Perfection IAS

सामयिक

इन्हें भी जानें:

जलवायु संबंधी भ्रामक जानकारी

इंटरगवर्नमेंटल पैनल ऑन क्लाइमेट चेंज (आईपीसीसी) की नवीनतम मूल्यांकन रिपोर्ट का हवाला देते हुए, सोशल मीडिया दिग्गज ट्विटर ने घोषणा की है कि वह जलवायु परिवर्तन पर भ्रामक विज्ञापनों पर रोक लगाएग।

  • 22 अप्रैल, 2022 को पृथ्वी दिवस पर ट्विटर की घोषणा उसके नेटवर्क पर जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रचार अभियानों को रोकने के प्रयास का हिस्सा है।

ध्वनि प्रदूषण

ध्वनि प्रदूषण के लिए केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आदेश के अनुसार, 'शोर' को अवांछित ध्वनि के रूप में परिभाषित किया गया है। जो ध्वनि श्रोता को प्रसन्न करती है वह संगीत है और जो दर्द और झुंझलाहट का कारण बनती है वह शोर (ध्वनि प्रदूषण) है।

  • वायु (प्रदूषण की रोकथाम और नियंत्रण) अधिनियम, 1981 की धारा 2 (ए) में 'वायु प्रदूषक' की परिभाषा में शोर शामिल है।

हिंदी भाषा

हाल ही में गृह मंत्री अमित शाह ने सुझाव दिया है कि राज्यों को अंग्रेजी के बजाय हिंदी में एक-दूसरे के साथ संवाद करना चाहिए, जबकि हिंदी को स्थानीय भाषाओं का विकल्प नहीं होना चाहिए।

  • 2011 की भाषाई जनगणना में 121 मातृभाषाएं हैं, जिनमें संविधान की 8वीं अनुसूची में सूचीबद्ध 22 भाषाएं शामिल हैं।

विद्या समीक्षा केंद्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 18 अप्रैल, 2022 को गुजरात में शिक्षा विभाग द्वारा स्थापित ‘कमान एवं नियंत्रण केंद्र’ का दौरा किया।

  • जून 2021 में, पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने तकनीकी और ढांचागत उन्नत कमान एवं नियंत्रण केंद्र 2.0 या 'विद्या समीक्षा केंद्र' का उद्घाटन किया था।

पॉइजन पिल

‘ट्विटर’ ने एलन मस्क द्वारा कंपनी को खरीदने के प्रस्ताव के जबाव में ‘पॉइजन पिल’ (Poison Pill) के रूप में प्रचलित एक कॉर्पोरेट हथियार का इस्तेमाल किया है।

  • ‘पॉइजन पिल’ (Poison Pill) किसी कंपनी के जबरदस्ती अधिग्रहण को रोकने की एक रक्षात्मक रणनीति है।

अमेरिका द्वारा 'आतंकवाद के राज्य प्रायोजक' के रूप में नामित करना

अप्रैल 2022 में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाईडेन से रूस को 'आतंकवाद के प्रायोजक राज्य' (state sponsor of terrorism) के रूप में नामित करने का अनुरोध किया है।

  • ऐसा करने से रूस के खिलाफ अमेरिकी सरकार के पास उपलब्ध सबसे कठोर प्रतिबंधों को सक्रिय किया जा सकेगा।

बुखारेस्ट नाइन

नौ पूर्वी यूरोपीय देशों के समूह ‘बुखारेस्ट नाइन’ (बी-9) ने नाटो के पूर्व की ओर 'विस्तार' के रूसी दावे को खारिज किया है।

  • 'बुखारेस्ट नाइन' पूर्वी यूरोप में नौ नाटो देशों का एक समूह है, जो शीत युद्ध की समाप्ति के बाद अमेरिका के नेतृत्व वाले सैन्य गठबंधन का हिस्सा बन गया।

वैरिएबल रिफ्रेश रेट्स

अबाउट क्रोमबुक्स की एक रिपोर्ट के अनुसार 'गूगल क्रोम ओएस 101 डेव चैनल' (Chrome OS 101 Dev Channel) अब ‘वैरिएबल रिफ्रेश रेट्स’ (Variable Refresh Rates: VRR) को सपोर्ट करने जा रहा है।

  • यह सुविधा क्रोमबुक्स (Chromebooks) पर गेमिंग अनुभव को बेहतर बना सकती है। 'क्रोमबुक' क्रोम ओएस द्वारा संचालित लैपटॉप और टैबलेट आदि हैं।

अहीर

भारतीय सेना में अहीर रेजिमेंट के गठन की मांग को लेकर अहीर समुदाय के सदस्य 4 फरवरी, 2022 से गुड़गांव में खेरकीदौला टोल प्लाजा के पास अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे हैं।

  • दक्षिण हरियाणा के अहीर समुदाय के नेताओं के समूह 'संयुक्त अहीर रेजिमेंट मोर्चा' के बैनर तले विरोध प्रदर्शन आयोजित किए जा रहे हैं।

मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा

संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोपीय संघ, ब्रिटेन, कनाडा और जापान संयुक्त रूप से रूस के 'सबसे पसंदीदा राष्ट्र' यानी मोस्ट फेवर्ड नेशन (most favoured nation) के दर्जे को रद्द करने की योजना बना रहे हैं।

  • विश्व व्यापार संगठन के 164 सदस्य अन्य सदस्यों के साथ समान व्यवहार करने के लिए प्रतिबद्ध हैं ताकि वे सभी एक-दूसरे के सबसे कम टैरिफ, उच्चतम आयात कोटा और वस्तुओं और सेवाओं के लिए सबसे कम व्यापार बाधाओं से लाभान्वित हो सकें। गैर-भेदभाव के इस सिद्धांत को मोस्ट फेवर्ड नेशन (एमएफएन) व्यवहार के रूप में जाना जाता है।

Showing 1-10 of 112 items.