंत्रण कार्यक्रम' का एक प्रमुख घटक है।

भारत-यूएई व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौता

ऐतिहासिक 'भारत-यूएई व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौता' आधिकारिक तौर पर 1 मई, 2022 को लागू हुआ। इस समझौते पर 18 फरवरी, 2022 को दोनों देशों के बीच हस्ताक्षर किए गए थे।

महत्वपूर्ण तथ्य: कुल मिलाकर, भारत को अपनी 97% से अधिक टैरिफ लाइनों पर संयुक्त अरब अमीरात द्वारा प्रदान की जाने वाली तरजीही बाजार पहुंच से लाभ होगा, जो विशेष रूप से श्रम-गहन क्षेत्रों जैसे- रत्न और आभूषण, वस्त्र, चमड़े, जूते से मूल्य के संदर्भ में यूएई को 99% भारतीय निर्यात करता है।


पेट्रोलियम के उप-उत्पादों का उपयोग करने के लिए संयुक्त कार्य बल

केंद्रीय उर्वरक और रसायन मंत्री मनसुख मांडविया ने 4 मई, 2022 को फार्मा और कृषि-रासायनिक उद्योगों के लिए महत्वपूर्ण मध्यवर्ती उत्पादन के लिए पेट्रोलियम और पेट्रोकेमिकल उद्योगों के उप-उत्पादों के उपयोग की संभावनाओं का पता लगाने हेतु एक संयुक्त कार्य बल गठित करने का निर्णय लिया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: संयुक्त कार्य बल फार्मास्युटिकल और कृषि-रसायन उद्योगों सहित विशेष रसायनों में कई मूल्य शृंखला अनुप्रयोगों वाले महत्वपूर्ण मध्यवर्ती और कच्चे माल की पहचान करने के लिए जिम्मेदार होगा।


परामर्श विकास केंद्र

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने 27 अप्रैल, 2022 को वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान विभाग के तहत वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) के साथ परामर्श विकास केंद्र (Consultancy Development Centre: CDC) के कर्मचारियों, चल संपत्ति एवं देनदारियों सहित विलय को मंजूरी दे दी है।

महत्वपूर्ण तथ्य: 'सीएसआईआर' और 'परामर्श विकास केंद्र' वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान विभाग (डीएसआईआर), विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत दो अलग-अलग स्वायत्त निकाय हैं।


प्लास्टइंडिया 2023

केंद्रीय रसायन और उर्वरक और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने 4 मई, 2022 को 11वीं अंतरराष्ट्रीय प्लास्टिक प्रदर्शनी और सम्मेलन 'प्लास्टइंडिया 2023' (PLASTINDIA 2023) का शुभारंभ किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: 'प्लास्टइंडिया' प्लास्टइंडिया फाउंडेशन के तहत प्रदर्शनियों की एक शृंखला को संदर्भित करता है।


एमएसएमई सतत (जेडईडी) प्रमाणन योजना

केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) मंत्री नारायण राणे ने 28 अप्रैल, 2022 को 'एमएसएमई सतत (जेडईडी) प्रमाणन योजना' (MSME Sustainable (ZED) Certification Scheme) का शुभारंभ किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: यह योजना एमएसएमई को शून्य दोष शून्य प्रभाव (Zero Defect Zero Effect: ZED) प्रथाओं को अपनाने और उन्हें एमएसएमई चैम्पियन बनने के लिए प्रोत्साहित करते हुए ZED प्रमाणन के लिए प्रेरित और प्रोत्साहित करने के लिए एक व्यापक अभियान है।


दिव्यांगता के क्षेत्र में भारत और चिली का सहयोग

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 27 अप्रैल, 2022 को दिव्यांगता के क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत और चिली के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी दी है।

महत्वपूर्ण तथ्य: चिली दक्षिण अमेरिका के पश्चिमी भाग में स्थित एक देश है।


प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन के लिए जागरूकता शुभंकर 'प्रकृति' और हरित पहल

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री ने 5 अप्रैल, 2022 को प्रभावी प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन के लिए जागरूकता शुभंकर 'प्रकृति' और हरित पहल को लॉन्च किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: भारत सालाना लगभग 3.5 मिलियन टन प्लास्टिक कचरा पैदा कर रहा है और प्रति व्यक्ति प्लास्टिक कचरा उत्पादन पिछले पांच वर्षों में लगभग दोगुना हो गया है।


परीक्षा पर्व 4.0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'परीक्षा पे चर्चा' से प्रेरणा लेते हुए और परीक्षाओं को एक आनंदमय गतिविधि बनाने की दिशा में अपने प्रयास को जारी रखते हुए राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) 11 अप्रैल से 31 मई, 2022 तक ‘परीक्षा पर्व- 4.0’ (Pariksha Parv- 4.0) मना रहा है।

महत्वपूर्ण तथ्य: एनसीपीसीआर 2019 से अपने अभियान 'परीक्षा पर्व' के साथ परीक्षा का जश्न मना रहा है, जिसका उद्देश्य परीक्षा के तनाव के प्रति बच्चों के दृष्टिकोण को बदलना और एक प्लेटफॉर्म पर परीक्षा परिणाम से पहले उनकी चिंता को दूर करना है।


Showing 1-10 of 932 items.