Shrey-IAS

सामयिक

लद्दाख:

कृषि विभाग लद्दाख को मिला लोक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए प्रधानमंत्री पुरस्कार 2021

21 अप्रैल, 2022 को केंद्र-शासित प्रदेश लद्दाख के ‘कृषि विभाग’ को वर्ष 2021 के लिए लोक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए प्रधानमंत्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘लद्दाख ग्रीनहाउस परियोजना’ के लिए 'नवाचार-राज्य' श्रेणी में लोक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए लद्दाख के सचिव रविंदर कुमार को पुरस्कार प्रदान किया।

लद्दाख के लेह जिले के 'ग्या - ससोमा' गांव में सामुदायिक संग्रहालय का उद्घाटन

लद्दाख में 3 अप्रैल, 2022 को लेह जिले के 'ग्या - ससोमा' (Gya - Sasoma) गांव में सामुदायिक संग्रहालय का उद्घाटन किया गया।

  • लद्दाख स्वायत्त पहाड़ी विकास परिषद, लेह के अध्यक्ष/मुख्य कार्यकारी पार्षद ताशी ग्यालसन ने इस सामुदायिक संग्रहालय का उद्घाटन किया।

आइस वॉल क्लाइंबिंग प्रतियोगिता-2022

लद्दाख के उपराज्यपाल आर के माथुर ने 26 फरवरी, 2022 को लेह के गंगलास में पहली बार दो दिवसीय आइस वॉल क्लाइंबिंग प्रतियोगिता-2022 (Ice Wall Climbing Competition-2022) का उद्घाटन किया।

  • देश में पहली बार इस प्रतियोगिता का आयोजन भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के नॉर्थ वेस्ट फ्रंटियर ने किया है।

कुनस्योम्स योजना

लद्दाख स्वायत्त पहाड़ी विकास परिषद (LAHDC), लेह ने जिले में विकलांग व्यक्तियों के लिए एक नई योजना 'कुनस्योम्स' (Kunsnyoms scheme) शुरू की है।

  • 'कुनस्योम्स' योजना का लक्ष्य सभी के लिए समान, सभी के लिए उचित, समावेशी और सुलभ लद्दाख सुनिश्चित करना है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन जम्मू और कश्मीर

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, जम्मू-कश्मीर को 'गवर्नेंस नाउ' द्वारा आयोजित 'चौथे डिजिटल परिवर्तन पुरस्कार शिखर सम्मेलन 2021' (Fourth Digital Transformation Awards Summit 2021) में 'स्वास्थ्य श्रेणी' में 'स्वास्थ्य निधि सर्वेक्षण ऐप' के लिए पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।


विश्व का सबसे बड़ा खादी राष्ट्रीय ध्वज

2 अक्टूबर, 2021 को गांधी जयंती के अवसर पर लद्दाख की लेह घाटी के सामने एक ऊंचे पहाड़ पर विश्व का सबसे बड़ा खादी राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया।


लद्दाख ने घोषित किए राजकीय पशु और राजकीय पक्षी

केंद्र-शासित प्रदेश लद्दाख प्रशासन ने 1 सितंबर, 2021 को ‘हिम तेंदुआ’ (Snow leopard) को राज्य पशु (State animal) और ‘काली गर्दन वाले सारस’ (black-necked crane) को राज्य पक्षी (State bird) घोषित किया है।

  • हिम तेंदुआ (वैज्ञानिक नाम- पैंथर यूनिका), जिनकी संख्या पूरे विश्व में घट रही है, को इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर रेड लिस्ट में 'अतिसंवेदनशील' (vulnerable) के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

पानी माह अभियान

केंद्र-शासित प्रदेश लद्दाख में, जल जीवन मिशन के तहत, पानी माह (Water Month) अभियान शुरू किया गया है। पानी माह एक व्यापक 1 महीने का अभियान है, जिसे उपराज्यपाल ...

यूनटैब योजना

लद्दाख के उपराज्यपाल आरके माथुर ने 4 जून, 2021 को छात्रों के लिए ‘यूनटैब योजना’ (YounTab Scheme) लांच की। योजना के तहत छात्रों को लेह में वर्चुअल माध्यम में टैबलेट ...

Showing 1-9 of 9 items.