एल्गोरिदम

  • 26 May 2022

इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी की मात्रा में लगातार वृद्धि के साथ, 'सर्च एल्गोरिदम' (search algorithms) तेजी से जटिल होते जा रहे हैं, निजता और अन्य चिंताओं को बढ़ा रहे हैं और नियामकों का ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

  • अप्रैल 2022 में, यूनाइटेड किंगडम के डिजिटल निगरानीकर्ता ने कहा कि वे एल्गोरिदम पर करीब से नजर रखेंगे, साइटों और ऐप्स के एल्गोरिदम का उपयोग करने के लाभों और जोखिमों के साथ-साथ ऑडिटिंग एल्गोरिदम, वर्तमान परिदृश्य और नियामकों की भूमिका के बारे में राय लेंगे।
  • एक एल्गोरिथ्म निर्देशों की एक शृंखला है। इसका उपयोग गणना करने, किसी प्रश्न का उत्तर खोजने या किसी समस्या को हल करने के लिए किया जा सकता है।
  • सर्च इंजन (Search engines) किसी व्यक्ति के सर्च रिक्वेस्ट के लिए प्रासंगिक परिणाम प्रदर्शित करने से पहले विभिन्न क्रियाओं के लिए कई एल्गोरिदम का उपयोग करते हैं।
  • 'गूगल सर्च इंजन' प्रौद्योगिकी दिग्गज अल्फाबेट इंक के गूगल का प्रमुख उत्पाद है, जो सर्च बाजार में सबसे अग्रणी है।
  • एल्गोरिदम अक्सर ऐतिहासिक डेटा का उपयोग करके और विशिष्ट कार्यों के लिए विकसित किए जाते हैं। एक बार विकसित होने के बाद, इनकी गुणवत्ता बढ़ाने के लिए कंपनियों द्वारा लगातार इनको अपडेट किया जाता है।
  • फर्म इन एल्गोरिदम का उपयोग वेबसाइटों पर उत्पादों को रैंक करने के तरीके को बदलने के लिए कर सकते हैं, अपने स्वयं के उत्पादों को प्राथमिकता दे सकते हैं और प्रतिस्पर्धियों को बाहर कर सकते हैं। इनमें से कुछ चिंताओं ने नियामकों का ध्यान खींचा है।