Civil Services Chronicle One Year Subscription With 28 Years Solved Paper @ Rs.1340/-

सामयिक

संक्षिप्त खबरें :

राष्ट्रीय रसद उत्कृष्टता पुरस्कार

23 जून, 2022 को भारत सरकार द्वारा नई दिल्ली में प्रथम राष्ट्रीय रसद उत्कृष्टता पुरस्कार (National Logistics Excellence Awards) की घोषणा की गई।

महत्वपूर्ण तथ्य

  • फेडेक्स एक्सप्रेस ट्रांसपोर्टेशन एंड सप्लाई चेन सर्विसेज (इंडिया) (FedEx Express Transportation and Supply Chain Services) को सर्वश्रेष्ठ कार्गो एयरलाइन और टर्मिनल ऑपरेटर का पुरस्कार दिया गया।

पल्लोनजी मिस्त्री

27 जून, 2022 को प्रसिद्ध बिजनेस टाइकून पल्लोनजी मिस्त्री (Pallonji Mistry) का 93 वर्ष की आयु में निधन हो गया है।


डॉ वी कृष्णमूर्ति

26 जून 2022 को भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (Bharat Heavy Electricals Limited), स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Steel Authority of India) और मारुति सुजुकी जैसे सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के पूर्व अध्यक्ष डॉ वी कृष्णमूर्ति का 99 वर्ष की आयु में निधन हो गया।


38वीं भारत-इंडोनेशिया समन्वित गश्त

13 से 24 जून 2022 के मध्य अंडमान सागर और मलक्का जलडमरूमध्य में अंडमान और निकोबार कमांड की भारतीय नौसेना इकाइयों और इंडोनेशियाई नौसेना के बीच 38वां भारत-इंडोनेशिया समन्वित गश्ती (IND-INDO CORPAT)का आयोजन किया गया था।


विश्व पर्यावरण दिवस (5 जून)

2022 की थीम: 'केवल एक पृथ्वी' (Only One Earth)

महत्वपूर्ण तथ्य

  • विश्व पर्यावरण दिवस हर साल 5 जून को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) एक नोडल एजेंसी है, जो दुनिया भर में कार्यक्रमों का आयोजन और समर्थन करती है।वर्ष 2022 विश्व पर्यावरण दिवस में स्वीडन मेजबान देश है|

संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा पुरस्कार

22 जून, 2022 को ओडिशा स्थित सार्वजनिक परिवहन सेवा 'मो बस' (Mo Bus) को कोविड-19 से विश्वको बेहतर ढंग से उबरने में उनकी भूमिका और प्रयासों के लिए प्रतिष्ठित संयुक्त राष्ट्र के संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा पुरस्कारसे सम्मानित किया गया है।


शंघाई सहयोग संगठन

17 जून, 2022 को शंघाई सहयोग संगठन (Shanghai Cooperation Organization) के सदस्य राज्यों की सीमा सेवाओं के प्रमुखों की आठवीं बैठकभारत की अध्यक्षता में नई दिल्ली में आयोजित की गई थी।

शंघाई सहयोग संगठन के बारे में

  • शंघाई सहयोग संगठन (SCO) एक स्थायी अंतरराष्ट्रीय अंतर सरकारी संगठन है।

लिसा स्टालेकर

हाल ही में ऑस्ट्रेलिया की पूर्व क्रिकेटर लिसा स्टालेकर (Lisa Sthalekar) अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर्स एसोसिएशन (International Cricketers’ Association) की पहली महिला अध्यक्ष बनीं।


योग हेतु प्रधानमंत्री पुरस्कार-2021

20 जून, 2022 को योग के विकास और संवर्धन में उत्कृष्ट योगदान के लिए, प्रधानमंत्री पुरस्कार-2021 की घोषणा की गई है। यह पुरस्कार योग के क्षेत्र में सबसे प्रतिष्ठित सम्मानों में से एक है।


दिमित्री मुराटोव

हाल ही में रूसी पत्रकार दिमित्री मुराटोव (Dmitry Muratov) ने यूक्रेन के बच्चों की मदद के लिए अपना नोबेल शांति पुरस्कार बेचा।


Showing 1-10 of 2,189 items.