सामयिक

इन्हें भी जानें:

अल सल्वाडोर ने बनाई पहले 'बिटकॉइन सिटी' की योजना

बिटकॉइन को कानूनी रूप में मान्यता देने वाले एकमात्र देश, अल सल्वाडोर के राष्ट्रपति नायब बुकेले ने 20 नवंबर, 2021 को सबसे बड़े क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन के आधार पर एक पूरे शहर के निर्माण की योजना की घोषणा की।

  • अल सल्वाडोर की 'बिटकॉइन सिटी' को 1 बिलियन डॉलर के बिटकॉइन बॉन्ड जारी कर वित्त पोषित किया जाएगा। यह शहर फोन्सेका की खाड़ी (Gulf of Fonseca) के किनारे एक ज्वालामुखी के पास स्थित होगा।

रेडियो कॉलर

एनजीओ ‘वर्ल्ड वाइल्डलाइफ फंड – इंडिया’ के सहयोग से असम के वन विभाग द्वारा नवंबर 2021 में असम के सोनितपुरजिले में पहली बार एक जंगली हाथी पर 'रेडियो-कॉलर' (radio-collar) फिट किया गया है।

  • रेडियो कॉलर एक जीपीएस-सक्षम उपकरण है, जो हाथियों के ठिकाने के बारे में जानकारी प्रसारित कर सकता है। इनका वजन लगभग 8 कि.ग्रा. तक होता है और ये हाथी के गले में फिट किए जाते हैं।

फिशिंग कैट

फिशिंग कैट (Fishing cats) आमतौर पर आर्द्रभूमि में दो प्रकार के आवासों में पाई जाती है: मैंग्रोव और दलदले आवास। फिशिंग कैट पूर्वी घाट पर अलग-अलग स्थानों पर पाई जाती है।

  • पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश में सुंदरबन के अलावा, चिलिका लैगून और ओडिशा में आसपास की आर्द्रभूमि, आंध्र प्रदेश में कोरिंगा और कृष्णा मैंग्रोव में फिशिंग कैट का पर्यावास है।

मध्य प्रदेश में आदिवासी

मध्य प्रदेश में सत्ताधारी भाजपा ने राज्य की 1.53 करोड़ आदिवासी आबादी को लुभाने के लिए बड़े पैमाने पर जनजातीय पहुंच पहल (tribal outreach) की शुरुआत की है, जो कि इसकी 7.2 करोड़ आबादी का 21.10% है।


एक कानून निरस्त करने की प्रक्रिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 नवंबर, 2021 को घोषणा की कि पिछले साल पारित तीन विवादास्पद कृषि कानूनों को निरस्त कर दिया जाएगा। कानूनों को निरस्त करने की प्रक्रिया संसद के आगामी शीतकालीन सत्र में होगी।

  • किसी कानून को निरस्त करना उसे अमान्य करने (nullify) का एक तरीका है। एक कानून को तब वापिस ले लिया जाता है, जब संसद को लगता है कि अब कानून के अस्तित्व की कोई आवश्यकता नहीं है।

भारत में एक राजनीतिक दल का पंजीकरण

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राज्य विधान सभा चुनाव से पहले 27 अक्टूबर, 2021 को पंजाब में अपनी राजनीतिक पार्टी बनाने की घोषणा की।


मेटावर्स

फेसबुक ने 28 अक्टूबर, 2021 को अपनी ‘मेटावर्स’ (METAVERSE) महत्वाकांक्षाओं के हिस्से के रूप में खुद का नाम बदलकर ‘मेटा’ (Meta) करने की घोषणा की है। जैसे अल्फाबेट अब गूगल की मूल कंपनी है, ऐसे ही एक नई मूल कंपनी होगी, जिसके तहत फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और अन्य काम करेंगे।

  • फेसबुक के लिए, 'रीब्रांडिंग' केवल कंपनी के नाम में बदलाव तक सीमित नहीं है, बल्कि कंपनी की बढ़ती महत्वाकांक्षाओं का प्रतिबिंब है। यह इस बात का भी संकेत देता है कि फेसबुक सोशल मीडिया के अलावा और चीजों के लिए जाना जाए।

मृत क्षेत्र

सम्पूर्ण ग्रह में जल निकाय धीरे-धीरे 'मृत क्षेत्रों' या डेड जोन (Dead Zones) में बदल रहे हैं। उर्वरकों में उपयोग किया जाने वाला रासायनिक रूप से संश्लेषित नाइट्रोजन (chemically synthesized nitrogen) महासागरों, नदियों और झीलों को 'मृत' बना रहा है।

  • मृत क्षेत्र जल निकायों में ऐसे क्षेत्र हैं, जहां जलीय जीव ऑक्सीजन की कमी के चलते जीवित नहीं रह सकते हैं।

ब्रिजमेनाइट

हाल ही में कुछ शोधकर्त्ताओं ने नागपुर के कटोल से प्राप्त एक उल्कापिंड का अध्ययन किया है। 22 मई, 2012 को कटोल शहर के पास एक बड़ी उल्का बौछार हुई थी।


निहंग

15 अक्टूबर, 2021 को हरियाणा के सोनीपत में सिंघु बार्डर पर एक पवित्र सिख ग्रंथ की बेअदबी के आरोप में एक व्यक्ति की हत्या के बाद निहंग (सिख योद्धा) फिर से सुर्खियों में आए।

  • सिखों के 10वें गुरु गोविंद सिंह ने जब खालसा पंथ की स्थापना की, उसी के साथ ही निहंगों की भी शुरुआत हुई थी।

Showing 1-10 of 84 items.