सामयिक

उत्तर प्रदेश:

गंगा एक्सप्रेसवे परियोजना को मिली पर्यावरणीय मंजूरी

मेरठ को प्रयागराज जिले से जोड़ने वाली उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना गंगा एक्सप्रेसवे को पर्यावरणीय मंजूरी मिल गई है।

  • पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय 2006 की अधिसूचना के तहत आने वाली परियोजनाओं को परियोजना के तहत काम शुरू करने से पहले पर्यावरण मंजूरी प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।

रटौल आम को मिला जीआई टैग

उत्तर प्रदेश के बागपत जिले में उगाए जाने वाले प्रसिद्ध ‘रटौल आम’ को 13 अक्टूबर, 2021को भौगोलिक संकेतक (जीआई) टैग प्रदान किया गया है।

  • आम का नाम रटौल गाँव के नाम से लिया गया है, जहाँ इसकी उत्पत्ति हुई थी। अपनी विशेष सुगंध और स्वाद के लिए लोकप्रिय, इस आम को पाकिस्तान द्वारा अपनी मूल उपज के रूप में भी दावा किया जाता है।

वाराणसी सार्वजनिक परिवहन में रोपवे सेवा शुरू करने वाला पहला भारतीय शहर बन जाएगा

वाराणसी जल्द ही सार्वजनिक परिवहन में रोपवे सेवाओं का उपयोग करने वाला पहला भारतीय शहर बन जाएगा।

  • सार्वजनिक परिवहन रोपवे कैंट रेलवे स्टेशन (वाराणसी जंक्शन) से चर्च स्क्वायर (गोदौलिया) तक यातायात की भीड़ को कम करने के लिए बनाया जाना प्रस्तावित है।

निर्भया-एक पहल

उत्तर प्रदेश सरकार ने 29 सितंबर, 2021 को लखनऊ में मिशन शक्ति - चरण 3 के तहत 'निर्भया-एक पहल' कार्यक्रम की शुरुआत की।


उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना

सहभागी ग्रामीण अर्थव्यवस्था (participatory rural economy) और बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 15 सितंबर, 2021 को 'उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना' शुरू करने की घोषणा की।

  • इसके तहत प्रत्येक व्यक्ति को गांवों में बुनियादी ढांचे के विकास के विभिन्न कार्यों में सीधे भाग लेने का मौका मिलेगा।

उत्तर प्रदेश का पहला आयुष विश्वविद्यालय

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 28 अगस्त, 2021 को गोरखपुर में राज्य के पहले आयुष विश्वविद्यालय 'महायोगी गुरु गोरखनाथ आयुष विश्वविद्यालय' की आधारशिला रखी।

  • राज्य सरकार की आयुष विश्वविद्यालय के निर्माण पर 815 करोड़ रुपये खर्च करने की योजना है, इसके लिए पिपरी और तारकुली गांवों के पास विश्वविद्यालय के लिए 52 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया है।

जिला पंचायत ने की अलीगढ़ का नाम हरिगढ़ करने की मांग

अलीगढ़ की जिला पंचायत परिषद ने 16 अगस्त, 2021 को एक प्रस्ताव पारित कर 'अलीगढ़' का नाम 'हरिगढ़' करने की मांग की। प्रस्ताव को मंजूरी के लिए राज्य सरकार को ...

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्यपाल आनंदी बेन पटेल के साथ 22 जुलाई, 2021 को लोक भवन, लखनऊ में 'उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना' का शुभारंभ किया। राज्य सरकार ...

उत्तर प्रदेश जनसंख्या (नियंत्रण, स्थिरीकरण और कल्याण) मसौदा विधेयक 2021

उत्तर प्रदेश राज्य विधि आयोग ने जनसंख्या नियंत्रण के लिए एक मसौदा विधेयक 'उत्तर प्रदेश जनसंख्या (नियंत्रण, स्थिरीकरण और कल्याण) विधेयक 2021' तैयार किया है, जिसके तहत दो बच्चों के ...

उत्तर प्रदेश जनसंख्या नीति 2021-2030

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 11 जुलाई, 2021 को 'उत्तर प्रदेश जनसंख्या नीति 2021-2030' जारी की। नई नीति का लक्ष्य: 2026 तक सकल प्रजनन दर को 2.7 से ...

Showing 1-10 of 27 items.