सामयिक

संक्षिप्त खबरें :

बैंगलोर की आध्या अरविंद शंकर को वर्ष 2021 का चिल्ड्रन पीस इमेज ऑफ द ईयर पुरस्कार

21 सितंबर, 2021 को वियना में ऑस्ट्रियाई संसद में आयोजित एक समारोह में, बैंगलोर की रहने वाली सात वर्षीय लड़की आध्या अरविंद शंकर को प्रतिष्ठित 'ग्लोबल पीस फोटो अवॉर्ड 2021' (Global Peace Photo Award 2021) में 'चिल्ड्रन पीस इमेज ऑफ द ईयर' (Children’s Peace Image of the Year) श्रेणी में सम्मानित किया गया।

  • आध्या को 'द लैप ऑफ पीस' (The Lap of Peace) नामक एक तस्वीर के लिए पुरस्कृत किया गया, जिसमें उनकी मां को उनकी नानी की गोद में दिखाया गया है

अभ्यास पीसफुल मिशन 2021

सेना और वायु सेना के 200 कर्मियों के एक संयुक्त बल ने रूस में अभ्यास 'पीसफुल मिशन 2021' (Exercise Peaceful Mission 2021) में हिस्सा लिया।

अभ्यास का उद्देश्य: शंघाई सहयोग संगठन सदस्य-देशों के बीच घनिष्ठ संबंधों को बढ़ावा देना और और बहुराष्ट्रीय सैन्य टुकड़ियों की कमान संभालने के लिए सैन्य कर्मियों की क्षमताओं को बढ़ाना।


देवव्रत मुखर्जी ऑडिट ब्यूरो ऑफ सर्कुलेशन के प्रमुख चुने गए

सितंबर 2021में यूनाइटेड ब्रेवरीज के मुख्य विपणन अधिकारी देवव्रत मुखर्जी को सर्वसम्मति से 2021-2022 के लिए ऑडिट ब्यूरो ऑफ सर्कुलेशन (Audit Bureau of Circulations: ABC) का अध्यक्ष चुना गया है।

  • 1948 में स्थापित ABC एक गैर-लाभकारी, स्वैच्छिक संगठन है, जिसमें प्रकाशक, विज्ञापनदाता और विज्ञापन एजेंसियां सदस्य के रूप में शामिल हैं। इसका मुख्यालय मुंबई में स्थित है।

विश्व गैंडा दिवस (22 सितंबर)

2021 का विषय: 'कीप द फाइव अलाइव' (Keep the five Alive)

महत्वपूर्ण तथ्य: हर साल 22 सितंबर को विभिन्न प्रकार के गैंडे की प्रजातियों के साथ-साथ उनके सामने आने वाले खतरों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए यह दिवस मनाया जाता है।


मार्तंड सूर्य मंदिर

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने 19 अक्टूबर, 2021 को मार्तंड सूर्य मंदिर का दौरा किया।

  • एक पहाड़ी के ऊपर स्थित, यह मंदिर कोणार्क और मोढेरा की तुलना में सबसे पुराने ज्ञात सूर्य मंदिरों में से एक है

फ्यूचर टेक 2021

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय में राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने डिजिटल प्रौद्योगिकियों पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी - 'फ्यूचर टेक 2021' के उद्घाटन सत्र में हिस्सा लिया।

  • भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) द्वारा 'फ्यूचर टेक 2021' का आयोजन 19 से 27 अक्टूबर, 2021 तक किया जा रहा है।

विश्व खाद्य दिवस (16 अक्टूबर)

2021 का विषय: 'हमारे कार्य ही हमारे भविष्य हैं- बेहतर उत्पादन, बेहतर पोषण, बेहतर पर्यावरण और बेहतर जीवन' (Our actions are our future- Better production, better nutrition, a better environment and a better life)

महत्वपूर्ण तथ्य: इसी दिन 1945 में संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) की स्थापना की गई थी। इसी उपलक्ष्य में हर साल 16 अक्टूबर को 'विश्व खाद्य दिवस' मनाया जाता है।


जैव संसाधन और स्थायी विकास संस्थान

केंद्रीय मंत्री. डॉ जितेंद्र सिंह ने पूर्वोत्तर क्षेत्र की समग्र समृद्धि के लिए फसल, फल और पादप अनुसंधान में जैव प्रौद्योगिकी विभाग की परियोजनाओं की समीक्षा करने के लिए इंफाल के जैव-संसाधन और सतत विकास संस्थान (Institute of Bio-resources and Sustainable Development: IBSD) का दौरा किया।

  • जीव विज्ञान और जैव प्रौद्योगिकी के आधुनिक उपकरणों के अनुप्रयोग के माध्यम से देश के पूर्वोत्तर क्षेत्र के समृद्ध जैव संसाधनों का विकास और उपयोग करने के उद्देश्य से 2001 में इंफाल, मणिपुर में जैव प्रौद्योगिकी विभाग (डीबीटी) द्वारा जैव-संसाधन और सतत विकास संस्थान की स्थापना की गई थी।

विलियम शैटनर बने अंतरिक्ष में उड़ान भरने वाले सबसे उम्रदराज व्यक्ति

प्रतिष्ठित 'स्टार ट्रेक' सीरीज में 'कैप्टन जेम्स टी. किर्क' की भूमिका निभाने वाले 90 वर्षीय महान कनाडाई अभिनेता 'विलियम शैटनर' अंतरिक्ष में उड़ान भरने वाले सबसे उम्रदराज व्यक्ति बन गए हैं।


लोकप्रिय गोपीनाथ बोरदोलोई पुरस्कार 2021

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने 3 अक्टूबर, 2021 को गुवाहाटी में एक विशेष समारोह में असम सरकार के द्विवार्षिक 'राष्ट्रीय एकता और राष्ट्रीय योगदान के लिए लोकप्रिय गोपीनाथ बोरदोलोई पुरस्कार 2021' प्रदान किए।


Showing 1-10 of 1,567 items.