Aarambh Civil Services Academy

सामयिक

आर्थिक :

राष्ट्रीय राजमार्ग अवसंरचना

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने 5-6 मई, 2022 को उत्तर प्रदेश पूर्व और पश्चिम, उत्तराखंड और बिहार के अन्य क्षेत्रीय हितधारकों के साथ लखनऊ में दो दिवसीय क्षेत्रीय सम्मेलन आयोजित किया।

  • महत्वपूर्ण तथ्य: इस अवसर पर NHAI ने दो महत्वपूर्ण समझौता ज्ञापनों (MoU) पर हस्ताक्षर किए, जो राष्ट्रीय राजमार्ग अवसंरचना को बेहतर बनाने में योगदान देंगे।

नेशनल ओपन एक्सेस रजिस्ट्री

नेशनल ओपन एक्सेस रजिस्ट्री (NOAR) 1 मई, 2022 से सफलतापूर्वक काम करना शुरू कर दिया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: नेशनल ओपन एक्सेस रजिस्ट्री एक केंद्रीकृत ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है, जिसके माध्यम से भारत में अंतर-राज्यीय पारेषण प्रणाली के लिए अल्पकालिक खुली पहुंच की व्यवस्था का प्रबंधन किया जा रहा है।


पहला खादी उत्कृष्टता केंद्र

केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री नारायण राणे ने 11 मई, 2022 को नई दिल्ली में 'पहले खादी उत्कृष्टता केंद्र' (first Centre of Excellence for Khadi) का उद्घाटन किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: यह खादी उत्कृष्टता केंद्र दिल्ली में राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान में स्थापित किया गया है।


कोयला गैसीकरण

6 मई, 2022 को 'कोयला गैसीकरण' पर आयोजित निवेशक सम्मेलन के दौरान कोयला मंत्रालय ने कोयला गैसीकरण (coal gasification) को प्रोत्साहन देने के लिए राजस्व साझाकरण में 50% रियायत को स्वीकृति दी है।

  • महत्वपूर्ण तथ्य: कोल इंडिया और फिक्की द्वारा 6 मई को मुंबई में 'कोयला गैसीकरण - आगे की राह' विषय पर निवेशक सम्मेलन का आयोजन किया गया।

ग्लूटेन-मुक्त मिलेट उत्पाद

कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (APEDA) ने 26 से 30 अप्रैल, 2022 तक प्रगति मैदान, नई दिल्ली में आयोजित 36वें आहार (36th edition of AAHAR) मेले में सभी आयु वर्ग के लिए 5 रुपये से 15 रुपये तक की किफायती दरों पर विभिन्न प्रकार के ग्लूटेन-मुक्त मिलेट (मोटे अनाज) उत्पाद (Gluten-free Millet products) लॉन्च किए।

  • महत्वपूर्ण तथ्य: APEDA द्वारा लॉन्च किए गए मोटे अनाज से बने सभी उत्पाद ग्लूटेन मुक्त, शत प्रतिशत प्राकृतिक और पेटेंटयुक्त हैं।

मोबाइल पशु चिकित्सा इकाइयां

7 मई, 2022 को केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने किसानों से कॉल सेंटर पर प्राप्त फोन कॉल के आधार पर किसान के घर पर पशु चिकित्सा सेवाएं प्रदान करने के लिए कर्नाटक में ‘मोबाइल पशु चिकित्सा इकाइयों’ (Mobile Veterinary Units) का उद्घाटन किया।

  • महत्वपूर्ण तथ्य: ये मोबाइल पशु चिकित्सा इकाइयां भारत सरकार की केंद्रीय क्षेत्र की योजना 'पशुधन स्वास्थ्य और रोग नियंत्रण कार्यक्रम' का एक प्रमुख घटक है।

पेट्रोलियम के उप-उत्पादों का उपयोग करने के लिए संयुक्त कार्य बल

केंद्रीय उर्वरक और रसायन मंत्री मनसुख मांडविया ने 4 मई, 2022 को फार्मा और कृषि-रासायनिक उद्योगों के लिए महत्वपूर्ण मध्यवर्ती उत्पादन के लिए पेट्रोलियम और पेट्रोकेमिकल उद्योगों के उप-उत्पादों के उपयोग की संभावनाओं का पता लगाने हेतु एक संयुक्त कार्य बल गठित करने का निर्णय लिया है।

महत्वपूर्ण तथ्य: संयुक्त कार्य बल फार्मास्युटिकल और कृषि-रसायन उद्योगों सहित विशेष रसायनों में कई मूल्य शृंखला अनुप्रयोगों वाले महत्वपूर्ण मध्यवर्ती और कच्चे माल की पहचान करने के लिए जिम्मेदार होगा।


प्लास्टइंडिया 2023

केंद्रीय रसायन और उर्वरक और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने 4 मई, 2022 को 11वीं अंतरराष्ट्रीय प्लास्टिक प्रदर्शनी और सम्मेलन 'प्लास्टइंडिया 2023' (PLASTINDIA 2023) का शुभारंभ किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: 'प्लास्टइंडिया' प्लास्टइंडिया फाउंडेशन के तहत प्रदर्शनियों की एक शृंखला को संदर्भित करता है।


एमएसएमई सतत (जेडईडी) प्रमाणन योजना

केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) मंत्री नारायण राणे ने 28 अप्रैल, 2022 को 'एमएसएमई सतत (जेडईडी) प्रमाणन योजना' (MSME Sustainable (ZED) Certification Scheme) का शुभारंभ किया।

महत्वपूर्ण तथ्य: यह योजना एमएसएमई को शून्य दोष शून्य प्रभाव (Zero Defect Zero Effect: ZED) प्रथाओं को अपनाने और उन्हें एमएसएमई चैम्पियन बनने के लिए प्रोत्साहित करते हुए ZED प्रमाणन के लिए प्रेरित और प्रोत्साहित करने के लिए एक व्यापक अभियान है।


दिव्यांगता के क्षेत्र में भारत और चिली का सहयोग

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 27 अप्रैल, 2022 को दिव्यांगता के क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत और चिली के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी दी है।

महत्वपूर्ण तथ्य: चिली दक्षिण अमेरिका के पश्चिमी भाग में स्थित एक देश है।


Showing 1-10 of 313 items.