सामयिक

अरुणाचल प्रदेश:

जलवायु अनुकूल विकास हेतु 'पक्के टाइगर रिजर्व 2047 घोषणा'

अरुणाचल प्रदेश मंत्रिमंडल ने 13 नवंबर, 2021 को उत्सर्जन को कम करने और सतत विकास के उद्देश्य से 'जलवायु परिवर्तन-लचीला और उत्तरदायी अरुणाचल प्रदेश पर पक्के टाइगर रिजर्व 2047 घोषणा' को अपनाया।


कैसर-ए-हिंद अरुणाचल की राज्य तितली

अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिमंडल ने 13 नवंबर, 2021 को ‘कैसर-ए-हिंद’ (Kaiser-i-Hind) को राज्य तितली के रूप में मंजूरी प्रदान की।

उद्देश्य: राज्य में तितली पर्यटन को बढ़ावा देने और प्रजातियों को विलुप्त होने से बचाना।

  • कैसर-ए-हिंद विशाल और चमकीले रंग की तितली है। कैसर-ए-हिंद का वैज्ञानिक नाम 'तेइनोपालपस इम्पीरियलिस' (Teinopalpus imperialis) है तथा इसका शाब्दिक अर्थ है 'भारत का सम्राट'।

काहो गांव पर बनेगा वृत्तचित्र

स्वतंत्रता के 75वें वर्ष के उपलक्ष्य में अरुणाचल प्रदेश अपने सबसे "देशभक्ति स्थलों" में से एक एवंचीन सीमा पर अंजॉ जिले के एक गाँव 'काहो' (Kaho) पर एक वृत्तचित्र बनाने की योजना बना रहा है।

  • ईटानगर से 580 कि.मी. पूर्व में स्थित 'काहो' गाँव अंजॉ (Anjaw) जिले में चीन की सीमा से सटा पहला गांव है। अंजॉ अरुणाचल प्रदेश के 11 जिलों में से एक है, जो चीन के साथ अपनी सीमा साझा करता है।

हिमाचल प्रदेश के 'लाहौली बुने हुए मोजे और दस्ताने' और 'चंबा चप्पल' को जीआई टैग

सितंबर 2021 में हिमाचल प्रदेश के 'लाहौली बुने हुए मोजे और दस्ताने' (Lahauli Knitted Socks & Gloves) और 'चंबा चप्पल' (Chamba Chappal) को जीआई टैग प्रदान किया गया है।

लाहौली बुने हुए मोजे और दस्ताने: ये बुने हुए मोजे और दस्ताने स्थानीय भेड़ की ऊन से बने होते हैं।


एयर गन सरेंडर अभियान

23 सितंबर, 2021 को अरुणाचल प्रदेश सरकार ने पशुओं एवं पक्षियों को अवैध शिकार से बचाने और उनके संरक्षण की दृष्टि से ‘एयर गन सरेंडर अभियान’(Air gun surrender campaign) शुरू किया है।

  • केंद्रीय वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने लोगों से पशु-पक्षियों का शिकार न करने की अपील करते हुए कहा कि देश भर में एयर गन सरेंडर अभियान चलाया जाएगा।

अरुणाचल प्रदेश सरकार ने शुरू की कृषि और बागवानी के विकास के लिए दो योजनाएं

अरुणाचल प्रदेश सरकार ने 3 सितंबर, 2021 को कृषि क्षेत्र के लिए 'आत्मनिर्भर कृषि योजना' और बागवानी के लिए 'आत्मनिर्भर बगवानी योजना' शुरू की।

उद्देश्य: बैंकिंग क्षेत्र को जमीनी स्तर पर कृषि और बागवानी गतिविधियों का समर्थन करने के लिए प्रोत्साहित करना।

  • कृषि और बागवानी के दो संबंधित विभागों को कुल 120 करोड़ रुपये (प्रत्येक योजना के लिए 60 करोड़ रुपये) आवंटित किए गए हैं।

संविधान (अनुसूचित जनजाति) आदेश (संशोधन) विधेयक 2021

संसद द्वारा 9 अगस्त, 2021 को संविधान (अनुसूचित जनजाति) आदेश (संशोधन) विधेयक 2021 पारित किया गया। विधेयक द्वारा संविधान (अनुसूचित जनजाति) आदेश, 1950 में उल्लिखित अरुणाचल प्रदेश की कुछ जनजातियों ...

अरुणाचल में सरकारी कर्मचारियों को करना होगा ड्रग्स की लत का खुलासा

अप्रैल 2021 में अरुणाचल प्रदेश सरकार ने प्राकृतिक और सिंथेटिक ड्रग्स के आदी अपने कर्मचारियों पर नकेल कसने का फैसला किया है। 25 जिलों में से 13-15 जिलों में ...

अरुणाचल को मिला पहला औपचारिक स्वदेशी ज्ञान प्रणाली स्कूल

अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने 20 मार्च, 2021 को पूर्वी कामेंग जिले में राज्य के पहले औपचारिक 'स्वदेशी भाषा और ज्ञान प्रणाली स्कूल' (Indigenous language and knowledge system ...

Showing 1-9 of 9 items.