सामयिक

आर्थिक :

भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड में निवेश

आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने 19 जनवरी, 2022 को भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड (IREDA) में 1500 करोड़ रुपये के इक्विटी निवेश को मंजूरी दी।

  • महत्वपूर्ण तथ्य: इस इक्विटी निवेश से साल भर में लगभग 10,200 रोजगारों का सृजन होगा तथा लगभग 7.49 मिलियन टन कार्बन डाई-ऑक्साइड / प्रतिवर्ष के बराबर कार्बन डाई-ऑक्साइड के उत्सर्जन में कमी आयेगी।

एग्री न्यूट्री गार्डन

दीनदयाल अंत्योदय योजना - राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (डीएवाई-एनआरएलएम) ने जागरूकता अभियान और ग्रामीण घरों में 'एग्री न्यूट्री गार्डन' की स्थापना को प्रोत्साहित करने के माध्यम से 10 से 17 जनवरी, 2022 तक 'एग्री न्यूट्री गार्डन वीक' (Agri Nutri Garden Week) मनाया।

  • महत्वपूर्ण तथ्य: परिवार के पोषण की आवश्यकता को पूरा करने के लिए प्रत्येक ग्रामीण गरीब परिवार को एग्री न्यूट्री गार्डन का समर्थन करना मिशन का एजेंडा है और आय सृजन के लिए किसी भी अतिरिक्त उत्पादन की बिक्री भी की जा सकती है।

एनएलसी इंडिया लिमिटेड की नई पुनर्वास और पुनर्व्यवस्थापन नीति

केंद्रीय कोयला, खान और संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने 17 जनवरी, 2022 को एनएलसी इंडिया लिमिटेड (NLCIL) की ‘नई पुनर्वास और पुनर्व्यवस्थापन नीति’ (New Rehabilitation & Resettlement Policy) का शुभारंभ किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: नई पुनर्वास और पुनर्व्यवस्थापन नीति 'NLCIL खान क्षेत्र' के भूमि मालिकों के लिए लागू की गई है।


घरेलू सेमीकंडक्टर चिप डिजाइन के लिए डिजाइन संबद्ध प्रोत्साहन योजना

देश में सेमीकंडक्टर चिप डिजाइन के लिए एक स्वस्थ इकोसिस्टम तैयार करने की समग्र दृष्टि के साथ, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने 16 जनवरी, 2022 को अपनी डिजाइन संबद्ध प्रोत्साहन (Design Linked Incentive: DLI) योजना के तहत 100 घरेलू कंपनियों, स्टार्ट-अप और एमएसएमई से आवेदन आमंत्रित किए हैं।

महत्वपूर्ण तथ्य: DLI योजना के तहत, घरेलू कंपनियों, स्टार्टअप और एमएसएमई को वित्तीय प्रोत्साहन और डिजाइन अवसंरचना में मदद प्रदान करने का प्रावधान है।


इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग अवसंरचना हेतु संशोधित दिशा-निर्देश

केंद्रीय विद्युत मंत्रालय ने 14 जनवरी, 2021 को इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के लिए चार्जिंग अवसंरचना हेतु संशोधित दिशा-निर्देश जारी किए।

उद्देश्य: सुरक्षित, विश्वसनीय और किफायती बुनियादी ढांचे को सुनिश्चित करके भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को तेजी से अपनाने में सक्षम बनाना।


भारत-दक्षिण कोरिया व्यापार संबंध

वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने 11 जनवरी, 2022 को दक्षिण कोरिया के व्यापार मंत्री येओ हान-कू के साथ नई दिल्ली में व्यापार और निवेश पर चर्चा की।

महत्वपूर्ण तथ्य: भारत और दक्षिण कोरिया 2009 में हस्ताक्षरित अपने द्विपक्षीय व्यापार समझौते को अपग्रेड करने पर चर्चा में तेजी लाने के लिए तैयार हैं।


सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का प्रदर्शन

केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण ने 7 जनवरी, 2022 को नई दिल्ली में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (PSBs) के प्रदर्शन की समीक्षा की।

महत्वपूर्ण तथ्य: वित्त मंत्री ने कहा कि खुदरा क्षेत्रों में वृद्धि, समग्र व्यापक आर्थिक संभावनाओं में सुधार और उधारकर्ताओं के वित्तीय स्वास्थ्य में सुधार के कारण ऋण मांग में तेजी आने की उम्मीद है।


हरित ऊर्जा गलियारा का दूसरा चरण

आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने 6 जनवरी, 2021 को इंट्रा-स्टेट ट्रांसमिशन सिस्टम - हरित ऊर्जा गलियारा चरण- II को मंजूरी दे दी है।

महत्वपूर्ण तथ्य: इस योजना में लगभग 10,750 सर्किट किलोमीटर की पारेषण लाइनें और सबस्टेशनों की लगभग 27,500 मेगा वोल्ट-एम्पीयर परिवर्तन क्षमता शामिल होगी।


ब्रज का 84 कोसी परिक्रमा मार्ग

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने 7 जनवरी, 2022 को 'ब्रज के 84 कोसी परिक्रमा मार्ग' (84 Kosi Parikrama Marg of Braj) के विकास की घोषणा की।

महत्वपूर्ण तथ्य: इस मार्ग को नए राष्ट्रीय राजमार्ग के रूप में घोषित किया जाएगा और भारतमाला परियोजना चरण- II में शामिल किया जाएगा।


इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान अकादमी

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान अकादमी (IGRUA) ने 2021 में 19000 उड़ान घंटों का एक नया रिकॉर्ड बनाया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: वर्ष 2021 के दौरान, IGRUA ने पिछले पांच वर्षों के दौरान प्रति वर्ष औसतन 15000 उड़ान घंटों के मुकाबले 19000 घंटे की उड़ान भरी, जबकि 2020 में यह 11641 उड़ान घंटे थी।


Showing 1-10 of 265 items.